पुदीने का फेसपैक लगाइए, पिंपल्स और एक्ने से छुटकारा पाइए - Pudina Face Pack For Pimples In Hindi
मुँहासे

पुदीने का फेसपैक लगाइए, पिंपल्स और एक्ने से छुटकारा पाइए – Pudina Face Pack For Pimples In Hindi

पुदीने का फेसपैक लगाइए, पिंपल्स और एक्ने से छुटकारा पाइए - Pudina Face Pack For Pimples In Hindi

क्या आप जानते हैं कि मिंट या पुदीना त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जब त्वचा पर इसे लगाया जाता है, तो पुदीने का फेसपैक मुँहासे को ठीक करने में मदद कर सकता है। पुदीना में एंटी-माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, इसलिए यह विशेष रूप से मुँहासों का इलाज करने के लिए बहुत अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है।

यह त्वचा को शीतलन प्रभाव प्रदान करता है। पुदीना विटामिन ए से भरपूर होता है और इसमें कसैले गुण भी होते हैं। चूंकि पुदीना में सैलिसिलिक एसिड होता है, यह मुँहासे का इलाज, उपचार और इन्हें दुबारा होने से रोकने में भी मदद कर सकता है।

एक और महत्वपूर्ण कारक यह है कि यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है इसलिए त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। चूंकि यह त्वचा की बहुत सारी समस्याओं का ख्याल रखता है, हम इसके गुणों का उपयोग फेस पैक के रूप में करते हैं। यहां पिम्पल्स के लिए पुदीना से बने पांच फेस पैक (Pudina face pack for pimples in Hindi) बनाने कि विधि और लगाने का तरीका बताया जा रहा हैं।

पुदीना घरों में इस्तेमाल होने वाली एक आम जड़ी बूटी है जिसे अक्सर सलाद और जूस या शरबत में मिलाया जाता है। बहुत से लोग यह नहीं जानते कि पुदीने में एंटी-बैक्टीरियल और कूलिंग गुण होते हैं, जो इसकी पत्तियों में पाए जाने वाले मेन्थॉल ऑयल से प्राप्त होते है। पाचन को ठीक रखने से लेकर सांसों की बदबू को दूर करने के लिए पुदीना की पत्तियों को कई तरह के स्वास्थ्य लाभों से भरा माना जाता है।

पुदीने की पत्तियों में सैलिसिलिक एसिड की एक उच्च मात्रा होती है, जो कई स्किन प्रोडक्ट्स में पाया जाने वाला एक सक्रिय घटक है; यह मृत त्वचा कोशिकाओं को ढीला करता है और उन्हें आसानी से बाहर कर देता है। इससे मुंहासे के दाग-धब्बे मिट जाते हैं और त्वचा साफ हो जाती है।

पिंपल्स को हटाने के लिए तमाम तरह की दवाएं, और कास्मेटिक्स प्रोडक्ट्स बाजार में मौजूद हैं। इन प्रोडक्ट्स में केमिकल्स का खूब इस्तेमाल किया जाता है। इस वजह से इनके इस्तेमाल से साइड इफेक्ट्स होने का भी काफी खतरा होता है। ऐसे में पिंपल्स के लिए प्राकृतिक और घरेलू उपचार ज्यादा बेहतर होते है। त्वचा के लिए प्राकृतिक उपचारों में फायदेमंद कई तरह की औषधियों में एक है पुदीना।

पुदीने का प्रयोग हर तरह की त्वचा पर होने वाले पिपंल्स को हटाने में किया जा सकता है। यह न सिर्फ त्वचा को साफ रखने में मदद करता है बल्कि यह प्राकृतिक रूप से रूप निखारने का काम भी करता है। यह त्वचा पर मुहांसों को पैदा करने वाले कारकों को खत्म करता है। त्वचा की खुजली, जलन, रूखी और डल स्किन को दूर करने में भी यह काफी फायदेमंद है।

त्वचा को मुंहासों से मुक्त करें पुदीने से बने ये फेस पैक – Pudina face pack for pimples in Hindi

त्वचा को मुंहासों से मुक्त करें पुदीने से बने ये फेस पैक - Pudina face pack for pimples in Hindi

यहां कुछ सरल पुदीने से बने फेस पैक और मास्क दिए गए हैं जिन्हें आप मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए घर पर आजमा सकते हैं।

पुदीना, तुलसी और नीम का फेस पैक

यह फेस पैक गंभीर मुँहासे के लिए एक शक्तिशाली घरेलू उपचार के रूप में कार्य करता है।

  • कुछ नीम के पत्ते, पुदीने की पत्तियां और तुलसी के पत्ते लें और मूसल के साथ, उन्हें एक चिकनी पेस्ट में पीस लें।
  • इस मिश्रण में एक बड़ा चम्मच दही मिलाएं और इस पैक को 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरा धो लें।

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से इस पैक का उपयोग करें।

(और पढ़े – नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका…)

पुदीना और ककड़ी का फेस पैक

गर्मियों में, एक फ्रेश और चमकदार चेहरा पाने के लिए यह फेस पैक एकदम सही है।

  • कुछ पुदीने की पत्तियां और कुछ खीरे के टुकड़े लें (बहुत अधिक टुकड़े न मिलाएं, अन्यथा पैक बहुत पतला हो जाता है)।
  • दोनो सामग्रियों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं, आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकतीं हैं और चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें, इसके बाद ठन्डे पानी से चेहरा धो लें।
  • खीरे और पुदीने से बना यह होममेड फैसपैक आपकी त्वचा के रोम छिद्रों को साफ़ कर प्राकृतिक रूप से त्वचा में निखार लाने का काम करता है।

पिम्पल्स दूर करने के साथ ही यह त्वचा को ताज़गी देने का भी काम करता है।

यह फेस पैक मुहासे दूर कर स्किन को टोन करेगा और आपके चेहरे पर एक नयी चमक देगा।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

पुदीना और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

पुदीना और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

तैलीय त्वचा के लिए यह फेस पैक बहुत ही अच्छा माना जाता है, यह फेस पैक त्वचा को क्लीन करता है और अतिरिक्त तेल के स्राव को नियंत्रित करता है। जिसे मुहासों का होना रुक जाता है। यह पेस्ट चेहरे के कील-मुंहासों और चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने का एक कारगर घरेलू उपाय है।

  • कुछ पुदीने के पत्तों को पीसकर 1 चमम्च मुल्तानी मिट्टी में मिलाएं। इसमें आप शहद या दही का एक चम्मच भी मिला सकती हैं, अच्छी तरह से मिलाने के बाद चेहरे पर लगायें।
  • यदि आप शहद या दही दोनों को नहीं मिलाना चाहतीं हैं तो पेस्ट को तैयार करने के लिए गुलाब जल मिला सकती हैं। इसे चेहरे पर लगायें और 20 मिनट के लिए लगायें रखें। बाद में ठन्डे पानी से चेहरा धो लें।

(और पढ़े – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे…)

पुदीना और दही का फेस पैक

  • कुछ पुदीने के पत्ते लें और उन्हें ठीक से धो लें। मूसल में 2 बड़े चम्मच दही और पुदीने की पत्तियां लें और एक पेस्ट बनाएं।
  • 1 चमम्च मुल्तानी मिट्टी को गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए मिलाएं।
  • चेहरे पर लगायें और 20 मिनट के बाद धो लें।

यह मुंहासों के दाग धब्बों को हटाने में मदद करता है, जिससे मुंहासों से पड़े दाग धब्बे कम हो जाते हैं।

(और पढ़े – चमकती त्वचा के लिए दही फेस पैक के फायदे और लगाने का तरीका…)

पुदीना और हल्दी का फेस पैक

पुदीना और हल्दी का फेस पैक

हल्दी और पुदीना फेस मास्क मुंहासों को कम कर सकता है, एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण, पुदीना मुँहासे के निशान पर काम करता है और चेहरे को साफ भी कर सकता है।

  • थोड़े से पानी के साथ कुछ ताजे और साफ पुदीने के पत्तों को पीस लें और मिश्रण में हल्दी का सिर्फ एक चमम्च मिलाएं।
  • अपने चेहरे पर इस फेस पैक को लगायें और 15 मिनिट के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दें, फिर सादे पानी से चेहरा धो लें।

पुदीना और हल्दी से बना यह फेस पैक पिंपल्स को कम करने में मदद करता है।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

पुदीना, ओट्स और खीरे का फेस स्क्रब

जब त्वचा में बहुत अधिक गंदगी और तेल इकट्ठा हो जाता है, तो इस फेस स्क्रब का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

इस क्लींजिंग और हाइड्रेटिंग स्क्रब के लिए आपको बस कुछ पुदीने की पत्तियां, कुछ बिना पके हुए ओट्स, कुछ खीरे के स्लाइस, शहद और कुछ दूध की जरूरत होती है।

इस पैक में मिलायी जाने वाली शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग एजेंट के रूप में काम करती है जो त्वचा के रंग को साफ कर उसमे निखार लाने का काम करती है।

ओट्स (जई) त्वचा पर अपने एक्स्फ्लोटिंग (exfoliating) गुणों के लिए जाना जाता है और प्रभावी रूप से चेहरे से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा सकता है।

वहीं दूसरी ओर दूध का उपयोग हमारी त्वचा की नमी को बनाये रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसमें पाया जाना वाला लैक्टिक एसिड त्वचा की रंगत को बरकरार बनाये रखता है।

  • इस फेस स्क्रब को बनाने के लिए एक कटोरे में दूध और ओट्स मिलाएं, इसमें शहद, कुटी हुई ककड़ी और कुचले हुए पुदीने के पत्ते मिलाएं।
  • इन सब को अच्छी तरह से मिलाएं और एक कोमल सर्कुलर मोसन में अपने चेहरे पर स्क्रब करें।
  • 5 मिनट के लिये ऐसे ही सूखने के लिये छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा साफ कर लें।

पुदीने में पाये जाने वाले औषधीय गुण जितने हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते हैं उतने ही हमारी त्वचा के लिये भी गुणकारी होते हैं। इस लेख में हमने आपको एक्ने, पिम्पल्स या मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए कुछ सरल पुदीने से बने फेस पैक और मास्क (Pudina Face Pack For Pimples In Hindi) बताएं हैं जिन्हें आप घर पर आजमा सकते हैं। और खुद फर्क देख सकतें हैं, आपको पुदीना का कौन सा फेस पैक सबसे अच्छा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration