मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे – Multani Mitti Face Pack Benefits In Hindi

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे - Multani Mitti Face Pack Benefits In Hindi
Written by Diksha

Multani mitti face pack in hindi मुल्तानी मिट्टी कोई नया शब्द नहीं है इसका इस्तेमाल सदियों से त्वचा की सुंदरता एवं बालों की खूबसूरती के लिए उपयोग में लाया जा रहा है| प्राकृतिक सुंदरता पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक (multani mitti face pack) के रूप में उपयोग हो रही है| अहम बात यह है कि मुल्तानी मिट्टी बहुत ही आसानी से उपलब्ध होती है और इसका उपयोग भी बहुत आसान होता है।आज आप इस लेख में जानेगे मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे और मुल्तानी मिट्टी के नुकसान के बारें में।

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे अनेक हैं जैसे पिंपल्स को दूर करना (multani mitti for pimples in hindi),  चेहरे में चमक लाना (multani mitti for glowing skin in hindi),  पिंपल्स के द्वारा गहरे दागों को हल्का करना(multani mitti for pimples spot in hindi) और बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की झुर्रियों को भी कम करना (multani mitti for wrinkles in hindi)।

Multani mitti मुल्तानी मिट्टी फेस पैक लगाने से चेहरे की त्वचा में आए लचीलेपन को भी दूर किया जाता है और साथ ही साथ त्वचा से अधिक ऑयल को भी हटाया जाता है|  क्योंकि ज्यादातर तैलीय त्वचा होने के कारण कील मुहासों  जैसी समस्या पैदा हो जाती है| तेज धूप के कारण चेहरे में आई टैनिंग को भी multani mitti के द्वारा कम किया जा सकता है|  तो आइए इस लेख के अंतर्गत हम समझते हैं कि मुल्तानी मिट्टी को किस रूप से फेस पैक के तौर पर चेहरे पर लगाया जाए ताकि त्वचा से जुड़ी सारी समस्याओं से निदान पाया जाए| ( Multani mitti ke fayde face ke liye)।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे – Multani mitti ke fayde hindi

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक तैलीय त्वचा के लिएMultani mitti face pack for oily skin in hindi

किशोरावस्था में तैलीय ग्रंथियां (oil gland) ज्यादा सक्रिय होने के कारण अधिक मात्रा में चेहरे पर तेल उभर आता है।  जिसके कारण से कील,  मुहांसे चेहरे पर निकलने लगते हैं।  इस दौरान आप मुल्तानी मिट्टी का उपयोग चेहरे पर बड़ी आसानी से कर सकते हैं।(और पढ़े – ऑयली स्किन होने के कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बनाने की सामग्री – Multani mitti face pack Ingredient in hindi 

multani mitti face pack for oily skin को बनाने के लिए आपको दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर, एक चम्मच ताजा दही, और दो से तीन बूंद नींबू का रस चाहिए।

इन सब को अच्छे से मिलाकर एक लेप बना ले और इसे साफ चेहरे पर एक फेस पैक की तरह लगा ले| फेस पैक पूरी तरह सूखने के बाद साफ एवं ठंडे पानी से धो लें| और यह जरूर याद रखें कि कोई भी फेस पैक लगाने के बाद एवं धोने के बाद चेहरे पर एक अच्छा मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।

यह फेस पैक आप हफ्ते में तीन बार लगा सकते हैं| दही और नींबू का रस चेहरे के अत्यधिक तेल को साफ करने में मदद करते हैं  और मुल्तानी मिट्टी भी अधिक तेल को सोख लेती है।

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक मुहांसों के लिए – Multani mitti for pimples in hindi

मुंहासों का चेहरे पर निकलने  के अनेक कारण हो सकते हैं जैसे कि तैलीय त्वचा(oily skin),  खाने पीने में बदलाव,  नींद की कमी और शरीर में हार्मोन  के असंतुलन|  कारण कोई भी हो परंतु मुहांसों को multani mitti के द्वारा कम किया जा सकता है या फिर पूरी तरीके से हटाया भी जा सकता है|  मुंहासों पर लगाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग इस तरीके से होता है।

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक मुहांसों के लिए सामग्री – Multani mitti face pack Ingredient in hindi

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर, एक चम्मच चंदन  की लकड़ी का पाउडर  और  पैक बनाने के लिए या  लेप बनाने के लिए गुलाब जल| इन तीनों को मिलाकर ले और चेहरे पर लगा ले| पैक सूखने पर  साफ पानी से हल्के हाथों द्वारा चेहरे पर मसाज कर  धो ले।

how to use multani mitti on face for pimples यह फेस पैक आप रोजाना नहाने के पहले या नहाने के बाद भी लगा सकते हैं| multani mitti चेहरे से तेल को कम करने में मदद करती है और चंदन एवं गुलाब जल त्वचा को ठंडक प्रदान करता है| जिससे मुंहासों को राहत मिलती है और नए मुंहासे निकलना भी कम हो जाते हैं।

(और पढ़े – मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय)

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक चमकती त्वचा के लिए – Multani mitti for glowing skin in hindi

चमकती एवं दमकती त्वचा पाना हर लड़की  तमन्ना होती है|  और अगर यह घर बैठे बैठे मुमकिन है तो क्यों ना इस फेस पैक का उपयोग किया जाए| हर किसी की त्वचा चमक सकती है बस फर्क इतना होता है कि कई बार चेहरे की ऊपरी परत पर मुरझाई हुई त्वचा कई समय से साफ नहीं होती है जिसके कारण चेहरे पर प्राकृतिक चमक दिखाई नहीं देती है| मुल्तानी मिट्टी फेस पैक चमकती त्वचा पाने के लिए एक बहुत ही आसान तरीका है।

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक चमकती त्वचा के लिए  बनाने की सामग्री – Multani mitti face pack Ingredient in hindi

इस  पैक को बनाने के लिए आपको  दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी,  आधा चम्मच बेसन,  चार चम्मच टमाटर का रस और गुलाब जल की जरूरत होती है|  इन सब को आपस में अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगा लें और सूखने के बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें|  ऐसा आप हफ्ते में तीन से चार बार कर सकते हैं।

टमाटर के रस में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो चेहरे की मृत कोशिकाओं को दूर करने में काम आते हैं।  साथ ही साथ बेसन और multani mitti मिलकर एक प्राकृतिक  स्क्रबर की तरह काम करते हैं जिससे चेहरे की मृत एवं मुरझाई हुई कोशिकाएं झड़ जाती हैं।

(और पढ़े – स्किन के लिए बेसन के फायदे)

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक ब्लैक हेड्स और व्हाइटहेड्स के लिए – Multani mitti for blackheads in hindi

हमारे चेहरे में बहुत बारीक बारीक छिद्र होते हैं जिनका मुख्य काम होता है चेहरे की त्वचा को स्वच्छ हवा प्रदान करना एवं यह चित्र त्वचा को सांस लेने में भी मदद करते हैं|  परंतु अगर इनकी सही तरीके से देखरेख ना हो तो इसमें गंदगी भर जाती है और जिसका परिणाम होता है ब्लैक हेड्स और व्हाइटहेड्स| अगर इन ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को तरीके से ना निकाला जाए तो यह चेहरे पर भद्दे दिखते हैं और साथ ही साथ चित्रों का आकार समय के साथ बड़ा भी करते हैं।

multani mitti उपयोग करके इन ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को बहुत ही आसानी से निकाला जा सकता है बगैर किसी त्वचा को नुकसान पहुंचाकर| मुल्तानी मिट्टी से चेहरे में खिंचाव भी आता है जिससे चेहरे की झुर्रियां भी कम दिखने लगती है।

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक ब्लैक हेड्स और व्हाइटहेड्स बनाने की सामग्री – Multani mitti face pack Ingredient in hindi

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए मुल्तानी मिट्टी पाउडर,  आधा चम्मच रवा या सूजी  और गुलाब जल। इन तीनों को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बना लें और पूरे चेहरे पर लगा लें|  हल्के हाथों द्वारा उंगलियों के पोरों से इस पेस्ट को चेहरे पर जहां-जहां ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स है वहां पर मसाज करें। 5 मिनट मसाज करने के बाद इसे चेहरे पर लगा रहने दें जब तक यह सूख ना जाए|  और फिर चेहरे को धो लें।

सूजी और मुल्तानी मिट्टी ब्लैकहेड्स को निकालने में मदद करती है और अगर इसे चेहरे पर सूखने के लिए छोड़ दिया जाए तो यह फेस पैक की तरह काम कर चेहरे के छिद्रों को वापस अपने आकार में आने में मदद करती है।

(और पढ़े – त्वचा के बड़े रोम छिद्रों को कम करने के घरेलू उपाय)

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक दाग धब्बों के लिए – Multani mitti for dark spots on face in hindi

दाग धब्बे त्वचा पर कई कारणों से आ जाते हैं जैसे कि मुहांसों के दाग,  किसी चोट के दाग या फिर ज्यादा धूप में रहने पर भी चट्टे पड़ जाते हैं।  इन दागों को एक बार में नहीं हटाया जा सकता हां परंतु अगर multani mitti का इस्तेमाल कई बार करते हैं तो यह  दाग कुछ समय बाद हल्के हो जाते हैं और पूरी तरह चले भी जाते हैं।

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक दाग धब्बों के लिए बनाने की सामग्री – Multani mitti face pack Ingredient in hindi

multani mitti for dark spots on face पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच  पिसा  पका पपीता,  एक चम्मच जैतून का तेल। इन सबको मिलाकर एक पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। सूखने के बाद चेहरे को अच्छी तरीके से धोले। पपीता दाग धब्बों को हल्का करने में मदद करता है और जैतून का तेल भी त्वचा को नमी प्रदान करता है। इस पैक को आप हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते हैं।

(और पढ़े – इस आसान से घरेलु उपाय से पाएं चेहरे के गढ्ढों से छुटकारा)

मुल्तानी मिट्टी के नुकसान – Multani mitti ke nuksan in hindi

मुल्तानी मिट्टी के नुकसान क्या है? इसके बारें में अधिकतर लोग जानना चाहते हैं। चूँकि मुल्तानी मिट्टी एक प्राकृतिक मिट्टी है जो एक औषधि की तरह कार्य करती है, इसलिए मुल्तानी मिट्टी के नुकसान और कोई दुष्प्रभाव भी नहीं हैं। परंतु इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको कुछ जरुरी बाते पता होनी चाहिए जो आपको मुल्तानी मिट्टी के नुकसान और इसके इस्तेमाल में होने वाली गलितियों से बचाएगा , जो निम्नलिखित हैं:-

  • मुल्तानी मिट्टी का उपयोग केवल त्वचा के ऊपर ही किया जाना चाहिए यह  आतंरिक खपत योग्य नही है।
  • Multani mitti सूखी या सेंसिटिव त्वचा के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है। इससे आपकी त्वचा सूखी व बेजान बन सकती है। इस दुष्प्रभाव को कम करने के लिए आप इसके इस दुष्प्रभाव से बचने के लिए मुल्तानी मिट्टी में बादाम का दूध और गुलाब जल को मिला सकती हैं।
  • मुल्तानी मिट्टी की प्रवृति ठंडी होती है, इसलिए जब आपको सर्दी-खाँसी आदि हो, तो इसके इस्तेमाल करने से बचना आपके लिए सही होगा।

 ऊपर आपने जाना की मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे – multani mitti face pack benefits in hindi क्या है और कैसे आप मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कर अपने चेहरे को साफ और सुन्दर बना सकती है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration