दमकती और चमकती स्किन के लिए शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स – Shahnaz Hussain Beauty tips in Hindi

दमकती और चमकती स्किन के लिए शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स – Shahnaz Hussain Beauty tips in Hindi
Written by Diksha

शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स के मशहूर है उनके विभिन्न ब्यूटी टिप्स और सुझावों में से कुछ सबसे अच्छे सुझाव हम आपको बताने जा रहे हैं, शहनाज हुसैन भारतीय मूल की एक ऐसी महिला है जिन्होंने सुंदरता की नई परिभाषा दी है। आज उन्हें दुनिया भर में कॉमिस्‍ट गुरु के तौर पर जाना जाता है। शहनाज हुसैन ने बहुत से ब्यूटी टिप्स दिये है। आज हम आपको शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स – Shahnaz Hussain Beauty tips in Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं।

त्वचा और सुंदरता के कई क्षेत्रों में कई वर्षों के परिश्रम के बाद शहनाज हुसैन ने आयुर्वेद और जड़ी-बूटियों का उपयोग कर सुंदरता को और निखारने की कई विधियां बताई। त्वचा देखभाल के अंतर्गत सैलून उपचार, प्राकृतिक सौंदर्य उत्पाद आदि। शहनाज हुसैन ने सौंदर्य के क्षेत्र में नई क्रांति ला दी है। त्वचा की हर प्रकार की समस्या का उपचार इनके पास है ।

1. शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स –  Shahnaz hussain beauty tips in hindi

शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स –  Shahnaz hussain beauty tips in hindi

  1. चमकदार त्वचा के लिए शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स – Shahnaz Hussain Beauty tips For Glowing Skin in Hindi
  2. चमकीली त्‍वचा के लिए नींबू का लेप – Lemon Face Pack For Glowing Skin in Hindi
  3. शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स में चेहरे को स्क्रब करें – Shahnaz Hussain Natural Facial Scrub in Hindi
  4. त्वचा को गोरा बनाने के लिए शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स – Shahnaz Hussain Beauty tips for fair Skin in Hindi
  5. चेहरे पर चमक लाने के लिए करें हल्दी का उपयोग – Shahnaz hussain beauty tips for glowing skin in hindi
  6. चमकती त्वचा के लिए दही – Yogurt for Glowing Skin in Hindi
  7. मुहांसों को दूर करने के लिए नीम और चंदन – Shahnaz Hussain beauty tips for pimples in Hindi
  8. चेहरे पर निखार लाने के लिए चंदन और नीम फेस पैक – Shahnaz Hussain beauty tips for Glowing Skin in Hindi
  9. गोरा और चमकदार चेहरे कि लिए स्‍पा फेस पेक – Spa face packs for Glowing Skin in Hindi
  10. चेहरे से टैन हटाए अंडे और शहद से  – Tan removal For Egg and Honey in Hindi
  11. शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स में तैलीय त्वचा के लिए– Shahnaz Hussain Beauty tips For Oily skin in Hindi
  12. शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स सूखी त्‍वचा के लिए – Shahnaz Hussain Beauty tips For Dry Skin in Hindi
  13. सूखी त्वचा के लिए सूरजमुखी का तेल – Sunflower Oil For Dry skin in Hindi

चमकदार त्वचा के लिए शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स – Shahnaz Hussain Beauty tips For Glowing Skin in Hindi

शहनाज हुसैन के सौंदर्य प्रसाधन विधयों में कुछ प्राकृतिक उत्‍पादों की जरूरत होती है जो आपके आसपास या रसोईघर में उपलब्‍ध होती है। शहनाज हुसैन की सौंदर्य विधीयों को हम घर में ही उपयोग कर अपनी त्‍वचा को निखार सकते है।

चमकीली त्‍वचा के लिए नींबू का लेप – Lemon Face Pack For Glowing Skin in Hindi

जवान और स्‍वस्‍थ दिखने वाली त्‍वचा के लिए शहनाज हुसैन द्वारा बनाई गई सौंदर्य विधीयों का उपयोग कर आप अपने चेहरे को निखार सकते है। यह सभी को पता है कि नींबू के पोषक तत्‍व त्‍वचा विकारों को दूर करने के लिए उपयोगी होते है। आइए जाने आप नींबू का उपयोग घर में कैसे करे और अपने चेहरे में चमक लाए।

आप इसके लिए ककड़ी का रस निकाल कर उसमें नींबू रस और दूध मिलाएं। आप इसे अपने चेहरे आधा घंटे तक लगा कर रखे फिर साफ और ठंड़े पानी से चेहरे को धो लें।आप एक सप्‍ताह मे लगभग 3-4 बार इसका उपयोग करें। यकीन मानिये यह नींबू का लेप आपके चेहरे को सुंदर बनाने में मदद करेगा।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका)

शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स में चेहरे को स्क्रब करें – Shahnaz Hussain Natural Facial Scrub in Hindi

चेहरे को स्‍वस्‍थ बनाने का एक और तरीका है जिसे आप घर में उपयोग कर सकते है। और अपने चेहरे को साफ करने के लिए बाजार में पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

इसके लिए आपको दही, गुलाब जल और चावल पाउडर की आवश्‍यक्‍ता होगी। आप अवश्‍यक्‍ता अनुसार तीनों का मिश्रण तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर लगाए। इसे लगाने के बाद आप अपने चेहरे पर हल्‍के हाथों से मालिश करें और उन भागों पर ज्‍यादा ध्‍यान दें जहां आपको चेहरे में काले दाग हो। थोड़ी देर मालिश करने के बाद आप इसे पानी से साफ कर लें। किसी पार्टी या समारोह में जाने से पहले आप इसका उपयोग कर सकते है। यह आपकी त्‍वचा के लिए शहनाज हुसैन द्वारा दी गई टिप्‍सों में सबसे अच्‍छी और असरदार विधी है।

(और पढ़े – मसूर दाल के बेहतरीन बॉडी स्क्रब)

त्वचा को गोरा बनाने के लिए शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स – Shahnaz Hussain Beauty tips for fair Skin in Hindi

चमकदार त्‍वचा के लिए शहनाज हुसैन ने बहुत सारे प्रयोग किये और उन्‍हें सफल बनाया है। जिन्‍हें वे सभी को उपयोग करने सलाह देती है। हम आपको वे तरीके बताते है जिसे आप अपने घर में उपयोग कर सकें।

इस प्रयोग के  लिए आवश्‍यक सामाग्री दही, अंण्‍डा, पिसा हुआ बादाम पाउडर और चोकर की जरूरत होती है। आप इन सभी को एक कटोरी में लेकर अच्‍छे से मिला लें। अब आप इसका लेप अपने चेहरे में लगाए, लगभग 20-25 मिनिट के बाद आप अपने चेहरे को पानी से साफ करें। अच्छे परिणाम के लिए आप इस लेप को सप्‍ताह में तीन बार लगाएं। यह आपके चेहरे की फुंसीयों और खुजली को भी दूर करने में आपकी मदद करेगा।

चेहरे पर चमक लाने के लिए करें हल्दी का उपयोग – Shahnaz hussain beauty tips for glowing skin in hindi

Haldi कई तरह से त्वचा के देखभाल के लिए फायदेमंद होता है। यह पिंपल पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है और सिबेसियस ग्लैंड से ऑयल के स्राव को कम करता है जिसकी वजह से त्वचा पर मुंहासे नहीं होते हैं। हल्दी मुंहासे के दाग धब्बों को भी दूर करता है। हल्दी में कुरकुमिन (curcumin) नाम का यौगिक पाया जाता है और यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने में सहायता करता है। ज्यादातर घरों में घरेलू नुस्खों के रूप में त्वचा पर निखार लाने के लिए हल्दी का उपयोग किया जाता है।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए)

चमकती त्वचा के लिए दही – Yogurt for Glowing Skin in Hindi

दही ऐसा प्राकृतिक उत्पाद है जो त्‍वचा के पोषण के लिए बहुत लाभकारी होता है। शहनाज हुसैन ने भी दही को लेकर बहुत से सौंदर्य प्रयोग किये जो हमारी त्‍वचा के लिए बहुत ही लाभकारी हुए है। आपकी त्‍वचा को चमकदार बनाने के लिए आप इसे घर पर ही उपयोग कर सकते है। आइऐ जाने दही का उपयोग हम कैसे करें।

आप इसके लिए दो चम्‍मच दही में थोड़ी सी हल्‍दी मिलाएं। आप इसे अच्‍छी तरह मिलाने के बाद अपने चेहरे में लगाकर हल्‍के हाथों से मालिश करें। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो आपकी बेजान त्‍वचा के उपचार में मदद करता है। कुछ देर के बाद इस पेस्‍ट को साफ पानी से धो लें। यह मिश्रण आपके चेहरे की लकीरों और झुर्रीयों को दूर में मदद करेगा।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय)

मुहांसों को दूर करने के लिए नीम और चंदन – Shahnaz Hussain beauty tips for pimples in Hindi

नीम में प्राकृतिक एंटी-बैक्‍टीरिया बाले गुण सबसे ज्‍यादा होते है। नीम हमे आसानी से मिल सकता है इसमें बहुत से औषधीय गुण होते है। इसका उपयोग कर हम कील मुहांसों को दूर कर सकते है। त्‍वचा को सुंदर और निरोगी बनाने के लिए नीम का उपयोग बहुत ही लाभकारी होता है। नीम के साथ चंदन मिला कर हम इससे घरेलू उपचार कर सकते है।

इसके लिए आप नीम की पत्तियों को पीस कर इसका पेस्‍ट बना लें। एक कटोरी में चंदन पाउडर और हल्‍दी का मिश्रण तैयार करें यदि आपकी त्‍वचा तैलीय नहीं है तो आप इसमें थोड़ा दूध भी मिला सकते है। अब इस मिश्रण को नीम के पेस्‍ट में मिलाकर अपने चेहरे में लगाए। आधा घंटों के बाद आप इस लेप को चेहरे से धोकर साफ कर लें। यह पेस्‍ट आपके चेहरे से मुहांसों और फुंसीयों को दूर कर आपके चेहरे को स्‍वस्‍थ बनाने में आपकी मदद करेगा।

(और पढ़े – नीम के फायदे और नुकसान)

चेहरे पर निखार लाने के लिए चंदन और नीम फेस पैक – Shahnaz Hussain beauty tips for Glowing Skin in Hindi

चंदन का उपयोग सदियों से त्वचा को सुंदर बनाने के लिए किया जाता रहा है लेकिन आज हम आपको यह बताने वाले हैं कि चंदन का उपयोग आप मुहांसों को ठीक करने के लिए भी कर सकते हैं। चेहरे पर चंदन का उपयोग करने से चेहरे का निखार बढ़ता है साथ ही साथ चेहरे के दाग धब्बे भी दूर होते हैं आइए समझते हैं चंदन का उपयोग त्वचा पर किस प्रकार करें।

चेहरे पर इसका प्रयोग करने के लिए 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर 1 चम्मच चंदन पाउडर को मिलाकर इसका पेस्ट बना लीजिए इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 15:20 मिनट के लिए लगाए रखें फिर पानी से चेहरे को धो लें इसका उपयोग आप नियमित रुप से करें कुछ ही दिनों में आप के चेहरे में एक अलग निखार दिखने लगेगा।

एक अन्य प्रयोग में चंदन के पाउडर को बेसन के साथ मिला लें इसमें बेसन की मात्रा चंदन के पाउडर से दुगनी रखनी है और इस पेस्ट को भी अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा कर रखें और फिर साफ पानी से चेहरे को धो लें।

चंदन के पाउडर का उपयोग मुल्तानी मिट्टी के साथ भी किया जा सकता हैं मुल्तानी मिट्टी और चंदन से बने पेस्ट मुहांसों की समस्या के लिए लाभदायक होते हैं।

(और पढ़े – चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे)

गोरा और चमकदार चेहरे कि लिए स्‍पा फेस पेक – Spa face packs for Glowing Skin in Hindi

आपको अपना चेहरा गोरा और चमकदार बनाने के लिए शहनाज हुसैन द्वारा बनाई गई विधी प्राकृतिक शस्पा फेस पेक का उपयोग करना चाहिए। इसके लिए केवल आपको बादाम का पाउडर, दही और शहद की जरूरत होती है।

शहद और बादाम पाउडर को मिलाने के बाद इसमें थोड़ा सा दही मिलाए। इस मिश्रण को सप्‍ताह में 2-3 बार उपयोग करें। यह आपके चेहरे को गोरा बनाने के लिए बहुत ही लाभकारी है।यह विधी शहनाज हुसैन के त्‍वचा उपचार सुझावों में से एक है।

(और पढ़े – बादाम के फायदे गुण लाभ और नुकसान)

चेहरे से टैन हटाए अंडे और शहद से  – Tan removal For Egg and Honey in Hindi

शायद आप जानते हो कि अंडे और शहद में ऐसे गुण होते है जो कि आपकी त्‍वचा का कालापन जो कि तेज धूप के कारण होती है उसे दूर कर सकते है। जो आपके चेहरे के निखार को बढ़ाने में मदद करते है। यदि आप अपने चेहरे को साफ करना चाहते है तो हम आपको शहनाज हुसैन द्वारा बताए गए घरेलू उपचार की जानकारी देगें जिससे आप अपने चेहरे को सुंदर बना सकते है।

इसके लिए आपको मात्र नींबू का रस, एक अंण्‍डा और थोड़ी मात्रा में शहद की आवश्‍यक्‍ता होती है।

एक बर्तन में आप इन सभी को अच्‍छी तरह मिला लें और इस मिश्रण को अपने गर्दन और चेहरे पर लगाए। लगभग आधा घंटे के बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोले। आपकी चमकदार त्‍वचा के लिए यह बहुत ही प्रभावी मिश्रण है।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल)

शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स में तैलीय त्वचा के लिए– Shahnaz Hussain Beauty tips For Oily skin in Hindi

जवान और साफ त्‍वचा के लिए शहनाज हुसैन द्वारा बताई गई विधियां बहुत ही प्रभावी और मददगार होती है जो आपकी सुंदरता को बनाए रखने में मदद करती है। इसका उपयोग कर आप अपने चेहरे से अंवाक्षित तेल को हटा सकते है।

टमाटर के रस और दही का प्रयोग:

टमाटर और दही को आपस में अच्‍छी तरह मिलाने के बाद अपने चेहरे और गर्दन में इसका लेप लगाए। जब यह लेप सूख जाए तो इसे ठंड़े पानी से साफ कर लें अच्छे परिणाम के लिए आप इसे सप्‍ताह में कम से कम 3 बार जरूर उपयोग करें। आप इसे प्रतिदिन भी इस्‍तेमाल कर सकते है। यह आपके चेहरे को चमकदार बनाने तेल को हटाने में मदद करेगा।

(और पढ़े – ऑयली स्किन होने के कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स सूखी त्‍वचा के लिए – Shahnaz Hussain Beauty tips For Dry Skin in Hindi

यदि आपकी त्‍वचा शुष्‍क और रुखी है तो इसके लिए भी शहनाज हुसैन द्वारा बताई गई विधी का उपयोग कर आप अपनी त्‍वचा को संवार सकते है। इसके लिए आपको चाहिए गेंहू का आटा, एक नारंगी का रस, दही, शहद और जैतून का तेल।

इन सभी वस्‍तुओं को निश्चित अनुपात में मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर लगाए। इसे अपने चेहरे पर सूखने तक लगे रहने दें। सूखने के कुछ देर बाद आप इसे ठंडे पानी से साफ करें। यह आपके चेहरे में नमी बनाए रखने में मदद करेगा।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे और उपयोग)

सूखी त्वचा के लिए सूरजमुखी का तेल – Sunflower Oil For Dry skin in Hindi

शहनाज हुसैन के अनुसार आप सूरजमुखी के तेल का उपयोग करके अपनी त्वचा को साफ कर सकते है। इसके लिए आपको यह प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

एक कटोरी में दूध लेकर उसमें सूरजमुखी तेल की 10-12 बूंदें डालकर आप इसे अपने चेहरे में सूती कपड़े की मदद से लगायें। आप इसका प्रयोग प्रतिदिन कर सकते है यह आपकी त्वचा को नमी युक्त और चमकदार बनाने में मदद करता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration