गर्मी में त्वचा की देखभाल कैसे करें – Skin care tips for summer in Hindi

गर्मी में त्वचा की देखभाल कैसे करें - Skin care tips for summer in Hindi
Written by Deepti

गर्मियां आ गई हैं, ऐसे में बहुत जरूरी है कि गर्मी में त्‍वचा का ज्यादा ध्यान रखा जाए। गर्मियों का मौसम आपकी स्किन के लिए काफी चुनौतीभरा होता है। चिलचिलाती धूप और गर्मी में त्‍वचा को कई तरीके से नुकसान पहुचाती है । तेज सूरज की किरणें, बढ़ती धूल और प्रदूषण से त्वचा को कोमल बनाए रखना बेहद मुश्किल हो जाता है, ऐसे में गर्मियों में हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। इसके लिए अपने रूटीन में कुछ ऐसी छोटी-छोटी आदतों को अपनाना होता है, जो आपकी स्किन को दिनभर फ्रेश और सेफ बनाए रखें। तो आज हम आपको बताएंगे कि गर्मी के दिनों में आप अपनी त्वचा की देखभाल आखिर कैसे कर सकते हैं।

गर्मी आते ही चेहरे पर पसीना, सूखापन, टैनिंग, सर्न बर्न, पिंपल, हीट रैशेस जैसी समस्याएं उभरने लगती हैं। तैलीय त्वचा तैलीय हो जाती है और शुष्क त्वचा रूखी और खुरदुरी हो जाती है और मुंहासे भी आपका साथ नहीं छोड़ते। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार चिलचिलाती गर्मी, धूप और प्रदूषण के कारण त्वचा सुस्त और थकी हुई दिखती है। पसीने और तेल के जमाव को हटाने के लिए गर्मियों के दौरान त्वचा की सफाई महत्वपूर्ण होती है। वास्तव में गर्मी का यह एक ऐसा समय होता है जब चेहरे पर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और मुंहासे होने की संभावना होती है। ऐसे में गर्मी के दिनों में तेज होती सूरज की किरणों से बचने के लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि त्वचा की अच्छी देखभाल कैसे कर सकते हैं।

त्वचा की देखभाल के लिए जरूरी नहीं कि हर दिन पार्लर में जाया जाए या महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाए, बल्कि कुछ आसान उपायों को अपनाने से भी आप अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में गर्मियों के लिए कुछ स्किन केयर टिप्स दिए गए हैं, अगर आप इनका पालन करते हैँ, तो पूरी गर्मी आपकी त्वचा स्वस्थ, सुंदर और कूल बनी रहेगी। तो चलिए हम आपको बताते हैं गर्मी के दिनों के लिए कुछ आसान स्किन केयर टिप्स।

1. गर्मियों में हमारी त्वचा को कैसे नुकसान होता है – How does our skin get damaged in the summer in Hindi
2. गर्मी में चेहरे की देखभाल करने के तरीके – Garmi mein chehre ki dekhbhal ke tarike in Hindi

गर्मियों में हमारी त्वचा को कैसे नुकसान होता है – How does our skin get damaged in the summer in Hindi

गर्मियों में हमारी त्वचा को कैसे नुकसान होता है - How does our skin get damaged in the summer in Hindi

 

विशेषज्ञों के अनुसार गर्मियों का मतलब होता है कि अब अपनी त्वचा की देखभाल का समय आ गया है। यदि इस मौसम में आप अपनी त्वचा की देखभाल या केयर नहीं करते तो तेज धूप आपकी त्वचा को झुलसा भी सकती है। बहुत ज्यादा तेज सूरज की किरणें आपकी त्वचा के लिए खराब है। न केवल इसके संपर्क में आने से आपकी स्किन टैन हो सकती है, बल्कि समय से पहले बुढ़ापा भी आ जाता है। दरअसल, हमारी त्वचा में मेलेनिन नामक पिगमेंट यानि वर्णक होता है और सूर्य के बहुत अधिक संपर्क में आने से ज्यादा मेलेनिन उत्पन्न होता है।

यही कारण है कि सूर्य के ज्यादा देर तक संपर्क में रहने से त्वचा का रंग काला पड़ने लगता है या टैनिंग होने लगती है। इस स्थिति से ही बचने के लिए डॉक्टर भी धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाने की सलाह देते हैं। आइये जानतें हैं गर्मी में चेहरे की देखभाल कैसे करे।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

गर्मी में चेहरे की देखभाल करने के तरीके – Garmi mein chehre ki dekhbhal ke tarike in Hindi

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा असर चेहरे पर देखने को मिलता है। और अगर समय रहते त्‍वचा पर ध्‍यान ना दिया गया तो चेहरे से चमक खतम सी हो जाती है। इतना ही नहीं अगर गर्मी में त्वचा की देखभाल के उपाय न किए जाएं चेहरा बदरंग हो सकता है गर्मियों में रहने वाली तेज धूप और तेज धूल भरी हवाओं के कारण फेस को विशेष देखभाल की जरूरत होती है। इस लेख में आप गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए बेहतरीन टिप्स को जानेंगे।

गर्मी में चेहरे की देखभाल के लिए चेहरा साफ रखें – Keep the face clean Skin care tips for summer in Hindi

गर्मी में चेहरे की देखभाल के लिए चेहरा साफ रखें - Keep the face clean Skin care tips for summer in Hindi

गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल के लिए जरूरी है कि आप अपना चेहरा साफ रखें। गर्मियों में मौसम गर्म और आद्र रहता है, इस समय चेहरा ज्यादा तेल का उत्पादन करता है, जिस कारण स्किन पोर्स जल्दी बंद हो जाते हैं। इसकी वजह से मुंहासे की समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए इस मौसम में मुंह धोने के लिए क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए, इसमें मौजूद सेलिसिलिक एसिड आपकी स्किन को फ्रेश और क्लीन बनाए रखता है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो दिन में दो बार नॉन-सोप वॉश का यूज कर चेहरा साफ करें। कॉम्बिनेशन स्किन वाले लोग भी दिन में दो बार चेहरा साफ करें। लेकिन जिन लोगों की त्वचा सामान्य है, वे चेहरा साफ करने के लिए जेल बेस्ड फेशवॉश का यूज कर सकते हैं। गर्मी के दिनों में दिनभर फ्रेश और रिलेक्स रहने के लिए दिन में दो से तीन बार अपना चेहरा धोएं।

(और पढ़े – चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय और तरीके…)

गर्मी में त्वचा की देखभाल सनस्क्रीन यूज करें – Garmi mein chehre ki dekhbhal ke tarike Use sunscreen on your skin in Hindi

गर्मी में त्वचा की देखभाल सनस्क्रीन यूज करें - Garmi mein chehre ki dekhbhal ke tarike Use sunscreen on your skin in Hindi

गर्मियों के दौरान आपको सनस्क्रीन का यूज करना भूलना नहीं चाहिए। क्योंकि आपके चेहरे, हाथ, पैर या शरीर के किसी भी हिस्से के लिए सूर्य की किरणों से सुरक्षा महत्वपूर्ण है। सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणें आपकी त्वचा को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकती हैं। जिससे सनबर्न, झुर्रियां, फाइन लाइन्स के निशान चेहरे पर दिख सकते हैं। बेहतर है गर्मियों में अच्छा सनस्क्रीन खरीदें। सनस्क्रीन कम से कम 30 एसपीएफ वाला हो। शरीर के खुले हिस्से पर सनस्क्रीन दिन में दो बार जरूर लगाएं। घर से निकलने के 15 मिनट पहले अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगा लें।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय…)

गर्मियों में त्वचा की देखभाल में लगाएं सीरम – Garmi main skin ki dekhbhal ke liye Apply serum on skin

गर्मियों में त्वचा की देखभाल में लगाएं सीरम - Garmi main skin ki dekhbhal ke liye Apply serum on skin

गर्मी के मौसम में सीरम, मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन जरूर खरीदें। गर्मियों में चेहरे पर सूजन आना बहुत आम बात है। क्रीम और सीरम एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो सूजन को कम करने में बहुत मदद करते हैं, हानिकारक फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने के साथ त्वचा को रिपेयर भी करते हैं। इसलिए गर्मी के मौसम में अपनी स्किन के लिए सीरम और मॉइश्चराइजर जरूर खरीदें।

(और पढ़े – हेयर सीरम के फायदे बालों को सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए…)

गर्मियों में त्वचा की देखभाल में आहार में एंटीऑक्सीडेंट शामिल करें – Add A Punch Of Antioxidants skin care tips for summer in Hindi

गर्मियों में त्वचा की देखभाल में आहार में एंटीऑक्सीडेंट शामिल करें - Add A Punch Of Antioxidants skin care tips for summer in Hindi

गर्मी में त्वचा की देखभाल के लिए केवल एंटीऑक्सीडेंट को चेहरे पर लागू करना ही काफी नहीं है, बल्कि त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए इसे पोषण देने की भी जरूरत है। इसलिए गर्मियों के दौरान हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है। अनानस, खट्टे फल, ताजा जामुन, सब्जियों, मौसमी फल और खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करें। इनमें मौजूद आवश्यक विटामिन, पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, सूजन कम करने के साथ त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाते हैं।

(और पढ़े – एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ, फायदे और नुकसान…)

गर्मियों में त्वचा की देखभाल खुद को हाइड्रेट रखें – Garmi mein chehre ki dekhbhal ke tarike Keep Yourself Hydrated

गर्मियों में त्वचा की देखभाल खुद को हाइड्रेट रखें - Garmi mein chehre ki dekhbhal ke tarike Keep Yourself Hydrated

गर्मी के दिनों में खुद को हाइड्रेट रखना ना केवल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। चुभती हुई गर्मी में भी अपनी स्किन पर ग्लो बनाए रखने के लिए बहुत सारा पानी पीएं और जहां भी जाएं अपने साथ पानी की बोतल ले जाना ना भूलें। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने, शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और गर्मी के दिनों में फ्रेश फील कराने के लिए दिनभर में 7 से 8 गिलास पानी पीना बहुत जरूरी है।

(और पढ़े – पानी पीने का सही समय जानें और पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित कैसे करें…)

गर्मी में त्वचा की सुरक्षा के उपाय एक्सफोलिएट करें – Garmi main skin ki dekhbhal ke liye  Exfoliate your skin in Hindi

गर्मियों के दौरान आपकी त्वचा जलन या सनबर्न से जूझती है, लेकिन अगर आप इन सभी समस्याओं से बचना चाहते हैं तो स्किन को एक्सफोलिएट करें। एक्सफोलिएशन डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा चमकती हुई दिखती है। आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए होममेड शुग्रर स्क्रब का उपयोग करें। वॉशक्लॉथ का यूज त्वचा को धीरे से स्क्रब करने के लिए करें। इस बात का ध्यान रखें कि स्किन को जरूरत से ज्यादा एक्सफोलिएट न करें।

(और पढ़े – दमकती और चमकती स्किन के लिए शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स…)

गर्मियों में त्वचा की देखभाल बाहर निकलने का समय तय करें – Garmi main skin ki dekhbhal ke upay Set time to go out in Hindi

दोपहर में सूर्य की किरणें सबसे तेज होती हैं। हो सके तो सुबह 11 से शाम 4 बजे तक सीधे धूप के संपर्क में न आएं। जरूरी काम शाम 4 बजे के बाद कर सकते हैं, तो बेहतर है। क्योंकि दोपहर के समय तेज धूप के कारण आपकी त्वचा चाहकर भी सुरक्षित नहीं रह पाती।

(और पढ़े – सूरज की धूप लेने के फायदे और नुकसान…)

गर्मी में त्वचा की देखभाल एलोवेरा का यूज करें – Garmi mein chehre ki dekhbhal ke tarike Aloe Vera ka use kare

गर्मी में त्वचा की देखभाल एलोवेरा का यूज करें - Garmi mein chehre ki dekhbhal ke tarike Aloe Vera ka use kare

गर्मी में त्वचा की सभी समस्याओं का अच्छा समाधान है एलोवेरा। गर्मियों के दौरान विशेषरूप से यह एक सूदिंग बाम का काम करता है, जो धूप में लंबे समय तक रहने के बाद भी आपकी त्वचा में ठंडक बनाए रखता है। एलोवेरा में एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो त्वचा को पोषण देते हैं, इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो आपको त्वचा के नुकसान से बचाते हैं। इसलिए गर्मियों में एलोवेरा लगाएं।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें…)

गर्मियों में त्वचा की देखभाल स्किन को टोन करें – Garmi main skin ki dekhbhal ke upay Tone your skin in Hindi

गर्मियों में त्वचा की देखभाल स्किन को टोन करें - Garmi main skin ki dekhbhal ke upay Tone your skin in Hindi

गर्मी के दिनों में अपने कॉस्मेटिक बैग में एक टोनर जरूर रखना चाहिए। एक अच्छा टोनर आपकी स्किन को ऑयल फ्री और क्लीन रखता है। यह छिद्रों की उपस्थिति को भी कम करता है। टोनर लगाते समय अपने टी-जोन पर ध्यान दें, ऐसा इसलिए क्योंकि ये आपके चेहरे का हिस्सा है, जो गर्मियों के दौरान ज्यादा ऑयल को स्त्रावित करता है।

(और पढ़े – ऑयली स्किन होने के कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

गर्मी में चेहरे की देखभाल मॉइश्चराइजर को अपडेट करें – Garmi main skin ki dekhbhal ke upay Update your moisturizer in hindi

अगर आपको लगता है कि गर्मी के दिनों में आपको मॉइश्चराइजर की जरूरत नहीं है, तो आप गलत हैं। गर्मी के दिनों में भी आपको मॉश्चुराइजर का यूज करना चाहिए। हां, लेकिन जो मॉइश्चराइजर आप सर्दियों में उपयोग कर रहे थे, उसका इस्तेमाल गर्मियों में न करें। बल्कि गर्मी के मौसम में कोई लाइट मॉइश्चराइजर को अपनाएं। ये आपकी त्वचा की नमी को लॉक करने में मदद करेगा।

(और पढ़े – नाइट क्रीम के फायदे और इस्तेमाल करने की विधि…)

गर्मियों में त्वचा की देखभाल पैरों को न भूलें – Skin care tips for summer Do Not Forget Your Feet in Hindi

गर्मियों में त्वचा की देखभाल पैरों को न भूलें - Skin care tips for summer Do Not Forget Your Feet in Hindi

आपकी त्वचा आपके चेहरे या गर्दन तक ही खत्म नहीं होती। हममे से ज्यादातर लोग गर्मियों में अपने स्किन के देखभाल के आगे पैरों को भूल जाते हैं, जबकि इस मौसम में पैरों पर ध्यान देने की सबसे ज्यादा जरूरत है। अपने पैरों को घर पर ही एक पेडिक्योर दें। डेड और ड्राई स्किन सेल्स को हटाने के लिए स्क्रब का उपयोग करें। पैरों को मॉइश्चराइज करें और उन पर सनस्क्रीन लोशन लगाना ना भूलें।

(और पढ़े – पैरों की देखभाल के लिए अपनाएं कुछ आसान टिप्स…)

गर्मी में स्किन केयर एक्सरसाइज करें – Garmi me skin care Get Enough Exercise in hindi

गर्मी में स्किन केयर एक्सरसाइज करें - Garmi me skin care Get Enough Exercise in hindi

गर्मी के दिनों में घर के ही अंदर रहना गर्मी से बचने का अच्छा विकल्प है, लेकिन स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज करना भी बेहद जरूरी है। गर्मी के दिनों में किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी ब्लड फ्लो में सुधार करती है, जिससे आपके स्किन सेल्स को ऑक्सीजन मिलती है। इस प्रकार आपका शरीर किसी भी स्किन प्रॉब्लम जैसे सनबर्न, मुंहासों को आसानी से ठीक कर सकता हे। गर्मियों में जुम्बा करना, साइकलिंग करना, वॉलीबॉल खेलना या लंबी वॉक करना या व्यायाम या योग का कोई भी रूप आपके स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए अच्छा है।

(और पढ़े – पैदल चलने के फायदे हिंदी में…)

गर्मी में चेहरे की देखभाल के लिए खूब करें आराम – Don’t Cut Down Your Resting Time Garmi me skin care Hindi

गर्मियों में आपकी त्वचा तभी ठीक रहेगी, जब आप उसे थोड़ा आराम देंगे और ये तभी होगा जब आप खुद आराम करेंगे। इसलिए गर्मियों में भले ही आपका शेड्यूल कैसा भी हो, आराम के लिए पर्याप्त समय निकालने की कोशिश जरूर करें। यह जरूरी है, क्योंकि गर्मी में दिन लंबे होते हैं, जब हम आराम करते हैं तो आपका शरीर मेलेनिन के विकास को बढ़ाता है,  डैमेज स्किन सेल्स को रिपेयर करता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को पुर्नजीवित करता है, ताकि यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ सके। ये बैक्टीरिया आपकी त्वचा को बहुत नुकसान पहंचा सकते हैं, इसलिए इन सभी स्थितियों से बचने के लिए दिन में कुछ घंटे आराम जरूर करें।

(और पढ़े – चेहरे से पिंपल हटाने के उपाय…)

गर्मियों में आंखों की देखभाल करें – Garmi me skin care Do Not Forget The Eye Area in Hindi

गर्मियों में आंखों की देखभाल करें - Garmi me skin care Do Not Forget The Eye Area in Hindi

आपकी आंखों के आसपास का क्षेत्र आपके चेहरे के बाकी हिस्सों की तुलना में बेहद नाजुक होता है, इसलिए गर्मी में इसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। जब भी आप धूप में निकलें, तो धूप का चश्मा पहनना ना भूलें। यह आपकी आंखों के आसपास झुर्रियों के बनने को रोक देगा। दिन और रात में आंखों के आसपास मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाना ना भूलें। ऐसे उत्पादों का उपयोग करें, जिनमें हाइड्रेटिंग इंग्रीडिएंट्स जैसे शहद और ककड़ी शामिल हों। मांसपेशियों को आराम देने के लिए दिन और रात दोनों समय आंखों के आसपास के क्षेत्र की मालिश करें।

(और पढ़े – आंखों की थकान दूर करने के घरेलू उपाय…)

गर्मी में स्किन की देखभाल के लिए खरीदें फेस मिस्ट – Cool Off With A Face Mist skin care tips for summer in Hindi

एक कूल फेस मिस्ट गर्मी के दिनों में बहुत अच्छा काम करता है। यह सनबर्न और सूजन को कम करने में मदद करता है साथ ही त्वचा को फ्रेश भी बनाता है। आप चाहें तो बाजार का ना लेकर फेस मिस्ट घर में भी तैयार कर सकते हैं।

गर्मियों में त्वचा की देखभाल ठंडे पानी से नहाएं – Garmi mein chehre ki dekhbhal ke tarike Take Cold Water Showers in Hindi

गर्मियों में त्वचा की देखभाल ठंडे पानी से नहाएं - Garmi mein chehre ki dekhbhal ke tarike Take Cold Water Showers in Hindi

गर्मी के दिनों में खुद को दिनभर तरोताजा रखना है तो रोजाना ठंडे पानी से शावर लें। ठंडे पानी से नहाने से आपकी त्वचा के रोमछिद्र बंद रहते हैं और मुंहासे की समस्या भी उत्पन्न नहीं होती।

(और पढ़े – गर्म पानी से नहाना सही या ठंडे पानी से, जानिए विज्ञान क्या कहता है…)

गर्मियों में त्वचा के लिए अपनाएं घरेलू उपाय – summer skin care tips home remedies in Hindi

गर्मियों में त्वचा के लिए अपनाएं घरेलू उपाय - summer skin care tips home remedies in Hindi

गर्मी के दिनों में अगर आप भी अपनी स्किन के लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट अपनाते हैं, तो इन प्रोडक्ट्स पर भरोसा ना करें। भले ही ये प्रोडक्ट आपकी स्किन को कुछ समय के लिए राहत दें, लेकिल लांग टर्म में ये आपकी स्किन को सिर्फ नुकसान ही पहुंचाएंगे। इसके बजाए गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खे अपनाएं, जो आपको आसानी से अपने घर की किचन में ही मिल जाएंगे। नींबू और टमाटर का उपयोग गर्मियों में स्किन केयर का सबसे आसान घरेलू उपाय है।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

गर्मी में चेहरे की देखभाल करें होठों की केयर – Take care of your lips to skin care tips for summer in Hindi

गर्मी में चेहरे की देखभाल करें होठों की केयर - Take care of your lips too skin care tips for summer in Hindi

आपकी आंखों की ही तरह आपके होंठ आपके चेहरे के सबसे उजागर और सबसे उपेक्षित क्षेत्र हैं। इसलिए जब भी आप घर से बाहर निकलें, तो होठों को सूरज की किरणों से बचाने के लिए लिप बाम जरूर लगाएं। इसके अलावा धूप में से आने के बाद अपने होठों को ठंडे पानी से जरूर धोएं। ऐसा करने से पूरी गर्मी आपके होंठ सुदर बने रहेंगे।

(और पढ़े – होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय…)

गर्मियों में त्वचा की देखभाल अपनाएं समर फ्रेंडली प्रोडक्ट्स – Garmi me skin care Use summer friendly products in Hindi

सर्दियों के ब्यूटी प्रोडक्ट्स को आप गर्मी के दिनों में अपनी स्किन पर यूज करने की गलती ना करें। जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर का यूज करें। हैवी ड्यूटी फाउंडेशन के बजाए मल्टी पर्पस सीसी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गर्मी में स्किन केयर ठंडी ड्रिंक्स पीएं – Garmi me skin care Drink cold drinks in summer in Hindi

गर्मी में स्किन केयर ठंडी ड्रिंक्स पीएं - Garmi me skin care Drink cold drinks in summer in Hindi

ये तो आप मानते होंगे कि आपका आहार आपके चेहरे की चमक तय करता है। इसलिए गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडक देने वाली सब्जियों का जूस पीएं। सूर्य के संपर्क में आने वाले शरीर को ठंडा बनाए रखने के लिए ढेर सारा पानी पीएं। सब्जियों के जूस और नारियल पानी गर्मियों में स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – नारियल पानी के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

गर्मियों में त्वचा की देखभाल सूती और हल्के कपड़े पहनें – Garmi main skin ki dekhbhal ke upay Wear cotton and light clothes in Hindi

गर्मी से निपटने के लिए सूती और हल्के कपड़े जरूरी हैं। तंग कपड़े जलन पैदा कर सकते हैं और शरीर के पसीने वाले हिस्सों को अधिक खुजली कर सकते हैं। लंबे समय तक स्थितियां चकत्ते और कभी-कभी गंभीर त्वचा संक्रमण का कारण बनती हैं। ऐसे में वही कपड़े पहने जिसमें आप कंफर्टेबल महसूस कर रहे हों।

गर्मी में स्किन केयर हाइजीन मेंटेन करें – Garmi main skin ki dekhbhal ke upay Stay hygienic in Hindi

गर्मी में स्किन केयर हाइजीन मेंटेन करें - Garmi main skin ki dekhbhal ke upay Stay hygienic in Hindi

गर्मी में खुद को तरोताजा रखने के लिए स्वच्छता बनाए रखना जरूरी है। इसके लिए भी जरूरी है कि आप दिन में दो बार स्नान करें। इससे न केवल आपकी स्किन फ्रेश रहेगी, बल्कि गर्मी में होने वाली सुस्ती से भी निपट पाएंगे। अच्छा है अगर आप नीम के पत्तों के साथ एक बाल्टी स्नान करें। जो लोग शरीर की गंध से ग्रस्त हैं, वे भी नीम के पत्तों से नहा सकते हैं। ध्यान रखें कि क्लोरीन के पानी में नहाने से आपकी त्वचा टैन हो सकती है, इसलिए जब भी आप पूल में नहाने जाएं, तो बाद में नीम के पत्तों के पानी से एक बार जरूर नहा लें या सादा पानी से भी नहा सकते हैं।

(और पढ़े – नीम के पानी में नहाने के फायदे…)

क्या गर्मियों में ऑयली फूड से बचना अच्छा होता है – Is it good to avoid oily food in the summer in Hindi

हां, गर्मी में जितना ऑयली फूड खाने से बचा जाए , उतना अच्छा है। ये फूड आपकी त्वचा को सुस्त और ऑयली बनाते हैं।

(और पढ़े – जानिए जंक फूड (फास्ट फूड) के नुकसान और हानिकारक प्रभावों को…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration