घुंघराले बालों को सीधा करने का तरीका उपाय और नुस्खा – Ghungrale Balo Ko Sidha Karne Ke Upay in Hindi

घुंघराले बालों को सीधा करने का तरीका उपाय और नुस्खा - Ghungrale Balo Ko Sidha Karne Ke Upay in Hindi
Written by Pratistha

Balo ko sidha karne ka tarika in hindi घुंघराले बाल आज लगभग अधिकांश महिला और पुरुषों की समस्‍या है। हर लड़की और लड़के की इच्‍छा होती है कि उनके बाल सीधे, नरम और चमकदार हों। और अक्‍सर हर महिला और पुरुष घुंघराले बालों को सीधा करने का तरीका और नुस्‍खे ढूंढते हैं। विशेष रूप से इस प्रकार के घरेलू उपाय बहुत ही लाभकारी होते हैं जिनके बाल शुष्‍क और रूखे होते हैं। क्‍योंकि इस प्रकार के बालों के साथ हेयर स्‍टाइल को बनाए रखना मुश्किल होता है। यदि आपके बाल घुंघराले और शुष्‍क हैं तो आप कुछ घरेलू उपाय को अपना सकते हैं जो आपकी इस समस्‍या का प्रभावी इलाज कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आप घुंघराले बालों को सीधा करने का तरीका उपाय और नुस्‍खा आदि जान सकते हैं।

  1. घुंघराले बालों को सीधा करने का घरेलू उपाय अंडा और जैतून का तेल – Ghungrale Balo Ke Liye Anda Aur Jaitun Ka Tel in Hindi
  2. घर पर घुंघराले बाल सीधा करने के लिए दूध और शहद – Ghunghrale baal sidhe karne ka tarika doodh aur shahad in Hindi
  3. घुंघराले बालों को सीधा करने का आसान तरीका एलोवेरा – Ghungrale balo ko sheedha karne ke liye aloe vera in Hindi
  4. घुंघराले बालों को सीधा करने का उपाय अंडी का तेल – Ghungrale balo ka gharelu upay castor oil in Hindi
  5. घुंघराले बाल सीधे कैसे करे में सिरका का उपयोग – Ghunghrale baal sheedha kaise kare me vinegar in Hindi
  6. घुंघराले बालों को सीधा करने का घरेलू नुस्खा नींबू और नारियल – Ghunghrale baal sidhe karne ke upay nimbu aur nariyal tel in Hindi
  7. घुंघराले बालों को सीधा करने का घरेलू उपाय केला और दही – Hair ko straight karne ka tarika Kela Aur Dahi in Hindi
  8. बाल सीधा करने का तरीका केला और पपीता – Ghungrale baal dur kare kela aur papita in Hindi
  9. बालों को सीधा करने का आसान तरीका चावल और अंडा – ghungrale baal baal ka upchar chawal aur anda in Hindi

घुंघराले बालों को सीधा करने का घरेलू उपाय अंडा और जैतून का तेल – Ghungrale Balo Ke Liye Anda Aur Jaitun Ka Tel in Hindi

घुंघराले बालों को सीधा करने का घरेलू उपाय अंडा और जैतून का तेल - Ghungrale Balo Ke Liye Anda Aur Jaitun Ka Tel in Hindi

अंडे और जैतून के तेल जैसे औषधीय उत्‍पाद स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। लेकिन इनका उपयोग घुंघराले बालों को सीधा करने के लिए भी किया जा सकता है। अंडा और जैतून का तेल आपके बालों को पोषण देने और उन्‍हें मजबूत बनाने में अहम योगदान देते हैं। लेकिन शायद ही आपको पता हो कि इनका मिश्रण आपके घुंघराले बालों को भी सीधा कर सकता हैं। घुंघराले बालों को सीधा करने के लिए आपको 2 अंडे और इसका 1 भाग जैतून तेल की आवशकता होती है। आप इन दोनों आपस में अच्‍छे से मिलाएं और अपने घुंघराले बालों में लगाएं।

नियमित रूप से कुछ दिनों तक उपयोग करने पर यह मिश्रण आपके बालों को सीधा और चमकदार बना सकता है। मिश्रण को बालों में लगाने के लगभग 30 मिनिट के बाद आप अपने बालों को धो लें। इस तरह से घुंघराले बालों के घरेलू उपाय के रूप में आप इस विधि को अपना सकते हैं।

(और पढ़े – जैतून का तेल बालों में लगाने के फायदे…)

घर पर घुंघराले बाल सीधा करने के लिए दूध और शहद – Ghunghrale baal sidhe karne ka tarika doodh aur shahad in Hindi

घर पर घुंघराले बाल सीधा करने के लिए दूध और शहद – Ghunghrale baal sidhe karne ka tarika doodh aur shahad in Hindi

दूध के साथ शहद का सेवन सभी के लिए फायदेमंद होता है और यह स्‍वादिष्‍ट भी है। लेकिन आप दूध और शहद के संयोजन का उपयोग अपने घुंघराले बालों के उपचार के लिए भी कर सकते हैं। दूध में प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है जो आपके बालों को नरम और चमकदार बनाने में सहायक होता है। आप अपने बालों की गुणवत्‍ता को सुधारने के लिए शहद और दूध के साथ स्‍ट्रॉबेरी का भी उपयोग कर सकते हैं। घुंघराले बालों को सीधा करने के लिए आपको 2 बड़े चम्‍मच शहद, थोड़ा सा दूध और मैश किये हुए कुछ स्‍ट्रॉबेरी की आवश्‍यकता होती है। आप इन तीनों को अच्‍छी तरह से मिलाएं और एक पेस्‍ट तैयार करें।

इस मिश्रण को आप अपने बालों में लगाएं और बालों को किसी कपड़े से ढक लें। लगभग 2 से 3 घंटे के बाद आप अपने बालों को साफ पानी से धो लें। यह आपके घुंघराले बालों को सीधा करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

घुंघराले बालों को सीधा करने का आसान तरीका एलोवेरा – Ghungrale balo ko sheedha karne ke liye aloe vera in Hindi

घुंघराले बालों को सीधा करने का आसान तरीका एलोवेरा - Ghungrale balo ko sheedha karne ke liye aloe vera in Hindi

त्‍वचा और बालों संबंधी विभिन्‍न प्रकार की समस्‍याओं के लिए एलोवेरा को प्रमुख घटक के रूप में उपयोग किया जाता है। एलोवेरा में ऐसे बहुत से एंजाइम मौजूद रहते हैं जो बालों की वृद्धि और बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं। नियमित रूप से उपयोग करने पर एलोवेरा बालों को हुई रासायनिक क्षति की भी पूर्ति करते हैं। नियमित रूप से उपयोग करने पर न केवल यह घुंघराले बालों को सीधा करता है बल्कि बाल और स्‍कैल्‍प को प्राकृतिक रूप से मॉइस्‍चराइज भी करता है। घुंघराले बालों को सीधा करने के लिए आप अपने बालों में उपयोग करने वाले तेल ( आधा कप) को हल्‍का गर्म करें और इसमें  ½ कप एलोवेरा जेल को मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और हल्‍की मालिश करें। इसके बाद अपने बालों को लगभग 30 मिनिट के बाद धो लें।

(और पढ़े – एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए…)

घुंघराले बालों को सीधा करने का उपाय अंडी का तेल – Ghungrale balo ka gharelu upay castor oil in Hindi

घुंघराले बालों को सीधा करने का उपाय अंडी का तेल - Ghungrale balo ka gharelu upay castor oil in Hindi

त्‍वचा संक्रमण, पेट की समस्‍याओं और कब्‍ज आदि के इलाज के लिए अरंडी का तेल बहुत ही लाभकारी होता है। आप बालों के लिए भी अरंडी के तेल के फायदे जानते होगें। लेकिन आप अपने घुंघराले बालों का इलाज करने के लिए भी अरंडी के तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके बालों को प्राकृतिक रूप से नरम, चिकना और चमकदार बना सकता है। यदि आप घुंघराले बालों के कारण अपनी मनपसंद हेयर स्‍टाइल नहीं बना पाते हैं तो नियमित रूप से अंडी के तेल को अपने बालों में लगाएं। इसके लिए आप अंडी के तेल को हल्‍का गर्म करें और अपने बालों की इस तेल से हल्‍की मालिश करें। इसके बाद आप एक तौलिया को हल्‍की आंच में गर्म करें और अपने बालों को इससे ढक लें।

लगभग 30 से 45 मिनिट के बाद आप अपने बालों को हल्‍के शैम्‍पू से धो लें। इस तरह से उपयोग करने पर कुछ ही दिनों में आपके घुंघराले बाल नरम और सीधे हो जाएगें।

(और पढ़े – अरंडी का तेल लंबे और घने बालों के लिए…)

घुंघराले बाल सीधे कैसे करे में सिरका का उपयोग – Ghunghrale baal sheedha kaise kare me vinegar in Hindi

घुंघराले बाल सीधे कैसे करे में सिरका का उपयोग - Ghunghrale baal sheedha kaise kare me vinegar in Hindi

यह घुंघराले बालों के इलाज का सबसे लोकप्रिय तरीका है। क्‍योंकि सिरका में मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ बालों को नरम और चमकदार बनाने में सहायक होते हैं। आप अपने घुंघराले बालों के इलाज के लिए सिरका का इस्‍तेमाल बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। आप अपने बालों से कंडीशनर को साफ करने के लिए 1 जग पानी में सिरका की कुछ बूंदें शामिल करें और फिर इससे अपने बालों को धुलें। इस तरह से यह आपके बालों में मौजूद रासायनिक पदार्थों को प्रभावी रूप से दूर कर सकता है।

(और पढ़े – एप्पल साइडर विनेगर करेगा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर…)

घुंघराले बालों को सीधा करने का घरेलू नुस्खा नींबू और नारियल – Ghunghrale baal sidhe karne ke upay nimbu aur nariyal tel in Hindi

घुंघराले बालों को सीधा करने का घरेलू नुस्खा नींबू और नारियल - Ghunghrale baal sidhe karne ke upay nimbu aur nariyal tel in Hindi

स्‍वाभाविक रूप से घुंघराले बाल का इलाज नींबू और नारियल तेल से किया जा सकता है। यह बहुत से लोगों द्वारा अजमाया गया घरेलू उपचार है। क्‍योंकि नींबू एक प्राकृतिक स्‍ट्रेटनर है। इसलिए नारियल तेल और नींबू का रस आपके बालों को मजबूत करने और उन्‍हें पोषण दिलाने में मदद करता है। लेकिन यदि इस संयोजन के साथ दूध को भी शामिल कर लिया जाये तो यह प्रभावी उत्‍पाद बन जाता है जो घुंघराले बालों को सीधा कर सकता है। यह आपके बालों में मौजूद प्राकृतिक तेल और अन्‍य रासायनिक उत्‍पादों की चिकनाई को हटाने में मदद करता है। घुंघराले बालों को सीधा करने के घरेलू उपाय के लिए आप इन तीनों की बराबर मात्रा लें और इसे अपने बालों में लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इस तरह से आप अपने घुंघराले बालों का घरेलू उपचार कर सकते हैं।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे बालों के लिए…)

घुंघराले बालों को सीधा करने का घरेलू उपाय केला और दही – Hair ko straight karne ka tarika Kela Aur Dahi in Hindi

घुंघराले बालों को सीधा करने का घरेलू उपाय केला और दही - Hair ko straight karne ka tarika Kela Aur Dahi in Hindi

यदि आप घुंघराले बालों के लिए हेयर मॉस्‍क बनाने की सोच रहे हैं तो केला, दही और जैतून तेल का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि यह हेयर मॉस्‍क आपके बालों की गुणवत्‍ता को सुधारने में सहायक होता है और आपके बालों को सीधा और मजबूत बनाता है। इस मिश्रण को तैयार करने के लिए आपको 2 पके केला, 2 चम्‍मच शहद, 2 चम्‍मच जैतून का तेल और 2 चम्‍मच दही की आवश्‍यकता होती है। आप इन सभी को एक ब्‍लेंडी की मदद से गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को आप अपने बालों में लगाएं और लगभग 45 मिनिट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप किसी हल्‍के शैम्‍पू से अपने बालों को धो लें। यह मिश्रण आपके घुंघराले बालों को सीधा करने का सबसे अच्‍छा उपाय है।

(और पढ़े – बालों के विकास के लिए दही का उपयोग और लगाने का तरीका…)

बाल सीधा करने का तरीका केला और पपीता – Ghungrale baal dur kare kela aur papita in Hindi

बाल सीधा करने का तरीका केला और पपीता - Ghungrale baal dur kare kela aur papita in Hindi

केला और पपीता में मौजूद पोषक तत्‍व न केवल स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी लाभकारी होते हैं। इस मिश्रण का उपयोग करने से यह आपके बालों को मजबूत करने के साथ ही उनके तन्‍यता में भी सुधार करता है। नियमित रूप से उपयोग करने पर यह बालों के घुंघरालेपन को दूर करने के साथ ही बालों को चमकदार और नरम बनाता है। इस हेयर मास्‍क को बनाने के लिए आपको चाहिए 1 पके हुए पपीता का टुकड़ा और 1 केला। आप इन दोनों को किसी ब्‍लेंडर की मदद से चिकना पेस्‍ट बना लें और इसे अपने बालों में अच्‍छी तरह से लगाएं। लगभग 45 मिनिट के बाद आप अपने बालों को हल्‍के शैम्‍पू से धो लें। इस हेयर मॉस्‍क को नियमित रूप से सप्‍ताह में कम से कम 1 बार जरूर उपयोग करें। यह निश्चित ही आपके घुंघराले बालों को सीधा करने में मदद करेगा।

(और पढ़े – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक…)

बालों को सीधा करने का आसान तरीका चावल और अंडा – ghungrale baal ka upchar chawal aur anda in Hindi

बालों को सीधा करने का आसान तरीका चावल और अंडा - ghungrale baal baal ka upchar chawal aur anda in Hindi

चावल और अंडा खाने के लिए होता है लेकिन यदि आप चावल के आटे और अंडे के मिश्रण का उपयोग बालों में करें तो यह घुंघराले बालों को ठीक कर सकता है। इस मिश्रण में उपयोग की जाने वाली सामग्रीयां बिल्‍डअप को खत्‍म करने में सहायक होती हैं। इसके साथ ही इस हेयर मास्‍क का उपयोग आपके सिर में मौजूद गंदगी को भी प्रभावी रूप से दूर कर सकता है। बालों को सीधा करने के लिए इस मिश्रण को तैयार करने के लिए आपको चाहिए 1 अंडे का सफेद भाग, 5 बड़े चम्‍मच चावल का आटा, 1 कप मुल्‍तानी मिट्टी और ¼ कप दूध। इन सभी का मिश्रण बनाते हुए एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने बालों में अच्‍छी तरह से लगाएं और अपने बालों को पूरी तरह से कवर करें।

लगभग 1 घंटे इंतेजार करें और फिर अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें। इस तरह से यह हेयर मास्‍क आपके घुंघराले बालों को सीधा करने और उन्‍हें नरम बनाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration