सौंदर्य उपचार

पुदीना फेस पैक के फायदे और पुदीने का फेस पैक कैसे बनाएं – Pudina Face Pack Benefits for Skin in Hindi

पुदीना फेस पैक के फायदे और पुदीने का फेस पैक कैसे बनाएं - Pudina Face Pack Benefits for Skin in Hindi

Mint Face Pack in Hindi पुदीने का फेस पैक हमारे चेहरे के लिए भी उतना ही फायदेमंद है जितना कि पुदीना हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। पुदीना के गुणों से तो हम सभी अच्छे से परिचित है, यह एक बहुत ही सामान्‍य जड़ी बूटी जो कि कई प्रकार की बीमारियों को ठीक कर सकती हैं। पुदीना फेस पैक चहरे के लिए टॉनिक का काम करता है क्योंकि यह मेन्थॉल में समृद्ध होता है और इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं। प्राचीन समय से विभिन्‍न प्रकार के सौंदर्य उत्‍पादों में मिंट उपयोग किया जाता है। लेकिन बहुत से लोगों को पुदीने का फेस पैक कैसे बनाएं की जानकारी नहीं है। यह फेस मॉस्‍क त्‍वचा संबंधी विभिन्‍न समस्‍याओं जैसे मुंहासे, त्‍वचा का सांवलापन, ऑयली त्‍वचा और त्‍वचा में चकते संबंधी लक्षणों को कम करते हैं। पेप‍रमिंट पेस्‍ट का प्रयोग मुख्‍य रूप से त्‍वचा को गोरा बनाने के लिए किया जाता है। मिंट फेस पैक में शीतलदायक गुण भी होते हैं। आइये पुदीना फेस पैक बनाने की विधि को विस्तार से जानते हैं।

विषय सूची

पुदीना फेस पैक के फायदे त्‍वचा के लिए – Pudina Face Pack Benefits for Skin in Hindi

पुदीना फेस पैक के फायदे त्‍वचा के लिए – Pudina Face Pack Benefits for Skin in Hindi

पेपरमिंट या पुदीना मेन्‍थॉल का सबसे अच्‍छा स्रोत है जिसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं। सामान्‍य रूप से पुदीना के पत्तों, मिंट ऑयल और अर्क का उपयोग स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही त्‍वचा समस्‍याओं के लिए उपयोग किया जाता है। मिंट फेस मॉस्‍क का इस्‍तेमाल अक्‍सर क्‍लींजर, एस्ट्रिजेंट, टोनर और मॉइस्‍चराइजर में किया जाता है। आइए विस्‍तार से जाने कि पुदीना फेस पैक हमारी त्‍वचा के लिए किस प्रकार से लाभदायक हैं।

(और पढ़ें – पुदीना के फायदे गुण लाभ और नुकसान)

पुदीना का फेस मॉस्‍क त्‍वचा रंग साफ करे

जानकारों का मानना है कि पुदीना के पत्तों से बने फेस पैक का उपयोग आपकी त्‍वचा के रंग को बेहतर बना सकता है। पुदीना आपकी त्‍वचा पर ताजा और सुखदायक (refreshing and soothing) प्रभाव डालता है। पुदीना से बने फेस पैक को त्‍वचा में लगाने पर इसके औषधीय गुण त्‍वचा में मौजूद दोष को कम करने और त्‍वचा के रंग को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं। हर बार मिंट पेस पैक का उपयोग करने के बाद आपको अपनी त्‍वचा में नया परिवर्तन देखने मिल सकता है जो आपकी त्‍वचा को पहले से उज्‍ज्वल या गोरा महसूस कराता है।

(और पढ़ें – गोरा होने के आसान घरेलू उपाय)

मिंट फेस पैक फॉर एक्‍ने

मिंट फेस पैक फॉर एक्‍ने

सभी जानते हैं कि मुंहासे महिला या पुरुष दोनों के लिए परेशानियों का कारण होते हैं। लेकिन आप चाहें तो पुदीना फेस मॉस्‍क का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि पेपरमिंट फेस पैक में मौजूद औषधीय गुण न केवल मुंहासों का उपचार करते हैं बल्कि इन्‍हें फिर आने से भी रोकते हैं। पुदीने में एंटीबैक्‍टीरियल गुण के साथ ही सैलिसिलिक एसिड (salicylic acid) होता है। ये दोनों ही मुंहासों को दूर करने में सक्रिय भूमिका निभाते हैं। पुदीने के जूस में विटामिन ए भी होता है जो तैलीय त्‍वचा और मुंहासों से प्रभावित लोगों की त्‍वचा में तेल के स्राव को नियंत्रित करता है। त्‍वचा में पुदीने के पेस्‍ट को लगाने पर यह त्‍वचा छिद्रों को आसानी से साफ करता है जिनमें मुंहासे पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया होते हैं। यदि आप भी मुंहासों से छुटकारा चाहते हैं अपने चेहरे पुदीना फेस मॉस्‍क का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – मुंहासे के लिए घरेलू उपचार)

पेपरमिंट फेस पैक त्‍वचा की जलन दूर करे

अन्‍य औषधीय घटक के साथ मिंट पेस्‍ट को मिलाकर तैयार मिश्रण को फेस पैक के रूप में उपयोग किया जाता है। यह मिश्रण त्‍वचा में सूजन और जलन को नियंत्रित कर सकती है। कुछ लोगों को मच्‍छर या अन्‍य कीट काटने से चेहरे सहित शरीर के अन्‍य अंगों में सूजन और जलन का अनुभव होता है। लेकिन पुदीना फेस पैक के औषधीय गुण इस जलन और सूजन को कम करने में प्रभावी होते हैं। इस मिश्रण में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो मच्‍छर के काटने और अन्‍य कारण से त्‍वचा की जलन को शांत करने में सहायक होते हैं।

(और पढ़ें – हाथ और पैरों के तलवों में जलन से निजात पाने के लिए असरदार घरेलु उपाय)

पुदीना का पेस्‍ट त्‍वचा हाइड्रेट रखे

पुदीना का पेस्‍ट त्‍वचा हाइड्रेट रखे

त्‍वचा संबंधी अधिकांश समस्‍याओं को दूर करने के लिए आयुर्वेद में पुदीना की पत्तियों, तेल और अर्क का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। पुदीना और अन्‍य घटकों से बना फेस पैक जिसमें पुदीना की पत्ती के सुखदायक और ठंडक गुण होते हैं त्‍वचा को नमी दिलाते हैं। जब सही सामग्री के साथ पुदीना का प्रयोग किया जाता है तो पुदीना आपके त्‍वचा छिद्रों को कसाव लाता है और नमी को त्‍वचा में बंद कर देता है। जिससे शुष्‍क और परतदार त्‍वचा जैसी समस्‍याओं के होने की संभावना कम हो जाती है। आप भी अपनी त्‍वचा को हाइड्रेट रखने के लिए पेपरमिंट फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – स्किन को हाइड्रेट करने वाले घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक)

मिंट पेस्‍ट आपकी त्‍वचा को टोन करे

पुदीना में हल्‍का कसैला गुण होता है जिसका उपयोग त्‍वचा को टोन करने के लिए किया जा सकता है। पुदीना से बने पेस्‍ट या मिश्रण में अन्‍य औषधीय घटकों का उपयोग किया जाता है। ये सभी घटक मिलकर त्‍वचा छिद्रों में मौजूद गंदगी और मैल के रूप में जमा अपशिष्‍ट पदार्थ को निकाते हैं। जिससे आपकी त्‍वचा नरम, चिकनी, चमकदार और हाइड्रेट बनी रहती है। आप भी अपनी त्‍वचा को टोन करने के लिए मिंट के पेस्‍ट का उपयोग अपने चेहरे पर कर सकते हैं।

(और पढ़ें – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स)

पुदीने का फेस पैक ब्‍लैकहेड्स को कम करे

अधिकांश महिलाएं और पुरुष अपने चेहरे पर ब्‍लैकहेड्स से परेशान रहते हैं। ब्‍लैकहेड्स का प्राकृतिक उपचार करने के लिए आप पुदीना का फेस पैक उपयोग कर सकते हैं। त्‍वचा में ब्‍लैकहेड्स तब आते हैं जब गंदगी और अतिरिक्‍त तेल त्‍वचा छिद्रों में भर जाते हैं। धीरे-धीरे ये गंदगी ब्‍लैकहेड्स और त्‍वचा संक्रमण का कारण बन सकती है। लेकिन इस प्रकार की समस्‍या से बचने के लिए आप पेपरमिंट से बने फेस पैक का इस्‍तेमाल करें। क्‍योंकि पुदीना में त्‍वचा छिद्रों को साफ करने और उनमें कसाव लाने की क्षमता होती है। जिससे आपको ब्‍लैकहेड्स से छुटकारा मिल सकता है साथ ही यह उन्‍हें फिर दोबारा होने से भी रोकता है।

(और पढ़ें – टूथपेस्‍ट से ब्‍लैकहेड्स कैसे निकाले)

पुदीना का फेस पैक त्‍वचा जीवंत करे

टकसाल परिवार से संबंधित पुदीना का उपयोग त्‍वचा में रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा देता है। पुदीना से बने फेस पैक का उपयोग आपकी त्‍वचा को पर्याप्‍त पोषक तत्‍व उपलब्‍ध कराते हैं जो आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होते हैं। मिंट लीफ से बना फेस मॉस्‍क आपकी त्‍वचा को फिर से जीवंत करता है। पुदीना फेस पैक के सभी घटक एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होते हैं जो त्‍वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री र‍ेडिकल्‍स से बचाते हैं। त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं के आयुर्वेदिक उपचार के रूप में पुदीना फेस पैक एक अच्‍छा विकल्‍प है।

(और पढ़ें – गर्मियों में चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स)

मिंट फेस मॉस्‍क फॉर एंटी-एजिंग

अधिकांश लोगों को अपनी त्‍वचा में समय से बुढ़ापे के संकेत देखने मिल सकते हैं। जिनमें झुर्रियां सबसे प्रमुख लक्षण है। लेकिन पुदीना फेस पैक यह सुनिश्चित करता है कि आपकी त्‍वचा पोषित है और उम्र बढ़ने के लक्षणों को धीमा करता है। पुदीना आपकी त्‍वचा में रक्‍त के संचार को बढ़ाता है। और इसे हाइड्रेट करता है। यह त्‍वचा में झुरियों और महीन रेखाओं (wrinkles and fine lines) के निमार्ण को भी रोकने में प्रभावी होता है।

(और पढ़ें – घर पर एंटी एजिंग क्रीम बनाने के तरीके और इनके फायदे)

मिंट का फेस पैक मुंहासे के निशान दूर करे

मिंट का फेस पैक मुंहासे के निशान दूर करे

औषधीय गुणों से भरपूर पुदीना की पत्तियों से बने फेस पैक में सैलिसिलिक एसिड (salicylic acid) होता है। यह घटक त्‍वचा कोशिकाओं के विकास में मदद करता है। इसके अलावा यह मृत त्‍वचा कोशिकाओं को ढ़ीला करता है और सुनिश्चित करता है कि त्‍वचा की नई कोशिकाएं स्‍वस्‍थ है। नियमित रूप से उपयोग करने पर पुदीना का फेस पैक मुंहासों के निशान को कम करके साफ त्‍वचा पाने में मदद करता है।

(और पढ़ें – मुंहासे होने के कारण और उपाय)

मिंट फेस पैक अंडर-आई डार्क सर्कल्‍स के लिए

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स या काले घेरे होने के बहुत से कारण हो सकते हैं। यदि आप भी इनसे परेशान हैं तो मिंट फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। पुदीना में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट डार्क सर्कल्‍स को आने से रोक सकता है। इसके अलावा ये एंटीऑक्‍सीडेंट उन फ्री रेडिकल्‍स को नष्‍ट करने में सहायक जो त्‍वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। पुदीना का फेस पैक आंख के नीचे की नाजुक त्‍वचा को फिर से पुनर्जीवित करते हैं। जिससे आपकी आंखों के नीचे के काले घेरे आने की संभावना कम हो जाती है।

(और पढ़ें – नेचुरल आयुर्वेदिक चीजें जो बनाएंगी त्वचा को गोरा और चमकदार)

चेहरे में पुदीना का उपयोग कैसे करें – How To Use Mint For Face in Hindi

जब स्किन हेल्‍थ की बात आती है तब आयुर्वेदिक उपचार के लिए पुदीना का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। पुदीना का उपयोग आप फेस पैक के रूप में कर सकते हैं जो विभिन्‍न प्रकार की त्‍वचा समस्‍याओं को आसानी से दूर कर सकता है। आइए उन विभिन्‍न तरीकों को जाने जिनसे आप अपनी त्‍वचा की देखभाल में पुदीना को शामिल कर सकते हैं।

पुदीना, शहद और ककड़ी फेस पैक गोरी त्वचा के लिए – Mint, Honey and Cucumber Face Pack in Hindi

पुदीना, शहद और ककड़ी फेस पैक गोरी त्वचा के लिए – Mint, Honey and Cucumber Face Pack in Hindi

यदि आप अपने चेहरे को पहले से गोरा बनाना चाहते हैं तो पुदीना, ककड़ी और शहद का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इन तीनों घटकों का प्रयोग करके आप त्‍वचा को गोरा बनाने वाला फेस मॉस्‍क तैयार कर सकते हैं। शहद में हल्‍के विरंजन (mild bleaching) गुण होते हैं जौ स्किन टैन को हल्‍का करने और ब्‍लीम (blemishes) को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इस फेस पैक में मौजूद ककड़ी त्वचा को हाइड्रेट रखती है जो प्राकृतिक रूप से त्‍वचा की गुणवत्ता को बढ़ाने में सहायक है।

(और पढ़ें – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए)

पुदीना, शहद और ककड़ी फेस पैक के लिए सामग्री

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए

  • ½ इंच ककड़ी का टुकड़ा
  • पुदीना की 10-12 ताजी पत्तियां
  • ½ चम्‍मच शहद

इस फेस पैक को तैयार करने में केवल 20 मिनिट का समय लगता है।

फेस मॉस्‍क बनाने की विधि 

आप ऊपर बताए सभी घटकों को मिलाकर पीस लें और एक चिकना पेस्‍ट तैयार करें। इस मिश्रण को समान रूप से अपने चेहरे पर लगाएं। इस फेस पैक को लगभग 20 मिनिट तक अपने चेहरे पर लगे रहने दें इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ कर लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस उपाय को सप्‍ताह में 1 से 2 बार तक दोहरा सकते हैं।

पुदीना और केला फेस पैक ग्‍लोइंग स्किन के लिए – Mint And Banana Face Pack For Glowing Skin in Hindi

पुदीना और केला फेस पैक ग्‍लोइंग स्किन के लिए - Mint And Banana Face Pack For Glowing Skin in Hindi

 

क्‍या आप भी हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन चाहते हैं। इसके लिए आप पुदीना और केला से बने फेस मॉस्‍क का प्रयोग कर सकते हैं। केला में विटामिन A, B, C और E के साथ ही पोटेशियम, जिंक, लेक्टिक और अमीनो एसिड (lectic and amino acids) होते हैं। इन सभी पोषक तत्‍वों का संयोजन त्‍वचा को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये घटक ऑक्‍सीडेटिव क्षति को कम करने और मुंहासों को रोकने में भी प्रभावी होते हैं। इस फेस पैक का इस्‍तेमाल त्‍वचा में कोलेजन के उत्‍पादन को बढ़ावा देते हैं। जिससे त्‍वचा की लोच में भी सुधार होता है।

(और पढ़ें –केला खाने के फायदे और नुकसान)

पुदीना और केला फेस पैक के लिए सामग्री 

इस फेस मॉस्‍क को तैयार करने के लिए आपको चाहिए

  • 2 बड़े चम्‍मच मैश किये हुए पके केला
  • 10-12 ताजी पुदीने की पत्तियां

इस फेस पैक को तैयार करने के लिए आपको केवल 2 मिनट का समय चाहिए।

फेस पैक बनाने की विधि

आप केला और पुदीने की पत्तियों को पीसकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगाएं जैसे आप अन्‍य फेस पैक को लगाते हैं। लगभग 15 से 30 मिनिट के बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह आपको हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन दिलाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप)

पुदीना और नींबू फेस मॉस्‍क मुंहासों के लिए – Mint and Lemon Face Pack For Acne in Hindi

पुदीना और नींबू फेस मॉस्‍क मुंहासों के लिए – Mint and Lemon Face Pack For Acne in Hindi

पुदीना की पत्तियों में सैलिसिलिक एसिड होता है जो मुंहासों का इलाज और रोकथाम करने में सहायक होता है। इसके अलावा नींबू के रस में हल्‍के विरंजक गुण भी होते हैं जो मुंहासों के निशान को कम करते हैं। नींबू में मौजूद विटामिन सी त्‍वचा की हीलिंग प्रक्रिया को बढ़ाता है। इस तरह से आप अपनी त्‍वचा में मौजूद मुंहासों का घरेलू उपचार करने और उन्‍हें दोबारा आने से रोकने के लिए पुदीना फेस मॉस्‍क का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – नींबू से पिंपल कैसे हटाए)

पुदीना और केला फेस पैक बनाने के लिए सामग्री

10-12 ताजी पुदीना की पत्तियां

1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस

इस फेस मॉस्‍क को बनाने में लगभग 15 मिनिट से कम समय लगता है।

पुदीना और केला फेस मॉस्‍क बनाने की विधि

पुदीने की ताजा पत्तियों को पीसकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को पतला करने के लिए नींबू का रस मिलाएं और मुंहासे प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। आप इस मिश्रण को समान रूप से भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। मिश्रण को फेस पर लगाने के बाद लगभग 15 मिनिट इतजार करें और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस फेस पैक को नियमित रूप से दिन में 1 बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका)

पुदीना, शहद और दूध फेस पैक – Mint, Honey and Milk Face Pack in Hindi

आप एक औषधीय स्‍क्रब के रूप में भी पुदीने से बने फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इन उत्‍पादों को मिला कर बनाया गया फेस पैक प्रभावी स्‍क्रब का काम करता है जो शुष्‍क या सेंसिटिव स्किन (sensitive skin) के लिए अच्‍छा होता है। यह स्‍क्रब आपके चेहरे की त्‍वचा को कोमल बनाता है साथ ही त्वचा छिद्रों को भी साफ करता है।

(और पढ़ें – दूध के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान)

 पुदीना स्‍क्रब बनाने के लिए सामग्री

पुदीना के पत्तों का उपयोग करके स्क्रब बनाने के लिए आपको चाहिए –

  • 1 टेबल स्‍पून ओट्स
  • 10-12 पुदीना की ताजी पत्तियां
  • 1 चम्‍मच शहद
  • 2 चम्मच दूध
  • ½ इंच ककड़ी का टुकडा

इस फेस स्‍क्रब को तैयार करने में केवल 10 मिनिट का समय लगता है।

पुदीना स्‍क्रब बनाने की विधि

ककड़ी और पुदीने को मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस मिश्रण में ओट्स, शहद और दूध को अच्‍छी तरह से मिलाएं। अब इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। लगभग 5 से 10 मिनिट के बाद अन्‍य स्‍क्रब की तरह ही रगड़ते हुए अपने चेहरे को साफ करें जिससे मृत तवचा कोशिकाएं निकल जाएगीं। इसके बाद आप ठंडे पानी से अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ कर लें। अपने चेहरे की सफाई करने के लिए आप इस घरेलू स्‍क्रब को सप्‍ताह में 2 से 3 बार उपयोग कर सकते हैं।

मिंट और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक ऑयली स्किन के लिए – Mint And Multani Mitti For Oily Skin in Hindi

मिंट और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक ऑयली स्किन के लिए - Mint And Multani Mitti For Oily Skin in Hindi

त्‍वचा में अतिरिक्‍त तेल के उत्‍पादन को नियंत्रित करने के लिए मुलतानी मिट्टी सबसे अच्‍छे उत्‍पादों में से एक है। पुदीना के औषधीय गुणों के साथ मिलकर मुलतानी मिट्टी के पोषक तत्‍व त्‍वचा को अतिरिक्त पोषण उपलब्‍ध कराते हैं। जिससे त्‍वचा छिद्रों में मौजूद गंदगी और अतिरिक्‍त तेल को आसानी से साफ करने में मदद मिलती है। आप भी अपने घर में आसानी से पुदीना और मुलतानी मिट्टी का उपयोग करके एक फेस पैक बना सकते हैं।

(और पढ़ें – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक फॉर ड्राई स्किन)

पुदीना और मुलतानी मिट्टी फेस पैक के लिए सामग्री

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए

  • 1 बड़ा चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी
  • 10-12 पुदीना की ताजी पत्तियां
  • 1 चम्‍मच शहद
  • ½ चम्मच दही

इस फेस पैक को तैयार करने में लगभग 20 मिनिट का समय लग सकता है।

पुदीना और मुलतानी मिट्टी फेस पैक लगाने की विधि

पुदीने की पत्तियों को पीस लें और इस पेस्‍ट को मुलतानी मिट्टी में मिलाएं। अब इस मिश्रण में अन्‍य घटकों को अच्‍छी तरह से मिलाएं और एक चिकना मिश्रण तैयार करें। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और लगभग 20 मिनिट तक इंतजार करें। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

(और पढ़ें –मुंहासों के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कैसे करें)

पुदीना और दही फेस पैक ड्राइ स्किन के लिए – Mint And Yogurt For Dry Skin in Hindi

पुदीना और दही फेस पैक ड्राइ स्किन के लिए - Mint And Yogurt For Dry Skin in Hindi

दही आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट करता है जबकि मुल्‍तानी मिट्टी इस मिश्रण को गाढ़ा करती है। साथ ही मुलतानी मिट्टी अपने खनिज पदार्थों से त्‍वचा को पोषण देती है। यह फेस पैक आपकी त्‍वचा को मुलायम और हाइड्रेट बनाए रखने में सहायक है।

(और पढ़ें – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे)

पुदीना और दही फेस पैक के लिए सामग्री

इस फेस मॉस्‍क को तैयार करने के लिए आपको चाहिए

  • 2 टेबल स्‍पून दही
  • 1 बड़ा चम्‍मच मुलतानी मिट्टी
  • 10-12 पुदीना की हरी पत्तियां

इस फेस पैक को तैयार करने में केवल 5 मिनिट का समय लगता है।

पुदीना और दही फेस पैक लगाने की विधि

पुदीने की पत्तीयों को पीस कर एक पेस्‍ट बनाएं और फिर इसमें ऊपर बताई सामग्री को अच्‍छी तरह से मिलाएं। फिर इस मिश्रण को समान रूप से अपने चेहरे पर लगाएं जैसा आप अन्‍य फेस पैक लगाते हैं। चेहरे पर फेस पैक लगाने के लगभग 20 मिनिट बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

(और पढ़ें – चमकती त्वचा के लिए दही फेस पैक के फायदे और लगाने का तरीका)

मिंट लीफ फेस पैक मुंहासे के निशान के लिए – Mint Leaves Face Mask For Acne Scars in Hindi

मिंट लीफ फेस पैक मुंहासे के निशान के लिए - Mint Leaves Face Mask For Acne Scars in Hindi

मुंहासे ठीक होने के बाद भी परेशानी का कारण होते हैं। क्‍योंकि ये अपने पीछे निशान छोड़ जाते हैं। लेकिन आप मुंहासों के निशान को दूर करने के लिए पुदीना की पत्तियों से प्रभावी फेस पैक तैयार कर सकते हैं।

(और पढ़ें – मुंहासे होने के कारण और उपाय)

पुदीना लीफ फेस पैक बनाने के लिए सामग्री

इस फेस पैक को तैयार करने के लिए आपको चाहिए

  • 1 बड़ा चम्मच शहद
  • 12-15 कुचले हुए पुदीना के पत्ते
  • 1 चम्‍मच नींबू का रस

इस फेस पैक को बनाने में केवल 2 मिनिट का समय लगता है।

पुदीना फेस पैक बनाने और लगाने की विधि

आप पुदीना के कुचले हुए पत्ते या इनके पेस्‍ट का उपयोग कर सकते हैं। इस पेस्‍ट में आप शहद और नींबू के रस को मिलाकर एक गाढ़ा फेस पैक बनाएं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे के उन हिस्‍सों में लगाएं जहां मुंहासों के निशान हैं। लगभग 15 से 20 मिनिट के बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को आप हर दूसरे दिन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – पुदीना के तेल के फायदे और नुकसान)

टोनर के रूप में मिंट वाटर – Mint Water As A Toner in Hindi

त्‍वचा के लिए क्‍लीन्‍जर के रूप में पुदीना सबसे अच्‍छे विकल्‍पों में से एक है। इसके कसैले गुण और सैलिसिलिक एसिड सामग्री मुंहासों को नियंत्रित करते हैं साथ ही यह त्‍वचा में मृत कोशिकाओं को भी आसानी से हटाने में सहायक होते हैं।

मिंट वाटर बनाने के लिए सामग्री

  • 1 कप पानी
  • 2 मुट्ठी ताजी पुदीने की पत्तियां
  • 1 काटन पैड मॉइस्‍चराइजर

इसे बनाने के लिए लगभग 5 मिनिट

पुदीने की पत्तीयों को 1 कप पानी में लगभग 20 मिनिट तक उबालें। इसके बाद पानी को ठंडा करें और फिर छान लें। अपने चेहरे को सामान्‍य पानी से धुलें और फिर रूई की मदद से इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। आप इस पुदीना वाटर को अलगे 7 दिनों तक भी उपयोग कर सकते हैं। इसलिए इसे फ्रिज में सुरक्षित रखा जा सकता है।

मिंट फेस पैक शुष्‍क और खुजली वाली त्‍वचा के लिए – Mint Face Pack For Dry And Itchy Skin in Hindi

पुदीना में मेन्‍थॉल एक सक्रिय घटक के रूप में मौजूद होता है जिसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। जिसके कारण पुदीना से बने इस फेस पैक का उपयोग करने पर यह त्‍वचा की शुष्‍कता और खुजली जैसे लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

(और पढ़ें – खुजली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

मिंट फेस पैक बनाने के लिए सामग्री

4-5 मुट्ठी पुदीना की ताजी हरी पत्तियां

½ लीटर पानी

पोंछने के लिए तौलिया

पुदीना का फेस पैक बनाने की विधि

पुदीने की पत्तियों को आधा लीटर पानी में लगभग 20 मिनिट तक उबालें फिर इस पानी को ठंडा होने दें। इस मिश्रण में कॉटन के कपड़े को गीला करें और अपने चेहरे पर फैलाएं। इस कपड़े को अपने चेहरे पर लगभग 2 से 3 मिनिट तक रखें। फिर कपड़े को निचोड़कर फिर से इस पानी में भिगोएं। इस तरह से आप 3-4 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए इस उपाय को प्रतिदिन 1 से 2 बार किया जा सकता है।

(और पढ़ें – खुजली दूर करने के लिए 10 घरेलू उपाय)

पुदीना और रोज वाटर फेस पैक – Mint and Rose Water Face Pack in Hindi

पेपरमिंट और रोज वाटर फेस पैक – Peppermint and Rose Water Face Pack in Hindi

त्‍वचा की देखभाल करने वाले सबसे अच्‍छे उत्‍पादों में से एक गुलाब जल है। यह त्‍वचा छिद्रों की उचित देखभाल करने और त्‍वचा को हाइड्रेट करने में सहायक होता है। लेकिन पुदीना के साथ मिल‍कर यह मुंहासों को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

(और पढ़ें – स्किन के लिए गुलाब जल के फायदे और उपयोग)

पुदीना और गुलाबजल फेस पैक बनाने के लिए सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल
  • 2 बडे चम्‍मच शहद
  • 10-15 पुदीना की ताजा पत्तियां

गुलाबजल और पुदीना का फेस पैक बनाने की विधि

इस फेस पैक को बनाने में लगभग 20 मिनिट का समय लगता है।

एक गाढ़ा फेस पैक प्राप्‍त करने के लिए इन सभी अवयवों को मिलाएं और किसी ब्‍लेंडर की मदद से एक पेस्‍ट तैयार करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं। लगभग 20 मिनिट के बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस फेस पैक को सप्‍ताह में 1 से 2 उपयोग करना आपके लिए अच्‍छा है।

(और पढ़ें – चंदन के फेस पैक से पाएं दमकती त्वचा)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration