घर पर मसूर दाल का स्‍क्रब बनाने और प्रयोग करने के टिप्‍स – Masoor Dal Body Scrubs in hindi

मसूर दाल के बेहतरीन बॉडी स्क्रब Body Scrubs of Masoor Dal in hindi
Written by Sneha

Masoor Dal Body Scrubs in hindi जानें घर पर मसूर दाल का स्‍क्रब बनाने और प्रयोग करने के टिप्‍स, मसूर दाल सिर्फ खाने के लिए ही नहीं हैं, बल्कि इससे बॉडी या स्किन के लिए घरेलु स्क्रब भी तैयार किया जा सकता हैं। मसूर की दाल स्किन को सुंदर और चमकदार बनाने में आपकी मदद करती हैं। आइये जानते हैं मसूर की दाल से बनाए गये बॉडी स्क्रब जो स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं। इन बॉडी स्क्रब को आप घर पर आसानी से किसी के साथ या अकेले ही बना सकती हैं।

बहुत से लोग अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए रसोई की सामग्री का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। आपने नींबू, टमाटर, हल्दी, दूध, नमक, चीनी, बेसन और कई अन्य सामान्य सामग्रियों का उपयोग अपनी स्किन पर करके देखा होगा। यदि हाँ तो आपको लाल मसूर या मसूर दाल जैसी दाल का उपयोग करके कुछ अद्भुत बॉडी स्क्रब बनाने चाहिये। ये स्क्रब आपके घर पर कुछ ही मिनटों में आसानी से तैयार किए जा सकते हैं।

मसूर दाल से घर पर बनाये बेहतरीन घरेलु बॉडी स्क्रब – Best Home made Body Scrub at Home by Masoor Dal in hindi

मसूर दाल से घर पर बनाये बेहतरीन घरेलु बॉडी स्क्रब - Best Home made Body Scrub at Home by Masoor Dal in hindi

बहुत से लोगों को अभी भी पता नहीं है कि उनके रसोई घर में उपलब्ध बहुत ही सामान्य मसूर दाल बाजार में आसानी से उपलब्ध अन्य प्राकृतिक अवयवों के साथ बॉडी मास्क बनाने में बहुत प्रभावी है। आज, इसे अद्भुत सौंदर्य सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है जो आपकी त्वचा को आकर्षक और स्वस्थ दिखने में मदद करेगी। अन्य प्राकृतिक अवयवों के साथ मसूर दाल के प्रभावी संयोजन से सभी प्रकार की त्वचा की समस्या को हल किया जा सकता है। यहां तक कि केवल मसूर दाल को पीसकर भी आप अपनी त्वचा के लिए एक प्रभावी फेस पैक बना सकते हैं।

मसूर की दाल या लाल मसूर एक और प्रभावी घरेलू सामग्री है जिसे रोजाना अनाज के रूप में खाया जाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि मसूर की दाल या लाल मसूर से कुछ सौंदर्य लाभ भी होते हैं। इसकी मदद से आप असाधारण किस्म के बॉडी स्क्रब बना सकते हैं जो विभिन्न प्रकार की त्वचा की स्थितियों का इलाज करने के लिए मददगार होगा।

आइए हम कुछ प्रभावी लाल मसूर स्क्रब बनाने की विधि को जानतें हैं, जो आपकी त्वचा की बनावट में सुधार कर सकते हैं। चाहे आपके पास सूखी, तैलीय या किसी भी प्रकार की त्वचा की टोन हो, यह उपाय सभी प्रकार की त्वचा के लिए काम करेगा।

मसूर दाल और हल्दी बॉडी स्क्रब – Masoor dal and turmeric body scrub in hindi

सामग्री

  • मसूर दाल पाउडर के दो बड़े चम्मच
  • एक चुटकी हल्दी पाउडर
  • आधा चम्मच शहद

कैसे तैयार करें

मसूर दाल पाउडर को शहद और हल्दी पाउडर के साथ मिलाएं। तीनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं जिससे आपको एक अच्छा स्क्रब मिलेगा। आदर्श स्थिरता के लिए पानी की थोड़ी मात्रा भी जोड़ें। अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए इसे बॉडी स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में आदर्श काम करता है। शहद मॉइस्चराइज़ करता है और त्वचा पर एक नई चमक लाता है।

इस पेस्ट को आंखों और होंठों से बचाते हुये अपने चेहरे पर फेस मास्क के रूप में भी लगाएं। इसे लगभग 15 से 20 मिनट तक रखें और फिर धीरे-धीरे इसे गोलाकार गतियों में रगड़ कर हटा दें, और फिर अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें।

मसूर दाल और घी से बनाये नेचुरल बॉडी स्क्रब – Natural body scrub made with Masoor Dal and ghee in hindi

सामग्री

  • मसूर दाल
  • घी

कैसे तैयार करें

मसूर की दाल को पीस कर इसमें थोड़ा सा घी मिलाये और इसे स्किन पर लगाये। उपरोक्त मसूर दाल स्क्रब बनाने के लिए घी का एक चम्मच मसूर दाल को पीस कर इसमें डालें और इसे मिलाएं। अब इस स्क्रब का इस्तेमाल त्वचा में मॉइस्चराइज़ लॉक करने के लिए करें। यह त्वचा पर सूखापन और खुरदरापन को कम करने का एक सरल तरीका है। घी आपकी त्वचा को आवश्यक वसा प्रदान करता है जो चमकती त्वचा पाने के लिए त्वचा को मॉइस्चराइजिंग गुणों के साथ आवश्यक होता हैं। इससे आपकी स्किन ड्राय नहीं होगी, इससे त्वचा की सुन्दरता में बढ़ोतरी हो जाती हैं।

मसूर की दाल और दूध से बेहतरीन घरेलु बॉडी स्क्रब – Body Scrub With Masoor Dal And Milk in hindi

सामग्री

  • एक कप मसूर दाल
  • दो बड़े चम्मच दूध

कैसे तैयार करें

मसूर की दाल को सूर्य की रोशनी में 4 दिन तक सुखाये और फिर इसे बारीक पीस ले। इस पाउडर को एक टाइट ढक्कन वाले कंटेनर में स्टोर करें और जब चाहें तब दूध के साथ इसका इस्तेमाल करें।

दो बड़े चम्मच दूध के साथ तीन बड़े चम्मच मसूर दाल पाउडर मिलाएं और इसे बॉडी स्क्रब की तरह लगायें। यह सन टैन को जल्दी से हटाने के लिए एक आसान प्रक्रिया है, आप इस स्क्रब के उपयोग के बाद त्वचा के हल्के प्रभाव को भी नोटिस कर सकते हैं। इस बॉडी स्क्रब के इस्तेमाल से टैनिंग की समस्या दूर होती हैं।

वैकल्पिक रूप से, मसूर दाल को पूरी रात के लिए पानी में भिगोएँ और इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करने के लिए अगले दिन दूध के साथ पेस्ट बना लें।

(और पढ़े: इन सर्दियों में नाइट क्रीम बनाएं घर पर, जिससे त्वचा रहेगी जवान और मखमल सी कोमल!)

मसूर दाल और मूंगफली का पेस्ट का स्क्रब – Masoor Dal and Peanut Paste in hindi

सामग्री

  • आधा कप मसूर दाल
  • आधा कप मूंगफली
  • 1-2 बड़े चम्मच दही
  • एक चुटकी हल्दी पाउडर

कैसे तैयार करें

एक कटोरी में मसूर दाल और मूंगफली डालें, दोनों को एक पाउडर में पीस लें और इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। तीनों सामग्रियों को मिक्‍स करें और दही की मदद से स्‍क्रब बनाएं। उंगलियों से इसे अपने शरीर पर पूरी तरह से रगड़ें। यह आपकी त्वचा को साफ करता है, कसता है और इसे एक्सफोलिएट करता है। हल्दी का लेप शरीर के मुंहासों, उम्र बढ़ने के कारकों और त्वचा की बनावट को हल्का करने में मदद करता है।  इस उपाय को अजमाने से त्वचा में कसाव आने लगता हैं और स्किन का रंग भी गोरा होने लगता हैं।

(और पढ़े: 30 वर्ष के बाद भी दिखेंगी जवान अगर अपनाएंगी ये स्‍किन टिप्‍स)

हल्दी, चन्दन और मसूर की दाल का स्क्रब – Turmeric, sandal and Masoor Dal scrub in hindi

सामग्री

  • मसूर दाल पाउडर के दो बड़े चम्मच
  • एक चुटकी हल्दी पाउडर
  • आधा चम्मच चंदन पाउडर

कैसे तैयार करें

मसूर की दाल को पीस ले और फिर इसमें हल्दी, चन्दन और शहद की कुछ बूंदे मिलाये। अब आप एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करे, इस पेस्ट को स्किन पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करे। इससे आपकी त्वचा में निखार आता हैं। आपकी स्किन और भी ज्यादा सुंदर नज़र आने लगती हैं और स्किन ग्लो भी करने लगती हैं।

(और पढ़े: दमकती और चमकती स्किन पाना है तो अपनाये शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स)

मसूर दाल और फलो का रस से बनाये घरेलू बॉडी स्क्रब – home made body scrub with Masoor Dal and fruit juice in hindi

मसूर दाल में आप कुछ दूसरी चीज़े जैसे की निम्बू का रस, संतरे के छिलके आदि भी मिला कर स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इन तरह के स्क्रब के इस्तेमाल से आपकी त्वचा बेदाग़ और सुंदर दिखाई देने लगती हैं। इसलिए आज से ही बताये गये बेहतरीन मसूर की दाल से बने बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करे।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration