ब्लैकहेड्स को हटाने वाले घरेलू फेस स्क्रब और फेस मास्क – Homemade Face Scrub for Blackheads in Hindi

ब्लैकहेड्स को हटाने वाले घरेलू फेस स्क्रब और फेस मास्क - Homemade Face Scrub for Blackheads in Hindi
Written by Deepti

Face Pack for Blackheads in Hindi क्या आपके चेहरे पर भी ब्लैकहेड्स के कारण छोटे-छोटे स्पॉट्स हो गए हैं। इनसे निजात पाने के लिए जरूरी नहीं कि आप पार्लर जाएं, बल्कि ब्लैकहेड्स को रोकने के लिए घर पर ही सही स्क्रब के इस्तेमाल से इन्हें हटाया जा सकता है।
ब्लैकहेड्स से बचने के लिए लोग साबुन और फेसवॉश का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ब्लैकहेड्स आसानी से नहीं जाते, बल्कि कुछ मामलों में इन्हें डर्मेटोलॉजिकल ट्रीटमेंट की जरूरत होती है। आपको बता दें कि ब्लैकहेड्स और कुछ नहीं बल्कि आपके छिद्रों के बंद होने के कारण उत्पन्न होते हैं। ब्लैकहेड्स में मौजूद क्लॉग को ऑक्सीडाइज किया जाता है, जिससे ये काले रंग के हो जाते हैं। हालांकि कई और कारक हैं,  जो ब्लैकहेड्स के लिए जिम्मेदार हैं, जैसे कि ज्यादा तेल और सीबम का उत्पादन।

सीबम हमारी त्वचा के भीतर मौजूद वसामय ग्रंथियों द्वारा उत्पादित तेल है, जो हमारी खाल को सूखने से बचाए रखता है। इसके अलावा बालों के रोम में जलन, कुछ दवा और हार्मोनल परिवर्तन भी ब्लैकहेड्स का कारण बन सकते हैं। ब्लैकहेड्स फुंसी से थोड़े अलग होते हैं। कुछ ब्लैकहेड्स आपकी त्वचा पर मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया का कारण बनते हैं। इसलिए खुद को एक्सफोलिएट रखना बहुत जरूरी होता है। लेकिन इन सब समस्याओं के बीच अच्छी बात ये है कि इन ब्लैकहेड्स को घर बैठे ही हटाया जा सकता है, वह भी प्राकृतिक तरीके से।

इस आर्टिकल में हम आपको ब्लैकहेड्स को हटाने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं। यकीनन ये नुस्खे आपकी ब्लैकहेड्स की समस्या से जल्द छुटकारा दिलाएंगे। नीचे होममेड स्क्रब की एक पूरी लिस्ट दी जा रही है, जिसका उपयोग करके आप अपने चेहरे से इन काले धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं।

1. ब्लैकहेड्स क्या होते हैं – What Is Blackheads In Hindi
2. ब्लैकहेड्स का क्या कारण है – Causes of Blackheads In Hindi
3. ब्लैकहेड्स हटाने के लिए घरेलू फेस स्क्रब – Homemade face scrubs for removing blackheads in Hindi

4. ब्लैकहेड्स को कैसे रोकें – Blackheads removal tips in Hindi

ब्लैकहेड्स क्या होते हैं – What Is Blackheads In Hindi

ब्लैकहेड्स क्या होते हैं - What Is Blackheads In Hindi

ब्लैकहेड्स छोटे-छोटे मुंहासों की तरह होते हैं, जो चेहरे, ठोढ़ी, माथे और नाक पर दिखाई देते हैं। मुंहासों के ऑक्सीडेशन के कारण इनकी सतह गहरे यानि काली रंग की हो जाती है और ये ब्लैकहेड्स बन जाते हैं। ज्यादातर ये समस्या हार्मोनल असंतुलन और त्वचा की सही से सफाई न किए जाने पर होती  है।

(और पढ़े – मुहांसों के प्रकार और उनका इलाज…)

ब्लैकहेड्स का क्या कारण है – Causes of Blackheads In Hindi

ब्लैकहेड्स का क्या कारण है - Causes of Blackheads In Hindi

ब्लैकहेड्स मूल रूप से रोम छिद्र होते हैं। ये मृत त्वचा कोशिकाओं और आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल से बने होते हैं। ब्लैकहेड्स एक खुले छिद्र में क्लॉग होते हैं (हवा के संपर्क में आने से क्लॉग एक काले रंग में बदल जाता है)। चूंकि ब्लैकहेड्स वास्तव में त्वचा में तेल (गंदगी या अन्य पदार्थ) के कारण होते हैं, इसलिए चेहरा धोने से अधिक ब्लैकहेड्स हो सकते हैं। चूँकि ओवर क्लींजिंग से त्वचा सूख सकती है और वसामय ग्रंथियों के कारण बहुत अधिक तेल उत्पन्न हो सकता है। ब्लैकहेड्स के अन्य कारणों में शामिल हैं: तैलीय त्वचा पर अतिरिक्त बैक्टीरिया छिद्र की जलन हार्मोनल परिवर्तन (जो अतिरिक्त तेल उत्पादन को गति प्रदान कर सकते हैं)

(और पढ़े – नाक पर से ब्लैकहेड्स साफ करने के घरेलू उपाय…)

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए घरेलू फेस स्क्रब – Homemade face scrubs for removing blackheads in Hindi

  1. ब्लैकहेड्स के लिए फायदेमंद शुगर स्क्रब – Blackheads ke liye faydemand Sugar scrub
  2. ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए ओटमील स्क्रब – Oatmeal scrub to remove blackheads in Hindi
  3. ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे लैमन, योगर्ट फेस स्क्रब – Lemon, yogurt face scrub for blackheads in Hindi
  4. ब्लैकहेड्स निकालने का तरीका होममेड टूथपेस्ट एंड सॉल्ट स्क्रब – Blackheads se nijat dilaye toothpaste and salt scrub in Hindi
  5. ब्लैकहेड्स का इलाज मसूर की दाल और दूध का फेस स्क्रब – Blackheads ka ilaj masoor dal and milk face scrub in Hindi
  6. ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए एग व्हाइट और राइस फेस स्क्रब – Egg white and rice powder face scrub for blackheads in Hindi
  7. ब्लकैहेड्स निकालने का प्राकृतिक नुस्खा एप्पल साइडर सिरका और समुद्री नमक स्क्रब – Remove blackheads with homemade Apple cider vinegar and sea salt in Hindi
  8. ब्लैकहेड्स के लिए दालचीनी और शहद का घरेलू स्क्रब – Cinnamon and honey Homemade face scrub for blackheads in Hindi
  9. ब्लैकहेड्स हटाने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू का रस स्क्रब करें – Baking soda and lemon juice face scrub for removal blackheads in hindi
  10. ब्लैकहेड्स को हटाने का घरेलू उपाय ब्राउन शुगर, शहद और नींबू – Blackheads hatane ka gharelu upay brown sugar, honey and lemon face scrub in Hindi

ब्लैकहेड्स को हटाने के लिये घरेलू उपाय भी हैं। घर पर ही फेस स्क्रब बना कर उससे चेहरे की सफाई करने पर ब्‍लैकहेड को आसानी से दूर किया जा सकता है आइये जानतें हैं उन स्‍क्रब और फेस मास्‍क के बारे में जिससे चेहरे के ब्‍लैकहेड्स साफ होते हैं।

ब्लैकहेड्स के लिए फायदेमंद शुगर स्क्रब – Blackheads ke liye faydemand Sugar scrub

ब्लैकहेड्स के लिए फायदेमंद शुगर स्क्रब - Blackheads ke liye faydemand Sugar scrub

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर ही शुग्रर स्क्रब बना सकते हैं। यह जोजोबा तेल और चीनी को मिलाकर बनाया जा सकता है। यह स्क्रब मृत त्वचा कोशिका उत्पादन को कम करने में मदद करता है और ब्लैकहेड्स को रोकता है। नीचे दी गई सामग्री और विधि के अनुसार आप शुगर स्क्रब का उपयोग ब्लैकहेड्स से राहत पाने के लिए कर सकते हैं।

सामग्री-

ब्लैकहेड्स पर शुगर स्क्रब इस्तेमाल करने की घरेलू विधि

अगर आप घर में ही शुगर स्क्रब बनाना चाहते हैं तो ऊपर दी गई क्वांटिटी के अनुसार जोजोबा तेल और सफेद चीनी मिलाएं। इसे तब तक अच्छे से हिलाएं जब तक आपको एक समान रूप से गाढ़ा मिश्रण न मिल जाए। आप जोजोबा तेल के बजाय जैतून का तेल या बादाम के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। स्क्रब को अपनी त्वचा पर लगाएं और मालिश करें। गुनगुने पानी से स्क्रब को रगड़ें। ब्लैकहेड्स हटाने के लिए सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आप सप्ताह में कम से कम दो बार स्क्रब कर सकते हैं।

(और पढ़े – होममेड फेस मास्क और स्क्रब बनाने के तरीके…)

ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए ओटमील स्क्रब – Oatmeal scrub to remove blackheads in Hindi

ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए ओटमील स्क्रब - Oatmeal scrub to remove blackheads in Hindi

ओट्स आपके सुबह के नाश्ते के लिए अच्छे हैं, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि ये आपको ब्लैकहेड्स की समस्या से भी निजात दिला सकता है। ओटमील स्क्रब न केवल छिद्रों को बंद करने में मदद करता है, बल्कि आपको नेचुरल शाईन देने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट भी करता है। नीचे दी गई सामग्री और विधि के अनुसार आप ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए ओटमील स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं।

सामग्री-

  • 2 बड़ा चम्मच- दलिया
  • 3 बड़े चम्मच- दही
  • आधे नींबू का रस

ब्लैकहेड्स के लिए ओटमील का इस्तेमाल कैसे करें

ब्लैकहेड्स से बचने के लिए आप ऊपर दी गई सामग्री को एक बाउल में अच्छे से मिला लें। इसे तब तक मिलाएं, जब तक की एक बारीक पेस्ट न बन जाए। अब इस पेस्ट को आप अपनी नाक और प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। 10-15 मिनट इसे लगा रहने दें और फिर गर्म पानी के साथ धो लें। इस प्रोसेस को आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं, इससे आपके ब्‍लैकहेड्स साफ हो जाएंगे और जल्द अच्छे परिणाम मिलेंगे।

(और पढ़े – ओट्स खाने के फायदे एवं नुकसान…)

ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे लैमन, योगर्ट फेस स्क्रब – Lemon, yogurt face scrub for blackheads in Hindi

ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे लैमन, योगर्ट फेस स्क्रब - Lemon, yogurt face scrub for blackheads in Hindi

ब्लैकहेड्स का मुकाबला करने के लिए नींबू, दही और नमक का फेस स्क्रब बहुत अच्छा घरेलू उपाय है। बता दें कि नींबू एक नेचुरल वाइटनिंग एजेंट है, ये त्वचा के छिद्रों को कसने और त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है। दही के साथ संयुक्त नींबू का रस ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद करता है। वहीं दही भी एक स्किन मॉइस्चराइजर है, जबकि नमक डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करने के लिए इस्तेमाल होता है। नीचे दी गई सामग्री और विधि के अनुसार आप लैमन, योगर्ट फेसस्क्रब का उपयोग ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं।

सामग्री-

  • 1 चम्मच- नींबू का रस
  • 1 चम्मच- दही
  • आधा चम्मच- नमक

ब्लैकहेड्स के लिए लैमन, योगर्ट फेसस्क्रब लगाने की घरेलू विधि

घर पर प्राकृतिक तरीके से लैमन और योगर्ट फेस स्क्रब को लगाने के लिए ऊपर दी गई सभी सामग्री को एक बाउल में अच्छी तरह मिला लें। अब इस पैक को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। धीरे से स्क्रब करें और 10-15 मिनट के लिए स्क्रब को लगा छोड़ दें। अब 15 मिनट बाद जब स्क्रब सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में कम से कम दो बार ब्लैकहेड्स रोकने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल…)

ब्लैकहेड्स निकालने का तरीका होममेड टूथपेस्ट एंड सॉल्ट स्क्रब – Blackheads se nijat dilaye toothpaste and salt scrub in Hindi

ब्लैकहेड्स निकालने का तरीका होममेड टूथपेस्ट एंड सॉल्ट स्क्रब - Blackheads se nijat dilaye toothpaste and salt scrub in Hindi

यह ब्लैकहेड्स से जल्द छुटकारा दिलाने के लिए बहुत ही सरल और प्रभावी घरेलू उपाय है। टूथपेस्ट आपकी त्वचा के छिद्रों में से ब्लैकहेड्स हटाने में मदद करता है। नीचे दी गई सामग्री और विधि के अनुसार आप टूथपेस्ट और सॉल्ट स्क्रब को अपने ब्लैकहेड्स पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

सामग्री-

  • आधा चम्मच- जेल बेस्ड टूथपेस्ट
  • आधा चम्मच- नमक

ब्लैकहेड्स के लिए टूथपेस्ट एंड सॉल्ट फेसस्क्रब लगाने की घरेलू विधि

टूथपेस्ट स्क्रब ब्लैकहेड्स को हटाने का प्रभावी घरेलू उपचार है। इसके लिए सबसे पहले आप टूथपेस्ट और नमक को एक कटोरी में मिला लें। इस मिश्रण को प्रभावित त्वचा पर एक धीमी गति के साथ चेहरे पर लगाएं। आप चाहें तो नरम टूथब्रश की मदद से भी ये स्क्रब प्रभावित क्षेत्रों पर लगा सकते हैं। अब इसे 10 मिनट के लिए सेट होने के लिए छोड़ दें और फिर गीले कॉटन बॉल से हटाने और पानी से धोने से पहले टूथब्रश से हल्के से स्क्रब करें। इसका परिणाम आपको तुरंत देखने को मिलेगा। ध्यान रखें कि ब्लैकहेड्स निकालने के लिए इस उपचार को एक महीने में 3 बार से ज्यादा न दोहराएं।

(और पढ़े – मुंहासों को हटाने के लिए टूथपेस्ट के साथ मिलाएं ये चीजें…)

ब्लैकहेड्स का इलाज मसूर की दाल और दूध का फेस स्क्रब – Blackheads ka ilaj masoor dal and milk face scrub in Hindi

ब्लैकहेड्स का इलाज मसूर की दाल और दूध का फेस स्क्रब - Blackheads ka ilaj masoor dal and milk face scrub in Hindi

लाल मसूर और दूध के साथ यह स्क्रब ब्लैकहेड्स को साफ करने के साथ आपकी त्वचा को पोषण देगा, जिससे आपको एक साफ रंगत मिलेगी। इसका उपयोग करने के लिए नीचे दी गई सामग्री और विधि को पढ़ सकते हैं।

सामग्री-

मसूर की दाल और दूध का स्क्रब बनाने की विधि

मसूर की दाल और दूध से स्क्रब बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आपको मसूर की दाल को रातभर पानी में भिगोकर रखना होगा। सुबह पानी निथार लें और दानेदार पेस्ट बनाने के लिए पूरे मिश्रण को पीस लें और इसमें दूध मिला लें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर स्क्रबिंग के लिए करें और फिर इसे 15 मिनट के लिए सेट होने दें। गीले हाथों से दोबारा स्क्रब करें और फिर दोबारा स्क्रब करें। ब्लैक हेड्स हटाने के अच्छे परिणामों के लिए आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – मसूर दाल के बेहतरीन बॉडी स्क्रब…)

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए एग व्हाइट और राइस फेस स्क्रब – Egg white and rice powder face scrub for blackheads in Hindi

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए एग व्हाइट और राइस फेस स्क्रब - Egg white and rice powder face scrub for blackheads in Hindi

अंडे का सफेद भाग की गंध अच्छी नहीं होती, खासकर तब जब यह कच्चा हो, लेकिन यह पोषक तत्वों से भरा होता है जो आपकी त्वचा को कई तरह के लाभ दे सकता है। एक अंडे और सफेद राइस पाउडर से बना फेस स्क्रब आपको न केवल ब्लैकहेड्स से मुक्ति दिला सकता है, बल्कि एंटी एजिंग प्रभाव भी प्रदान करेगा। ब्लैक हेड्स हटाने के लिए इसका इस्तेमाल कैसे करें, इसके लिए आप नीचे दी गई सामग्री और विधि को पढ़ सकते हैं।

सामग्री-

एग व्हाइट और राइस फेस स्क्रब बनाने की विधि

एग व्हाइट और राइस फेस स्क्रब बनाने के लिए एक अंडा के पीले भाग को अलग कर लें और सफेदी को फेंट लें। अब अंडे के इस सफेद भाग में चावल का आटा मिलाएं और अब इस मिश्रण का उपयोग अपने चेहरे पर स्क्रबिंग के लिए करें। दो से तीन मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रब करें और सेट कर लें। 10 मिनट के बाद सूती कपड़े के गीले टुकड़े के साथ इसे निकालें और पानी से धो लें। ब्लैक हेड्स हटाने के लिए यह घरेलू उपाय आप हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – चावल के आटे के फेस पैक से करें चेहरे को गोरा…)

ब्लकैहेड्स निकालने का प्राकृतिक नुस्खा एप्पल साइडर सिरका और समुद्री नमक स्क्रब – Remove blackheads with homemade Apple cider vinegar and sea salt in Hindi

ब्लकैहेड्स निकालने का प्राकृतिक नुस्खा एप्पल साइडर सिरका और समुद्री नमक स्क्रब - Remove blackheads with homemade Apple cider vinegar and sea salt in Hindi

ACV और समुद्री नमक से बना एक स्क्रब ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को प्रभावी ढंग से हटा सकता है। समुद्री नमक छिद्रों में फंसी गंदगी को हटा देगा और ACV छिद्रों को कम कर देगा जिससे आगे काला रंग का ब्रेकआउट होगा। यह स्क्रब स्पॉट उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाना बेहतर है। इसके इस्तेमाल के लिए नीचे दी गई सामग्री और विधि पढ़ें।

सामग्री-

एप्पल साइडर सिरका और समुद्री नमक स्क्रब इस्तेमाल करने का तरीका

एप्पल साइडर विनेगर और समुद्री नमक से ब्लैकहेड्स हटाने का बेस्ट घरेलू तरीका है। इसके लिए पहले एप्पल साइडर विनेगर और समुद्री नमक को एकसाथ मिलाएं और इस मिश्रण का उपयोग त्वचा के प्रभावित क्षेत्र पर स्क्रबिंग के लिए करें। 1 मिनट का ब्रेक लें और फिर से स्क्रब करें। आखिरी में अच्छे से पानी से धोएं और ब्लैकहेड्स को अलविदा कहें।

(और पढ़े – एप्पल साइडर विनेगर करेगा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर…)

ब्लैकहेड्स के लिए दालचीनी और शहद का घरेलू स्क्रब – Cinnamon and honey Homemade face scrub for blackheads in Hindi

ब्लैकहेड्स के लिए दालचीनी और शहद का घरेलू स्क्रब - Cinnamon and honey Homemade face scrub for blackheads in Hindi

दालचीनी में ब्लैकहेड्स हटाने की क्षमता होती है और शहद त्वचा को पोषण देने में मदद करता है और शहद की प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी भी मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करती है। चेहरे पर स्पॉट ट्रीटमेंट के रूप में इस पैक का सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है। ब्लैक हेड्स हटाने के लिए इसके इस्तेमाल के लिए नीचे दी गई सामग्री और विधि पढ़ें।

सामग्री-

1 चम्मच- दालचीनी पाउडर

आवश्यकतानुसार- शहद

ब्लैकहेड्स के लिए दालचीनी और शहद का उपयोग करने की विधि

दालचीनी और शहद से चेहरे के ब्लैकहेड्स हटाना बहुत आसान है। इसके लिए आप शहद और दालचीनी को मिलाकर अच्छा पेस्ट तैयार कर लें। अपने चेहरे पर प्रभावित क्षेत्र को स्क्रब करने के लिए इस पेस्ट का उपयोग करें। हल्के दबाव के साथ गोलाकार गति में 2-3 मिनट के लिए स्क्रब करें। अब 30 सैकंड के लिए इसे सेट कर दें। इसे फिर से रगड़े और पहले गीली कॉटन बॉल से इसे हटाएं और फिर पानी से धो लें।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू का रस स्क्रब करें – Baking soda and lemon juice face scrub for removal blackheads in hindi

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू का रस स्क्रब करें - Baking soda and lemon juice face scrub for removal blackheads in hindi

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू का स्क्रब प्रभावी हो सकता है। हालांकि, इस स्क्रब की सिफारिश केवल स्पॉट ट्रीटमेंट के लिए की जाती है और संवेदनशील त्वचा होने पर आपको इससे दूर रहना चाहिए। नीचे बताई जा रही सामग्री और विधि के अनुसार आप इस स्क्रब का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।

सामग्री-

  • 2-3 चम्मच- बेकिंग सोडा
  • नींबू का रस पर्याप्त मात्रा में

ब्लैकहेड्स के लिए बेकिंग सोडा और नींबू का स्क्रब का उपयोग करने की विधि

बेकिंग सोडा और नींबू से फेस स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले दोनों को एकसाथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट का इस्तेमाल अपने चेहरे के प्रभावित हिस्से पर 2-3 मिनट तक स्क्रब करने के लिए करें। अब इसे 7-8 मिनट तक सेट होने के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। यह घरेलू उपाय तुरंत अच्छे परिणाम दे सकता है। लेकिन ब्लैक हेड्स हटाने के लिए महीने में तीन बार से ज्यादा इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

(और पढ़े – बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा में अंतर…)

ब्लैकहेड्स को हटाने का घरेलू उपाय ब्राउन शुगर, शहद और नींबू – Blackheads hatane ka gharelu upay brown sugar, honey and lemon face scrub in Hindi

ब्लैकहेड्स को हटाने का घरेलू उपाय ब्राउन शुगर, शहद और नींबू - Blackheads hatane ka gharelu upay brown sugar, honey and lemon face scrub in Hindi

इस स्क्रब के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपकी त्वचा को सुखाए बिना या आवश्यक नमी को छीने बिना ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आपको सबसे अच्छा परिणाम देगा। नीचे बताई जा रही सामग्री और विधि के अनुसार आप इस स्क्रब का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।

सामग्री-

  • 4 चम्मच- ब्राउन शुगर
  • 3-5 बूंद – नींबू का रस

ब्लैकहेड्स के लिए ब्राउन शुगर, शहद और नींबू स्क्रब का उपयोग करने की विधि

ब्राउन शुगर और नींबू के रस का फेस स्क्रब बनाने के लिए दोनों को एक बाउल में अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण में पर्याप्त शहद मिलाकर चीनी को अच्छी तरह से फेंट लें। इस पैक का प्रयोग अपने चेहरे के रूखे हुए क्षेत्र को साफ करने के लिए करें। फिर से स्क्रबिंग करें और 5 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। अब इसे पानी से धो लें।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

ब्लैकहेड्स को कैसे रोकें – Blackheads removal tips in Hindi

ब्लैकहेड्स को कैसे रोकें - Blackheads removal tips in Hindi

चूंकि ब्लैकहेड्स का मुख्य कारण तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं का निर्माण होता है, इसलिए नीचे हमारे द्वारा दिए जा रहे सुझाव तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं को कम करेगी। ब्लैकहेड्स को कम करने के कुछ आसान तरीके यहां दिए गए हैं:

चेहरे को ज्यादा ओवर-क्लींज न करें। इससे त्वचा पर अधिक तेल का उत्पादन होता है और यही तेल ब्लैकहेड्स का कारण बन सकता है।  ब्लैकहेड्स से बचना है तो त्वचा पर कम मेकअप अप्लाई करें। अगर मेकअप करना ही है तो ऐसे ब्रांड को चुनें जो मिनरल और फूड बेस्ड हों।

प्राकृतिक खनिज या खाद्य-आधारित मेकअप मुँहासे या ब्लैकहेड्स पैदा किए बिना त्वचा की बनावट को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

एप्पल साइडर सिरका टोनर (या अधिक मॉइस्चराइजिंग विकल्प के लिए जोजोबा तेल) का उपयोग करने पर विचार करें। जब त्वचा का एसिड मेंटल बाधित हो जाता है, तो पीएच संतुलन बंद हो जाता है और बैक्टीरिया को बढ़ने देता है (जो ब्लैकहेड्स का कारण बनता है)। कच्चे सेब साइडर सिरका का उपयोग त्वचा के पीएच को संतुलित करने के लिए किया जा सकता है।

चेहरा साफ करने के बाद ठंडे पानी से धोएं। यह छिद्रों को बंद करने में मदद करता है इसलिए ब्लैकहेड्स पैदा करने की संभावना कम होती है।

(और पढ़े – जानिये अपनी स्किन का टाइप और प्रकार…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration