होठों पर पिंपल्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय – Lip Pimples Home Remedies in Hindi

होठों पर पिंपल्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय - honton par pimples se chutkara paane ke gharelu upay in hindi
Written by Deepti

होठों पर पिंपल (होंठ पर दाना या फुंसी) चेहरे पर होने वाले पिंपल से ज्यादा कष्टदायक होता है। युवावस्था में हार्मोन बदलाव की वजह से कई बार होठों और इसके आसपास पिंपल आ जाते हैं, जिससे आपकी खूबसूरती भी प्रभावित होती है। वैसे तो लिप पिंपल की समस्या आम है, लेकिन अगर इन पर समय रहते ध्यान न दिया जाए, तो इनके कारण दर्द और सूजन का सामना भी करना पड़ सकता है। पिंपल हटाने के लिए कई क्रीम और दवाएं मार्केट में उपलब्ध हैं, लेकिन प्राथमिक तौर पर घर में ही कुछ उपाय किए जाएं, तो इस समस्या से बहुत जल्दी छुटकारा मिल जाएगा और क्रीम और महंगे ट्य़ूब्स पर खर्च करने से भी आप बच जाएंगे।

विशेषज्ञों की मानें, तो गंदगी और हेयर फॉलिकल्स के जमा होने से पिंपल का खतरा बढ़ता है। गंदगी के कारण बैक्टीरिया पनपते हैं, जो पिंपल की वजह बनते हैं और आपके होठों को बुरी तरह से प्रभावित करते हैं। अगर आप भी होठों पर पिंपल की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आज के हमारे इस आर्टिकल में होंठो पर होने वाले मुंहासों से जल्द राहत पाने के असरदार घरेलू नुस्खे बताए गए हैं। इनकी मदद से कुछ ही दिनों में आपको लिप पिंपल से निजात मिल जाएगी।

एक पिम्पल हमारे चेहरे के किसी भी हिस्से पर हमला कर सकता है, जिसमें हमारे होंठ भी शामिल हैं। उस क्षेत्र में त्वचा की संवेदनशीलता के कारण होंठ की रेखा पर दाना होना काफी दर्दनाक साबित हो सकता है। यहां तक कि खाने और बात करने में भी मुश्किल हो सकती है। वे आपके होंठों पर लाल धब्बों के रूप में शुरू होते हैं, जो धीरे-धीरे मवाद से भरे बुलबुले में बदल जाते हैं। एक बार में होंठ पर एक से अधिक फुंसी हो सकती हैं, जो कि मामले को बदतर बना देता है। ऐसे में मदद के लिए डॉक्टर के पास जाने की बजाय, होंठों पर मुंहासों के इलाज के लिए इन प्राकृतिक घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करें।

  1. होठों पर पिंपल के कारण क्या हैं – Causes for pimples on lips in Hindi
  2. होठों पर मुंहासों का इलाज – Treatment of lip pimple in Hindi
  3. होठों के पिंपल दूर करने के घरेलू उपाय – Hotho par pimple ke gharelu upay in Hindi
  4. लिप पिंपल होने से रोकने के टिप्स – Lip pimple prevention tips in Hindi
  5. होंठों पर पिंपल्स के इलाज के लिए अतिरिक्त उपाय – Additional Tips To Treat Pimples On Lips in Hindi
  6. होंठों पर मुहासों को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – FAQs for pimples on lip in Hindi
  7. होंठ में मुँहासे के लिए डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए? – When Can I See The Doctor For A Lip Pimple in Hindi?

होठों पर पिंपल के कारण क्या हैं – Causes for pimples on lips in Hindi

होठों पर पिंपल के कारण क्या हैं - Causes for pimples on lips in Hindi

होठों पर पिंपल्स अक्सर अतिरिक्त तेल उत्पादन, बैक्टीरिया और बालों के रोम के कारण हो सकते हैं, जो तेल, डेड स्किन और मलबे से भरे होते हैं। इसके अलावा तनाव, हार्मोन और कुछ दवाएं आपके होठों पर पिंपल का कारण बन सकती हैं। होठों पर बाम और पेट्रोलियम जैली लगाने से भी लोगों के होठों पर मुंहासे विकसित हो जाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, किसी भी उत्पाद का अत्याधिक उपयोग संभावित रूप से छिद्रों को ब्लॉक कर होठों पर पिंपल कर सकता है। नीचे हम आपको बता रहे हैं, होठों पर पिंपल होने के मुख्य कारण।

  • एक्सपायरी डेट वाले लिप प्रोडक्ट्स जैसे लिपस्टिक, लिप बाम आदि का प्रयोग करना।
  • ऑयली स्किन के कारण मुंहासे होना।
  • हार्मोन्स में परिवर्तन के कारण होठों पर पिंपल होना।
  • हल्के और सस्ती क्वालिटी वाले मेकअप प्रोडक्ट का यूज करना।
  • फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से।
  • फैट और ऑयली फूड खाने से होठों पर पिंपल होना।
  • प्रदूषण और गंदगी के कारण होठों पर पिंपल होना।

होठों से संबंधित उत्पादों में केमिकल होना। इसके अलावा स्ट्रेस और स्मोकिंग की वजह से भी होठों पर पिंपल का खतरा बढ़ जाता है।

होठों पर मुंहासों का इलाज – Treatment of lip pimple in Hindi

होठों पर मुंहासों का इलाज - Treatment of lip pimple in Hindi

यदि आपको अक्सर ब्रेकआउट और नियमित रूप से होठों पर दाने निकलने की समस्या है, तो इसके लिए आप डॉक्टर से ट्रीटमेंट ले सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे ट्रीटमेंट्स के बारे में बता रहे हैं, जो अक्सर त्वचा विशेषज्ञ द्वारा दिए जाते हैं।

टॉपिकल मेडिकेशन- टॉपिकल मेडिकेशन त्वचा या होठों पर होने वाले पिंपल्स का सबसे सामान्य उपचार है। इनमें रेटिनॉइड्स, सैलिसिलिक और एजेलिक एसिड और एंटीबायोटिक शामिल हैं।

ओरल मेडिकेशन- अगर त्वचा या होठों पर मुंहासों की समस्या गंभीर है, तो इसके लिए डॉक्टर कभी-कभी ओरल मेडिकेशन से उपचार करते हैं। जैसे कि एंटीबायोटिक्स और हार्मोन थैरेपीज।

अन्य मेडिकल ट्रीटमेंट्स- इसके अलावा लिप पर पिंपल के लिए लेजर थैरेपी, केमिकल पील्स और पिंपल्स का निष्कर्षण एक लाइसेंस प्राप्त त्वचा विशेषज्ञ द्वारा किया जाता है।

यदि आप पिम्पल से छुटकारा पाने के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट्स लेकर थक गए हैं, तो हमारे पास आपके लिए कुछ सर्वोत्तम घरेलू उपाय हैं। ये सभी प्राकृतिक तरीके उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं और इन्हें किसी विस्तृत प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं है। वे दर्दनाक होंठ मुँहासे से तुरंत राहत बनाने और उन्हें दूर  करने में काफी आसान हैं। आइए हम लिप लाइन पर पिंपल से छुटकारा पाने के कुछ बेहतरीन घरेलू उपचारों को जानतें हैं।

(और पढ़ें – होठों की सूजन कम करने के उपाय)

होठों के पिंपल दूर करने के घरेलू उपाय – Hotho par pimple ke gharelu upay in Hindi

होंठों पर मुंहासे होने से एक और जहां चेहरे की सुंदरता बिगड़ती है वहीं दूसरी ओर खाने-पीने के साथ-साथ, बात करने में तक परेशानी होती है। अगर आप होंठों पर मुंहासे होने की इस समस्या से जूझ रहे हैं तो इस लेख में हम आपको होंठों के मुंहासों से जल्द छुटकारा पाने के लिए सबसे आसन और सरल घरेलू उपायों के बारे में बता रहें हैं तो चलिए जानतें हैं, ये घरेलू उपाय आपकी किस प्रकार मदद कर सकते हैं।

लिप पिंपल हटाने का घरेलू नुस्खा टूथपेस्ट – Lip pimple hatane ka gharelu nuskha toothpaste in Hindi

लिप पिंपल हटाने का घरेलू नुस्खा टूथपेस्ट - Lip pimple hatane ka gharelu nuskha toothpaste in Hindi

होठों पर मुंहासों के उपचार के लिए आप टूथपेस्ट का सबसे आसान घरेलू नुस्खा अपना सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पिंपल को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद है। टूथपेस्ट में मुंहासों को सुखाने वाले इंग्रीडिएंट्स जैसे हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और अल्कोहल होते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद मेन्थॉल भी आपको ताजा सांस के साथ कूलिंग इफेक्ट भी देता है और अस्थाई रूप से दर्द से राहत भी दिला सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल- लिप पर पिंपल के लिए टूथपेस्ट का प्रयोग काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले अपना चेहरा धो लें। पिंपल वाली जगह पर आवश्यकतानुसार टूथपेस्ट लगाएं। जब 10-15 मिनट बाद टूथपेस्ट सूख जाए, जो पानी से धो लें। दिन में दो बार रोजाना इस प्रक्रिया को दोहराने से एक हफ्ते में होठों से पिंपल गायब हो जाएगा। होंठों पर पिंपल्स से निजात पाने के लिए आप इस विधि का प्रयोग कर सकते हैं।

सावधानियां: जेल-आधारित टूथपेस्ट का उपयोग न करें क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो त्वचा के लिए सुरक्षित नहीं हैं।

(और पढ़ें – मुंहासों को हटाने के लिए टूथपेस्ट के साथ मिलाएं ये चीजें)

होठों से पिंपल हटाने का घरेलू उपाय टी ट्री ऑयल – Hotho se pimple hatane ka gharelu upay tea tree oil in Hindi

होठों से पिंपल हटाने का घरेलू उपाय टी ट्री ऑयल - Hotho se pimple hatane ka gharelu upay tea tree oil in Hindi

टी ट्री ऑयल में एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती हैं। इसमें ऐसे कई गुण होते हैं, जो पिंपल्स के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को मारने में सक्षम होते हैं। इसका उपयोग त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं के लिए भी किया जाता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

लिप पिंपल हटाने के लिए टीट्री ऑयल आपको किसी भी स्टोर पर मिल जाएगा। मुंहासे हटाने के लिए दो चम्मच टीट्री ऑयल में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। अगर नारियल तेल न हो, तो आप इसमें जैतून का तेल मिला सकते हैं। अब टीट्री ऑयल के इस मिश्रण को पिंपल पर लगाएं और कुछ देर के लिए लगा छोड़ दें। बाद में साफ पानी से चेहरा धो लें। ध्यान रखें, अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो इसे लगाने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करें। वरना, आपके होठों का पिंपल जाए या ना जाए, लेकिन दूसरी समस्या पैदा जरूर हो सकती है।

(और पढ़ें – टी ट्री ऑयल के फायदे और नुकसान)

होठों पर पिंपल से छुटकारा पाने का घरेलू नुस्खा टमाटर – Hotho par pimple se chutkara pane ka gharelu nuskha tomato in Hindi

होठों पर पिंपल से छुटकारा पाने का घरेलू नुस्खा टमाटर - Hotho par pimple se chutkara pane ka gharelu nuskha tomato in Hindi

टमाटर आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन होठों पर पिंपल की समस्या का उपचार भी टमाटर से किया जा सकता है। इसमें सैलिसिलिक एसिड होता है, इसलिए यह होठों पर पिंपल से छुटकारा पाने का एक लोकप्रिय और प्रभावी उपचार है। दरअसल, सैलिसिलिक एसिड उन बैक्टीरिया का नाश करता है, जो मुंहासे और अनलॉकिंग पोर्स का कारण बनते हैं। हालांकि, आज कई ओटीसी प्रोडक्ट में पिंपल के इलाज के लिए सैलिसेलिक एसिड का यूज होता है, लेकिन टमाटर एक सस्ता विकल्प प्रदान करता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

होठों पर पिंपल का उपचार टमाटर की मदद से किया जा सकता है। इसके लिए जैविक टमाटर को छोटे टुकड़े में काटें और फिर मैश करें। अब इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। दस मिनट तक लगा रहने दें और फिर साफ पानी से धो लें। प्रतिदिन दो या तीन बार इस प्रक्रिया को करने से होठों पर पिंपल की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

(और पढ़ें – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे)

होठों से पिंपल हटाने का तरीका शहद – Hotho se pimple hatane ka tarika honey in Hindi

होठों से पिंपल हटाने का तरीका शहद - Hotho se pimple hatane ka tarika honey in Hindi

शहद की मदद से आप होठों से पिंपल को चुटकियों में गायब कर सकते हैं। दरअसल, शहद में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती हैं, जो पिंपल के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया से लड़ने में सक्षम है और त्वचा से जुड़ी किसी भी समस्या का इलाज करने में फायदेमंद है। इसलिए यह होंठों पर पिंपल को हटाने में मदद करती हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

अपने होठों पर पिंपल के एक दाने से छुटकारा पाने के लिए शहद का उपयोग करना बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले एक छोटी चम्मच शहद लें और इसे अपने होठों पर पिंपल वाली जगह पर लगाएं। कुछ देर के लिए इसे लगा छोड़ दें। दिन में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को करने से कुछ दिनों में होठों से पिंपल की समस्या खत्म हो जाएगी।

(और पढ़ें – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए)

लिप पिंपल से बचने का नेचुरल उपाय हल्दी का पेस्ट – Lip pimple se bachne ka natural upay turmeric paste in Hindi

लिप पिंपल से बचने का नेचुरल उपाय हल्दी का पेस्ट - Lip pimple se bachne ka natural upay turmeric paste in Hindi

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो इसके रंग के साथ कई स्वास्थ लाभों के लिए भी जिम्मेदार है। करक्यूमिन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जो सोरायसिस जैसे विभिन्न त्वचा स्थितियों के इलाज में प्रभावी होते हैं। हालांकि, पस्टयूल्स एक प्रकार के मुंहासे हैं, इसलिए हल्दी को दाने पर लगाने से मदद मिल सकती है। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो चेहरे और होंठों से मुंहासों को दूर करने का काम करते है।

कैसे करें इस्तेमाल-

लिप पिंपल में हल्दी का उपयोग करने के लिए एक छोटी चम्मच हल्दी पाउडर लें और इसमें थोड़ा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे होठों के पिंपल पर लगाएं और फिर कुछ मिनट के लिए लगा छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें। जल्द परिणाम के लिए हल्दी पेस्ट का उपयोग दिन में प्रतिदिन दो बार करने से होंठ पर उभरे मुंहासे को हटाने में मदद मिलेगी।

(और पढ़ें – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए)

होठ पर पिंपल से निजात दिलाए नींबू का रस – Hoth par pimple se nizaat dilaye lemon juice in Hindi

होठ पर पिंपल से निजात दिलाए नींबू का रस - Hoth par pimple se nizaat dilaye lemon juice in Hindi

नींबू का रस मुंहासे सहित कई त्वचा संबंधी समस्या का लोकप्रिय घरेलू उपाय है। नींबू में एंटीऑक्सीडेंट और एस्कॉर्बिक एसिड होते हैं, जो विटामिन सी का ही एक रूप हैं। विटामिन सी के एंटीबैक्टीरियल गुण आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

मुंहासों को जड़ से खत्म करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल बहुत सरल है। इसके लिए एक नींबू का रस निकालें और रूई के फोबे को इसमें डुबोकर मुंहासे पर लगाएं। इसे लगा छोड़ दें। इसे बाद में भी पानी से धोने की आवश्यकता नहीं है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो नींबू के रस में थोड़ी मात्रा पानी की मिला लें। सिट्रस जूस में एसिड होते हैं, जो त्वचा को शुष्क करने के साथ आंखों में जलन पैदा कर सकते हैं। इसलिए त्वचा को साफ करने के साथ साफ उंगली से नींबू का रस लगाएं।

सावधानियां: संवेदनशील त्वचा पर नींबू का रस काफी मजबूत हो सकता है। आप इसकी शक्ति कम करने के लिए इसे थोड़े पानी के साथ पतला कर सकते हैं।

(और पढ़ें – नींबू से पिंपल कैसे हटाए)

होठों से पिंपल साफ करने के लिए अरंडी का तेल – Hotho se pimple saaf karne ke liye castor oil in Hindi

होठों से पिंपल साफ करने के लिए अरंडी का तेल - Hotho se pimple saaf karne ke liye castor oil in Hindi

अरंडी का तेल यानि कैस्टर ऑयल होठों की फुंसियों से छुटकारा पाने में आपकी बहुत मदद कर सकता है। यह एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है और इसमें रिकीनोइलिक एसिड होता है, जिसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। 2015 के एक अध्ययन में पाया गया है, कि जेल युक्त रिकीनोइलिक एसिड त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। इससे मुंहासे की सूजन और दर्द कम होता है। इसका उपयोग घाव भरने के लिए भी किया जाता है। क्योंकि यह नए ऊतक को बनाने और डेड स्किन सेल्स का निर्माण करने में सक्षम है।

कैसे करें इस्तेमाल-

इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच अरंडी का तेल लें और इसमें एक से दो बूंद असेंशियल ऑयल की मिलाएं। अब तेल के इस मिश्रण को लिप पिंपल के आसपास लगाएं। इसे रात में सोने से पहले लगाना है। रात भर इसे लगा छोड़ दें। हर रोज रात में सोने से पहले इस प्रक्रिया को करने से होठों पर पिंपल बहुत जल्दी हट जाएगा।

(और पढ़ें – अरंडी के तेल के फायदे त्वचा और बाल में)

होठों पर पिंपल के लिए गर्म या ठंडा सेक – Hot and cold compress for lip pimple in Hindi

होठों पर पिंपल के लिए गर्म या ठंडा सेक - Hot and cold compress for lip pimple in Hindi

गर्म सिकाई करने से होठों के पिंपल से आने वाली सूजन और लालिमा से राहत मिलती है। दर्द से राहत के लिए ठंडा सेक भी लाभदायक है। बर्फ पिम्पल के कारण आई सूजन को कम करने के साथ त्वचा में मौजूद तेल ग्रंथियों को संकुचित करता है, जिससे इन ग्रंथियों से अतिरिक्त तेल और बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं। हॉट कंप्रेस (गर्म सिकाई) भी कुछ इसी तरह से होंठो की सूजन को कम कर उस जगह में रक्त प्रवाह को सामान्य करने का काम करती है।

कैसे करें इस्तेमाल-

होठों के मुंहासे के लिए गर्म या ठंडा सेक बहुत फायदेमंद है। दिन में दो बार सिकाई करने से सूजन को कम करने में मदद मिलेगी। यदि आपका पिंपल दर्दनाक है, तो इस प्रक्रिया को फिर से दो से तीन बार दोहराएं। दिन में दो बार इसे करने से मलबे को खींचने में मदद मिलेगी।

इसके लिए एक तौलिया या रूमाल में बर्फ के टुकड़े रखें और पिंपल वाली जगह पर कुछ मिनट के लिए रखें। इसके अलावा आप तौलिया को गर्म पानी में भिगो सकते हैं। इसे निचोड़कर पिंपल वाली गह पर कुछ मिनट के लिए रखें।  यदि मुहासे संक्रमित है, तो सेक मवाद को बाहर निकालने में भी मदद कर सकता है, जिससे दर्द और लालिमा काफी हद तक कम हो जाएगी।

लिप पर पिंपल का उपचार करे बेंजोइल पेरोक्साइड – Lip par pimple ka upchar kare benzoil peroxide in Hindi

लिप पर पिंपल का उपचार करे बेंजोइल पेरोक्साइड - Lip par pimple ka upchar kare benzoil peroxide in Hindi

बेंजोइल पेरोक्साइड मुंहासों का लोकप्रिय उपचार है। यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में सक्षम है। यह मुंहासों को निंयत्रित करने और फ्यूचर ब्रेकआउट को रोकने में मदद कर सकता है। अधिकतर चिकित्सक मुंहासों के लिए बेंजोयल पेरोक्साइड लगाने की सलाह देते हैं। यह उन बैक्टीरिया को भी खत्म करता है, जो त्वचा में मुंहासों और घाव का कारण बनते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

बेंजोइल पेरोक्साइड होठों पर आने वाले मुंहासों के लिए प्रभावी उपाय है। इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले चेहरे को माइल्ड सोप से धोएं। इसके बाद चेहरा सूख जाने पर बेंजोइल पेरोक्साइड जेल की कुछ बूंद लेकर पिंपल और इसे आसपास के क्षेत्र पर लगाएं। इसे कितने देर और कैसे लगाना है, इस बारे में ट्यूब पर दिए गए नियमों और समय अवधि को जरूर पढ़ें। इसका उपयोग आपको डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए, क्योंकि यह हर स्किन टोन पर सूट नहीं करता।

होठों से पिंपल हटाए नीम का पेस्ट – Neem paste to get rid of lip pimple in Hindi

होठों से पिंपल हटाए नीम का पेस्ट - Neem paste to get rid of lip pimple in Hindi

नीम में कई औषधीय गुण होने से यह त्वचा पर पिंपल की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार है। इसका इस्तेमाल करने से पिंपल से बहुत जल्दी राहत मिलती है। होंठों के पिंपल के लिए यह एक कारगर औषधी है।

कैसे करें इस्तेमाल-

होठों पर दानों के लिए नीम का उपयोग बहुत लाभकारी है। इसके लिए नीम की दो पत्ती लें और एक या दो बूंद पानी मिलाकर इसे ब्लेंड या पीस लें। एक कड़वा लेकिन उपयोग नीम का पेस्ट तैयार हो जाएगा। इसे पिंपल पर लगाकर उंगली से मालिश करें। इस उपचार को करने से दो या तीन दिन में लिप पिंपल दूर भाग जाएंगे।

(और पढ़ें – नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका)

लिप पिंपल से छुटकारा पाने का प्राकृतिक नुस्खा एलोवेरा – Lip pimple door bhagane ka prakratik nuskha aloevera in Hindi

लिप पिंपल से छुटकारा पाने का प्राकृतिक नुस्खा एलोवेरा - Lip pimple door bhagane ka prakratik nuskha aloevera in Hindi

त्वचा के किसी भी तरह के संक्रमण को रोकने में एलोवेरा मुख्य भूमिका निभाता है। इससे होठों के मुंहासे बहुत जल्दी गायब हो जाते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

होंठों पर होने वाले पिंपल्स से बचने के लिए सबसे पहले एलोवेरा का ताजा टुकड़ा लें और चम्मच की मदद से इसमें जेल मिला लें। अब इसे सीधे होठों पर पिंपल पर लगाएं और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब इसे साफ पानी से धो लें। यह प्रक्रिया तब तक करें, जब तक की आपको एक अच्छा रिजल्ट न मिल जाए।

(और पढ़ें – चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे और नुकसान)

लिप पिंपल होने से रोकने के टिप्स – Lip pimple prevention tips in Hindi

लिप पिंपल होने से रोकने के टिप्स - Lip pimple prevention tips in Hindi

नीचे दिए जा रहे कुछ टिप्स की मदद से आप लिप पिंपल के खतरे को बढ़ने से रोक सकते हैं।

  • हर दिन अपनी त्वचा को दो बार यानि सुबह और शाम को जरूर धोएं। इससे आपकी त्वचा साफ रहेगी और होठों पर पिंपल का खतरा नहीं बढ़ेगा।
  • चेहरे पर हल्के साबुन और क्रीम का उपयोग करें।
  • चेहरे पर खुजली पैदा करने वाले हार्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचें।
  • अपनी त्वचा को अधिक स्क्रब करने से बचें।
  • रात में सोने जाने से पहले लिपस्टिक और अन्य मेकअप साफ कर लें।
  • घर की कई चीजें बहुत गंदी होती हैं, जिसका हमें अनुमान भी नहीं होता। इन्हीं हाथों में से हम अपने होठों को छू लेते हैं, जो यहां पिंपल का कारण बन जाते हैं। इसलिए गंदे हाथों से बार-बार अपने चेहरे को छूने से बचें।
  • होठों पर पिंपल हो जाए, तो इसे बार-बार पिक न करें।
  • अपनी मुंह की स्वच्छता बनाए रखें। खाना खाने के बाद हमेशा मुंह को अच्छे से साफ करें, जिससे बैक्टीरिया नहीं पनपेंगे।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं।
  • खुशबू वाले टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से बचें। इनमें रसायन होता है, जो त्वचा को प्रभावित कर मुंहासे पैदा कर सकता है।
  • मुंहासों से बचना चाहते हैं, तो होठों के लिए वैक्स लिप बाम का उपयोग करने से बचें। इससे गंदगी और बैक्टीरिया उत्पन्न होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • मुंहासे चाहे, होठों पर हों या चेहरे पर, हमेशा अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स शेयर करने से बचें।

होंठों पर पिंपल्स के इलाज के लिए अतिरिक्त उपाय – Additional Tips To Treat Pimples On Lips in Hindi

होंठों पर पिंपल्स के इलाज के लिए अतिरिक्त उपाय - Additional Tips To Treat Pimples On Lips in Hindi

घरेलू उपचार के साथ, इनमें से कुछ एक्सपर्ट्स टिप्स का पालन करने से होंठों पर मुँहासे के भविष्य के हमलों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है:

खुद को हाइड्रेट रखें: भरपूर पानी पीने से आपकी त्वचा मॉइस्चराइज हो सकती है और आपके पोर्स भी साफ रहते हैं। यह आपकी त्वचा पर तेल के स्तर को भी संतुलित करता है।

स्वस्थ आहार खाएं: पोषक तत्वों की कमी से भी पिंपल्स हो सकते हैं। सभी विटामिन और खनिजों से भरपूर आहार का सेवन करने से मुंहासों सहित त्वचा की अधिकांश बीमारियों को रोका जा सकता है।

अपने होठों को ब्रश करें: अपने होठों पर एक नरम टूथब्रश का उपयोग करने से मृत कोशिकाएं निकल सकती हैं और आपके छिद्र साफ हो सकते हैं। यह आपके होंठों को मुलायम और कोमल भी रख सकता है।

चेहरे की दैनिक सफाई: आपको हल्के क्लींजर से दिन में कम से कम दो बार अपने धोने को बनाने का अभ्यास करना चाहिए। ऐसा करने से न केवल आपका चेहरा साफ रह सकता है बल्कि किसी बैक्टीरिया के आक्रमण से भी बचा जा सकता है।

टोनिंग: पोर्स को बंद करने के लिए अपने चेहरे और होठों के आस-पास एक अच्छे टोनर का इस्तेमाल करें। आप इसे हल्का और प्रभावी बनाए रखने के लिए गुलाब जल जैसे प्राकृतिक टोनर आज़मा सकते हैं

व्यक्तिगत स्वच्छता: आपकी त्वचा की सेहत पर ध्यान देना और अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। स्किनकेयर पर कुछ समय और प्रयास करने से आपको लंबे समय में अच्छे परिणाम मिलेंगे

लिप बाम का उपयोग करने से बचें: कुछ लिप बाम वास्तव में अधिक चिकनाई युक्त होते हैं जिससे ये त्वचा के रोम छिद्रों को अवरुद्ध कर सकते हैं। एक वैकल्पिक बाम पर स्विच करने का प्रयास करें या कुछ दिनों के लिए पूरी तरह से उनका उपयोग बंद कर दें।

तनाव मुक्त रहें: तनाव आपके हार्मोन को ट्रिगर कर सकता है और आपकी ग्रंथियों को सक्रिय कर सकता है। यही कारण है कि आपको अपने दिमाग को शांत रखना चाहिए और अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने का अभ्यास करना चाहिए।

मेकअप का सामान साझा न करें: मेकअप उपकरण जैसे ब्रश, पफ और पेंसिल साझा करना एक बड़ी गलती है। यह आपकी त्वचा पर आक्रमण करने और इसे बर्बाद करने के लिए बैक्टीरिया के लिए एक आसान प्रवेश द्वार है।

अब जब आपने होंठों पर दाने से छुटकारा पाने के कई तरीके सीख लिए हैं, तो उन्हें आज़माने का समय आ गया है। आपके होठों के आस-पास मुंहासे होना आपको अजीब लग सकता है। इसे अपने हाथों से पॉप करने के प्रयास के बजाय, जो केवल स्थिति को बढ़ा सकता है, इन प्रमाणित घरेलू उपाय को आज़माएं। नियमित उपयोग के साथ, आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होगें। उन्हें घर पर करने का प्रयास करें और हमें कमेंट्स कर बताएं कि आपके लिए सबसे अच्छा नुस्खा कौन सा है।

होंठों पर मुहासों को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – FAQs for pimples on lip in Hindi

जिन लोगों को होंठ में पिम्‍पल होते हैं अक्‍सर उनके मन में कुछ प्रश्‍न उठते हैं। आइए जाने लिप पिंपल से संबंधित सामान्‍य प्रश्‍न क्‍या हैं जिन्‍हें हम अक्‍सर खोजने का प्रयास करते हैं।

क्या ऑयली भोजन होंठ पर मुँहासे के लिए योगदान कर सकता हैं? – Can Greasy Food Contribute To Lip Acne in Hindi?

आपकी त्वचा आपके संपूर्ण स्वास्थ्य का प्रतिबिंब है। पिज्जा, पनीर या तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे चिकनाई युक्त भोजन खाने से आपका शरीर अतिरिक्त वसा और तेल से भर सकता है। इन खाद्य पदार्थों का अधिक  सेवन आपके आंत में विषाक्त पदार्थों को रोक सकता है, जो आपकी त्वचा पर दिखाई देते हैं। यही कारण है कि डॉक्टर त्वचा की अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए स्वस्थ, पौष्टिक भोजन खाने की सलाह देते हैं। सुनिश्चित करें कि आपको स्वस्थ और सुंदर रहने के लिए पर्याप्त ओमेगा एसिड, विटामिन और खनिज मिलते रहैं।

(और पढ़ें – आयुर्वेद के अनुसार भोजन के नियम)

क्या लिप एक्ने का इलाज करने के लिए मेडिकेटेड क्रीम का इस्तेमाल करना सुरक्षित है? – Is It Safe To Use Medicated Creams To Treat Lip Acne in Hindi?

होंठ पर दाना या पिम्पल आमतौर पर अपने आप दूर चला जाता है। हालांकि, कुछ लोगों में, यह समय के साथ अधिक खराब हो सकता है जिसके लिए चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है। मुँहासे के लिए सामान्य ओटीसी दवाएं सैलिसिलिक एसिड या बेंजोइल पेरोक्साइड हैं। हालांकि वे सामयिक अनुप्रयोग के लिए सुरक्षित हैं, परंतु आकस्मिक निगलने में घातक हो सकते हैं। विशेष रूप से ऊपरी होंठ या होंठों की साइड पर pimples के लिए, आपको अत्यधिक सावधानी के साथ उनका उपयोग करना चाहिए।

होंठ में मुँहासे के लिए डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए? – When Can I See The Doctor For A Lip Pimple in Hindi?

सरल होंठ मुँहासे के लिए एक डॉक्टर के पास जाने की बिल्कुल आवश्यकता नहीं है। हालांकि यह आपके लिए परेशानी का कारण बनता है, होंठों पर मुँहासे होना खतरनाक नहीं है और कुछ दिनों में चले जाएंगे। यदि कोई भी उपचार या ओटीसी दवाएं आपके लिए काम नहीं करती हैं, तो यह एक संकेत है कि आपको अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

होठों पर पिंपल चेहरे पर पिंपल होने से ज्यादा दर्दनाक होता है। इस लेख में हमारे द्वारा दिए गए घरेलू उपचारों और सुझावों की मदद से आप आसानी से होठों पर पिंपल से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज और साफ रखने के साथ स्ट्रेस से बचना भी पिंपल को रोकने में मदद कर सकता है। यदि आपको नियमित रूप से होठों पर ब्रेकआउट के साथ संक्रमण हो, तो इसके लिए त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration