चावल के आटे के फेस पैक से करें चेहरे को गोरा – Rice Flour Face Pack For Whitening Your Skin In Hindi

चावल के आटे के फेस पैक से करें चेहरे को गोरा - Rice Flour Face Pack For Whitening Your Skin In Hindi
Written by Diksha

Chawal Ke Aate Ka Face Pack Hindi Me चावल हमारा मुख्य खाद्य आहार है। लेकिन क्‍या आप चावल के आटे के फेस पैक उपयोग करते हैं। जिस तरह से चावल हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। ठीक उसी तरह से चावल के आटे का फेस पैक हमारी त्‍वचा संबंधी बहुत सी समस्‍याओं का प्रभावी इलाज कर सकता है। यदि आप अपने चेहरे को सुंदर और गोरा बनाना चाहते हैं तो चावल के आटे से बने फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। चावल के आटे का फेस पैक त्‍वचा को गोरा बनाने, मुंहासों का उपचार करने, डार्क सर्कल्‍स को दूर करने और समय से पहले आने वाले बुढ़ापे के संकेतों को दूर करने में सहायक होते हैं। चावल से झुर्रियां भी मिटती है, टैनिंग दूर हो जाती है और चेहरा कोमल बनता है इस आर्टिकल में आप चावल के आटे का फेस पैक और इनके फायदे जानेगें।

चावल का आटा फोर स्किन इन हिंदी – Rice Flour Benefits For Skin in Hindi

  1. चावल के आटे का फेस पैक गोरी त्‍वचा के लिए – Face pack of rice flour for white skin in Hindi
  2. चावल के आटे का फेस पैक और ओट्स गोरा बनाये – Rice flour face pack with oats for whitening your skin in hindi
  3. चमकदार त्‍वचा के लिए चावल और टमाटर फेस पैक – Tomato And Rice Face Pack For Glowing Skin In Hindi
  4. चावल के आटे का फेस पैक मुंहासों के लिए – Rice flour face pack for acne in Hindi
  5. चावल और अंरडी का तेल फेस पैक मुंहासों के लिए – Rice flour and castor oil face pack for acne in Hindi
  6. चावल का आटा और एलोवेरा फेस पैक मुंहासे दूर करे – Rice flour and aloe vera face pack for acne in Hindi
  7. ककड़ी और चावल का आटा फेस पैक मुंहासे हटायें – Rice flour and cucumber face pack for acne in Hindi
  8. चावल का आटा और अंडा फेस पैक मुंहासों का उपचार – Rice flour and egg face pack for acne in Hindi
  9. चावल के आटे का फेस पैक डार्क सर्कल्स के लिए – Rice flour face pack for dark circles in Hindi
  10. चावल का आटा और बेसन फेस डार्क सर्कल्‍स हटायें – Rice flour and besan face pack for dark circles in Hindi
  11. चावल का आटा और गेहूं फेस डार्क सर्कल्‍स के लिए – Rice flour and wheat flour face pack for dark circles in Hindi

कौन नहीं चाहता है कि उनका चेहरा गोरा और सुंदर हो। लेकिन वे इस चाहत में रासायनिक उत्‍पादों का उपयोग करते हैं जिससे उन्‍हें अनचाहे नुकसान हो सकते हैं। इसके बजाय यदि वे प्राकृतिक उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करें तो उन्‍हें निश्चित ही फायदा होगा। जो लोग गोरा चेहरा चाहते हैं वे चावल के आटे का फेस पैक इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस प्राकृतिक उत्‍पाद का उपयोग करने से कोई गंभीर दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं। आइए जाने चावल के आटे का फेस पैक हमे किस प्रकार गोरा बना सकता है।

(और पढ़े – चावल के पानी के फायदे…)

चावल के आटे का फेस पैक गोरी त्‍वचा के लिए – Face pack of rice flour for white skin in Hindi

चावल के आटे का फेस पैक गोरी त्‍वचा के लिए - Face pack of rice flour for white skin in Hindi

चावल के आटे का उपयोग करके आप अपनी त्वचा में प्राकृतिक निखार पा सकती हैं। खूबसूरती बढ़ाने के लिए सदियों से चावल के आटे का इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। आइये जानतें हैं चमकती और दमकती त्वचा के लिए चावल के आटे से बने फेस पैक को कैसे यूज किया जाता है और इसे बनाने में किन-किन चीजों की जरुरत पड़ती है।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

चावल के आटे का फेस पैक और ओट्स गोरा बनाये – Rice flour face pack with oats for whitening your skin in Hindi

चावल के आटे का फेस पैक और ओट्स गोरा बनाये - Rice flour face pack with oats for whitening your skin in hindi

यदि आप घरेलू उपाय अपनाकर अपने चेहरे को गोरा बनाना चाहते हैं तो चावल के आटे का फेस पैक उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप शहद और चावल के आटे के साथ ओट्स को मिलाकर एक प्रभावी फेस पैक बना सकते हैं। इस फेस पैक में मौजूद गुण त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को दूर करने और नई कोशिकाओं का विकास करने में सहायक होते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए : 1 बड़ा चम्‍मच चावल का आटा, 1 चम्‍मच ओट्स, 1 चम्‍मच शहद और 1 चम्‍मच ठंडा दूध

1 कटोरी में इन सभी अवयवों को अच्‍छी तरह से मिलाएं और एक पेस्‍ट तैयार करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 5 से 10 मिनिट के लिए मालिश करें। इसके बाद सूखने तक इंतेजार करें। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इस फेस पैक को आप सप्‍ताह में 1 या 2 बार उपयोग कर सकते हैं। इस तरह से आप चावल के आटे का फेस पैक उपयोग कर चेहरे को चमकदार और सुंदर बना सकते हैं।

(और पढ़े – ओट्स खाने के फायदे एवं नुकसान…)

चमकदार त्‍वचा के लिए चावल और टमाटर फेस पैक – Tomato And Rice Face Pack For Glowing Skin In Hindi

चमकदार त्‍वचा के लिए चावल और टमाटर फेस पैक - Tomato And Rice Face Pack For Glowing Skin In Hindi

विभिन्न त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने के लिए टमाटर का व्‍यापक रूप से उपयोग किया जाता है। आप अपने चेहरे की सुंदरता को बनाए रखने के लिए चावल के आटे का फेस पैक के साथ टमाटर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस फेस पैक को तैयार करने में बहुत ही कम समय लगता है। लेकिन यह फेस पैक बहुत ही प्रभावी होता है क्‍योंकि टमाटर के रस में त्‍वचा को कसने वाले वाले गुण होते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए : 1 बड़ा चम्‍मच चावल का आटा, 1 चम्‍मच जैतून का तेल और 1 टमाटर का रस।

एक कटोरी मे चावल का आटा, टमाटर का रस और जैतून तेल को मिलाएं और एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट की मोटी परत अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग 15 से 20 मिनिट के बाद जब यह पेस्‍ट सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। गोरी और चमकदार त्‍वचा को पाने के लिए आप इस मिश्रण का उपयोग प्रतिदिन कर सकते हैं।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

चावल के आटे का फेस पैक मुंहासों के लिए – Rice flour face pack for acne in Hindi

चावल के आटे का फेस पैक मुंहासों के लिए - Rice flour face pack for acne in Hindi

जो लोग मुंहासों से छुटकारा चाहते हैं उनके लिए चावल के आटे का फेस पैक बहुत ही प्रभावी है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि चावल में ऐसे बहुत से घटक होते हैं जो मुंहासों के लक्षणों को कम करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा चावल के आटे का फेस पैक बनाने में कुछ औषधीय घटकों का भी उपयोग किया जाता है। जो इसकी प्रभावशीलता को और अधिक बढ़ा देते हैं। आइए जाने किस तरह से चावल के आटे का फेस पैक मुंहासों से हमारी रक्षा करता है।

(और पढ़े – चेहरे से पिंपल हटाने के उपाय…)

चावल और अंरडी का तेल फेस पैक मुंहासों के लिए – Rice flour and castor oil face pack for acne in Hindi

चावल और अंरडी का तेल फेस पैक मुंहासों के लिए - Rice flour and castor oil face pack for acne in Hindi

आप अपने चेहरे में मुंहासों के उपचार के लिए चावल के आटे का फेस पैक उपयोग कर सकते हैं। इस फेस पैक का उपयोग करने से किसी प्रकार के दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं। मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप चावल के आटे के फेस पैक में अरंडी के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। जो मुंहासों के उपचार में अहम भूमिका निभाते हैं।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए : 2 चम्‍मच चावल का पाउडर, 2 से 4 बूंदें अरंडी का तेल और 1 चम्‍मच गुलाब जल

आप एक कटोरी में इन सभी उत्‍पादों को अच्‍छी तरह से मिलाएं और एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे में घड़ी की सुईयों की दिशा में लगाते हुए मालिश करें। इसके बाद जब फेस पैक सूख जाए तो आप इसे ठंडे पानी से धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इसे सप्‍ताह में 2 से 3 बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – अरंडी के तेल के फायदे त्वचा और बाल में…)

चावल का आटा और एलोवेरा फेस पैक मुंहासे दूर करे – Rice flour and aloe vera face pack for acne in Hindi

चावल का आटा और एलोवेरा फेस पैक मुंहासे दूर करे - Rice flour and aloe vera face pack for acne in Hindiचावल का आटा और एलोवेरा फेस पैक मुंहासे दूर करे - Rice flour and aloe vera face pack for acne in Hindi

त्‍वचा की सुंदरता को बढ़ाने के लिए प्राचीन समय से ही एलोवेरा का उपयोग किया जा रहा है। लेकिन आप चावल के आटे का फेस पैक तैयार करने के लिए भी एलोवेरा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह फेस पैक तैलीय त्‍वचा के लिए अधिक फायदेमंद होता है। क्‍योंकि यह तैलीय त्‍वचा में होने वाले मुंहासों का प्रभावी रूप से इलाज कर सकता है। एलोवेरा को अपने शीतलन गुणों के लिए जाना जाता है। इसलिए यह मुंहासों के दौरान होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 1 बड़ा चम्‍मच चावल का आटा, 1 चम्‍मच एलोवेरा जेल, 1 चम्‍मच शहद, और गुलाब जल की कुछ बूंदें।

इस पेस्‍ट को बनाने के लिए इन सभी अवयवों को एक कटोरी में मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 2 से 5 मिनिट तक हल्‍की मालिश करें। इसके बाद आप इसे सूखने दें। जब यह पेस्‍ट पूरी तरह से सूख जाए तो आप इसे गुनगुने पानी से धो लें। बेहतर परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस फेस पैक को सप्‍ताह में 1 या 2 बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें…)

ककड़ी और चावल का आटा फेस पैक मुंहासे हटायें – Rice flour and cucumber face pack for acne in Hindi

ककड़ी और चावल का आटा फेस पैक मुंहासे हटायें - Rice flour and cucumber face pack for acne in Hindi

ककड़ी और चावल के आटे के फेस पैक में त्‍वचा को साफ करने और मुंहासों को दूर करने की क्षमता होती है। यह तैलीय त्‍वचा के लिए सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय है।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए : 1 बड़ा चम्‍मच चावल का आटा, 1 चम्‍मच ककड़ी का रस और नींबू रस की कुछ बूंदें।

एक कटोरे में इन सभी उत्‍पादों को एक साथ मिलाएं और पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को मुंहासे प्रभावित क्षेत्र में या पूरे चेहरे पर लगाएं। लगभग 15 से 20 मिनिट के बाद आप इस फेस पैक को ठंडे पानी से धो लें। मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप इस फेस पैक को दिन में दो बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

चावल का आटा और अंडा फेस पैक मुंहासों का उपचार – Rice flour and egg face pack for acne in Hindi

चावल का आटा और अंडा फेस पैक मुंहासों का उपचार - Rice flour and egg face pack for acne in Hindi

मुंहासे और फुंसीयों आदि से संबंधित त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने के लिए चावल के आटे का फेस पैक बहुत ही प्रभावी होता है। इसके साथ उपयोग किये जाने पर ग्लिसरीन त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्‍चराइज करती है। जबकि अंडे का सफेद भाग पिंपल्‍स को दूर करने में मदद करता है।

इस प्राकृतिक फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए : 1 बड़ा चम्‍मच चावल का आटा, 1 अंडे का सफेद भाग (egg white) और 2 से 3 बूंदे ग्लिसरीन की।

एक कटोरी में इन सभी उत्‍पादों को इक्‍हट्टा करें और पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को आप अपने चेहरे में अच्‍छी तरह से लगाएं और लगभग 15 मिनिट के बाद ठंडे पानी से धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस फेस पैक को सप्‍ताह में 2 बार तक उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

चावल के आटे का फेस पैक डार्क सर्कल्स के लिए – Rice flour face pack for dark circles in Hindi

चावल के आटे का फेस पैक डार्क सर्कल्स के लिए - Rice flour face pack for dark circles in Hindi

त्‍वचा पर चावल के आटे से बने फेस पैक काले निशानों और दाग धब्‍बों को दूर करने के लिए उपयोग किये जाते हैं। त्‍वचा पर या आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स का आना त्‍वचा समस्‍याओं का संकेत हो सकता है। यदि आपको डार्क सर्कल्‍स की समस्‍या है तो इसका प्रभावी इलाज करने के लिए आप चावल के आटे से बने फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आइए जाने ये फेस पैक कौन से हैं।

(और पढ़े – डार्क सर्कल हटाने के आसान तरीके…)

चावल का आटा और बेसन फेस डार्क सर्कल्‍स हटायें – Rice flour and besan face pack for dark circles in Hindi

चावल का आटा और बेसन फेस डार्क सर्कल्‍स हटायें - Rice flour and besan face pack for dark circles in Hindi

यदि आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स हटाना चाहते हैं तो चावल के आटे का इस्‍तेमाल फायदेमदं हो सकता है। इसके लिए आप चावल के आटे और बेसन से बने फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप 1 बड़ा चम्‍मच चावल का आटा, 1 बड़ा चम्‍मच बेसन, 1 पके हुए टमाटर का रस और 1 चुटकी हल्‍दी लें।

एक कटोरी में इन सभी उत्‍पादों को मिलाएं और एक गाढ़ा लेप तैयार करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन में लगाएं और 10 से 15 और सूखने दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। यह मिश्रण आपकी आंखों के नीचे और पूरे चेहरे के डार्क सकल्‍स को हटाने में प्रभावी होता है।

(और पढ़े – स्किन के लिए बेसन के फायदे…)

चावल का आटा और गेहूं फेस डार्क सर्कल्‍स के लिए – Rice flour and wheat flour face pack for dark circles in Hindi

चावल का आटा और गेहूं फेस डार्क सर्कल्‍स के लिए - Rice flour and wheat flour face pack for dark circles in Hindi

गेहूं के आटे में चोकर होता है जो त्‍वचा के लिए बहुत ही अच्‍छा माना जाता है। चावल का आटा स्‍वाभाविक रूप से त्‍वचा को ब्‍लीज करता है और चेहरे से डार्क सर्कल्‍स को दूर करने में मदद करता है।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए : 1 बड़ा चम्‍मच चावल का आटा, 1 बड़ा चम्‍मच गेहूं का आटा, 1 पके टमाटर का रस और 1 आलू के छिलके का पेस्‍ट

आप इन सभी को एक कटोरी में लें और अच्‍छी तरह से मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपनी आंखों के चारो ओर लगाएं। आपके द्वारा छीले गए आलू के कुछ छिलकों को लें और इन्‍हें अपनी आंखों के ऊपर रखें। जब मिश्रण आंखों के नीचे पूरी तरह से सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें। डार्क सर्कल्‍स का प्रभावी इलाज करने के लिए आप इस फेस पैक को सप्‍ताह में 2 बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाए…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration