होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू नुस्खे – Best tips to Get Pink Lips Naturally in hindi

होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू नुस्खे - Best tips to Get Pink Lips Naturally in hindi
Written by Anamika

Pink lips in Hindi कहा जाता है कि एक खूबसूरत मुस्कान के पीछे खूबसूरत होठों की भी भूमिका होती है। ऐसे में अच्छी मुस्कान वाली महिला के होठों पर लोगों का नजर टिकना स्वाभाविक है। लेकिन अगर आपके होंठ तो सुंदर हों लेकिन होंठ गुलाबी होने की जगह फीके रंग वाले (discolour) हों तो जरूर आपकी खूबसूरत मुस्कान और आपकी सुंदरता दोनों पर इसका प्रभाव पड़ेगा। अगर आपकी भी कुछ ऐसी ही परेशानी है तो आपकी परेशानी को दूर करने के लिए आज आपको हम होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

होठों पर कालापन आने का कारण Causes of discolored lips in Hindi

होठों पर कालापन आने का कारण - Causes of discolored lips in Hindi

कभी-कभी हमारे होंठ ज्यादा संवेदनशील एवं नाजुक होते हैं और चेहरे की तुलना में होंठ की त्वचा पतली होती है। चूंकि होठों में पसीने की ग्रंथियां नहीं पायी जाती हैं इसलिए इनकी  अतिरिक्त देखभाल करने की जरूरत पड़ती है और होठों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित मॉश्चराइज करना पड़ता है। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से होठों का रंग गुलाबी नहीं होता है और ये साफ नहीं दिखायी देते हैं। आइये जानते हैं क्या हैं ये कारण

  • खराब जीवनशैली, धूम्रपान और खराब भोजन के साथ अधिक तनाव लेने से होठों का रंग प्रभावित होता है।
  • कम मात्रा में पानी पीने या शरीर में पानी की कमी (dehydration) होने से होठों का रंग फीका हो जाता है।
  • होठों पर लगाए जाने वाले उत्पादों की अवधि खत्म हो जाने पर भी इसे इस्तेमाल करने से होठों पर कालापन आने लगता है। इसके अलावा खराब गुणवत्ता के उत्पाद भी होठों को रंगहीन कर देते हैं।
  • शरीर में खून की कमी (anemia) और भारी मेकअप को रात में न उतारकर सोने की आदत से भी होठों पर प्रभाव पड़ता है।
  • अधिक देर तक धूप में रहने और प्रदूषण के कारण भी होंठो की रंगत खत्म हो जाती है।

गुलाब की पंखुड़ी और दूध गुलाबी होठों को गुलाबी बनाने के लिए Rose Petals and Milk to make lips pink in Hindi

गुलाब की पंखुड़ी और दूध गुलाबी होठों को गुलाबी बनाने के लिए - Rose Petals and Milk to make lips pink in Hindi

गुलाब की पंखुड़ियों (rose petal) में नैचुरल ऑयल और शर्करा पाया जाता है जो होठों की शुष्क त्वचा को नमी प्रदान करने का कार्य करता है। वहीं दूध भी एक प्राकृतिक मॉश्चराइजर है जो होठों को रंगत प्रदान करने के लिए अच्छा माना जाता है। गुलाब की पांच-छह पंखुड़ियों को आधे कप कच्चे दूध में रातभर भिंगोकर रखें सुबह इन पंखुड़ियों को दूध में ही अच्छी तरह से मसल कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को होठों पर लगाएं और कुछ देर बाद सूखने पर धो दें। होंठ गुलाबी हो जाएंगे।

अनार के बीज और दूध से बनाए होंठ गुलाबी Pomegranate Seeds and Milk for pink lips in Hindi

अनार के दाने या अनार के जूस (Pomegranate juice) का उपयोग करने से स्वास्थ्य को तो फायदा होता ही है, इसके अलावा अनार के दाने होठों को भी गुलाबी बनाने के लिए काफी प्रभावकारी माने जाते हैं। यदि आपके होंठ काले हैं और आप उन्हें गुलाबी बनाना चाहती हैं तो आपको सिर्फ इतना करना है कि आप पके अनार के दाने को अच्छी तरह पीस लें और फिर इसमें दूध की मलाई (cream) या कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को होठों पर 10 मिनट तक लगाए रखें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं आपके होंठ सुंदर एवं गुलाबी हो जाएंगे।

(और पढ़े – अनार के फायदे और नुकसान)

माश्चराइज करने से होते हैं होंठ गुलाबी Moisturize Your Lips to make it pink in Hindi

माश्चराइज करने से होते हैं होंठ गुलाबी - Moisturize Your Lips to make it pink in Hindi

होंठ के काले होने का अर्थ यह है कि आपके होठों की त्वचा में सीबम की मात्रा बहुत कम है। इस स्थिति में होंठों को स्वस्थ एवं गुलाबी बनाने के लिए उन्हें मॉश्चराइज करने की आवश्यकता पड़ती है। इसके अलावा यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आप घर से बाहर निकलें तो होठों पर पेट्रोलियम जेली या लिप बॉम लगाकर निकलें। इसके अलावा होठों को गुलाबी बनाने के लिए कोकोआ बटर (cocoa butter) भी लगा सकती हैं। अच्छी तरह से होठों को मॉश्चराइज करने से होंठ गुलाबी होते हैं।

(और पढ़े – सर्दियों में होठों का फटना कैसे रोके और बनाएं बेबी सॉफ्ट)

दूध और हल्दी होठों को गुलाबी बनाने के लिए – Milk and Turmeric home remedies for pink lips in Hindi

हल्दी में उपचार के गुण पाये जाते हैं (healing properties of turmeric in hindi) और दूध प्राकृतिक मॉश्चराइजिंग एजेंट का काम करता है। इन दोनों को मिलाकर होठों पर लगाने से होंठो का कालापन दूर हो जाता है और गुलाबी रंगत होठों पर आ जाती है। एक चम्मच ठंडे दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर इस पेस्ट को होठों पर लगाएं, 5 से 8 मिनट बाद गुनगुने जल से होठों को धो लें और फिर होठों पर बॉम (lip balm ) लगा लें। होठों को गुलाबी बनाने का यह सबसे नायाब उपाय है।

गुलाबी होठों के लिए नींबू और ग्लिसरीन लगाएं Lemon And Glycerin to Get Soft Pink Lips in Hindi

हम सभी जानते हैं कि ग्लिसरीन एक शक्तिशाली मॉश्चराइजिंग एजेंट है। यह होंठ को नरम एवं कोमल बनाने में मदद करता है और जब इसे नींबू के रस में मिलाकर लगाया जाता है तो यह होठों के पिगमेंटेशन को दूर करता है (lemon juice for pink lips in hindi) और होठों को गुलाबी बनाने में मदद करता है। एक बर्तन में एक चम्मच ग्लिसरीन डालें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। फिर इस पेस्ट को ब्रश या फिर उंगली से होठों पर लगाएं। कुछ देर बाद होठों को पानी से धो लें। एक हफ्ते तक इस प्रक्रिया को अपनाएं, आपको फर्क जरूर दिखेगा।

(और पढ़े – डार्क सर्कल हटाने के आसान तरीके)

स्ट्राबेरी पेस्ट लगाकर बनाएं होठों को गुलाबी Apply strawberry Mixture for pink lips in Hindi

स्ट्राबेरी में बहुत उच्च मात्रा में विटामिन C होता है और इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के साथ होठों पर आने वाले कालापन को दूर करने में बहुत कारगर साबित होता है। शहद होठों को नमी प्रदान करता है और ऑलिव ऑयल होठों को पोषण प्रदान करता है। एक बर्तन में स्ट्राबेरी को अच्छी तरह मसल लें और फिर इसमें ऑलिव ऑयल एक चम्मच और शहद भी एक चम्मच मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को होठों के ऊपर मास्क की तरह लगाएं। कुछ देर बाद सूखने पर इसे पानी से धो लें। यह होठों का कालापन दूर कर होठों को गुलाबी बनाता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration