इन सर्दियों में नाइट क्रीम बनाएं घर पर, जिससे त्वचा रहेगी जवान और मखमल सी कोमल!

इन सर्दियों में नाइट क्रीम बनाएं घर पर, जिससे त्वचा रहेगी जवान और मखमल सी कोमल!
Written by Diksha

आपको बता दें कि नाइट क्रीम का प्रयोग करके आप जल्दी अपनी त्वचा निखार सकती है। एक अच्छी क्वालिटी की नाईट क्रीम खरीदने में आपके काफी पैसे खर्च हो सकते है। सर्दियों में ठंड और प्रदूषण के कारण हमारी त्वचा में ग्लो नहीं रहता है। इसलिए हमें खुद ही अपने चेहरे की केयर करनी चाहिए। चेहरे का खोया हुआ नूर वापस पाने के लिए आप रात के समय ऐसी क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं, जिससे आपकी त्वचा जल्दी रिपेयर हो जाए,इसके लिए एक ऐसी नाईट क्रीम जो पूरा पौषण दे, खोजना बहुत ही कठिन काम है।

कुछ क्रीम त्वचा को गोरा करती है, कुछ बढती आयु के असर को कम करती है कुछ आँखों के नीचे के काले घेरों के लिए बनी है. इन सभी के लिए अलग अलग क्रीम लेना कोई फायेदे का सोदा तो होगा नहीं और सिर्फ एक क्रीम खोजना बहुत ही मुश्किल काम है।

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी नाइटक्रीम्स के बारे में बताएंगे जिसको आप घर पर ही बना सकती है। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। आइए जानते है कि घर पर ही कैसे नाइटक्रीम्स बनाई जा सकती है।

ग्लिसरीन नाइट क्रीम Glycerin night cream in hindi 

सर्दियों में सबसे ज्यादा आपकी स्किन रूखी होती है इसलिए आपको यह क्रीम एक सर्दियों क्रीम के रूप में काम करेंगी। ग्लिसरीन त्वचा की नमी को बनाये रखने में मदद करेगी। नारियल तेल अपने रोधी गुण के कारण आपकी त्वचा को स्वस्थ्य बना देगा। गुलाब जल तथा बादाम का तेल से आपकी स्किन चहक उठेगी।

कोकोआ मक्खन स्किन क्रीम Cocoa Butter Skin Cream in hindi

आपके बता दें कि आप नाइटक्रीम के लिए कोकोआ मक्खन स्किन क्रीम का इस्तेमाल करें ये सूखी, सुस्त और फटी हुई त्वचा के लिए कोकोआ मक्खन बहुत अच्छा काम करता है। यह झुर्रियों के लिए सबसे अच्छा घर का बना रात क्रीम है। इसका प्रयोग आप रोज रात में करें ये आपकी त्वचा के लिए अच्छा है।

और पढ़े: होममेड फेस मास्क और स्क्रब बनाने के तरीके

ग्रीन टी से बनाएं नाइट क्रीम night Cream made from Green Te

आपको बता दें कि ग्रीन टी जितनी पीने में फायदेमंद है उतनी ही यह क्रीम दोष और प्रदूषण की वजह से बुरे प्रभावों को दूर करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प प्रदान करती है। ग्रीन टी से त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने में मदद मिलती है। इसमें मिला एलोवेरा आपके स्किन को जवान बनाए रखता है।

एलोवेरा से बनाएं नाइट क्रीम Night cream made from aloe vera in hindi

अगर आपको मुंहासों की समस्या है तो आपको एलोवेरा से नाइटक्रीम बनाकर इस्तेमाल करना चाहिए।एलोवेरा मुँहासे के इलाज के लिए अच्छा काम करता है। आप घर पर इस क्रीम तैयार कर सकते है। इसका रोज उपयोग करना चाहिए।

और पढ़े: स्‍किन को ठंड के लिये कैसे तैयार करें How to prepare skin for the cold in hindi

दूध की नाइट क्रीम Milk  night cream in hindi

अगर आपको बताया जाए कि दूध पीने के साथ साथ इसका उपयोग भी कर सकते है तो आपको बता दें कि त्वचा की सफाई, मॉइस्चराइजिंग, और पौषन इस क्रीम से आप ये सब पा सकते है। आपकी त्वचा में ताजगी लाने के लिए रात में इस क्रीम का प्रयोग करें।

गोरा करने वाली नाइट क्रीम fairness night cream in hindi

हल्दी त्वचा की विभिन्न स्थितियों के लिए एक पुरानी उपाय है। चंदन और केसर से और भी निखार मिलता है। दही त्वचा को चिकनी बनाता है और बादाम आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। इसको आप घर पर बना सकते है। ये काफी असरदार होता है।

एंटीएजिंग नाइट क्रीम Anti Aging Night Cream in hindi

आपको बता दें कि इसके अलावा आप एवोकैडो की भी नाइटक्रीम बना सकते है। एवोकैडो में विटामिन और विभिन्न खनिज जैसे पोटेशियम और मैग्नीशियम शामिल हैं। आपकी त्वचा नरम और कोमल बनाने के लिए रात में इस क्रीम को लगाओ। इससे आपकी त्वचा बहुत ही अच्छी हो जाएगी।

और पढ़े: 30 वर्ष के बाद भी दिखेंगी जवान अगर अपनाएंगी ये स्‍किन टिप्‍स

बादाम के तेल की नाइट क्रीम Night cream of almond oil in hindi

आपको बता दें कि बादाम आपके शरीर को पोषण देने के साथ आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है। बादाम तेल से आप नाइटक्रीम बना सकते है बादाम के तेल में विटामिन ई काफी होता है, जो हमारी त्वचा के लिए बेहतरीन होता है, इससे आपकी त्वचा में निखार आता है।इसके लिए आप मख्कन का भी प्रयोग करें। इससे आपकी त्वचा बहुत अच्छी और जवान दिखेगी।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration