आइब्रो को घना करने के लिए घरेलू उपाय – Home remedies to grow thick eyebrows in Hindi

आइब्रो को घना करने के लिए घरेलू उपाय – Home remedies to grow thick eyebrows in Hindi
Written by Sneha

आईब्रो को घना कैसे करे इन हिंदी आइब्रो या भौहें किसी के चेहरे के सबसे ध्यान देने योग्य हिस्सों में से एक हैं, वे जितनी घनी होती हैं, उतनी ही सुंदर लगती हैं। बड़ी और घनी आइब्रो का ट्रेंड जल्द ही कहीं भी नहीं जा रहा है। दीपिका पदुकोणे की मूवी पद्मावत में भी उनकी यूनीब्रो का काफी प्रचार प्रसार हुआ था और वास्तव में भी महिलाओं पर या पुरुषों पर घनी आइब्रो अच्छी लगती है। पूरी तरह से आकार की भौहें किसी के भी चेहरे और व्यक्तित्व को उजागर करती हैं। हम सभी जानते हैं कि घनी आइब्रो का कितना ट्रेंड चल रहा है, जबकि पहले बहुत लंबे समय तक, पेंसिल-पतली भौहें रखने का चलन था।

चेहरे के आकर के हिसाब से भी आइब्रो बनायीं जा सकती है लेकिन उनको नेचुरल तरीके से उगाना एक महत्त्वपूर्ण काम है। पूरी तरह से आकार की भौहें किसी के चेहरे और व्यक्तित्व को उजागर करती हैं। केवल पेंसिल या लाइनर से आइब्रो बनाना ठीक नहीं है भले ही ये आपकी आइब्रो को मोटा कर देतें है। हम आपको पतली आइब्रो को घना और मोटा बनाने के तरीके और तेल के बारे में बता रहें हैं।

1. आप आइब्रो को घना कैसे कर सकते हैं – how to make eyebrows thicker in Hindi
2. आइब्रो को घना करने का घरेलू उपाय – Home Remedies for growing eyebrows in Hindi

3. आइब्रो को घनी करने के लिए कुछ टिप्स – Tips for growing thicker eyebrows in Hindi

आप आइब्रो को घना कैसे कर सकते हैं – how to make eyebrows thicker in Hindi

आप आइब्रो को घना कैसे कर सकते हैं - how to make eyebrows thicker in Hindi

सबसे पहले तो प्लकिंग, थ्रेडिंग या वैक्सिंग आदि से दूर रहें। क्योंकिआप अपने चेहरे के लिए सही आकार खोजने के लिए अपनी भौहें तैयार कर रहे हैं, तो इसलिए आपको 12 हफ्तों तक अपनी आइब्रो को बढ़ाना है।अगर आप प्लकिंग करते हैं तो धीमी रौशनी का प्रयोग करें, नरम सुस्त प्रकाश में सबसे अच्छी आइब्रो बनती हैं जबकि बहुत अधिक प्रकाश आपको ज्यादा प्लक करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

आइब्रो टैटू और माइक्रोब्लेडिंग जैसी तरीके आजकल लोकप्रिय विकल्प हैं, उनके लिए जो मोटी भौहें चाहते हैं, वे इसका उपयोग कर सकते हैं। लेकिन असल में इनके इस्तेमाल के बाद भी लोग स्वाभाविक रूप से आइब्रो को विकसित करने में असमर्थ हैं। और तो और इन तकनीकों से जलन, मलिनकिरण या त्वचा के रंग में बदलाव की समस्या होती है। और हो सकता है की अंत में आप को एक ऐसा रिजल्ट देखने को मिले जो कठोर और कृत्रिम दिखने वाला है।

आइब्रो को घना करने का घरेलू उपाय – Home Remedies for growing eyebrows in Hindi

  1. नारियल तेल और नींबू के छिलके से आइब्रो को घना बनायें – Lemon se eyebrow badhane ka tarika in hindi
  2. प्याज का रस से आइब्रो करें मोटी – Grow thick eyebrows with Onion Juice in Hindi
  3. घनी आइब्रो के लिए पेट्रोलियम जेली – Petroleum Jelly for thicker eyebrows in Hindi
  4. आइब्रो बढ़ाने के उपाय है अरंडी का तेल – Castor oil remedy for thinner eyebrows in Hindi
  5. आइब्रो को घना करने का उपाय नारियल का तेल – Coconut oil in thickening of eyebrows in Hindi
  6. आइब्रो के बाल बढ़ाने का उपाय टी ट्री ऑयल – Tea Tree Oil for eyebrow growth in Hindi
  7. आइब्रो ग्रोथ के लिए दूध के फायदे – Benefits of milk in growing eyebrows in Hindi
  8. आइब्रो वृद्धि में जैतून का तेल करे मदद – Benefits of Olive oil in growing eyebrows in Hindi
  9. आइब्रो घनी करने के उपाए मेथी बीज के – Benefits of Fenugreek seeds in growing eyebrows in Hindi

चाहे आपके बालों के झड़ने से या स्वाभाविक रूप से आपकी आइब्रो पतली हैं, और यदि आप मोटी भौहें चाहते हैं, तो ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

नारियल तेल और नींबू के छिलके से आइब्रो को घना बनायें – Lemon se eyebrow badhane ka tarika in hindi

नारियल तेल और नींबू के छिलके से आइब्रो को घना बनायें - Lemon se eyebrow badhane ka tarika in hindi

इसके लिए आपको चाहिये होगा एक नींबू, तीन चम्मच नारियल का तेल, कॉटन की बॉल (अगर उपलब्ध होतो)। एक गिलास की बोतल में शुद्ध नारियल का तेल डालें। तेल में कटे हुए नींबू के छिलके डाले। इस बोतल को कवर कर दें और इसे कम से कम 14 दिनों तक ठंडी, अंधेरी जगह पर रखें।

कॉटन की मदद से आईब्रो पर इस तेल को लगायें। अगली सुबह धो लें। बिस्तर पर जाने से पहले हर रात इस तेल को लगायें। नींबू रोम छिद्रों को साफ करता है और बालों के रोमों में हवा के सर्कुलेशन का सुधारता, जबकि नारियल का तेल स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…

प्याज का रस से आइब्रो करें मोटी – Grow thick eyebrows with Onion Juice in Hindi

प्याज का रस से आइब्रो करें मोटी - Grow thick eyebrows with Onion Juice in Hindi

प्याज का रस भौं के बालों के तेज और घने विकास में सहायता करता है। इसके रस में सल्फर होता है जो भौं को बढाने के आवश्यक ऊतकों के उत्पादन में सुधार करता है। इसके अलावा, यह बालों की जड़ों को मजबूत करता है।

इसे आप ऐसे बनाये – 1 छोटा प्याज पीसकर रस निकालें। इस रस को भौहें में लगभग 5 मिनट तक मालिश करें और इसे अपने आप सूखने दें। फिर इसे एक माइल्ड क्लींजर से साफ करलें और ठंडे पानी से धो लें। दिन में एक बार कई हफ्तों के लिए इस को लगायें।

(और पढ़े – प्याज रस के ये उपाय गिरते बालों के लिए…)

घनी आइब्रो के लिए पेट्रोलियम जेली – Petroleum Jelly for thicker eyebrows in Hindi

पेट्रोलियम जेली आपकी ब्रो में नमी बनाये रखती हैं। इसमें मौजूद कंपाउंड नमी जाने से रोकता है, और इसलिए त्वचा को मॉइस्चराइज किया जाता है। यह आपके आइब्रो को लंबे और घना होने में मदद करता है। इसे हर रात लगाये जब तक आपको मनचाहा रिजल्ट न मिले।

आइब्रो बढ़ाने के उपाय है अरंडी का तेल – Castor oil remedy for thinner eyebrows in Hindi

आइब्रो बढ़ाने के उपाय है अरंडी का तेल - Castor oil remedy for thinner eyebrows in Hindi

मोटी भौहें पाने के लिए यह एक पुराना और सबसे प्रभावी उपचार है। चूंकि यह प्रोटीन, फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन से भरपूर है, यह आपके बालों के रोमों को पोषण देने में मदद करता है। ध्यान रखें कि आप अपनी भौहें की जड़ों पर हर दिन कैस्टर तेल लगाये, यह आइब्रो के बालों के विकास को बढ़ावा देता है और यह भी सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक बाल की स्ट्रैंड मोटी और मजबूत हो।

इसे ऐसे लगा सकते हैं – अपनी उंगलियों पर कैस्टर तेल की कुछ बूंदों लेकर आइब्रो की मालिश करें। इसे 30 मिनट तक रखें, मेकअप रीमूवर से पोंछें, और गर्म पानी के साथ अपना चेहरा धोएं।

इस बात का ध्यान दें की यदि आपको इससे एलर्जी हैं तो शुद्ध कैस्टर तेल लगाने  से जलन और चकत्ते बन सकते है। सुनिश्चित करें कि आप इसका उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट कर लें। काले रंग का कैस्टर तेल स्वाभाविक रूप से बाल बढ़ने के लिए उत्कृष्ट है।

(और पढ़े – अरंडी के तेल के फायदे त्वचा और बाल में…)

आइब्रो को घना करने का उपाय नारियल का तेल – Coconut oil in thickening of eyebrows in Hindi

आइब्रो को घना करने का उपाय नारियल का तेल - Coconut oil in thickening of eyebrows in Hindi

घनी और मोटी भौहें का आनंद लेने के लिए, आप नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं। विभिन्न प्रोटीन के साथ-साथ पोषक तत्व जैसे विटामिन ई और नारियल के तेल में मजूद आयरन, स्वस्थ और मोटी भौहें को बढ़ावा देते हैं। यह आपकी भौहें को गहरा बनाने में भी मदद कर सकता है। आप अपनी उंगलियों पर गर्म नारियल के तेल की कुछ बूंदें डालें और इसे अपनी भौहें पर लागएँ। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। रात भर इसे लगाये रखे और सुबह गर्म पानी से धोएं । इसे एक से दो महीने तक दोहरायें और अपनी आइब्रो की ग्रोथ का ध्यान रखें।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

आइब्रो के बाल बढ़ाने का उपाय टी ट्री ऑयल – Tea Tree Oil for eyebrow growth in Hindi

आइब्रो के बाल बढ़ाने का उपाय टी ट्री ऑयल - Tea Tree Oil for eyebrow growth in Hindi

इसके लिए आपको चाहिये होगा टी ट्री तेल की 2-3 बूंदें, और अपना सामान्य तौर पे उपयोग करने जाने वाला तेल। इन दोनों को मिलाएं और इससे अपनी भौहें मालिश करें। इसे रात भर के लिए छोड़ दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए हर रात इसे दोहराएं।

यह तेल त्वचा के पोर्स को साफ करता है और बालों के विकास में मदद करता है और साथ ही साथ इनको झड़ने से भी रोकता है। टी ट्री तेल अपनी उच्च सांद्रता के कारण एलर्जी भी दे सकते हैं। इसलिए इस तेल का उपयोग करने से पहले कृपया पैच परीक्षण करें।

(और पढ़े – टी ट्री ऑयल के फायदे और नुकसान…)

आइब्रो ग्रोथ के लिए दूध के फायदे – Benefits of milk in growing eyebrows in Hindi

आइब्रो ग्रोथ के लिए दूध के फायदे - Benefits of milk in growing eyebrows in Hindi

दूध स्वाभाविक रूप से बहुत अच्छा होता है, यही कारण है कि यह कई उत्पादों में इसका उपयोग किया जाता है। इसमें दो महत्वपूर्ण प्रोटीन होते हैं जिन्हें केसिन और वेह कहा जाता है। ये दोनो स्वस्थ बालों के विकास में मदद करते हैं। इसे दैनिक आधार पर करने से आपको मनचाहे परिणाम मिलेंगे। इसको लगाने के लिए आप दूध में कॉटन बॉल को गलाएँ। फिर इससे धीरे धीरे अपनी भौहें मालिश करें। इसे 15 मिनट तक रखें और पानी से धो लें।

(और पढ़े – दूध के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

आइब्रो वृद्धि में जैतून का तेल करे मदद – Benefits of Olive oil in growing eyebrows in Hindi

आइब्रो वृद्धि में जैतून का तेल करे मदद - Benefits of Olive oil in growing eyebrows in Hindi

जैतून का तेल विटामिन ए और ई होता है, जो बालों के विकास में मदद करता है। विटामिन ई और विटामिन ए प्रत्येक बाल को पोषण देता है और बालों के विकास में मदद करता है। इसको दिन में कम से कम एक बार लगाया जा सकता है। इसको लगाने के लिए अपनी उंगलियों पर जैतून का तेल डालें और इसे अपनी भौहें पर मालिश करें। इसे दो घंटों तक रखें और चेहरे को पानी से धो लें।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे और उपयोग…)

आइब्रो घनी करने के उपाए मेथी बीज के – Benefits of Fenugreek seeds in growing eyebrows in Hindi

आइब्रो घनी करने के उपाए मेथी बीज के - Benefits of Fenugreek seeds in growing eyebrows in Hindi

मेथी को बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए जाना जाता है। इसके बीज बालों की जड़ो को मजबूत बनाने में मदद करते हैं । मेथी के बीज आपके बालों का प्राकृतिक रंग बनाए रखने में भी मदद करते हैं। मेथी संवेदनशील स्केल्प से संबंधित समस्याओं का इलाज करने में कुशलतापूर्वक काम करता है। प्रभावी परिणामों के लिए इस पैक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

इसे लगाने का तरीका – मेथी के बीज रात भर पानी में भिगो दें। फिर सुबह इसको मिक्सर में पीसकर अपनी भौहें पर लगायें । इसे 30-45 मिनट तक रखें और गर्म पानी से धोलें।

(और पढ़े – मेथी के फायदे और नुकसान…)

आइब्रो को घनी करने के लिए कुछ टिप्स – Tips for growing thicker eyebrows in Hindi

  1. आइब्रो के बालों के विकास को बढ़ाने के लिए कंघी – Use of comb for growing thicker eyebrows in Hindi
  2. घनी आइब्रो के लिए मेकअप लगाने से बचें – Stay away from makeup for helping growth of thick eyebrows in Hindi
  3. घनी आइब्रो के लिए बायोटिन युक्त और स्वस्थ भोजन खाएं – Eat biotin and healthy food for faster hair growth of eyebrows In Hindi
  4. आइब्रो ग्रोथ के लिए आइब्रो और आइलेश सीरम का प्रयोग करें – Eyebrow and eyelash serum usage for thicker eyebrows in Hindi
  5. मोटी आइब्रो के लिए अपनी भौहें की मालिश करें – Massage your eyebrows to grow them in Hindi
  6. अच्छी आइब्रो ग्रोथ के लिए खूब पानी पीयें – Drink plenty of water for better eyebrow growth in Hindi
  7. घनी आइब्रो के लिए लोशन और क्रीम लगाने से बचें  – Stay away from lotion and creams use for thicker eyebrows in Hindi
  8. प्लक करने या वैक्सिंग से बचें और पाए थिक आइब्रो – Do not pluck to get better and thicker eyebrows in Hindi

आइब्रो के बालों के विकास को बढ़ाने के लिए कंघी – Use of comb for growing thicker eyebrows in Hindi

आइब्रो के बालों के विकास को बढ़ाने के लिए कंघी - Use of comb for growing thicker eyebrows in Hindi

आइब्रो के बालों को ब्रश करने के कई फायदे हैं। बालों को ब्रश करना रक्त केशिकाओं को उत्तेजित करने में मदद करता है, जिससे उनमें रक्त संचार और पोषक तत्वों और ऑक्सीजन के संचार में मदद मिलती है और बालों के जड़, जड़ और लम्बाई में वृद्धि होती है।

(और पढ़े – बालों को लम्बे और घने बनाने के लिए आवश्यक तेल का इस्तमाल कैसे करें…)

घनी आइब्रो के लिए मेकअप लगाने से बचें – Stay away from makeup for helping growth of thick eyebrows in Hindi

हैवी मेकअप से दूर रहे क्यूंकि यह आपकी आइब्रो के विकास को धीमा कर सकता है।

घनी आइब्रो के लिए बायोटिन युक्त और स्वस्थ भोजन खाएं – Eat biotin and healthy food for faster hair growth of eyebrows In Hindi

बायोटिन एक विटामिन है जो बालों के विकास में मदद करता है। बालों के झड़ने के प्राकृतिक उपचार के लिए आपको अंडे, एवोकैडो, सेल्मन और मूंगफली का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – करी पत्‍ता के फायदे बालों को काला, घना, लंबा और मजबूत बनाने के लिए…)

आइब्रो ग्रोथ के लिए आइब्रो और आइलेश सीरम का प्रयोग करें – Eyebrow and eyelash serum usage for thicker eyebrows in Hindi

आइब्रो सीरम एक उत्पाद है जो आइब्रो के बालों की जड़ो के विकास को बढ़ाने के लिए किया जाता है। कुछ बेहतरीन सीरम होते हैं जो बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करते  हैं।

मोटी आइब्रो के लिए अपनी भौहें की मालिश करें – Massage your eyebrows to grow them in Hindi

नियमित रूप से अपनी भौहें की मालिश करें। मालिश से आइब्रो की चारो ओर की त्वचा में रक्त संचालन को बढ़ाता है। यह पोषक तत्वों की आपूर्ति में सुधार करता है।

अच्छी आइब्रो ग्रोथ के लिए खूब पानी पीयें – Drink plenty of water for better eyebrow growth in Hindi

अच्छी आइब्रो ग्रोथ के लिए खूब पानी पीयें - Drink plenty of water for better eyebrow growth in Hindi

पानी आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। हर दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना शुरू करें। यह आपके शरीर की प्रणाली को बढ़ाएगा और बालों के विकास में सुधार करेगा।

(और पढ़े – क्या आप जानतें है आपको रोज कितना पानी पीना चाहिए…)

घनी आइब्रो के लिए लोशन और क्रीम लगाने से बचें  – Stay away from lotion and creams use for thicker eyebrows in Hindi

लोशन और क्रीम बालों के रोम छिद्रों को बंद करते हैं। यह बालों की प्राकृतिक श्वास प्रक्रिया को रोकता है और आपकी भौहें लंबी और स्वस्थ होने से रोकता है।

प्लक करने या वैक्सिंग से बचें और पाए थिक आइब्रो – Do not pluck to get better and thicker eyebrows in Hindi

अपने भौहें को प्लक करना और वैक्स करना बालों को हमेशा के लिए बढ़ने से रोकता है, इसलिए यह सुझाव दिया जाता है कि एक ओवर-प्लकिंग से बचे।

(और पढ़े – हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration