बालों में केला लगाने के फायदे - Banana Hair Mask Benefits In Hindi - Healthunbox
बालो का गिरना

बालों में केला लगाने के फायदे – Banana Hair Mask Benefits In Hindi

बालों में केला लगाने के फायदे - Banana Hair Mask Benefits In Hindi

Banana Hair Mask Benefits In Hindi: बालों में बनाना हेयर मास्क लगाना हमारे बालों को पोषण देकर उनको स्वास्थ्य रखने में मदद करता है। बालों में केला लगाने के फायदे बालों का रूखेपन, बालों का झड़ना, बालों में डैंड्रफ और हेयर ग्रोथ में आपकी मदद करते है।

केले में सिलिका नाम का एक खनिज तत्व होता है जो आपके शरीर को कोलेजन को संश्लेषित करने में मदद करता है। यह आपके बालों को मजबूत और घना बना सकता है। केले में एंटी माइक्रोबियल (Antimicrobial) गुण भी होते हैं जो परतदार (flaky) और ड्राई स्कैल्प को ठीक कर सकते हैं, साथ में डैंड्रफ से राहत दिला सकते हैं।

यदि आप भी बालों में होने वाली समस्याओं से परेशान है तो बनाना हेयर मास्क आपकी मदद कर सकता है। केला बालों को बढ़ाने, सिल्की और ग्लॉसी हेयर के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता है। आइये बालों में केला लगाने के फायदे को विस्तार से जानते है।

बनाना हेयर मास्क लगाने के फायदे – Balo Me Kela Lagane Ke Fayde

बनाना हेयर मास्क लगाने के फायदे - Balo Me Kela Lagane Ke Fayde

बालों में केला लगाना हमारे लिए किस प्रकार से फायदेमंद होता है आइये इसे विस्तार से जानते है।

(और पढ़ें – केले से बने हेयर मास्क बालों के लिए)

हेयर ग्रोथ के लिए बालों में लगाएं बनाना हेयर मास्क – Banana Hair Mask for Hair growth in Hindi

हेयर ग्रोथ के लिए बालों में लगाएं बनाना हेयर मास्क - Banana Hair Mask for Hair growth in Hindi

यदि आप बालों के टूटने, झड़ने और बाल न बढ़ने की समस्या से परेशान है तो आपको बालों में केला लगाना चाहिए। बनाना हेयर मास्क में विटामिन ई और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जो बालों को लंबा करने में मदद करते है। इसमें लगभग सभी प्रकार के पोषक तत्व होते है जो बालों के लिए जरूरी है। केला बालों को पोषण देकर उनको मजबूत करता है।

घुंघराले बालों के लिए केला हेयर मास्क – Banana hair mask for frizzy hair in Hindi

घुंघराले बालों के लिए केला हेयर मास्क - Banana hair mask for frizzy hair in hindi

अपने घुंघराले बालों को ठीक करने के लिए आप बनाना हेयर मास्क को अपने बालों में लगा सकते है। बनाना हेयर मास्क में उच्च सिलिका सामग्री होती है जो फ्रिजी हेयर की समस्या को दूर करके, बालों को सीधा करने में मदद करती है। बालों को सॉफ्ट और चमकदार बनाने के लिए हेयर कंडीशनर जैसे सौंदर्य उत्पादों में सिलिका को मिलाया जाता है। जब आप अपने बालों पर केले लगाते हैं, तो आपके बाल प्राकृतिक रूप से सुंदर दिखाई देने लगते है।

डैंड्रफ के लिए लगाएं बनाना हेयर मास्क – Banana hair mask for dandruff In Hindi

डैंड्रफ के लिए लगाएं बनाना हेयर मास्क - Banana hair mask for dandruff In Hindi

सर्दियों के मौसम में बालों में डैंड्रफ की समस्या अधिक बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए आप अपने बालों में केला को लगाएं। केले के अंदर एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। रूसी के लक्षण जलन, सूखापन और साथ ही फंगल और बैक्टीरिया से होने वाले रोग आदि हो सकते हैं। केले के मास्क को अपने स्कैल्प पर लगाने से सिर में नमी बढ़ती है और उन सूक्ष्म बैक्टीरिया से आपकी स्कैल्प को छुटकारा मिल सकता है जिससे आपके बालों में डैंड्रफ के लक्षण पैदा होते हैं।

बालों में केला लगाने के फायदे स्कैल्प खुजली रिलीवर में – Banana hair mask for Scalp itch reliever In Hindi

बालों में केला लगाने के फायदे स्कैल्प खुजली रिलीवर में - Banana hair mask for Scalp itch reliever In Hindi

स्कैल्प में होने वाली खुजली को ठीक करने के लिए आप बनाना हेयर मास्क का उपयोग अपने बालों में कर सकते है। स्कैल्प में खुजली होने का कारण सूक्ष्म बैक्टीरिया है जो बालों में धूल, मिट्टी और हेयर ऑइल के इस्तेमाल के कारण हो जाते है। केले में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल (Antimicrobial) गुण होते हैं, ये खुजली के लिए जिम्मेदार सूक्ष्म जीवाणु को ख़त्म करने में मदद करते है।

स्ट्रांग हेयर के लिए लगाएं बनाना हेयर मास्क – Banana hair mask for strong hair In Hindi

स्ट्रांग हेयर के लिए लगाएं बनाना हेयर मास्क - Banana hair mask for strong hair In Hindi

बालों में केला से बने हेयर मास्क को लगाने के फायदे, बालों को मजबूत करने में मदद कर सकते है। इस मास्क में शहद भी मिश्रण और अधिक लाभदायक होता है। केला आपके बालों को पोषण देकर उनको जड़ों से मजबूत करता है जिससे बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

बनाना होममेड हेयर मास्क फॉर ड्राई हेयर – Banana homemade hair mask For Dry Hair In Hindi

बनाना होममेड हेयर मास्क फॉर ड्राई हेयर - Banana homemade hair mask For Dry Hair In Hindi

ड्राई बाल देखने में बहुत ख़राब लगते है और ये जल्दी उलझ जाते है बालों में केला लगाने के फायदे आपके ड्राई हेयर को मॉइस्चराइज करते है और बालों में नमी को बनाएं रखने में मदद करते है। जिससे आपके बाल रेशमी हो जाते है और बालों के उलझने की परेशानी से छुटकारा मिलता है।

बनाना हेयर मास्क के फायदे हेयर इलास्टिसिटी को मेंटेन करने लिए – Banana hair mask for Maintain Hair Elasticity In Hindi

बनाना हेयर मास्क के फायदे हेयर इलास्टिसिटी को मेंटेन करने लिए - Banana hair mask for Maintain Hair Elasticity In Hindi

केले में पर्याप्त विटामिन बी 6 होता है जो आपकी दैनिक आहार की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त होता है। केले में विटामिन बी 6 सामग्री बालों की इलास्टिसिटी और स्ट्रेंथ को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है। यह बालों को बढ़ाता है और बालों में आवश्यक नमी और अन्य पोषक तत्वों को बनाए रखने में मदद करता है। अपने बालों की इलास्टिसिटी को बेहतर बनाने के लिए केले के हेयर मास्क को आज़माएं।

(और पढ़े – हेयर सीरम क्या है, लगाने का तरीका और बनाने की विधि…)

बालों में केला लगाने के फायदे (Banana Hair Mask Benefits In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration