त्वचा के बड़े रोम छिद्रों को कम करने के घरेलू उपाय – Home remedies for skin pores in Hindi

त्वचा के बड़े रोम छिद्रों को कम करने के घरेलू उपाय - Home remedies for skin pores in Hindi
Written by Anamika

Skin Pores in Hindi त्वचा के रोमछिद्र संतरे के छिलके के ऊपर दिखने वाले रंध्रों की तरह होते हैं लेकिन चेहरे पर यह रोम छिद्र देखने में अधिक खराब लगते हैं। ये रोमछिद्र चेहरे की सुंदरता को धूमिल कर देते हैं जिससे त्वचा बूढ़ी दिखने लगती है। इन बड़े रोम छिद्रों से त्वचा को कई तरह की हानि पहुंचती है। इसकी वजह से ब्लैकहेड्स और मुंहासे भी होने लगते हैं। कभी-कभी अधिक तनाव, अस्वस्थ त्वचा और आनुवांशिक कारणों से भी त्वचा के रोमछिद्र अधिक खुल जाते हैं। फिर इन बड़े रोम छिद्रों को कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय खोजने लगते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बड़े रोम छिद्र क्या होते हैं और बड़े रोम छिद्रों को कम करने का उपाय क्या हैं।

बड़े रोम छिद्र क्या होते हैं – What Are Open Pores in Hindi

त्वचा के ऊपर बहुत बड़ी संख्या में छोटे-छोटे रोमछिद्र होते हैं जो त्वचा को सांस लेने में मदद करती हैं। लेकिन जब यही रोमछिद्र बड़े हो जाते हैं तो यह खुली आंखों से दिखाई देने लगते हैं और बहुत भद्दे दिखते हैं। बड़े रोम छिद्र त्वचा को अधिक ऑयली बना देते हैं क्योंकि इस तरह की त्वचा प्राकृतिक रूप से अधिक ऑयल उत्पन्न करने लगती है। ये रोम छिद्र विशेषरूप से नाक के ऊपर और चेहरे पर जगह-जगह होते हैं जो अशुद्धियों से भर जाते हैं।

बड़े रोम छिद्रों को कम करने के घरेलू उपाय – Home remedies for skin pores in Hindi

बड़े रोम छिद्रों को कम करने के घरेलू उपाय - Home remedies for skin pores in Hindi

एलोवेरा है रोम छिद्रों को कम करने का उपाय – Aloe Vera For Skin Pores in Hindi

एलोवेरा चेहरे को मॉश्चराइज करता है और बड़े रोम छिद्रों को संकुचित करता है। एलोवेरा पत्ते के अंदर भरा जेल चेहरे को पोषण प्रदान करता है और चेहरे पर जमे ऑयल और गंदगी को दूर करता है जिससे कि पोर संकुचित हो जाते हैं। रोम छिद्रों पर एलोवेरा जेल लगाकर कुछ देर तक हल्के हाथों से मसाज करें। इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

(और पढ़े – एलोवेरा जूस बनाने की घरेलू विधि और फायदे)

अंडे की सफेदी रोम छिद्रों को कम करने का उपाय – Egg White For Skin Pores in Hindi

अंडे की सफेदी स्किन को टाइट और टोन करती है जो कि बड़े रोम छिद्रों को कम करने में मदद करता है। बड़े खुले रोम छिद्रों को बंद करने में अंडे की सफेदी महत्वपूर्ण भूमिका निबाती है और यह मुंहासों के इलाज में भी इस्तेमाल की जाती है। एक चम्मच अंडे की सफेदी को ओटमील और नींबू के रस में मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

रोम छिद्रों को कम करने का उपाय एप्पल साइडर विनेगर – Apple Cider Vinegar For Skin Pores in Hindi

एप्पल साइडर विनेगर चेहरे को साफ रखने में उपयोगी माना जाता है और यह खुले रोम छिद्रों को भी छोटा कर देता है। इसके अलावा यह चेहरे को टोन करता है और स्किन में कसाव लाता है। यह चेहरे की सूजन को कम करने में भी फायदेमंद होता है। एप्पल साइडर विनेगर में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसमें रूई का एक टुकड़ा भिगोएं और फिर इसे बड़े रोम छिद्रों पर लगाएं, कुछ देर बाद चेहरा धो लें। यह प्रक्रिया कई बार दोहराएं।

पपीता भी है रोम छिद्रों को कम करने का उपाय Papaya For Skin Pores in Hindi

पपीता स्किन के रोम छिद्रों को टाइट करने और टोन करने का काम करता है। यह चेहरे की अशुद्धियों को दर कर रोमछिद्रों को कम करने में मदद करता है। पके पपीते को अच्छी तरह से मसल कर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और बीस मिनट के बाद चेहरा धो लें। रोमछिद्र अपने आप कम हो जाएंगे।

(और पढ़े – इस आसान से घरेलु उपाय से पाएं चेहरे के गढ्ढों से छुटकारा)

मुल्तानी मिट्टी रोम छिद्रों को कम करने का उपाय – Multani Mitti For Skin Pores in Hindi

मुल्तानी मिट्टी चेहरे के रोम छिद्रों को छोटा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मुल्तानी मिट्टी चेहरे के अतिरिक्त ऑयल को अच्छे से सोख लेती है। यह चेहरे की अशुद्धियों को हटाकर चेहरे को साफ रखने का भी काम करती है। इसके साथ ही यह चेहरे को गोरा बनाती है और निखार लाने में सहायक होती है। एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में तीन चम्मच गुलाबजल मिलाकर थोड़े देर के लिए छोड़ दें फिर इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा लें। 15 से 20 मिनट तक सूखने दें और ठंडे पानी से धो लें।

बेसन भी है रोम छिद्रों को कम करने के उपाय Besan For Skin Pores in Hindi

बेसन फेसपैक के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला एक अनोखी सामग्री है। यह स्किन की मृत कोशिकाओं को हटाकर चेहरे को टाइट रखता है और रोमछिद्रों को भी छोटा करता है।एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी और एक चम्मच दही और थोड़ा ऑलिव ऑयल मिलाकर इसका फेसपैक तैयार कर लें। इसके बाद इसे पूरे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक सूखने दें फिर चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें।

(और पढ़े – स्किन के लिए बेसन के फायदे)

बनाना मास्क रोम छिद्रों को कम करने का उपाय – Banana For Skin Pores in Hindi

केले का मास्क सिर्फ खुले हुए बड़े रोम छिद्रों को छोटा ही नहीं करता बल्कि यह चेहरे की सुंदरता को बनाए रखने में भी मदद करता है। यह स्किन को पोषण देता है और स्वस्थ रखता है। केले का मास्क बढ़ती हुई उम्र के असर को कम करता है और चेहरे पर ताजगी बनाए रखता है। एक पके हुए केले को अच्छी तरह मसल लें और फिर इसे पूरे चेहरे पर मास्क की तरह लगा लें। बीस मिनट के बाद चेहरा साफ कर लें।

शहद भी है रोम छिद्रों को कम करने का उपाय Honey For Skin Pores in Hindi

शहद में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो त्वचा को स्वस्थ एवं जवान बनाए रखता है। यह त्वचा को प्राकृतिक रूप से टाइट रखता है और बड़े खुले रोम छिद्रों को कम करता है। विशेषरूप से नाक के आसपास के रोमछिद्रों को शहर कम कर देता है। दो चम्मच शहद को बड़े खुले रोमछिद्रों पर लगाएं और 15 मिनट बाद इस हल्के गर्म पानी से धो लें। रोम छिद्र जल्दी ही कम हो जाएंगे।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration