होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय - Home remedies for lighten Dark Lips in Hindi
सौंदर्य उपचार

होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय – Home Remedies For Lighten Dark Lips In Hindi

होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय - Home remedies for lighten Dark Lips in Hindi

Hoto ka kalapan dur karne ke upay: आज के दौर में हर व्यक्ति सुन्दर दिखना चाहता हैं, व्यक्ति की सुन्दरता उसके चहरे से शुरु होती हैं और चेहरे को सुन्दर होंठ बनाते हैं। हर महिला अपने होंठ को नर्म और गुलाबी रखना चाहती हैं, सुन्दर होंठ आपकी मुस्कान को और भी सुन्दर बना देते हैं। परन्तु काले होंठ आपकी सुन्दरता को कम कर देते हैं जिसकी वजह से आपकी मुस्कान भी फीकी पड़ने लगती हैं, और आपका आकर्षण भी कम हो जाता हैं। आज डार्क और काले होंठ एक सामान्य समस्या बनते जा रहे हैं, सभी लोग इसका उपचार करना चाहते हैं। कुछ घरेलू उपाय को आजमाकर आप होठों का कालापन दूर कर सकते हैं और काले होंठों से छुटकारा पा सकते हैं। आइये होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय को विस्तार से जानते हैं।

विषय सूची

होंठ काले होने के कारण – Causes of dark lips in Hindi

होंठ काले होने के कारण - Causes of dark lips in Hindi

होंठो की त्वचा अन्य शरीर की त्वचा से काफी पतली होती हैं जिसके कारण इसका गुलाबी होना सामान्य बात हैं, आकर्षित दिखने के लिए स्वाभाविक रूप से हर कोई अपने होंठ को सुन्दर और गुलाबी रखना चाहता हैं पर नहीं रख पाते इसके कारण बहुत से हो सकते हैं जैसे कि त्वचा का विकार, भौतिक, रासायनिक कारण जिसमे कि हार्मोनल असंतुलन, कॉस्मेटिक उत्पादों का अधिक मात्रा में प्रयोग करने से, चाय और काफी के अधिक सेवन से, धूम्रपान करने से, तम्बाकू खाने से, धूप के कारण, एलर्जी या विकार के कारण, साइनोसिस, पीलिया, एनीमिया, त्वचा रोग आदि के कारण आप के होंठ काले हो सकते हैं।

(और पढ़े – होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू नुस्खे…)

होंठों के कालेपन को दूर करने के कारगर घरेलू उपाय – Home remedies for lighten Dark Lips in Hindi

होंठो का कालेपन को दूर करने के लिए और उनको गुलाबी करने के लिए आप कुछ घरेलू उपचार कर सकते हैं जो बहुत सरल होते हैं और उनको आप घर में आसानी से बना सकते हैं। होठों का कालापन दूर करने के लिए नीचे कुछ घरेलू उपचार दिए जा रहे हैं।

होठों का कालापन दूर करने का तरीका नींबू औए शहद – Lemon Honey Lip Serum For Dark Lips in Hindi

होठों का कालापन दूर करने का तरीका नींबू औए शहद - Lemon Honey Lip Serum For Dark Lips in Hindi

यह आपके होंठो के कालेपन को दूर करने का बहुत ही अच्छा उपचार हैं जो आप घर पर आसानी से कर सकते हैं, नींबू के रस में साइट्रस नामक अम्ल पाया जाता हैं जो की आपके होंठो के कालेपन को दूर करता हैं और शहद आपके होंठो को गुलाबी करने में मदद करती हैं।

इसे बनाने के लिए आपको नींबू और शहद और एक कप की आवश्यकता होगी। उसके बाद नींबू के रस को निकल के उसमे शहद मिला ले, अच्छे से मिलाने के बाद इसके लेप को अपने होंठो पर लगा ले, इसे कम से कम एक घंटे के लिए लगा रहने दे उसके बाद आप इसे पोंछ ले। होठों का कालापन दूर करने के लिए इसे दिन में कई बार भी किया जा सकता हैं।

(और पढ़े – नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे…)

होठों का कालापन दूर करने का उपाय नारियल तेल – Coconut Oil For Dark Lips in Hindi

होठों का कालापन दूर करने का उपाय नारियल तेल - Coconut Oil For Dark Lips in Hindi

शुद्ध नारियल के तेल में फैटी एसिड पाया जाता हैं जो की आपके होंठो को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखता हैं जिसके कारण आपके होंठ नम और गुलाबी रहते हैं। नारियल के तेल का प्रयोग करने के लिए इसे लिपबाम के रूप में प्रयोग करे। इसके लिए आप अपनी उंगली में नारियल के तेल की कुछ बुँदे ले और उनको अपने होंठो पर लगाये। होठों का कालापन दूर करने के लिए नारियल के तेल को आप दिन में कितनी भी बार लगा सकते हैं।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

होंठ के आसपास कालापन दूर करने का उपाय ग्लिसरीन – Glycerin to get rid of dark lips in Hindi

होंठ के आसपास कालापन दूर करने का उपाय ग्लिसरीन – Glycerin to get rid of dark lips in Hindi

धूप और सही तरह से देखभाल ना होने के कारण हमारे होंठो में सूखापन और कालापन हो जाता हैं, जिसके कारण हमारे होंठ की सुन्दरता खत्म हो जाती हैं। ग्लिसरीन हमारे होंठो को नमी युक्त रखने में मदद करती हैं और होंठो को सूखने नहीं देती जिसके कारण हमारे होंठ का कालापन खत्म हो जाता हैं और वो गुलाबी हो जाते हैं। ग्लिसरीन को लगाने के लिए एक रुई की पट्टी को ले और उसमे ग्लिसरीन को लेकर अपने होंठो पर लगाये। होंठ के आसपास कालापन दूर करने के लिए यह उपाय आपको रात में सोने से पहले करना चाहिए।

(और पढ़े – ग्लिसरीन के फायदे और नुकसान…)

होठों का कालापन दूर करने के घरेलु नुस्खे में बादाम तेल – Almond oil removes darkness of the lips in Hindi

होठों का कालापन दूर करने के घरेलु नुस्खे में बादाम तेल - Almond oil removes darkness of the lips in Hindi

बादाम के तेल का प्रयोग त्वचा को चिकना और युवा कर देता हैं, बादाम के तेल में स्क्लेरोसेंट गुण पाए जाते हैं जो कि होंठो के कालेपन को कम करता हैं तथा हल्का और गुलाबी करने में मदद करता हैं। बादाम के तेल का प्रयोग करने के लिए एक उंगली पर एक दो बूंद बादाम के तेल की ले और उससे 1 से 2 मिनिट तक अपने होंठो की मालिश करे। यह आपको रात में सोने से पहले करना हैं, इसे लगा के सो जाये, आप कुछ ही दिनों में अपने होंठो पर फर्क देखेंगे।

(और पढ़े – बादाम तेल के फायदे उपयोग और नुकसान…)

एलोवेरा से करे होठों की देखभाल – Aloe vera For Dark Lips in Hindi

एलोवेरा से करे होठों की देखभाल - Aloe vera For Dark Lips in Hindi

 

एलोवेरा में एक फ्लैवोनॉयड होता है जिसको एसोसिन कहा जाता हैं, यह पॉलीफेनोलिक यौगिक त्वचा में पिग्मेंटेशन प्रक्रिया को रोकता है। यह होंठो रंग को हल्का कर देता हैं जिसके कारण होंठो का कालापन दूर हो जाता हैं और होंठ गुलाबी दिखने लगते हैं। एलोवेरा हमारी त्वचा फिर से युवा बना देता हैं और इसे जरूरी पोषक तत्व देता हैं। होंठो को गुलाबी करने के लिए एलोवेरा को उंगली में लेके अपने होंठो पर एक पतला लेप कर ले और उसे सूखने दे, कुछ समय बाद आप गर्म पानी से कुल्ला कर ले। यह आपको हर दिन करना हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें…)

गुलाब जल से होठों का कालापन दूर होगा – Rosewater For Dark Lips in Hindi

गुलाब जल से होठों का कालापन दूर होगा - Rosewater For Dark Lips in Hindi

गुलाब जल होंठो के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं, यह आपके रक्त प्रवाह को उत्तेजित करता हैं और इसे पोषण देता हैं जिसके कारण होंठ का रंग चमकने लगता हैं और यह होंठो की त्वचा को युवा रखने में मदद करता हैं। अपने होंठ के कालेपन को दूर करने के लिए गुलाब जल को कपास की रुई में डुबोकर अपने होंठो पर लगाये। यह उपचार आपको रात के समय सोने से पहले करना हैं, इसे लगाने के बाद सो जाये। इससे आपके होंठ का कालापन दूर हो जायेगा और आपके होंठ गुलाबी होने लगेगें।

(और पढ़े – गुलाब के फूल (पंखुड़ियों) के फायदे और नुकसान…)

होठों की लाली बापिस लाने का उपाय ककड़ी का रस – Cucumber Juice for Dark Lips in Hindi

होठों की लाली बापिस लाने का उपाय ककड़ी का रस - Cucumber Juice for Dark Lips in Hindi

ककड़ी से तो हम सब अच्छे से परिचित हैं, इसका उपयोग हम सलाद के रुप में करते ही हैं। ककड़ी में पानी की मात्रा अधिक होती हैं, ककड़ी का रस को रोज नियमित रूप से अपने होंठो पर लगाने से यह आपके होंठ के कालेपन को कम कर देता हैं और अपनी त्वचा को आवश्यक पोषण तत्व देने के साथ इसके लिए सुखदायक होता हैं। ककड़ी का प्रयोग अपने होंठो के लिए करने के लिए आधी ककड़ी को लेके इसका जूस बना से उसे फ्रिज में रख के ठंडा कर ले, उसके बाद कपास की रुई को लेकर उसे ककड़ी के रस में डुबो के अपने होंठो पर लगाये, इसे कम से कम 20 से 30 मिनिट तक लगा के रखें उसके बाद कुल्ला करे। यह आपको दिन में एक बार करना हैं। 15 से 20 दिन में ही आप अपने होंठो में फर्क देखेंगें।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

सेब से सिरके से होठों का कालापन दूर करे – Apple Cider Vinegar For Dark Lips in Hindi

सेब से सिरके से होठों का कालापन दूर करे - Apple Cider Vinegar For Dark Lips in Hindi

सेब के सिरके में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड पाया जाता हैं यह हल्के अम्लीय होते हैं, इसके कारण ये होंठ के कालेपन को दूर करने लिए उपयोग किया जाता हैं सेब का सिरका होंठ से पिग्मेंटेशन को हटा देता हैं। इसे अपने होंठ पर प्रयोग करने के लिए एक चम्मच सेब के सिरके को लेकर इसे एक चम्मच पानी में मिला के पतला कर ले और फिर कपास की रुई को इसमें डुबो के अपने होंठो पर लगाये और इसे सूखने दे 10 से 12 मिनिट के बाद गर्म पानी से कुल्ला कर ले। होठों का कालापन दूर करने के लिए यह उपाय आपको दिन में एक बार करना हैं।

(और पढ़े – एप्पल साइडर विनेगर करेगा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर…)

होठों का कालापन दूर करने लिए बेकिंग सोडा – Baking Soda For Dark Lips in Hindi

होठों का कालापन दूर करने लिए बेकिंग सोडा - Baking Soda For Dark Lips in Hindi

होंठो का कालापन संचित मृत कोशिकाओं के कारण हो सकता हैं, बेकिंग सोडा इन मृत कोशिकाओं को हटा देता हैं और उसकी जगह पर गुलाबी त्वचा लाता हैं। बेकिंग सोडा का प्रयोग करने के लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिला ले और उसके बाद इस पेस्ट को अपने होंठ पर लगाये ये क्रिया 2 से 3 मिनिट तक करने के बाद साफ पानी से कुल्ला करें। उसके बाद अपने होंठो पर लिप बाम या जैतून का तेल लगाये। होठों का कालापन दूर करने लिए यह उपचार आपको एक दिन को छोड़ने बाद अगले दिन करना हैं।

(और पढ़े – बेकिंग सोडा से करें लिंग की जांच और जाने लड़का होगा या लड़की…)

काले होठों को गुलाबी बनाएं चुकंदर kale hothon ko gulabi banaye beetroot

होठों के कालेपन को दूर करके उनको गुलाबी बनाने में चुकंदर का रस बहुत ही फायदेमंद होता है, चुकंदर का रस प्राकृतिक रूप से गुलाबी और चमकते होंठ दे सकता है। चुकंदर में प्राकृतिक रंग और बिटामिन आपके होंठों को प्राकृतिक रूप से हल्का कर सकते हैं और उन्हें कठोर सूर्य की किरणों से भी बचाए रख सकते हैं। गुलाबी होंठ पाने के लिए चुकंदर का उपयोग करने के लिए, चुकंदर के रस को होंठों पर लगाएं और 30 मिनट के बाद इसे धो लें। लिप्स को गुलाबी कैसे बनाये में प्राकृतिक रूप से गुलाबी और चमक वाले होंठ पाने के लिए हर दिन इस उपाय का उपयोग करें।

(यह भी पढ़ें – चुकंदर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ)

लिप्स का कालापन दूर करे दूध – Lips ka kalapan dur kare milk

दूध में प्राकृतिक सक्रिय एंजाइम और लैक्टिक एसिड होते हैं जो होंठों से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं। दूध होंठ मलिनकिरण का इलाज करता है और स्वाभाविक रूप से गुलाबी होंठ प्रदान करता है। थोड़ा दूध लें और उसमें केसर के कुछ टुकड़े डालें। कुछ समय तक प्रतीक्षा करें और केसर को दूध में घुलने दें। इस दूध को रुई के फाहे से अपने होठों पर लगाएं और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे आपको लिप्स के कालेपन को दूर करने में मदद मिलेगी।

(और पढ़े – होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू नुस्खे…)

होठों के कालेपन दूर करने के कुछ अन्य टिप्स – Other Tips for Dark Lips in Hindi

ऊपर दिए गए उपायों के अलावा आप इन टिप्स का उपयोग करके अपने होंठों को काला होने से रोक सकते हैं।

  • होंठों के काले होने का कारण धूम्रपान करना भी हो सकता है। स्मोकिंग करना न केवल होंठों के लिए बल्कि आपके सम्पूर्ण स्वस्थ के लिए हानिकारक होता हैं। इससे होंठो कि लालिमा और चमक ख़त्म हो जाती है, और होठ काले पड़ जाते हैं। अपने होंठों को गुलाबी रखने के लिए आप स्मोकिंग की लत छोड़ें।
  • टूथब्रश की मदद से प्रतिदिन अपने लिप्स को स्क्रब करें। इससे होंठों की मृत कोशिकाओं को हटाकर, होठों का कालेपन दूर किया जा सकता है।
  • यदि आप अपने होंठों पर लिपस्टिक लगाती है तो लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होंठों पर कंसीलर का इस्तेमाल करें। कंसीलर आपके होंठों पर एक सतह बना देता है जिससे केमिकल युक्त लिपस्टिक इस्तेमाल करने के कारण लिप्स को काला पड़ने से बचा सकता है।
  • होठों के कालेपन को दूर करके उनको गुलाबी बनाने के लिए फलों का सेवन करें। ताजा फलों में पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड और अन्य पोषक तत्व, आपके होंठों को गुलाबी बनाने में मदद करते हैं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration