ड्राई स्किन (रूखी त्वचा) की देखभाल के तरीके – Dry Skin Care Tips in Hindi

ड्राई स्किन (रूखी त्वचा) की देखभाल के तरीके - Dry Skin Care Tips in Hindi
Written by Deepti

Dry Skin Care Tips in hindi जिन लोगों की स्किन ड्राई होती है, उन्हें अपनी स्किन को मैनेज करने में कई समस्याएं आती हैं। क्योंकि कोई भी क्रीम या मॉस्चुराइजर लंबे समय तक उनकी त्वचा पर टिका नहीं रहता, जो उनके लिए सबसे बड़ी मुसीबत है। इसके लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) इस्तेमाल करते जरूर हैं, लेकिन कुछ समय बाद इनका असर खत्म हो जाता है और उन्हें समझ नहीं आता कि आखिर उनकी स्किन ड्राई होने का कारण क्या है और इसकी देखभाल उन्हें कैसे करनी चाहिए। वैसे ड्राई स्किन के लिए बाहरी प्रोडक्ट्स को अपनाने के बजाए अगर घरेलू नुस्खों को अपनाया जाए, तो ये काफी सस्ता और लंबे समय तक आपकी त्वचा (skin) को खूबसूरत बनाए रखने का एक अच्छा तरीका साबित होगा।

ये सच है कि ड्राई स्किन आकर्षित नहीं दिखती। विशेषज्ञों की मानें तो कुछ ड्राई स्किन अनुवांशिक होती है, लेकिन ज्यादातर मामलों में शुष्क त्वचा पर्यावरणीय कारकों के कारण होती है जो त्वचा से नमी को दूर करते हैं। उम्र बढ़ने के साथ भी स्किन ड्राई हो जाती है, क्योंकि प्राकृतिक त्वचा का तेल उम्र बढ़ने के साथ कम हो जाता है और त्वचा में रूखापन आ जाता है। सूखी त्वचा अनिवार्य रूप से तब होती है जब त्वचा की ऊपरी परत में आवश्यक मात्रा में पानी यानि हाइड्रेशन की कमी होती है। यह परत बारीक रेखाओं और दरारों के साथ टूटने और विकसित होने लगती है। हालांकि अपनी शुष्क त्वचा को फिर से कोमल और चमकदार बनाने के लिए घरेलु उपाय बहुत फायदेमंद साबित होते हैं।

आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ड्राई स्किन के कारण क्या होते हैं, इसकी देखभाल कैसे की जा सकती है इतना ही नहीं ड्राई स्किन के लिए कुछ घरेलू उपाय के बारे में भी हम आपको बताएंगे।

1. शुष्क त्वचा के कारण क्या हैं – What Causes Dry Skin in hindi
2. ड्राई स्किन को धोते समय अपनाएं ये तरीके – Dry Skin Care Strategies When You Wash in hindi
3. ड्राई स्किन के लिए मॉइस्चराइजर में देखें ये सामग्री – Ingredients to Look for in a Moisturizer in hindi
4. त्वचा का रूखापन दूर करने के घरेलू उपाय – Home Remedies For Dry Skin in hindi

5. ड्राइ स्किन के लिए विटामिन – Vitamins for dry skin in hindi

6. सूखी त्वचा के लिए प्राकृतिक तेल – Oils For Dry Skin in hindi

7. ड्राई स्किन के लिए जूस फेस पैक – Juices face pack for dry skin in hindi

8. ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के टिप्स – lifestyle tips for dry skin in hindi
9. गर्मियों में सूखी त्वचा के लिए क्या देखभाल की जानी चाहिए? – What Care Should Be Taken For Dry Skin In Summer in Hindi
10. क्या नहाने से आपकी त्वचा शुष्क हो जाती है? – Does Bathing Make Your Skin Dry in Hindi
11. आप नवजात शिशु की सूखी त्वचा पर क्या रख सकते हैं? – What Can You Put On A Newborn’s Dry Skin in hindi

शुष्क त्वचा के कारण क्या हैं – What Causes Dry Skin in hindi

शुष्क त्वचा के कारण क्या हैं - What Causes Dry Skin in hindi

ड्राई स्किन या शुष्क त्वचा में नमी की कमी से त्वचा में फैटी एसिड (लिपिड) की कमी हो जाती है, जो नमी को रोकने और त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। नीचे हम शुष्क त्वचा के कारणों के बारे में बता रहे हैं। मौसम में बदलाव, विशेष रूप से ठंड और शुष्क सर्दियों के महीनों के दौरान। गर्म स्नान। स्विमिंग पूल से क्लोरीनयुक्त पानी। साबुन और डिटर्जेंट में रसायन। त्वचा की स्थिति जैसे सोरायसिस, एक्जिमा आदि। त्वचा की सफाई करने वाले प्रोडक्ट्स का अत्यधिक उपयोग। इन कारणों के अलावा, उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप, एलर्जी, और मुँहासे के लिए दवाएं भी आपकी त्वचा को ड्राई बना सकती हैं।

(और पढ़े – सर्दियों में रूखी त्वचा के घरेलू उपाय…)

ड्राई स्किन को धोते समय अपनाएं ये तरीके – Dry Skin Care Strategies When You Wash in hindi

ड्राई स्किन को धोते समय अपनाएं ये तरीके - Dry Skin Care Strategies When You Wash in hindi

शुष्क या सूखी त्वचा का उपचार करना बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि कई बार डर्मेटाइटिस सूखी त्वचा के कारण भी हो जाता है। इसलिए नहाते समय सूखी त्वचा को लेकर नीचे दी गई स्ट्रेटजी अपनाई जाएं तो यकीनन बहुत फायदा होगा।

  • अगर आपकी स्किन ड्राई है तो बहुत गर्म पानी से नहाने से बचें। लंबे समय तक बारिश में रहने या नहाने से भी त्वचा शुष्क हो जाती है। इसलिए सिर्फ 5 से 10 मिनट का ही स्नान लें।
  • मॉइस्चराइजर के साथ एक सौम्य क्लींजर या शॉवर जेल का उपयोग करें। हार्ड क्लींजर के बजाए अनसेंटेड और माइल्ड सोप क्लींजर का यूज करें।
  • जब त्वचा नम हो तो स्किन को मॉइस्चराइज करें। नहाने के बाद हमेशा अपनी स्किन को एक तौलिया से थपथपाते हुए पोछें। अपनी त्वचा पर नमी को रोकने के लिए तीन से पांच मिनट के भीतर मॉइस्चराइजर लगाएं।

(और पढ़े – सर्दियों में त्वचा को चाहिए अतिरिक्त देखभाल, इन बातों का रखें ध्यान…)

ड्राई स्किन के लिए मॉइस्चराइजर में देखें ये सामग्री – Ingredients to Look for in a Moisturizer in hindi

ड्राई स्किन के लिए मॉइस्चराइजर में देखें ये सामग्री - Ingredients to Look for in a Moisturizer in hindi

जब भी आप अपनी शुष्क त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर खरीदें तो प्रोडक्ट के लेबल को चैक करें। आपके मॉइस्चराइजर में सेरेमाइड्स होना जरूरी है। यह आपकी त्वचा पर पानी को रोके रहता है और स्किन को ड्राई होने से भी बचाता है। सिंथेटिक सेरेमाइड्स त्वचा की सबसे बाहरी परत में नमी बनाए रखते हैं।

  • डाईमेथोकिन त्वचा में पानी लाते हैं और इसे त्वचा पर बनाए रखते हैं।
  • हाईएल्यूरोनिक एसिड सेरेमाइड़स की तरह हाईएल्यूरोनिक भी त्वचा में पानी बनाए रखने में  मदद करते हैं।
  • प्रोडक्ट में लेनोलिन, मिनरल ऑयल और पेट्रोलियम जैली होना जरूरी है। ये तीनों साम्रगी नहाने के दौरान अवशेाषित हुई त्वचा में पानी को बनाए रखते हैं। ध्यान रखें कि शरीर के जो हिस्से सीधे धूप के संपर्क में आते हैं, उन पर सनस्क्रीन का उपयोग जरूर करें। लेकिन सनस्क्रीन 15 एसपीएफ वाला हो, तभी वह आपकी ड्राई स्किन पर असर करेगा।

(और पढ़े – इन सर्दियों में नाइट क्रीम बनाएं घर पर, जिससे त्वचा रहेगी जवान और मखमल सी कोमल!)

त्वचा का रूखापन दूर करने के घरेलू उपाय – Home Remedies For Dry Skin in hindi

  1. ड्राई स्किन का घरेलू उपाय है एलोवेरा
  2. ड्राई स्किन का घरेलू नुस्खा ग्लिसरीन
  3. रूखी त्वचा के लिए वैसलीन
  4. ड्राई स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी
  5. सूखी त्वचा का घरेलू नुस्खा बेकिंग सोडा
  6. सूखी त्वचा का प्राकृतिक उपाय ब्रेस्ट मिल्क
  7. ड्राई स्किन का रामबाण उपाय शिया बटर
  8. सूखी त्वचा का घरेलू नुस्खा शहद और दालचीनी
  9. सूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय मेथीदाना
  10. सूखी त्वचा का होममेड उपाय अदरक
  11. ड्राई स्किन के लिए नीम की पत्ती है फायदेमंद

ड्राई स्किन का घरेलू उपाय है एलोवेरा

ड्राई स्किन का घरेलू उपाय है एलोवेरा

एलोवेरा जेल का उपयोग अक्सर सूखी और रूखी त्वचा के उपचार में किया जाता है। यह कई व्यावसायिक रूप से उपलब्ध लोशन और क्रीम के रूप में भी शामिल है, लेकिन ताजा एलो जेल का उपयोग करना इसका सबसे अच्छा तरीका है। इसका पॉलीसैकराइड त्वचा में नमी के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यह त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन उत्पादन को भी बढ़ाता है और इस प्रकार इसकी कोमलता और लोच को बहाल करता है। यदि आपकी सूखापन सोरायसिस या एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थिति के कारण है, तो एलोवेरा भी उनसे निपटने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। ये गुण ऐसी त्वचा की बीमारियों के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।

ड्राई स्किन पर एलोवेरा का कैसे करें उपयोग – एलोवेरा की पत्ती को काटें और इसमें मौजूद जेल एक कटोरी में निकाल लें। अब इस ताजा जेल को चेहरे पर लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें, ताकि स्किन में अब्जॉर्ब हो सके। रातभर इस जेल को चेहरे पर लगाकर रखें और सुबह चेहरा ठंडे पानी से धो लें। रात में सोने से पहले रोजाना आप इस प्रक्रिया को अपना सकते हैं। बचे हुए जेल को आप एक एयर टाइट डिब्बे में बंद करके किसी ठंडी जगह पर रख सकते हैं। 

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें…)

ड्राई स्किन का घरेलू नुस्खा ग्लिसरीन

ड्राई स्किन का घरेलू नुस्खा ग्लिसरीन

ग्लिसरीन सिर्फ सूखी त्वचा पर ही नहीं बल्कि फटे होंठों पर भी काम करता है। यह एक अद्भुत नम्र और नमी को रोकने वाली है जो त्वचा की नमी को लॉक कर देता है।

ड्राई स्किन के लिए ग्लिसरीन कैसे करें इस्तेमाल- सूखी त्वचा के लिए ग्लिसरीन का उपयोग बेहतर है। इसके लिए एक चम्मच ग्लिसरीन को 1 चम्मच गुलाब जल के साथ मिलाएं। कुछ घंटों तक इस मिश्रण को रखा छोड़ दें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। अगर आपको लगता है कि यह बहुत चिपचिपा है तो आप कुछ समय में ही धो सकते हैं। सूखी त्वचा से राहत पाने के लिए यह घरेलू नुस्खा रोजाना एक बार जरूर अपनाएं।

(और पढ़े – ग्लिसरीन के फायदे और नुकसान…)

रूखी त्वचा के लिए वैसलीन

रूखी त्वचा के लिए वैसलीन

वैसलीन मूल रूप से पेट्रोलियम जेली या पेट्रोलोटम से बना है। इस घटक का उपयोग नमी को बंद करने और त्वचा से पानी के नुकसान को रोकने के लिए किया जाता है। यह थोड़ा चिकना हो सकता है, इसलिए रूखी त्वचा के लिए रात में इसका सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है।

ड्राई स्किन के लिए वैसलीन का कैसे करें इस्तेमाल- सूखी त्वचा पर वैसलीन का उपयोग करने के लिए जेली की थोड़ी मात्रा लें और इससे पूरे चेहरे की मालिश करें। यह सबसे अच्छा है अगर आप इसे रात भर छोड़ दें। यदि आपको यह थोड़ा बहुत कठिन लगता है, तो इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और चेहरा धो लें।

(और पढ़े – फेस मसाज करने का तरीका और इसके फायदे…)

ड्राई स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी

ड्राई स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी

ड्राई स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है। इसमें अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने की क्षमता होती है। सही सामग्री के साथ इसका उपयोग करने से शुष्क त्वचा से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

ड्राई स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का कैसे करें इस्तेमाल- ड्राई स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ एक चम्मच खीरे का रस और शहद या दूध मिलाएं। अब इन सभी सामग्री को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए सूखने दें। 15 मिनट बद जब पैक सूचा जाए तो साफ पानी से चेहरा धो लें। ड्राय स्किन से राहत पाने के लिए हफ्ते में एक बार इस पैक का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक फॉर ड्राई स्किन…)

सूखी त्वचा का घरेलू नुस्खा बेकिंग सोडा

सूखी त्वचा का घरेलू नुस्खा बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा की दानेदार बनावट त्वचा की सतह से सूखी और मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए एक उत्कृष्ट एक्सफोलिएंट के रूप में काम करती है। इसकी पीएच न्यूट्रलाइज़िंग प्रॉपर्टी त्वचा द्वारा तेल उत्पादन को भी रोक कर सकती है।

ड्राई स्किन के लिए बेकिंग सोडा का कैसे करें इस्तेमाल बेकिंग सोडा ड्राई स्किन से छुटकारा पाने का सबसे आसान उपाय है। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा के साथ एक चम्मच बादाम का या नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सकुर्लर मोशन में मसाज करें। स्क्रबिंग करने के 2 से 3 मिनट बाद चेहरा धो लें। बेकिंग सोडा स्क्रब को आप हफ्ते में एक या दो बार अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

(और पढ़े – बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा में अंतर…)

सूखी त्वचा का प्राकृतिक उपाय ब्रेस्ट मिल्क

सूखी त्वचा का प्राकृतिक उपाय ब्रेस्ट मिल्क

शायद आपको न पता हो, लेकिन ड्राई स्किन के लिए ब्रेस्ट मिल्क बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा है। इसका उपयोग सूखी त्वचा से राहत पाने के लिए किया जाता है। यह काफी हद तक पामिटिक और ओलिक फैटी एसिड से बना होता है जो शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें अमीनो एसिड और खनिजों की एक विस्तृत श्रृंखला भी शामिल है जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।

ड्राई स्किन के लिए ब्रेस्ट मिल्क का कैसे करें इस्तेमाल ब्रेस्ट मिल्क को शुष्क त्वचा पर लगाने के लिए पहले एक कॉटन बॉल लें। अब इस कॉटन बॉल का उपयोग करके अपनी ड्राई स्किन पर दूध लगाएं। इसे पानी से धोने से पहले प्राकृतिक रूप से सूखने दें। हफ्ते में दो बार इस प्रक्रिया कर करें, अच्छा परिणाम मिलेगा।

(और पढ़े – चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल…)

ड्राई स्किन का रामबाण उपाय शिया बटर

ड्राई स्किन का रामबाण उपाय शिया बटर

शिया बटर में मौजूद तेल त्वचा द्वारा निर्मित प्राकृतिक तेलों से मिलते जुलते हैं। यह त्वचा में आसानी से समा जाता है। शिया बटर के उपयोग के अतिरिक्त लाभों में इसके एंटी-एजिंग, एंटीऑक्सीडेंट, और हीलिंग गुण शामिल हैं। कोकोआ मक्खन भी इसी तरह काम करता है जब सूखापन को कम करने और त्वचा की लोच में सुधार करने की बात आती है।

ड्राई स्किन के लिए शिया बटर का कैसे करें इस्तेमाल ड्राई स्किन पर मक्खन का इस्तेमाल करने के लिए पहले अपनी हथेलियों के बीच में कुछ शिया बटर को पिघलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। डबल-बॉयलर विधि का उपयोग मक्खन को पिघलाने के लिए किया जा सकता है जब इसे शरीर की गर्मी का उपयोग करके पिघला दिया जाता है। कोकोआ मक्खन और शीया मक्खन दोनों का उपयोग हर रात त्वचा को नमीयुक्त रखने के लिए किया जा सकता है। आप धीरे-धीरे त्वचा की बनावट और सूखापन में सुधार के साथ आवृत्ति को कम कर सकते हैं।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

सूखी त्वचा का घरेलू नुस्खा शहद और दालचीनी

सूखी त्वचा का घरेलू नुस्खा शहद और दालचीनी

शहद हमेशा त्वचा की देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। यह एक एंटी इंफ्लेमेट्री एजेंट, प्राकृतिक humectant है, इसलिए यह आपकी त्वचा को नमीयुक्त रखता है। दालचीनी को कोशिका परिसंचरण में सुधार करने के लिए जोड़ा जाता है और आपके छिद्रों को भी बंद कर देता है।

सूखी त्वचा के लिए शहद और दालचीनी का कैसे करें इस्तेमाल शहद और दालचीनी का उपयोग आप अपनी शुष्क त्वचा पर आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच शहद में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं रखें। जब ये सूख जाए तो गुनगुने पनी से चेहरा धो लें। हफ्ते में तीन से चार दिन इस होममेड नुस्खे को अपना सकते हैं।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

सूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय मेथीदाना

सूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय मेथीदाना

मेथीदाना में पाया जाने वाला श्लेष्म एक त्वचा को मॉइस्चराइज करने वाले इमोलिएंट के रूप में काम करता है। इस जड़ी बूटी में एंटी-एजिंग, स्किन हीलिंग और सुखदायक प्रभाव भी होते हैं

सूखी त्वचा के लिए मेथीदाना का कैसे करें इस्तेमाल मेथीदाना शुष्क त्वचा के लिए अच्छा विकल्प है। चेहरे पर इसे लगाने के लिए दो चम्मच मेथी दाने को बारीक पीस लें। मीडियम कंसीसटेंसी के लिए सही मात्रा में तेल और पानी डालें। जब एक अच्छा पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। ड्राइ स्किन से जल्द छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

(और पढ़े – अंकुरित मेथी के फायदे और नुकसान…)

सूखी त्वचा का होममेड उपाय अदरक

सूखी त्वचा का होममेड उपाय अदरक

अदरक में फाइटोकेमिकल्स होते हैं। अदरक में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो आपकी त्वचा नुकसान को कम करते हैं। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड भी पाए जाते हैं। ये गुण अंतर्निहित कारणों, सूखापन का काफी हद तक इलाज करते हैं। शहद इस फेस पैक का मॉइस्चराइजिंग कंपोनेंट है।

ड्राई स्किन के लिए अदरक का कैसे करें इस्तेमाल ड्राई स्किन पर अदरक का इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच अदरक के जूस के साथ एक चम्मच शहद और एक चम्मच गुलाबजल मिलाएं। अब इस मिश्रण को फिंगरटिप के जरिए अपने चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट के लिए इसे सूखने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। अच्छे परिणामों के लिए अदरक के इस पेस्ट को हफ्ते में एक या दो बार अपनी शुष्क त्वचा पर लगाएं।

(और पढ़े – अदरक के पानी के फायदे और नुकसान…)

ड्राई स्किन के लिए नीम की पत्ती है फायदेमंद

ड्राई स्किन के लिए नीम की पत्ती है फायदेमंद

नीम की पत्तियों में त्वचा को मॉइस्चराइज करने की क्षमता होती है और यह खुजली और जलन को भी कम करता है। वे समग्र त्वचा स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और त्वचा की कोशिकाओं का कायाकल्प भी करते हैं।

ड्राई स्किन के लिए नीम की पत्ती का कैसे करें इस्तेमाल नीम की मदद से आप अपनी शुष्क त्वचा से राहत पा सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच नीम की सूखी पत्तियां लें और इन्हें पीसकर बारीक पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में शहद और हल्दी मिलाएं। चिकना पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी डालें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए सूखने दें। अब पानी से चेहरा धो लें। चार से पांच दिन में एक बार इस प्रक्रिया को अपना सकते हैं।

(और पढ़े – नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका…)

ड्राइ स्किन के लिए विटामिन – Vitamins for dry skin in hindi

  1. ड्राइ स्किन के लिए विटामिन-ई
  2. सूखी त्वचा के लिए विटामिन-सी
  3. सूखी त्वचा के लिए बायोटिन

ड्राइ स्किन के लिए विटामिन-ई

ड्राइ स्किन के लिए विटामिन-ई

यह विटामिन त्वचा स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है क्योंकि यह स्ट्रेटम कॉर्निया को हाइड्रेटेड और कोमल रखता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फोटोप्रोटेक्टिव गुण भी होते हैं। इसका मतलब है कि यह त्वचा को यूवी किरणों से बचा सकता है और त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले 59 फ्री रैडिकल्स से भी बचा सकता है। विटामिन ई बिना किसी सूखे पैच के ऑक्सीडेटिव तनाव से जलयोजन और संरक्षण त्वचा को अच्छे स्वास्थ्य में रखेगा। विटामिन ई की खुराक दैनिक आधार पर ली जा सकती है या कैप्सूल का तेल भी त्वचा पर लगाया जा सकता है।

(और पढ़े – विटामिन ई कैप्सूल के फायदे चेहरे बाल और स्किन को गोरा बनाने के लिए…)

सूखी त्वचा के लिए विटामिन-सी

सूखी त्वचा के लिए विटामिन-सी

विटामिन सी एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को भोजन या अन्य सप्लीमेंट्स से मिलता है। ऑक्सीडेटिव क्षति स्किन फंक्शन को बदल सकती है और सूखापन, झुर्रियाँ, कम लोच और नीरसता को जन्म दे सकती है। विटामिन सी त्वचा कोशिकाओं से प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों को समाप्त करके इस क्षति को प्रभावी ढंग से उलट सकता है। यह विटामिन ई की तरह ही फोटोप्रोटेक्शन भी प्रदान कर सकता है। इसके पास मौजूद अतिरिक्त गुण सूजन को कम करने और घाव भरने के समय को तेज करने से संबंधित हैं। विटामिन सी की उचित खुराक लेने पर त्वचा की स्थिति जैसे एक्जिमा और सोरायसिस में लाभ होता है।

(और पढ़े – विटामिन सी की कमी दूर करने के लिए ये खाद्य पदार्थ…)

सूखी त्वचा के लिए बायोटिन

सूखी त्वचा के लिए बायोटिन

वैकल्पिक रूप से बायोटिन को विटामिन बी 7 के रूप में जाना जाता है। त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए अक्सर बायोटिन की सलाह डॉक्टरों द्वारा दी जाती है। जब बायोटिन के सही स्तर की कमी होती है, तो त्वचा आसानी से इरिथेमा या सूजन से प्रभावित हो सकती है। इसके हीलिंग और स्किन मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा का इलाज करने के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं।

(और पढ़े – स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी विटामिन…)

सूखी त्वचा के लिए प्राकृतिक तेल – Oils For Dry Skin in hindi

  1. ड्राइ स्किन के लिए नारियल का तेल
  2. ड्राइ स्किन के लिए जोजोबा तेल
  3. शुष्क त्वचा के लिए बादाम का तेल
  4. ड्राई स्किन के लिए सरसों का तेल
  5. शुष्क त्वचा के लिए कुमकुमादी तेलम

ड्राइ स्किन के लिए नारियल का तेल

ड्राइ स्किन के लिए नारियल का तेल

नारियल का तेल त्वचा की प्राकृतिक नमी को भरने के लिए एक चमत्कारिक उपाय है। इसमें स्वस्थ फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा के कम फैटी एसिड रिजर्व की भरपाई करते हैं। बेबी ऑइल और वेजिटेबल ऑइल का समान उपयोग किया जा सकता है। अपनी त्वचा के सूखे क्षेत्रों पर नारियल का तेल लगाएं और इसे छोड़ दें। यह त्वचा द्वारा अवशोषित हो जाएगा। आवश्यकतानुसार दिन में एक या दो बार नारियल का तेल लगाएं।

(और पढ़े – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे…)

ड्राइ स्किन के लिए जोजोबा तेल

ड्राइ स्किन के लिए जोजोबा तेल

जोजोबा तेल हर प्रकार की त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र है। यह ड्राईनेस को नरम करता है और परतदार त्वचा से छुटकारा दिलाता है। यह नई त्वचा कोशिकाओं के विकास को भी बढ़ावा देता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो आपकी ड्राई स्किन को फायदा पहुंचाते हैं। जोजोबा तेल के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है और इसका उपयोग शुष्क त्वचा की समस्याओं के इलाज के लिए किया जा सकता है। जोजोबा तेल से अपनी शुष्क त्वचा का इलाज करने के लिए नरम कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर अपने चेहरे के ऊपर रखें। वॉशक्लॉथ को 5-7 मिनट के लिए रखें और फिर इसे हटा दें।

अब त्वचा में जोजोबा तेल की मालिश करें। कुछ मिनटों के लिए त्वचा को ऊपर की दिशा में मालिश करते रहें। तेल को अंदर तक भीगने दें और फिर अतिरिक्त तेल को कपड़े से पोंछ दें। हफ्ते में एक या दो बार इस प्रक्रिया को अपना सकते हैं।

(और पढ़े – जोजोबा ऑयल के फायदे और नुकसान…)

शुष्क त्वचा के लिए बादाम का तेल

शुष्क त्वचा के लिए बादाम का तेल

बादाम के तेल का इस्तेमाल सदियों से सूखी त्वचा के इलाज के लिए किया जाता रहा है। यह मॉइस्चराइजिंग है और इस प्रकार आपकी त्वचा को चिकना और कोमल बनाता है। इस तेल का उपयोग करने का एक अतिरिक्त फायदा यह है कि यह आपके रंग और त्वचा की टोन को बेहतर बनाने की क्षमता है। Geranium तेल एक एंटीसेप्टिक और एक एंटी इंफ्लेमेट्री एजेंट है जिसके कारण अक्सर इसका उपयोग त्वचा की देखभाल में किया जाता है। यह एक्जिमा जैसी स्थितियों का भी इलाज कर सकता है जो शुष्क त्वचा के कारणों में से एक है। बादाम के तेल का उपयोग ड्राइ स्किन पर करने के लिए एक कांच की बोतल में चार चम्मच बादाम का तेल डालें और इसमें दो से तीन बूंद जिरेनियम असेंशियल ऑयल की मिलाएं और शेक करें।

अब मॉइस्चराइजर की जगह इस मिश्रण का उपयोग करें। ज्यादा और जल्दी परिणाम पाने के लिए हर रात इसे मॉइस्चराइजर की तरह चेहरे पर लगाकर सो जाएं।

(और पढ़े – बादाम तेल के फायदे उपयोग और नुकसान…)

ड्राई स्किन के लिए सरसों का तेल

ड्राई स्किन के लिए सरसों का तेल

सरसों के तेल में मौजूद वसा त्वचा को हाइड्रेट करती है और उसे मुलायम और कोमल बनाती है। सरसों के तेल से अपनी शुष्क त्वचा का इलाज करने के लिए अपनी उँगलियों के बीच में तेल को हल्का गर्म करें और अपने चेहरे के सूखे पैच पर लगाएँ। इसे रात भर लगा रहने दें। सरसों के तेल के कुछ विकल्प जैसे हैम्प ऑइल, तिल का तेल, चमेली का तेल, केरी का तेल और तमानु तेल भी अपनी ड्राई स्किन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे दिन में एक या दो बार दोहराएं।

(और पढ़े – सरसों के तेल के फायदे स्वास्थ्यवर्धक लाभ और नुकसान…)

शुष्क त्वचा के लिए कुमकुमादी तेलम

कुमकुमादी तेलम एक आयुर्वेदिक हर्बल कांकोनशन है जिसमें केसर मुख्य घटक के रूप में होता है। यह गुणकारी मिश्रण त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न स्तरों और कारकों पर काम करता है। यह सूखापन, रंजकता, नीरसता और यहां तक ​​कि महीन रेखा और झुर्रियों को कम करता है। इस तेल से रोजाना चेहरे की मालिश करें और इसे रात भर छोड़ दें।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय…)

ड्राई स्किन के लिए जूस फेस पैक – Juices face pack for dry skin in hindi

  1. तरबूज के जूस का फेस पैक
  2. स्ट्रॉबैरी जूस फेस पैक
  3. सेब के जूस का फेस पैक

तरबूज के जूस का फेस पैक

तरबूज के जूस का फेस पैक

तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है और यह कई तरह के त्वचा के अनुकूल विटामिन से भी भरपूर होता है। यह फेस पैक आपकी त्वचा को नमीयुक्त कर देता है। इस फल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत करने में मदद करते हैं और यूवी किरणों से भी रक्षा करते हैं। अपनी ड्राई स्किन पर तरबूज के जूस का फेस पैक लगाने के लिए पहले फलों का रस और शहद मिलाएं और चेहरे पर लगायें इसे 10 मिनट के लिए सूखने दें। 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार आप तरबूज के जूस का उपयोग अपनी शुष्क त्वचा पर कर सकते हैं। अच्छे परिणाम मिलेंगे।

(और पढ़े – तरबूज खाने के फायदे और नुकसान…)

स्ट्रॉबैरी जूस फेस पैक

स्ट्रॉबैरी जूस फेस पैक

स्ट्रॉबेरी जूस एक ही समय में त्वचा को एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइज़ करता है। इसकी विटामिन सी सामग्री यहां महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसे चेहरे पर लगाने के बाद आपकी त्वचा तरोताजा और नरम महसूस करेगी। अपनी ड्राई स्किन पर स्ट्रॉबैरी जूस फेस पैक लगाने के लिए एक चम्मच स्ट्रॉबैरी जूस के साथ एक चम्मच ऑलिव ऑयल और आधा चम्मच फ्रेश क्रीम मिलाकर ब्लैंड करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर फेसपैक के रूप में लगाएं। 15 मिनट के लिए इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में एक से दो बार इस प्रक्रिया को कर सकते हैं।

(और पढ़े – स्‍ट्रॉबेरी के फायदे और नुकसान…)

सेब के जूस का फेस पैक

सेब के जूस का फेस पैक

सेब के जूस का फेसपैक बिना किसी जलन के त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। यह मृत या सूखी त्वचा की परत को हटाने में भी बहुत फायदेमंद है। सेब के जूस से अपनी शुष्क त्वचा का इलाज करने के लिए एक चम्मच शहद के साथ दो चम्मच सेब का जूस मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। 15 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें। त्वचा का रूखापन खत्म हो जाएगा। आप चाहें तो इस फेसपैक को हफ्ते में दो बार अपनी रूखी त्वचा पर अप्लाई कर सकते हैं।

(और पढ़े – एप्पल साइडर विनेगर करेगा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर…)

ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के टिप्स – lifestyle tips for dry skin in hindi

ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के टिप्स - lifestyle tips for dry skin in hindi

ये टिप्स आपकी त्वचा को कोमल और चिकनी बनाने में मदद कर सकते हैं:

  • सर्दियों के महीनों के दौरान इनडोर हवा शुष्क होने पर त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करने के लिए घर पर एक ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें।
  • कॉटन और अन्य प्राकृतिक फाइबर पहनें। ऊन, सिंथेटिक्स या अन्य कपड़े ड्राई स्किन पर परेशानी का कारण बन सकते हैं।
  • एक बेबी मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें जो आपकी त्वचा पर नरम होने के लिए बाध्य है।
  • खूब पानी पिएं, ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए दिन में 2-4 लीटर पानी पीयें।
  • ओमेगा -3 खाद्य पदार्थ खाएं। आवश्यक फैटी एसिड त्वचा की प्राकृतिक तेल-बनाए रखने की बाधाओं को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। ओमेगा -3 से भरपूर खाद्य पदार्थों में ठंडे पानी की मछली (सालमन, हलिबूट, सार्डिन), सन, अखरोट और कुसुम का तेल शामिल हैं।
  • ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए खुजली या सूजन के लिए, एक सप्ताह के लिए क्षेत्र पर एक हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम लगाएं। यदि ये राहत नहीं देते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

(और पढ़े – गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे…)

गर्मियों में सूखी त्वचा के लिए क्या देखभाल की जानी चाहिए? – What Care Should Be Taken For Dry Skin In Summer in Hindi

गर्मियों में सूखी त्वचा के लिए क्या देखभाल की जानी चाहिए? - What Care Should Be Taken For Dry Skin In Summer in Hindi

जब यह सूखी त्वचा प्रबंधन की बात आती है तो सही साबुन और सही मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना मदद कर सकता है। इन परिवर्तनों के अलावा, अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में एलोवेरा और शहद का उपयोग करने के लिए घरेलू उपचार जोड़ें। साथ ही, गर्म गर्मी के महीनों के दौरान हाइड्रेटेड रहना बहुत महत्वपूर्ण है। आपका शरीर पसीने द्वारा बहुत सारा पानी खो देता है और इसे फिर से भरने की आवश्यकता होती है। अपनी त्वचा को भीतर से तरोताजा और हाइड्रेटेड रखने के लिए हर दिन 2-3 लीटर पानी पिएं।

(और पढ़े – गर्मी में त्वचा की देखभाल कैसे करें…)

क्या नहाने से आपकी त्वचा शुष्क हो जाती है? – Does Bathing Make Your Skin Dry in Hindi

क्या नहाने से आपकी त्वचा शुष्क हो जाती है? - Does Bathing Make Your Skin Dry in Hindi

अपने चेहरे पर गर्म पानी का उपयोग निश्चित रूप से आपकी त्वचा को शुष्क बना सकता है। गर्म पानी त्वचा को सूखा और सुस्त छोड़ता है। इसके बजाय ठंडे पानी का उपयोग करें। इसके अलावा, कठोर साबुनों का उपयोग त्वचा से प्राकृतिक तेलों को भी दूर कर सकते हैं। अपने चेहरे के लिए एक सौम्य क्लींजर का उपयोग करें ताकि आवश्यक मात्रा में तेल लॉक हो सके और चेहरे को गंदगी और अशुद्धियों से छुटकारा मिलेगा।

(और पढ़े – सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के फायदे और नुकसान…)

आप नवजात शिशु की सूखी त्वचा पर क्या रख सकते हैं? – What Can You Put On A Newborn’s Dry Skin in hindi

आप नवजात शिशु की सूखी त्वचा पर क्या रख सकते हैं? - What Can You Put On A Newborn’s Dry Skin in hindi

बाजार में शिशुओं के लिए उपलब्ध त्वचा लोशन या मॉइस्चराइज़र उन अवयवों के साथ तैयार किए जाते हैं जो नवजात शिशुओं और टॉडलर्स पर उपयोग के लिए सुरक्षित हैं। यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि आपके लिए सबसे अधिक अनुशंसित मॉइस्चराइज़र कौन सा है जिसका उपयोग आप अपने बच्चे की त्वचा पर कर सकती हैं। इस मामले में घरेलू उपचार अक्सर अनुशंसित नहीं होते हैं क्योंकि एक नवजात शिशु की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है और कई अवयवों पर प्रतिक्रिया कर सकती है। इस लेख में सूचीबद्ध प्रत्येक उपाय आपकी शुष्क त्वचा का इलाज करने के लिए फायदेमंद है। नियमित रूप से इन उपायों का उपयोग करने के अलावा, स्वस्थ आहार को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। आपके दैनिक आहार में विटामिन की कमी भी सूखी और रूखी त्वचा (dry skin) का एक कारण हो सकती है।

एक संतुलित आहार लें और त्वचा की समस्याओं से बचने के लिए खूब सारा पानी पिएं। बादाम, मकई, जैतून का तेल और फलों को अपने नियमित आहार में शामिल करें क्योंकि ये सुपरफूड त्वचा को भीतर से हाइड्रेट और चमकदार बनाए रखने के लिए जाने जाते हैं।

(और पढ़े – शिशु त्‍वचा की देखभाल के लिए टिप्‍स…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration