आंखों के लिए अरंडी के तेल के फायदे – Castor Oil Benefits For Eyes in Hindi

आंखों के लिए अरंडी के तेल के फायदे - Castor Oil Benefits For Eyes in Hindi
Written by Jaideep

Castor Oil For Eyes In Hindi आयुर्वेद में आंखों के लिए अरंडी का तेल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। अरंडी का तेल आंखों से जुड़ी सभी समस्‍याओं के लिए किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है। अरंडी के तेल में पोषक तत्‍वों की उच्‍च मात्रा के कारण इसे औषधी के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है। अरंडी के तेल के फायदे आंखों की बीमारियों को दूर करने के लिए जानें जाते हैं। आंखों में अरंडी के तेल का उपयोग कर आप आंखों की खुजली, आंखों का लाल होना और यहां तक की मोतियाबिंद जैसी समस्‍याओं का इलाज कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आप आंखों के लिए अरंडी का तेल कैसे उपयोग करते हैं और इसके फायदे क्‍या हैं यह जानकारी प्राप्‍त करेगें। आइए इन्‍हें विस्‍तार से जानें।

1. आंखों के लिए अरंडी का तेल क्‍यों उपयोगी है – Aankho Ke Liye Castor Oil Kyo Upyogi Hai in Hindi
2. आंखों के लिए कैस्‍टर ऑयल के फायदे – Arandi Tel Ke Fayde Aankho Ke Liye in Hindi

आंखों के लिए अरंडी का तेल क्‍यों उपयोगी है – Aankho Ke Liye Castor Oil Kyo Upyogi Hai in Hindi

आंखों के लिए अरंडी का तेल क्‍यों उपयोगी है - Aankho Ke Liye Castor Oil Kyo Upyogi Hai in Hindi

बहुत से लोगों का मानना है कि अरंडी का तेल आंखों के लिए फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अरंडी के तेल में फैटी एसिड की उच्‍च मात्रा होती है। इसके अलावा अरंडी के तेल में 90 प्रतिशत रिकिनोलिक एसिड होता है। इस प्रकार की सामग्री न केवल त्‍वचा के लिए बल्कि आंखों के लिए बहुत ही अच्‍छे होते हैं। इन पोषक तत्‍वों की उपस्थिति के कारण ही आंखों के लिए अरंडी का तेल घरेलू उपाचार के रूप में उपयोग किया जाता है। अरंडी के तेल में अन्‍य वन‍स्‍पति तेलों की अपेक्षा बहुत अधिक पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ होते हैं। अरंडी का तेल आंखों के लिए उपयोगी होता है क्‍योंकि इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इस तरह से आपकी आंखों की समस्‍या दूर करने के लिए अरंडी का तेल इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ…)

आंखों के लिए कैस्‍टर ऑयल के फायदे – Arandi Tel Ke Fayde Aankho Ke Liye in Hindi

  1. आंखों की एलर्जी के लिए अरंडी का तेल – Aankho Ki Allergy Ke Liye Arandi Ka Tel in Hindi
  2. अरंडी के तेल का उपयोग लाल आंखों के लिए – Lal Aankho Ke Liye Arandi Ka Tel in Hindi
  3. अरंडी का तेल मोतियाबिंद के लिए फायदेमंद – Arandi Ka Tel Motiyabind Ke Liye Faydemand in Hindi
  4. अरंडी का तेल आंखों की खुजली दूर करे – Aankho Ki Khujli Dur Kare Arandi Ka Tel in Hindi
  5. अरंडी का तेल आंखों की भौंह को मोटा करे – Aankho Ki Eyebrows Ko Mota Kare Arandi Ka Tel in Hindi
  6. आंखों की झुर्रियों को कम करे अरंडी का तेल – Aankho Ki Jhuriyo Ko Kam Kare Arandi Ka Tel in Hindi
  7. आंखों के डार्क सर्कल्‍स के लिए अरंडी का तेल – Aankho Ke Dark Circle Ke Liye Arandi Ka Tel in Hindi
  8. अरंडी का तेल आंख की सूजन का उपचार करे – Aankho Ki Sujan Ka Upchar Kare Arandi Ka Tel in Hindi
  9. आंखों में अरंडी तेल का उपयोग कैसे करें – Aankho Arandi Tel Ka Upyog Kaise Kare in Hindi
  10. आपकी आँखों के लिए किस प्रकार का अरंडी का तेल अच्छा है – What Type Of Castor Oil Is Good For Your Eyes in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के साथ ही आंखों की समस्‍याओं के लिए अरंडी का तेल उपयोग किया जा सकता है। अरंडी के तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण आंखों की सूजन संबंधी समस्‍याओं को दूर कर सकता है। आप अपनी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने और इन्‍हें सुरक्षित रखने के लिए अरंडी तेल को आंखों के ड्राप के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आइए जाने किस तरह से अरंडी का तेल हमारी आंखों की समस्‍या को दूर करने में सहायक होता है।

आंखों की एलर्जी के लिए अरंडी का तेल – Aankho Ki Allergy Ke Liye Arandi Ka Tel in Hindi

आंखों की एलर्जी के लिए अरंडी का तेल - Aankho Ki Allergy Ke Liye Arandi Ka Tel in Hindi

आप आपनी आंखों की एलर्जी दूर करने के लिए अरंडी तेल का प्रभावी उपयोग कर सकते हैं। अरंडी का तेल आंखों में लिपिड उत्‍पादन को बढ़ाता है और आंसू के वाष्‍पीकरण को रोकता है। इस तरह से सूखी आंखों के लिए अरंडी का तेल फायदेमंद होता है। इस तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण एलर्जी और आंखों की लालिमा को दूर करने में मदद करते हैं। इस तरह से आंखों की एलर्जी दूर करने के लिए अरंडी के तेल का इस्‍तेमाल लाभकारी माना जाता है। आंखों में इसे उपयोग करने के लिए आप इस विधि का उपयोग कर सकते हैं।

आंख में उपयोग करने वाला एक साफ ड्रापर खरीदें और इसे अच्‍छी तरह से धो लें। इसके बाद आप 100 शुद्ध ऑर्गेनिक कोल्‍ड प्रेस्‍ड और हेक्‍सेन-फ्री (hexane-free) कैस्‍टर तेल लें जो आपके डॉक्‍टर द्वारा सुझाया गया हो। इस तेल को ड्रापर में लें और नियमित रूप से प्रतिदिन सोने से पहले अपनी आंखों में 1 या 2 बूंद डालें। हालांकि इस तेल का उपयोग करने से आपकी आंखें कुछ घंटों के लिए धुंधली हो सकती हैं। लेकिन सुबह उठने पर आपको ऐसी समस्‍या नहीं होगी। नियमित रूप से उपयोग करने पर अरंडी का तेल आंखों की एलर्जी दूर करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – आंखों की एलर्जी दूर करने के घरेलू उपाय…)

अरंडी के तेल का उपयोग लाल आंखों के लिए – Lal Aankho Ke Liye Arandi Ka Tel in Hindi

अरंडी के तेल का उपयोग लाल आंखों के लिए - Lal Aankho Ke Liye Arandi Ka Tel in Hindi

ब्‍लडशॉट (Bloodshot Eyes) या लाल आंखों के उपचार के लिए अरंडी का तेल लाभकारी होता है। यदि आंख में किसी प्रकार की चोट होती है तो अक्‍सर आंखों में खून का थक्‍का बन जाता है। इस प्रकार की समस्‍या होने पर आंखों में लालिमा आ जाती है। अरंडी के तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण आंखों की नसों को आराम दिलाते हैं और लालिमा को दूर करने में सहायक होते हैं। आंखों की लालिमा दूर करने के लिए अरंडी तेल का उपयोग इस प्रकार करें।

आप अरंडी के तेल को किसी ड्रापर में लें और प्रत्‍येक आंख में इसकी 1 से 2 बूंदें डालें। इस प्रक्रिया को आप दिन में 2 से 4 बार दोहरा सकते हैं। ऐसा करने पर आपको लाल आंखों से जल्‍दी ही राहत मिल सकती है। आंख में अरंडी का तेल डालने के बाद अपनी आंखों को लगभग 15 मिनिट तक बंद रखें। इस तरह से आंखों की समस्‍याओं के लिए अरंडी का तेल प्रभावी उपाय माना जाता है।

(और पढ़े – कंजंक्टिवाइटिस एलर्जी (आँख आना) के कारण, लक्षण और ठीक करने के घरेलू उपाय…)

अरंडी का तेल मोतियाबिंद के लिए फायदेमंद – Arandi Ka Tel Motiyabind Ke Liye Faydemand in Hindi

अरंडी का तेल मोतियाबिंद के लिए फायदेमंद - Arandi Ka Tel Motiyabind Ke Liye Faydemand in Hindi

मोतियाबिंद आंखों से संबंधित एक ऐसी समस्‍या है जिसका उपचार सर्जरी के माध्‍यम से किया जाता है। लेकिन आप इस समस्‍या से बचने के लिए अरंडी के तेल का उपयोग आंखों के लिए कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि आंखों में उपयोग करने पर अरंडी का तेल मोतियाबिंद की संभावनाओं को कम कर सकता है। यदि आप मोतियाबिंद के रोगी हैं तब भी अरंडी के तेल का उपयोग आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। क्‍योंकि नियमित रूप से उपयोग करने पर यह सर्जरी से होने वाली क्षति को भी कम कर सकता है।

अरंडी के तेल से मोतियाबिंद का उपचार करने के लिए आपको एक आई ड्रापर की आवश्‍यकता होती है। आप इस आई ड्रापर में शुद्ध अरंडी का तेल लें और नियमित रूप से प्रतिदिन सोने से पहले अपनी आंखों में 1 से 2 बूंद डालें। रात में इस तेल का उपयोग करने का फायदा यह है कि इस औषधी को उपचार करने के लिए पर्याप्‍त समय मिल जाता है। अग‍ली सुबह आप अपनी आंखों के चारो ओर सूखी पपड़ी का अनुभव कर सकते हैं जो अरंडी के तेल में मौजूद घटकों का जमाव होता है। आप इसे आसानी से साफ कर सकते हैं।

(और पढ़े – मोतियाबिंद के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव…)

अरंडी का तेल आंखों की खुजली दूर करे – Aankho Ki Khujli Dur Kare Arandi Ka Tel in Hindi

अरंडी का तेल आंखों की खुजली दूर करे - Aankho Ki Khujli Dur Kare Arandi Ka Tel in Hindi

आंखों की खुजली या जलन जैसी समस्‍या से ग्रतिसत लोगों के लिए अरंडी का तेल औषधी का काम करता है। खुजली वाली आंखों के लिए अरंडी का तेल फायदेमंद होता है। इस तेल में मॉइस्‍चराइजिंग गुण उच्‍च मात्रा मे होते हैं। जिसके कारण यह आंखों में नमी बनाए रखता है और खुजली को शांत करने में सहायक होता है। यदि आपकी आंखों में खुजली हो रही है तो आप अरंडी के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

इसके लिए आप आई ड्रापर की मदद से रात में सोने से पहले अरंडी का तेल आंख में डालें। इस तेल का उपयोग आप अपनी आंख में तब तक कर सकते हैं जब तक कि आपको आराम न मिल जाए।

(और पढ़े – आंखों में खुजली के कारण, लक्षण और उपाय…)

अरंडी का तेल आंखों की भौंह को मोटा करे – Aankho Ki Eyebrows Ko Mota Kare Arandi Ka Tel in Hindi

अरंडी का तेल आंखों की भौंह को मोटा करे - Aankho Ki Eyebrows Ko Mota Kare Arandi Ka Tel in Hindi

आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही अरंडी का तेल आपकी आंखों की सुंदरता को बढ़ा सकता है। आप अपनी आंखों की भौंह को मोटा करने के लिए अरंडी के तेल का उपयोग कर सकते हैं। अरंडी के तेल में प्रोटीन और फैटी एसिड होता है जो बालों को पोषण देने और भौंह के विकास में मदद करते हैं।

इसके लिए आप पहले अपने चेहरे को गर्म पानी से धुलें। यदि आपने पहले से मेकअप किया हुआ है तो चेहरा धुलना और भी आवश्‍यक होता है। इसके बाद आप रूई की सहायता से अरंडी तेल को अपनी आंखों के ऊपर भौंह में लगाएं और हल्‍की मालिश करें। अतिरिक्‍त लाभ के लिए आप प्रतिदिन सोने से पहले अरंडी तेल का उपयोग अपनी भौंह में कर सकते हैं। अगली सुबह आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह उपाय आपको लगभग 1 माह तक नियमित रूप से करना चाहिए।

(और पढ़े – आइब्रो को घना करने के लिए घरेलू उपाय…)

आंखों की झुर्रियों को कम करे अरंडी का तेल – Aankho Ki Jhuriyo Ko Kam Kare Arandi Ka Tel in Hindi

आंखों की झुर्रियों को कम करे अरंडी का तेल - Aankho Ki Jhuriyo Ko Kam Kare Arandi Ka Tel in Hindi

आंखों के आसपास आने वाली झुर्रियां आपकी सुंदरता को कम कर सकती है। लेकिन आप इन झुर्रियों को कम करने के लिए अरंडी के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। चेहरे पर अरंडी के तेल का उपयोग करने से पहले सामान्‍य फेश वॉस से अपने चेहरे को साफ करें। इसके बाद आप अपनी हथेली में अरंडी का तेल लें और उंगलियों की मदद से आंखों के आसपास मौजूद झुर्रियों में लगाएं। अरंडी तेल लगाने के बाद 1 से 2 मिनिट की हल्‍की मालिश करें। इसके बाद आप लगभग 15 से 20 मिनिट के बाद चेहरे में गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं। नियमित रूप से उपयोग करने पर अरंडी का तेल आपकी आंखों की झुर्रियों को दूर कर सकता है।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय…)

आंखों के डार्क सर्कल्‍स के लिए अरंडी का तेल – Aankho Ke Dark Circle Ke Liye Arandi Ka Tel in Hindi

आंखों के डार्क सर्कल्‍स के लिए अरंडी का तेल - Aankho Ke Dark Circle Ke Liye Arandi Ka Tel in Hindi

अरंडी का तेल आंखों के डार्क सर्कल्‍स को कम करने में सहायक होते हैं। क्‍योंकि इस तेल में महत्‍वपूर्ण फैटी एसिड की उच्‍च मात्रा होती है। यह फैटी एसिड त्‍वचा को पोषण दिलाने के साथ ही काले निशान और दाग धब्‍बों को दूर करने में सहायक होता है।

आंखों के डार्क सर्कल्‍स के लिए अरंडी तेल का उपयोग बहुत ही आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए आप अपनी उंगलियों में अरंडी का तेल लें और इससे अपनी आंख के नीचे हल्‍की मालिश करें। मालिश के बाद आप इसे रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह आप अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से उपयोग करने पर अरंडी का तेल आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स को कम कर सकता है।

(और पढ़े – डार्क सर्कल हटाने के आसान तरीके…)

अरंडी का तेल आंख की सूजन का उपचार करे – Aankho Ki Sujan Ka Upchar Kare Arandi Ka Tel in Hindi

अरंडी का तेल आंख की सूजन का उपचार करे - Aankho Ki Sujan Ka Upchar Kare Arandi Ka Tel in Hindi

आंख में आने वाली सूजन को ब्‍लेफेराइटिस (blepharitis) भी कहा जाता है। यह स्थिति पलकों की सूजन या आंखें भारी होना जैसी समस्‍या हो सकती है। लेकिन आप अपनी आंखों की सूजन को दूर करने के लिए अरंडी के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। अरंडी के तेल में रिकिनोइलिक एसिड होता है जो एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। इस गुणों के कारण ही आंखों में उपयोग करने पर अरंडी का तेल सूजन से छुटकारा दिला सकता है।

आंखों की सूजन का इलाज करने के लिए आप पहले अपनी आंखों को गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद आप अपनी आंखों को बंद करें और पलकों में रूई की मदद से अरंडी का तेल लगाएं। आप ऐसा रात में सोने से पहले भी कर सकते हैं। अरंडी के औधीय गुण आंखों की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। अगली सुबह उठने के बाद आप अपनी आंखों को गर्म पानी से धुलें। आपको आंखों को सूजन से राहत मिल सकती है।

(और पढ़े – क्या आँखों की इन बीमारियों को जानते हैं आप…)

आंखों में अरंडी तेल का उपयोग कैसे करें – Aankho ke liye Arandi Tel Ka Upyog Kaise Kare in Hindi

आंखों में अरंडी तेल का उपयोग कैसे करें - Aankho Arandi Tel Ka Upyog Kaise Kare in Hindi

सामान्‍य रूप से आप आंखों में अरंडी तेल को ड्रापर की मदद से किसी भी समय उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए रात के समय सोने से पहले उपयोग करना चाहिए। अरंडी के तेल का उपयोग करने से पहले सुनिश्चित करें की आपकी आंखे साफ, सूखी और मेकअप मुक्‍त हों। यदि आप कॉन्‍टैक्‍ट लैंस का उपयोग करते हैं तो इसे भी हटा दें। इसके बाद सामान्‍य आई ड्राप की तरह ही ड्रापर की मदद से अरंडी के तेल को आंखों में डालें। अरंडी का तेल उपयोग करने के बाद कुछ देर के लिए अपनी आंखों को बंद रखें। इस तरह से आप अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए अरंडी तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते समय कैसे करें आंखों की देखभाल…)

आपकी आँखों के लिए किस प्रकार का अरंडी का तेल अच्छा है – What Type Of Castor Oil Is Good For Your Eyes in Hindi

आपकी आँखों के लिए किस प्रकार का अरंडी का तेल अच्छा है - What Type Of Castor Oil Is Good For Your Eyes in Hindi

  • आपके नेत्र रोग विशेषज्ञ जो भी सलाह देते हैं वह आपके लिए अच्छा है। हालांकि विभिन्न प्रकार के अरंडी का तेल होते हैं, लेकिन जो आपकी आंखों के लिए सबसे अच्छा काम करता है वह है कोल्ड प्रेस्ड अरंडी का तेल (cold pressed castor oil)।
  • इस तरह के अरंडी के तेल में गर्मी को शामिल किए बिना जैविक अरंडी के बीजों को दबाने का काम शामिल है। जिससे इसमें अधिकतम पोषक तत्व होते हैं और दो किस्मों में आते हैं – परिष्कृत और अपरिष्कृत। परिष्कृत से इसकी अशुद्धियाँ दूर हो जाती हैं।
  • हमेशा 100% ऑर्गेनिक कोल्ड प्रेस्ड कैस्टर ऑयल का उपयोग करें क्योंकि यह आपकी आँखों के लिए सबसे अच्छे तरीके से काम करता है। यह भी सुनिश्चित करें कि यह ‘हेक्सेन-मुक्त’ है। कोल्ड प्रेस्ड कैस्टर ऑयल की अन्य किस्में हैं जो आपके डॉक्टर सुझा सकते हैं – इनमें फार्मास्युटिकल ग्रेड कैस्टर ऑयल या स्टेराइल कैस्टर ऑयल शामिल हो सकते हैं।
  • आँखों के लिए अरंडी के तेल का उपयोग करना उन्हें शांत करने और दृष्टि स्वास्थ्य में सुधार करने का एक प्रभावी और सस्ता तरीका है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप अरंडी के तेल के साथ नारियल के तेल जैसी अन्य सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।
  • लेकिन जैसा कि हमने कहा, अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ की सलाह से आपको इसे अपनाना चाहिए। और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अरंडी के तेल से हमेशा सावधान रहें। किसी भी प्रकार के तेल का उपयोग अपनी आँखों में करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

(और पढ़े – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration