मॉर्निंग वॉक के फायदे और स्वास्थ्य लाभ – Morning walk benefits for health in Hindi

मॉर्निंग वॉक के फायदे और स्वास्थ्य लाभ - Morning walk benefits for health in Hindi
Written by Anshika sarda

Health benefits of morning walk in hindi  30 मिनट का मॉर्निंग वॉक जीवन को बदल सकता है। विशेषकर जब किसी बीमारी जैसी की मोटापा, हृदय की बीमारी या शुगर की बीमारी से जूझ रहे हैं। मॉर्निंग वॉक के फायदे (Morning walk benefits) अनेक है, मॉर्निंग वॉक हृदय और जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए जहां उपयोगी होता है वहीं इससे आपको ऊर्जा और सकारात्मकता भी प्राप्त होती है। प्रभात के समय की ताजा हवा आपकी नर्वस को रिलेक्स करती है और मूड को खुशनुमा बनाती है। सिर्फ 30 मिनट के लिए किया गया मॉर्निंग वॉक दो घंटे जिम में किए गए वर्कआउट के जितना ही फायदेमंद होता है।

ऐसे में आपको मॉर्निंग वॉक पर जरुर जाना अत्यंत लाभकारी है।  वॉक सवेरे और शाम दोनों समय जा सकते हैं लेकिन सेवेरे कि वॉक ज्यादा लाभदायक होती है क्योंकि सुबह की हवा ताजी होती है जिसमें ऑक्सीजन की मात्रा अधिक होती है। जब सांसों के माध्यम से ऑक्सीजन को शरीर में ले जाते हैं तो यह खून के द्वारा शरीर के सभी हिस्सों में पहुंचती है जिस कारण मानव का हर हिस्सा सही ढंग से काम करता है। ऐसे में अलग-अलग तरह की बीमारियों से ग्रस्त होने का खतरा खत्म होता है। हम इस आर्टिकल में आपको मॉर्निंग वॉक के फायदे और स्वास्थ्य लाभ (Morning walk benefits for health in Hindi ) के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं कि क्यों मॉर्निंग वॉक शरीर के लिए होता है लाभकारी

मॉर्निंग वॉक के फायदे – Morning walk benefits in Hindi

मॉर्निंग वॉक के फायदे - Morning walk benefits in Hindi

मॉर्निंग वॉक का लाभ जीवन जीने का नजरिया सकारात्मक हो जाता है – Benefits of morning walk positive thinking in Hindi

अनेक शोधों से यह पता चलाता है कि जो लोग सुबह सुबह Morning walk के लिए जाते है उन लोगो का मानसिक स्वास्थ्य अच्छा  होता है साथ ही इन लोगों में जिन्दगी के प्रति विचार सकारात्मक हो जाते हैं।

(और पढ़े – नकारात्‍मक विचारों से मुक्ति पाने के उपाय)

मॉर्निंग वॉक के फायदे कैंसर से लड़ने में मददगार – Benefits of morning walk Protects from Cancer in Hindi

बहुत से लोगों को अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान के कारण कैंसर हो जाता है। शुबह की सैर पर जाने से इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर के सभी अंग जैसे किडनी, प्रोस्टेट, फेंफडे़ आदि अच्छे से काम करके हैं जिससे कैंसर से बचाव होता है ।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय)

मॉर्निंग वॉक का लाभ थकान को कम करता है – Benefits of morning walk Reduces Fatigue in Hindi

कम समय की सैर ही जवां और रिफ्रेश बनाए रखने के लिए काफी  होती है। यह थकान को घटाची है और एनर्जी लेवल को बढ़ाती है। थकान को खत्म कर दिनभर के लिए मॉर्निंग वॉक काम करने के लिए ऊर्जा देती है।

मॉर्निंग वॉक के फायदे से फेंफड़े स्वस्थ रहते हैं – Morning walk benefits for healthy lungs in Hindi

Morning walk से शरीर में पर्याप्त रुप से ऑक्सीजन जाती है । जिससे श्वसन प्रणाली और फेंफेड़े स्वस्थ बनते हैं। चलते समय साँस लेने से हमारे फेफड़े मजबूत बनते।

मॉर्निंग वॉक के फायदे करें हृदय संबंधी समस्याओं का निवारण – Morning walk benefits for healthy heart in Hindi

दौड़ना और चहलकदमी हृदय संबंधी समस्याओं के निवारण के लिए काफी उपयोगी होती है। अमेरीकन एसोसिएशन के एक शोध के अनुसार चहलकदमी केवल 30 मिनट तक चहलकदमी करने से रक्त संचरण सही बना रहता है और लॉ-ब्लड प्रेशर की समस्या का निवारण होता है।

मॉर्निंग वॉक का लाभ ऑस्टीयोपोरोसिस के खतरे को कम करता है – Morning walk benefits for Prevents Osteoporosis in Hindi

एक ही जगह बैठकर काम करने का दुष्प्रभाव हमारे जोड़ों पर पड़ता है। ऑस्टीयोपोरोसिस की समस्या और जोड़ों के दर्द  से निजात पाने के लिए मॉर्निक वॉक एक बेहतर उपाय होता है। इससे आप फिजिकल एक्टिव बनें रहते हैं।

मॉर्निंग वॉक के फायदे डिप्रेशन से बचाते है – Morning walk benefits for Relieves Depression in hindi

Morning walk से शरीर में एंडोर्फिन नामक हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। यह फिल गुड हार्मोन होता है जो की तनाव को कम करके डिप्रेशन से बचाता है और व्यक्ति को प्रसन्न रखता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय)

मॉर्निंग वॉक का लाभ दिमाग की क्षमता को बढ़ाता है – Morning walk benefits for Enhances Brain Function in Hindi

Morning walk के कारण ऑक्सीजन का शरीर में सीधा प्रवेश होता है जिससे ब्लड सर्कुलेट होकर मस्तिष्क और शरीर के बाकी अंगों में जाता है जिससे दिमाग एक्टिव रहता है और सोच सकारात्मक रहती है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration