मुहासे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय – Muhase Ke Daag Hatane Ke Gharelu Upay In Hindi

मुहासे के दाग हटाने के घरेलू उपाय – Muhase Ke Daag Hatane Ke Gharelu Upay In Hindi
Written by Pratistha

Muhase Ke Daag Hatane Ka Upay मुहासे के दाग मुहांसों से ज्यादा परेशान करते हैं इसलिए मुहासे के दाग हटाने के घरेलू उपाय खोजे जाते हैं। एक्ने या मुहासे होना एक ऐसी समस्या है। जो सामान्तया 95% लोगो में पाई जाती है इससे चेहरा पूरी तरह बेरंग हो जाता है। और यह हमारे गलत खानपान, हॉर्मोन, ऑयली स्किन होने के कारण मुहासे दाग के रूप में उभरकर हमारे सामने आते है। कभी –कभी यह हमारे शरीर में सिबसिअस ग्लैंड (sebaceous gland) के अधिक स्त्राव के कारण भी हो सकता है। मुहासे के कई रूप होते है। जैसे- पसदार मुहासे, बिना कील वाले मुहासे आदि। आइये जानते हैं मुहासे के दाग धब्बे हटाने के उपाय के बारे में।

1.. क्यों होते है मुहासे के दाग – kyu hote hai muhase ke daag in Hindi
2. मुहासे के दाग होने के कारण – Muhase Ke Daag hone ke karan in Hindi
3. मुहासे के प्रकार -Types of acne in Hindi
4. पिम्पल्स के दाग हटाने के घरेलू उपाय – Muhase ke daag hatane ke gharelu upay in hindi

5. मुहासे के दाग से बचने के घरेलू उपाय – Muhase ke daag se bachne ke gharelu upay in Hindi

क्यों होते है मुहासे के दाग – kyu hote hai muhase ke daag in Hindi

क्यों होते है मुहासे के दाग - kyu hote hai muhase ke daag in Hindi

त्वचा के नीचे स्थित सिबसिअस ग्लैंड से त्वचा को नमी देने के लिए तेल निकलता है ये ग्लैंड चेहरे, पीठ, छाती और कंधो पर सबसे ज्यादा होते है, अगर ये जरुरत से ज्यादा सक्रिय हो जाये तो, इनका शरीर में स्त्राव ज्यादा बढ़ जाता है। और उनमे बक्टेरिया पनपने लगते है जो एक्ने या मुहासे का कारण बनते है, सामान्य स्थिति में सूर्य की किरणें इनको पनपने नहीं देती है, सिबसिअस ग्लैंड की प्रमुख वजह एस्ट्रोजन हॉर्मोन भी है इसका स्त्राव किशोरावस्था में ज्यादा होता है सामान्य तौर पर लड़के और लड़कियां दोनों में इसका स्त्राव होता है।

(और पढ़े – नाक में मुंहासे (फुंसी) होने के कारण लक्षण और घरेलू उपाय…)

मुहासे के दाग होने के कारण – Muhase Ke Daag hone ke karan in Hindi

मुहासे के दाग होने के कारण – Muhase Ke Daag hone ke karan in Hindi

कई लड़कियों को पीरियड्स से पहले कई बार मुँहासे जैसी समस्या हो जाती है, कहा जाता है कि ऐसा प्रोजेस्ट्रोन हॉर्मोन के स्त्राव के कारण ज्यादा होता है इससे त्वचा पर छोटे- छोटे लाल दाने के गुच्छे से बन जाते है, इसी तरह मुहासे के दाग सिबसिअस ग्लैंड के सीबम के कारण त्वचा के पिगमेंट (वर्णक) जो त्वचा में मौजूद रहता है से मेलेनिन नामक पदार्थ के कारण भी हो सकते हैं। मुहासे का एक कारण पाचन-तंत्र में खराबी भी हो सकता है। पुरुषों की त्वचा महिलाओं से काफी अलग होती है। इसके अलावा शरीर में होने वाले होर्मोन परिवर्तनों के कारण मुहासों का होना एक आम बात है। इसकी एक वजह प्रदुषण व धुलमिट्टी है, जिससे चेहरे पर धूल जम जाती है। जो चेहरे की रंगत को ख़राब करके, दाग और मुहांसों को उत्पन्न करती है।

चेहरे पर मुहासे के दाग होने के मुख्य कारण

ऑयली स्किन, रुखीत्वचा चेहरे पर धुल का जमना। गलत खानपान, केमिकली युक्त क्रीम का उपयोग। चेहरे को अच्छी तरह साफ़ न करना, व पर्याप्त नींद न लेना। सिबसिअस ग्लैंड का स्त्राव अधिक होना व शरीर में पानी की मात्रा का कम होना भी इसका एक प्रमुख कारण है। अधिक मात्रा में कैफीन युक्त चीजों का उपयोग जैसे;- चाय, काफी, ज्यादा तला-भुना खाना भी हमारी सेहत पर बुरा असर करता है। और मुहासे के दाग का कारण बनता है।

(और पढ़े – चेहरे से पिंपल हटाने के उपाय…)

मुहासे के प्रकार -Types of acne in Hindi

मुहासे के प्रकार -Types of acne in Hindi

  • रोलिंग स्कार (rolling scar) – ये गोलाकार मुहासे होते है जो हमारे अंदर की त्वचा को ख़राब करते है।
  • बॉक्सर स्कार (boxer scar ) – इसमें त्वचा लाल हो जाती है। और खुजली ज्यादा होती है।
  • फाइब्रिन स्कार (fibrin scar) – यह घाव की तरह दिखाई देता है और त्वचा में खून का जमा होना धागेनुमा रूप में परिवर्तित हो जाता है।
  • हाइपर टॉनिक स्कार (hypertonic scar) – यह त्वचा में फैला हुआ और चौड़ा होता है जिससे खून निकालता है।
  • एट्रोफिक स्कार (atrophic scar) – ये उतक को दोबारा बनाने में समर्थ नही होती है। इसके दाग चिकन पॉक्स की तरह दिखाई देते है।
  • आइस पिक स्कार (ice pick scar) – यह हमारी डर्मिस त्वचा को गहराई में जाकर प्रभावित करता है और जिसकी वजह से त्वचा में गड्ढे के निशान बन जाते है।

(और पढ़े – मुहांसों के प्रकार और उनका इलाज…)

पिम्पल्स के दाग हटाने के घरेलू उपाय – Muhase ke daag hatane ke gharelu upay in hindi

  1. मुहासे के दाग हटाने का घरेलू उपाय है चेहरे पर भाप लेना – Muhase ke daag hatane ka gharelu upay steam in Hindi
  2. पिंपल के दाग हटाने का उपाय है नीबू का रस – Pimple ke daag hatane ka upay hai nimbu  ka ras in Hindi
  3. मुहासे के दाग हटाने का उपाय है नीम और तुलसी – Muhase ke daag hatane ke gharelu upay neem or tulsi in hindi
  4. पिम्पल के दाग से छुटकारा पाने का उपाय हल्दी और चन्दन – Pimple ke daag se chhutkara pane ke upay haldi or chandan in hindi
  5. मुहासे के दाग हटाने का तरीका लहसुन और जीरा – Pimple ke daag hatane ka tarika lehsun aur jeera in hindi
  6. चेहरे से मुहासे के दाग हटाने का तरीका एलोवेरा – Chehre se pimple ke daag hatane ka tarika aloevera in hindi
  7. मुहासे के दाग हटाने का घरेलू उपाय हल्दी और टमाटर – Muhase ke daag hatane ka  gharelu  upay haldi or tamatar in hindi
  8. मुहासे के दाग हटाने के घरेलू उपाय आलू का रस – muhase ke daag hatane ke gharelu upay aalu ka ras in hindi
  9. पिम्पल्स के दाग धब्बे हटाने के उपाय मुल्तानी मिट्टी और दही – Pimple ke daag dhabbe hatane ka tarika multani mitti or dahi in Hindi
  10. मुहासे के दाग हटाने का घरेलू उपाय एस्पिरिन और पुदीना – Muhase ke daag hatane ka gharelu upay aspirin or pudina in Hindi
  11. पिंपल के दाग हटाने का घरेलू उपाय संतरे के छिलके – Pimple ke daag hatane ka gharelu upay santare ke chilke in Hindi

आइये हम देखते है, कुछ घरेलू उपाय जो आपकी त्वचा को निखारने के साथ –साथ आपको पिम्पल और किसी भी प्रकार के दाग या मुहासे से पूरी तरह से निजात दिलाते है। इन उपायों को आप घर पर नियमित रूप से रोजाना उपयोग कर सकते है और पिंपल के दाग से छुटकारा पा सकते हैं।

(और पढ़े – मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय…)

मुहासे के दाग हटाने का घरेलू उपाय है चेहरे पर भाप लेना – Muhase ke daag hatane ka gharelu upay steam in Hindi

मुहासे के दाग हटाने का घरेलू उपाय है चेहरे पर भाप लेना – Muhase ke daag hatane ka gharelu upay steam in Hindi

पिंपल के दाग हटाने के लिए आप किसी बर्तन पर थोडा-सा पानी गरम करें। इसे आप तोलिये के सहारे पूरी तरह से ढककर चेहरे लें। चेहरे पर गरम पानी की भाप लेने से आपके त्वचा के रोमछिद्र पूरी तरह से खुल जाते है यह प्रक्रिया आपको रोजना करने से आपको पिम्पल के दाग से राहत मिलेगी। तथा आपकी त्वचा में नमी को बरक़रार रखेगी। पूरी तरह से ढककर भाप लेने से आपके मुहासे कम होने लगते है। मुहासे के दाग हटाने लिये आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार करे, चेहरे पर भाप लेने से हमारी त्वचा से सिबसिअस ग्लैंड (sebaceous gland) का स्त्राव भी कम हो जाता है और साथ ही यह हमारे त्वचा से मृत कोशिकाओ को हटाने में मददगार साबित होता है ऐसा करने से यह पिंपल के दाग को हटाकर आपकी सुन्दरता में चार चाँद लगा देगा।

(और पढ़े – चेहरे पर भाप लेने के फायदे, तरीका और नुकसान…)

पिंपल के दाग हटाने का उपाय है नीबू का रस – Pimple ke daag hatane ka upay hai nimbu  ka ras in Hindi

पिंपल के दाग हटाने का उपाय है नीबू का रस - Pimple ke daag hatane ka upay hai nimbu  ka ras in Hindi

त्वचा के लिए नींबू का रस भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एसिटिक अम्ल की मात्रा काफी होती है, जो त्वचा में दाग और पिम्पल जैसे निशान को मिटाने के लिए अच्छा होता है पिंपल के दाग हटाने के लिए नीबू के रस को आप चेहरे पर लगा ले। कुछ देर सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो ले। आप इसे ब्लीच के रूप में भी अपने चेहरे पर प्रयोग कर सकते है, यह चेहरे के दाग को मिटाने में कारगर सिद्ध होता है।

यदि नीबू के रस को हम सामान्य तौर पर हल्दी और चन्दन के साथ मिलाकर लगाते हैं तो आपके चेहरे की रंगत में दोगुना निखार आता है, नींबू विटामिन C और कई पोषक तत्वों से भरा होता है। ये हमारे चेहरे में बेक्टेरिया को जमा होने से रोकता है, यह हमारे शरीर में कैलोरी की मात्रा को भी कम करता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट व पोटेशियम और साइट्रिक अम्ल होता है जो हमारे शरीर में वसा को एकत्रित होने से रोकता है।

(और पढ़े – नींबू से पिंपल कैसे हटाए…)

मुहासे के दाग हटाने का उपाय है नीम और तुलसी – Muhase ke daag hatane ke gharelu upay neem or tulsi in hindi

मुहासे के दाग हटाने का उपाय है नीम और तुलसी - Muhase ke daag hatane ke gharelu upay neem or tulsi in hindi

नीम और तुलसी हमे प्रकृति से मिले ऐसे उपहार है। जिनमे औषधीय गुण होते है। सदियों से चली आ रही परंपरा में इनका प्रयोग होता रहा है। और वर्तमान में भी यह हमारे लिए बहुत कारगर सिद्ध होते है। और यह बहुत सी बीमारियों में भी हमारे काम आते है। नीम और तुलसी के बीज से लेकर पत्तिया भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है जो त्वचा संबंधित परेशानी में भी लाभदायक है इसकी पत्तिया खाने और लगाने से हमारे चेहरे के दाग और मुहासे पूरी तरह से मिट जाते है। नीम और तुलसी हर घरो में अधिक मात्रा में पाई जाती है यह प्राकर्तिक हर्बल की तरह काम करती है। इसे खाली पेट खाने और त्वचा पर लगाने से हमे बीमारियों और चेहरों पर होने वाले मुहासों के दाग से छुटकारा मिलता है। यह हमारे मुह के छालो में भी राहत प्रदान करता है।

(और पढ़े – नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका…)

पिम्पल के दाग से छुटकारा पाने का उपाय हल्दी और चन्दन – Pimple ke daag se chhutkara pane ke upay haldi or chandan in hindi

पिम्पल के दाग से छुटकारा पाने का उपाय हल्दी और चन्दन – Pimple ke daag se chhutkara pane ke upay haldi or chandan in hindi

हल्दी और चन्दन में गुणकारी गुण होते है जो आपके चेहरे में निखार लाने के साथ – साथ हमारी त्वचा को खुबसूरत बनाते है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते है इसे पीसकर लगाने से चेहरे के पिम्पल1 हफ्ते में पूरी तरह से गायब होने लगते है। सबसे पहले आप चन्दन और हल्दी का पेस्ट तैयार कर ले। इसमें थोड़ी मात्रा में गुलाबजल मिला ले। और इसे अपने चेहरे पर मास्क की तरह लगा ले। इसे15 -20 मिनट लगाने के बाद चेहरा पानी से धोले, इससे आपका चेहरा सुन्दर चमकदार और मुलायम रहेगा। इसमें हर्बल और प्राकतिक गुण होते है। जो आपकी त्वचा में पिम्पल के दाग होने से बचाते है। हल्दी और चन्दन का लेप लगाने से त्वचा के रोम छिद्रों से तेल निकलना भी कम होता है। हल्दी चन्दन और बेसन के साथ दूध की मलाई का भी उपयोग कर सकते है।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

मुहासे के दाग हटाने का तरीका लहसुन और जीरा – Pimple ke daag hatane ka tarika lehsun aur jeera in hindi

मुहासे के दाग हटाने का तरीका लहसुन और जीरा – Pimple ke daag hatane ka tarika lehsun aur jeera in hindi

लहसुन में बहुत गुण होते है यह एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल होता है। जो मुहासे के दाग हटाने में कभी लाभदायक होता है, सुबह लहसुन की 1-2 कालिया खाली पेट खाने से आपकी त्वचा की मासपेसियों में कसावट आती है साथ ही यह हमे अन्य रोगों से भी बचाता है। जीरा भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है जीरे के पानी का सेवन करने से हमारे मोटापे के साथ हमारी चर्बी भी कम होती है लहसुन और शहद का फेसपैक आपके चेहरे पर निखार लाता है जीरा विटामिन E से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाये रखता है। यह त्वचा के लिए बहुत जरुरी होता है।

(और पढ़े – लहसुन के फायदे और नुकसान…)

चेहरे से मुहासे के दाग हटाने का तरीका एलोवेरा – Chehre se pimple ke daag hatane ka tarika aloevera in hindi

चेहरे से मुहासे के दाग हटाने का तरीका एलोवेरा - Chehre se pimple ke daag hatane ka tarika aloevera in hindi

एलोवेरा को भी हम रात में लगाकर सो सकते है। यह कील मुहासे और पिम्पल के दाग के उपचार के लिए काफी लाभदायक है। इसे रात में लगा के सोने से यहआपके चेहरे पर नमी व आपके चेहरे की चमक को बनाये रखता है। एलोवेरा एक रसीला पौधा है इसमें विटामिन, साइट्रिकअम्ल पर्याप्त मात्रा में होता है चेहरे की सुन्दरता के लिए लोग एलोवेरा का प्रयोग करते है, वही कुछ लोग स्वस्थ्य के लिए एलोवेरा पत्तियों के रस का सेवन करते हैं ऐसा करने से त्वचा खुबसूरत और चमकदार बनती है। यह खून की कमी को भी दूर करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढाता है।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें…)

मुहासे के दाग हटाने का घरेलू उपाय हल्दी और टमाटर – Muhase ke daag hatane ka  gharelu  upay haldi or tamatar in hindi

मुहासे के दाग हटाने का घरेलू उपाय हल्दी और टमाटर - Muhase ke daag hatane ka  gharelu  upay haldi or tamatar in hindi

टमाटर भी चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में लाइकोपिन होता है। जो त्वचा की रंगत बढ़ाने के साथ-साथ पिम्पल के दाग से भी राहत प्रदान करता है और चेहरे में गोरापन लाता है। हल्दी में भी एंटीबैक्टीरियल तत्व होते है। जिसमे औषधीय गुण पाया जाता है हल्दी और टमाटर में थोड़ी मात्रा में शहद मिलाकर लगाने से ये  त्वचा की रंगत में निखार लाता है। टमाटर में बहुत सारे गुण होते है, यह फेसिअल और फेसपैक के रूप में भी उपयोग किया जाता है इससे आपके चेहरे के दाग व मुहासे ठीक हो जाते है।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

मुहासे के दाग हटाने के घरेलू उपाय आलू का रस – muhase ke daag hatane ke gharelu upay aalu ka ras in hindi

मुहासे के दाग हटाने के घरेलू उपाय आलू का रस - muhase ke daag hatane ke gharelu upay aalu ka ras in hindi

हम अपने घरो में आलू का उपयोग सब्जी बनाने में करते है। लेकिन यह हमारे चेहरे के लिए भी बहुत लाभदायक साबित होता है। आइये हम इसके उपयोग देखते है सबसे पहले हम इसे काटकर इसका रस निकाल लेते है या तो हम इसे पूरी तरह उबालकर इसे चेहरे पर मास्क की तरह लगा लेते है 10 मिनट लगे रहने के बाद चेहरे को पूरी तरह से साफ़ करना होता है। इससे आपके चेहरे पर होने वाले पिम्पल और मुहासे में आराम मिलता है। इससे हमारे चेहरे पर कसावट आती है।

(और पढ़े – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे…)

पिम्पल्स के दाग धब्बे हटाने के उपाय मुल्तानी मिट्टी और दही – Pimple ke daag dhabbe hatane ka tarika multani mitti or dahi in Hindi

पिम्पल्स के दाग धब्बे हटाने के उपाय मुल्तानी मिट्टी और दही - Pimple ke daag dhabbe hatane ka tarika multani mitti or dahi in Hindi

मुल्तानी मिट्टी का पिम्पल्स के दाग धब्बे हटाने में भी अहम् रोल है। यह एक हर्बल प्राकृतिक घरेलू औषधि की तरह है इसमें एलोवेरा का पेस्ट बनाकर लगाने से त्वचा की गन्दगी को हटाकर त्वचा को पोषण प्रदान करता है। त्वचा को टाइट व् चमकदार बनाता है। यह त्वचा में कसावट लाता है यदि आपके चेहरे का रंग काला या सावला है तो इसके लिए भी मुल्तानी मिट्टी काफी फायदा करती है। मुल्तानी मिट्टी, दही कील मुहासों और पिम्पल के लिए भी बहुत असरदार है।

(और पढ़े – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे…)

मुहासे के दाग हटाने का घरेलू उपाय एस्पिरिन और पुदीना – Muhase ke daag hatane ka gharelu upay aspirin or pudina in Hindi

मुहासे के दाग हटाने का घरेलू उपाय एस्पिरिन और पुदीना - Muhase ke daag hatane ka gharelu upay aspirin or pudina in Hindi

एस्पिरिन और पुदीना मास्क में नीबू का रस मिलाकर लगाने से हमारी त्वचा को विटामिन C मिलता है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत जरुरी होता है इसे मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर लगाने से कुछ हद तक मुहांसों के दाग से राहत मिलती है। पुदीना का प्रयोग औषधीय गुणों और स्वाद के लिए किया जाता है, इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग और मुहासो से छुटकारा मिलता है।

(और पढ़े – पुदीना के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

पिंपल के दाग हटाने का घरेलू उपाय संतरे के छिलके – Pimple ke daag hatane ka gharelu upay santare ke chilke in Hindi

पिंपल के दाग हटाने का घरेलू उपाय संतरे के छिलके - Pimple ke daag hatane ka gharelu upay santare ke chilke in Hindi

यह तो आप,जानते ही होंगे कि संतरे के छिलकों का प्रयोग भी फेसपैक बनाने में किया जाता है। लेकिन संतरे का छिलका आपके सेहत के लिए भी उतना फायदेमंद है जितना आपकी त्वचा के लिए,यह विटामिन c से भरपूर होता है। जो आपकी त्वचा के लिए लाभदायक होता है। अगर आपकी त्वचा पर कही भी ब्लैकहेड्स हो रहे हो तो, संतरे का छिलका इन्हें हटाकर आपकी त्वचा को साफ बेदाग और चमकदार बनाता है। मृत त्वचा को हटाने में संतरों के सूखे छिलकों का स्क्रब भी बेहतरीन साबित होगा।

(और पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए…)

मुहासे के दाग से बचने के घरेलू उपाय – Muhase ke daag se bachne ke gharelu upay in Hindi

मुहासे के दाग से बचने के घरेलू उपाय - Muhase ke daag se bachne ke gharelu upay in Hindi

  • सुबह टहलना, योग और एक्ससरसाइज़ करना भी त्वचा के लिए लाभदायक है।
  • रात में सोते समय आप अपनी त्वचा को गुलाबजल से साफ़ करे।
  • मोइसोइरिजर क्रीम का इस्तेमाल करे
  • जब भी आप बाहर जाये तो, धुप से अपने चेहरे का बचाव करे।
  • ज्यादा मात्रा में कैफीन युक्त और ऑयली चीजों का सेवन न करे, तथा पानी का उपयोग अत्यधिक मात्रा में करे। इससे आपकी त्वचा सुन्दर और कील मुहासे से सुरक्षित रहेगी।
  • मुहासे की समस्या से बचने के लिए आपको खूब पानी पीना है, मुहासे से बचने के लिए आप तैलीय और वसायुक्त भोजन न करे।
  • पेस्ट्री, केक जैसी चीजों का उपयोग न करे।
  • अगर आप किसी शादी या पार्टी में जाये। तो जरुरत से ज्यादा मेकअप न करे। और 8-10 गिलास पानी रोज पिए।

(और पढ़े – मुँहासे में आहार प्रमुख भूमिका निभाता है जाने कैसे…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration