टूथपेस्‍ट से ब्‍लैकहेड्स कैसे निकालें – How To Remove Blackheads Using Toothpaste In Hindi

टूथपेस्‍ट से नाक के ब्‍लैकहेड्स कैसे निकालें - Toothpaste Se Naak Ke Blackheads Kaise Nikale
Written by Deepti

ऐसा माना जाता है कि टूथपेस्‍ट से ब्‍लैकहेड्स का उपचार किया जा सकता है। लेकिन टूथपेस्‍ट से नाक के ब्‍लैकहेड्स कैसे निकालें यह महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न है। टूथपेस्‍ट ब्‍लैकहेड्स से संबंधित समस्‍याओं का एक समाधान है। हम इसका उपयोग अपने दांतों को साफ करने और मुंह को ताजा रखने के लिए करते हैं। लेकिन बहुत ही कम लोगों को यह पता है कि टूथपेस्‍ट का उपयोग ब्‍लैकहेड्स को दूर करने के लिए किया जा सकता है। आज इस लेख में आप जानेगें कि टूथपेस्‍ट से नाक के ब्‍लैकहेड्स कैसे निकाल सकते हैं।

1. ब्‍लैकहेड्स क्‍या हैं – What are Blackheads in Hindi
2. ब्‍लैकहेड्स दूर करने के लिए टूथपेस्‍ट की सामग्री – Toothpaste Ingredients That Help Clear Up Blackheads in Hindi
3. ब्‍लैकहेड्स के लिए टूथपेस्‍ट कैसे उपयोग करें – How to Apply Toothpaste for Blackheads in Hindi
4. ब्‍लैकहेड्स के लिए सही टूथपेस्‍ट चुने – Blackheads ke liye Sahi toothpaste chune in Hindi
5. चेहरा धो लें और टूथपेस्‍ट लगाएं – Wash your face and apply toothpaste in Hindi
6. ब्लैकहेड्स के लिए टूथपेस्‍ट और नमक – Blackheads ke liye toothpaste aur namak in Hindi
7. ब्‍लैकहेड्स को रोकने के अन्‍य उपाय – Preventing Blackheads in Hindi

8. ब्‍लैकहेड्स के लिए टूथपेस्‍ट के नुकसान – Blackheads ke liye toothpaste ke Nuksan in Hindi

ब्‍लैकहेड्स क्‍या हैं – What are Blackheads in Hindi

ब्‍लैकहेड्स क्‍या हैं – What are Blackheads in Hindi

त्‍वचा छिद्रों में जमा गंदगी के कारण नाक के आसपास और चेहरे में ब्‍लैकहेड्स दिखाई देते हैं। लेकिन विशेष रूप से यह नाक के आसपास के क्षेत्रों में दिखाई देते हैं। वास्‍तव में ये अंदर से बाहर की ओर विकसित होते हैं और पिंपल्‍स का कारण बन सकते हैं। एक अध्‍ययन के अनुसार त्‍वचा कोशिकाओं से सीबम (sebum) और केराटिन (keratin) द्वारा बालों के रोम की रूकावट ब्‍लैकहेड्स कहलाती है। त्‍वचा से बाहर आने के दौरान ये हवा और पानी के संपर्क में आने से काले हो जाते हैं। दूसरे शब्‍दों में ब्‍लैकहेड्स वास्‍तव में प्राकृतिक तेलों और बैक्‍टीरिया से बना घटक है।

(और पढ़े – नाक पर से ब्लैकहेड्स साफ करने के घरेलू उपाय…)

ब्‍लैकहेड्स दूर करने के लिए टूथपेस्‍ट की सामग्री – Toothpaste Ingredients That Help Clear Up Blackheads in Hindi

ब्‍लैकहेड्स दूर करने के लिए टूथपेस्‍ट की सामग्री - Toothpaste Ingredients That Help Clear Up Blackheads in Hindi

आपकी त्‍वचा के प्रकार के आधार पर टूथपेस्‍ट का उपयोग करना चाहिए। आपकी स्किन टाइप के हिसाब से ही आपका शरीर इन प्राकृतिक तेलों का कम या ज्‍यादा उत्पादन करता है। टूथपेस्‍ट में ट्राईक्‍लोसन, अल्‍कोहल, मेन्‍थॉल, होइड्रोजन पेरोक्‍साइड और बेकिंग सोडा जैसे तत्‍व शामिल हैं। ये घटक त्‍वचा को शुष्‍क कर सकते हैं। इसके अलावा बहुत से बाथरूम उत्‍पादों में एक सक्रिय तत्‍व ट्रिक्‍लोसन होता है जो कि जीवाणुरोधी होता है। यह विशेष रूप से त्‍वचा छिद्रों में मौजूद तेल को सुखाने में मदद करता है।

(और पढ़े – मुंहासों को हटाने के लिए टूथपेस्ट के साथ मिलाएं ये चीजें…)

ब्‍लैकहेड्स के लिए टूथपेस्‍ट कैसे उपयोग करें – How to Apply Toothpaste for Blackheads in Hindi

ब्‍लैकहेड्स के लिए टूथपेस्‍ट कैसे उपयोग करें - How to Apply Toothpaste for Blackheads in Hindi

ब्‍लैकहेड्स को दूर करने के लिए अधिक मात्रा में टूथपेस्‍ट का उपयोग नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए इस प्रकार की समस्‍या से बचने के लिए टूथपेस्‍ट का बहुत ही कम मात्रा में उपयोग करना चाहिए। इसके साथ ही चेहरे पर उपयोग करने से पहले टूथपेस्‍ट का परीक्षण करें कि कहीं यह आपकी त्‍वचा को नुकसान तो नहीं पहुंचाएगा। क्‍योंकि कुछ टूथपेस्‍ट आपके चेहरे की त्‍वचा अधिक शुष्‍क बना सकते हैं। इसलिए शरीर के अन्‍य छोटे हिस्‍से में टूथपेस्‍ट को लगाकर परीक्षण करना फायदेमंद होता है। आप इसे अपने शरीर की किसी अन्‍य हिस्‍से में लगाएं और लगभग 15 मिनिट के बाद इसे साफ कर लें। यदि आपकी त्‍वचा में किसी प्रकार के चक्कते या जलन का अनुभव न हो तब ही इस टूथपेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं।

हमेशा अपने चेहरे पर लगे टूथपेस्‍ट को साफ करने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें। चेहरा धोने के बाद आप मॉइस्‍चराइजिंग क्रीम का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मॉइस्चराइजर क्या होता है, लगाने का तरीका, विधि और फायदे…)

ब्‍लैकहेड्स के लिए सही टूथपेस्‍ट चुने – Blackheads ke liye Sahi toothpaste chune in Hindi

ब्‍लैकहेड्स के लिए सही टूथपेस्‍ट चुने - Blackheads ke liye Sahi toothpaste chune in Hindi

जैसा कि आपने सुना है कि टूथपेस्‍ट का उपयोग ब्‍लैकहेड्स को दूर करने के लिए किया जाता है। लेकिन इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि केवल सफेद और हर्बल टूथपेस्‍ट का ही उपयोग किया जाना चाहिए। दूसरे रंग के और रासायनिक टूथपेस्‍टों का उपयोग करने पर आपको लाभ नहीं मिल सकता है। बल्कि आपको इसके कुछ दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं। लेकिन हर्बल टूथपेस्‍ट का उपयोग किया जा सकता है क्‍योंकि इनमें हर्बल उत्‍पादों का समावेश होता है। जिनके त्‍वचा में दुष्‍प्रभाव न के बराबर होते हैं। इसके अलावा पुदीना आधारित टूथपेस्‍ट भी अच्‍छे होते हैं क्‍योंकि पुदीना त्‍वचा में मौजूद अतिरिक्‍त तेल को अवशोषित करता है और त्‍वचा को चमक देता है।

आप अपनी आवश्‍यकता के अनुसार पर्याप्‍त मात्रा में टूथपेस्‍ट लें। इसे ब्‍लैकहेड्स और प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। पेस्‍ट को लगाने के बाद लगभग 15 मिनिट तक इंतजार करें। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यदि त्‍वचा बहुत ज्‍यादा शुष्‍क हो तो कोई मॉइस्‍चराइजर का उपयोग करें।

(और पढ़े – कील मुंहासे से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

चेहरा धो लें और टूथपेस्‍ट लगाएं – Wash your face and apply toothpaste in Hindi

चेहरा धो लें और टूथपेस्‍ट लगाएं - Wash your face and apply toothpaste in Hindi

सामान्‍य रूप से आप अपने चेहरे में टूथपेस्‍ट का उपयोग करने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से धुलें। इसके बाद आप अपनी उंगलियों की सहायता ब्‍लैकहेड्स पर टूथपेस्‍ट को अच्‍छी तरह से लगाएं। टूथपेस्‍ट लगाने के लगभग 15 से 20 मिनिट के बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। प्रभावित क्षेत्रों जैसे कि नाक या ठुड्डी पर टूथपेस्‍ट की एक परत लगाएं। टूथपेस्‍ट को अच्‍छी तरह से रगड़ें जिससे की यह त्‍वचा में मौजूद ब्‍लैकहेड्स को दूर करने में मदद कर सके। अपने चेहरे में लगे पेस्‍ट को साफ करने के दौरान आप जैतून के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि जैतून तेल की मालिश भी आपके लिए बहुत ही लाभकारी होती है।

(और पढ़े – नारियल पानी से चेहरा धोने के फायदे…)

ब्लैकहेड्स के लिए टूथपेस्‍ट और नमक – Blackheads ke liye toothpaste aur namak in Hindi

ब्लैकहेड्स के लिए टूथपेस्‍ट और नमक - Blackheads ke liye toothpaste aur namak in Hindi

अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप टूथपेस्‍ट को दूर करने के लिए आप अपने टूथपेस्‍ट के साथ नमक का उपयोग कर सकते हैं। टूथपेस्‍ट और नमक का उपयोग करने के लिए आप सबसे पहले अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें। इसके बाद 1 भाग टूथपेस्‍ट और लगभग 1 भाग नमक को मिलाएं। यदि आपका मिश्रण बहुत गाढ़ा है तो आप इसमें पानी भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को अपने चेहरे के ब्‍लैकहेड्स पर लगाएं और हल्‍की मालिश करें। इसके बाद इस मिश्रण को सूखने दें। जब मिश्रण अच्‍छी तरह से सूख जाए तब फिर एक बार अपने चेहरे को रगड़कर साफ करें। इसके बाद आप अपने चेहरे को सामान्‍य पानी से धो लें। यदि आवश्‍यकता हो तो आप मॉइस्‍चराइजिंग क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप विकल्‍प के रूप में नमक के स्‍थान पर बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – शरीर को खूबसूरत बनाने के लिए सी-साल्ट से बने स्क्रब का करें इस्तेमाल…)

ब्‍लैकहेड्स को रोकने के अन्‍य उपाय – Preventing Blackheads in Hindi

  1. ब्‍लैकहेड्स रोकने चेहरे को दिन में दो बार धोएं – Wash your face twice a day in Hindi
  2. अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करें – Exfoliate your face in Hindi
  3. बार-बार चेहरे को न छुएं – Avoid touching your face in Hindi
  4. ब्‍लैकहेड्स रोके सनस्क्रीन का नियमित उपयोग – For Black heads use sunscreen daily in Hindi
  5. ऑयल फ्री मेकअप का उपयोग करें – For Blackheads Use oil-free make-up in Hindi
  6. ब्‍लैकहेड्स रोकने के लिए पर्याप्‍त पानी पिएं – Black heads rokne ke liye khoob pani piye in Hindi

ब्‍लैकहेड्स देखने में नेचुरल होते हैं जो कि त्‍वचा में अपने आप ही आ जाते हैं। लेकिन इन्‍हें रोकने के तरीके भी होते हैं। जिनका उपयोग कर आप अपने चेहरे में मौजूद ब्‍लैकहेड्स को दूर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। साथ आप कुछ सावधानियां भी रख सकते हैं जो कि ब्‍लैकहेड्स की रोकथाम में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए इन्‍हें जानें।

ब्‍लैकहेड्स रोकने चेहरे को दिन में दो बार धोएं – Wash your face twice a day in Hindi

ब्‍लैकहेड्स रोकने चेहरे को दिन में दो बार धोएं - Wash your face twice a day in Hindi

चेहरे पर ब्‍लैकहेड्स आने की सबसे बड़ी वजह चेहरे में मौजूद गंदगी और प्राकृतिक तेल की अधिकता हो सकती है। इसलिए चेहरे को नियमित रूप से साफ रखना चाहिए। इसके लिए आप अच्‍छी तरह के फेस वॉश का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप सैलिसिलिक एसिड (Salicilic acid) युक्‍त फेशवॉस का विचार कर सकते हैं। इसके अलावा अपने चेहरे पर किसी भी फेस वॉश का उपयोग करने से पहले अपने चेहरे को गर्म पानी से धोएं। इसके बाद फेश वॉश का उपयोग करें। फेश वॉश से चेहरा साफ करने के बाद आप अपने चेहरे पर मॉइस्‍चराजिंग क्रीम का भी उपयोग कर सकते हैं। चेहरे पर फेश वॉश का उपयोग करने से पहले आप गर्म पानी की भाप भी ले सकते हैं। ऐसा करने से आपके त्‍वचा छिद्र खुल जाएगें। जिससे फेश का उपयोग करने पर गंदगी और बैक्‍टीरिया को बाहर करने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय और तरीके…)

अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करें – Exfoliate your face in Hindi

अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करें - Exfoliate your face in Hindi

ब्‍लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए एक्‍सफोलिएट (Exfoliate) करना आवश्‍यक है। लेकिन इस बात का भी ध्‍यान रखें कि अधिक मात्रा में एक्‍सफोलिएट करना अपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए जो लोग ब्‍लैकहेड्स से परेशान हैं उन्‍हें सलाह दी जाती है कि अधिक मात्रा में अपने चेहरे को स्‍क्रब या एक्‍सफोलिएट न करें। सामान्‍य रूप से आप सप्‍ताह में केवल एक बार अपने चेहरे को  एक्‍सफोलिएट करें। क्‍योंकि अधिकांश लोगों को चेहरा स्‍क्रब करने के बाद त्‍वचा में जलन का अनुभव होता है।

(और पढ़े – एक्सफोलिएशन क्या है, मास्क और फायदे…)

बार-बार चेहरे को न छुएं – Avoid touching your face in Hindi

बार-बार चेहरे को न छुएं - Avoid touching your face in Hindi

आप यह जानते हैं कि मुंहासे, पिम्‍पल्‍स और ब्‍लैकहेड्स बैक्‍टीरिया संक्रमण के कारण होते हैं। इसलिए आप अपने चेहरे को बार बार अपने गंदे हाथों से न छुएं। हमारे हाथों से हम कई प्रकार की वस्‍तुओं को छूते हैं जिसके कारण संक्रमणकारी बैक्‍टीरिया हमारे हाथों में आ सकते हैं। इसलिए आप अपने चेहरे को छूने, तेल, गंदगी और बैक्‍टीरिया रोकने के लिए अपने चेहरे को बार-बार न छुएं। इसके अलावा आप अपने बालों को भी चेहरे पर आने से रोकें। क्‍योंकि आपके बालों में भी प्राकृतिक तेल होता है जो आपकी त्‍वचा में संक्रामक बैक्‍टीरिया का कारण बन सकता है। इस तरह से आप छोटी-छोटी सावधानियां रख कर अपने चेहरे पर ब्‍लैकहेड्स को आने से रोक सकते हैं।

(और पढ़े – कील मुंहासे से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

ब्‍लैकहेड्स रोके सनस्क्रीन का नियमित उपयोग – For Black heads use sunscreen daily in Hindi

ब्‍लैकहेड्स रोके सनस्क्रीन का नियमित उपयोग - For Black heads use sunscreen daily in Hindi

आपके द्वारा उपयोग किये जाने वाले मॉइस्‍चराइजर उत्‍पादों में एसपीएफ (SPF) प्रोटक्‍शन होना चाहिए। क्‍योंकि यह आपको सूर्य की गर्मी से होने वाली क्षति को रोकने में मदद करता है। सूर्य से क्षति की दशा में त्‍वचा कोशिकाओं को नुकसान होता है। इस तरह से आप नियमित रूप से अपने चेहरे पर सनस्‍क्रिन का उपयोग कर सकते हैं। यह ब्‍लैकहेड्स को चेहरे पर आने से रोकने में भी प्रभावी होता है।

(और पढ़े – सनस्क्रीन क्या है फायदे, बनाने की विधि और लगाने की तरीका…)

ऑयल फ्री मेकअप का उपयोग करें – For Blackheads Use oil-free make-up in Hindi

ऑयल फ्री मेकअप का उपयोग करें – For Blackheads Use oil-free make-up in Hindi

यदि आप ब्‍लैकहेड्स का उपचार करना चाहते हैं तो अपने मेकअप पर विशेष ध्‍यान दें। इसके लिए आप तेल आ‍धारित मेकअप के स्‍थान पर पाउडर आधारित मेकअप का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा रात में सोने से पहले आप सभी मेकअप को अच्‍छी तरह से साफ करें। इसके अलावा आपके द्वारा उपयोग किये जाने वाले मेकअप टूल्‍स की नियमित सफाई पर भी ध्‍यान दिया जाना चाहिए। आप अपने ब्रश और मेकअप टूल्स को नियमित रूप से साफ करें। क्‍योंकि समय के साथ इनमें बैक्‍टीरिया और गंदगी जमा हो जाती है जो ब्‍लैकहेड्स और मुंहासों का कारण बन सकता है। आप अपने मेकअप टूल्‍स को गर्म पानी से धो सकते हैं।

(और पढ़े – मेकअप करते समय सही तरह से फाउंडेशन लगाने के लिए टिप्स…)

ब्‍लैकहेड्स रोकने के लिए पर्याप्‍त पानी पिएं – Black heads rokne ke liye khoob pani piye in Hindi

ब्‍लैकहेड्स रोकने के लिए पर्याप्‍त पानी पिएं - Black heads rokne ke liye khoob pani piye in Hindi

आपको सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन यह सच है। पानी की पर्याप्‍त मात्रा आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होती है। इसलिए पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने से आपकी त्‍वचा हाइड्रेट रहती है। जिसके कारण त्‍वचा में बैक्‍टीरिया या गंदगी रूकने की संभावन कुछ कम हो जाती है।

(और पढ़े – क्या आप जानतें है आपको रोज कितना पानी पीना चाहिए…)

ब्‍लैकहेड्स के लिए टूथपेस्‍ट के नुकसान – Blackheads ke liye toothpaste ke Nuksan in Hindi

ब्‍लैकहेड्स के लिए टूथपेस्‍ट के नुकसान – Blackheads ke liye toothpaste ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से आप अपने चेहरे के ब्‍लैकहेड्स को दूर करने के लिए टूथपेस्‍ट का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि यह बहुत से लोगों द्वारा उपयोग किया जा चुका है। हालांकि त्‍वचा पर टूथपेस्‍ट का उपयोग करने के कोई गंभीर नुकसान अभी तक ज्ञात नहीं हैं। लेकिन फिर भी आपको सावधानी के साथ ही इसका प्रयोग करना चाहिए। इसके अलावा अपने चेहरे पर टूथपेस्‍ट का अधिक उपयोग न करें। क्‍योंकि यह आपकी त्‍वचा को अधिक शुष्‍क बना सकता है।

(और पढ़े – ड्राई स्किन (रूखी त्वचा) की देखभाल के तरीके…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration