अनार के फायदे और नुकसान – Pomegranate Health Benefits And Side Effects In Hindi

अनार के फायदे और नुकसान - Pomegranate Health Benefits And Side Effects In Hindi
Written by Anamika

अनार एक लाल रंग का फल है जो आकार में लगभग संतरे जितना बड़ा होता है। अनार के दाने या एरिल खाने में मीठे और स्वादिष्ट होते हैं। कुछ लोग अनार के दाने खाने के बजाय इसका जूस पीना ज्यादा पसंद करते हैं। हालांकि अनार के दानों की अपेक्षा इसके जूस का स्वाद कुछ अलग होता है। अनार को स्वास्थ्य के लिहाज से भी काफी फायदेमंद माना जाता है अनार के फायदे (Anar khane ke fayde) अनेक है इसलिए मरीजों की सेहत को दुरूस्त करने के लिए उन्हें अमूमन डॉक्टर अनार का जूस पीने की सलाह देते हैं।

एक अनार (pomegranate ) में फाइबर, विटामिन सी  के अलावा विटामिन के और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भी पाये जाते हैं जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। इसके अलावा अनार के जूस में ग्रीन टी से तीन गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट होता है। अनार के दानों से तेल भी निकाला जाता है जो आंतरिक और वाह्य स्वास्थ्य दोनों के लिए लाभकारी होता है। इस आर्टिकल में हम आपको अनार खाने के फायदे (Anar khane ke fayde)  और अनार खाने के नुकसान (Anar khane ke nuksan) के बारे में बताएंगे|

1.अनार खाने के फायदे – Anar ke fayde in Hindi
2.अनार खाने के नुकसान – Anar ke nuksan in Hindi

अनार के फायदे – Anar khane ke fayde in Hindi

अनार के फायदे - Anar khane ke fayde in Hindi

एक रिसर्च में पाया गया है कि अनार उच्च रक्तचाप, हाई कोलेस्ट्रॉल, तनाव, सूजन और हाइपोग्लाइसेमिया जैसी कई गंभीर बीमारियों से बचाने में भी काफी उपयोगी माना जाता है। इसके अलावा अनार में कॉर्सिनोजेनिक प्रभाव भी पाया जाता है जो कुछ विशेष प्रकार के कैंसर से हमें बचाता है। तो आइए जानें अनार के फायदे क्या हैं।

अनार के फायदे अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द में – Pomegranate benefits Reduce Arthritis & Joint Pain in Hindi

जोड़ों में सूजन आ जाने की समस्या को अर्थराइटिस कहते हैं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ अर्थराइटिस का दर्द भी तेजी से बढ़ता है। अनार अर्थराइटिस से मुक्ति पाने के लिए एक प्राकृतिक इलाज(natural treatment) के रूप में उपयोगी है। अनार में फ्लेनॉयड नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो एंटी इंफ्लैमेटरी एजेंट के रूप में काम करता है और जोड़ों की सूजन और दर्द को कम करता है। इसके अलावा अनार अर्थराइटिस को बढ़ाने वाले कोलेजन को भी नष्ट करता है। अगर आप पहले से ही अर्थराइटिस की कोई दवा ले रहे हैं तो अनार या इससे बने किसी भी उत्पाद का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अनार के फायदे कैंसर से लड़ने में – Pomegranate benefits Fight Cancer in Hindi

Pomegranate अनार के दाने कैंसर से लड़ने में काफी सहायक होते हैं। अनार में मौजूद एंटीट्यूमर प्रभाव कैंसर उत्पन्न करने वाली कोशिकाओं को नष्ट कर देता है। अनार का अर्क स्तन कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है और उन्हें नष्ट कर देता है। अनार में प्यूनिसिक एसिड, ओमेगा-5 और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की एक लंबी श्रृंखला पायी जाती है जो ब्रेस्ट कैंसर से शरीर का बचाव करती है। अनार का जूस पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर को बढ़ने से रोकता है।

अनार के फायदे ब्लड प्रेशर को ठीक रखने में – Pomegranate benefits Lower Blood Pressure in Hindi

Pomegranate अनार के जूस में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट और बायोएक्टिव पॉलीफिनॉल पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को ठीक रखने में मदद करता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि नियमित अनार के दाने का सेवन करने से व्यक्ति को हाइपरटेंशन की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा अनार का जूस भी रक्तचाप को कम करता है और सेहत ठीक रखता है। दो हफ्ते तक नियमित अनार के दाने या जूस का सेवन कर इससे होने वाले फायदों को आसानी से महसूस किया जा सकता है।

अनार के फायदे बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में – Pomegranate benefits Fight Bacterial Infections in Hindi

Pomegranate अनार में एलैजिक एसिड, एलैजिटानिंस, प्यूनिसिक एसिड, फ्लेनॉयड, एंथोसायनिन जैसे भिन्न-भिन्न प्रकार के सैकड़ों बायोएक्टिव यौगिक पाये जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में गुणकारी होते हैं। विभिन्न बीमारियों के इलाज में अनार का उपयोग वर्षों से किया जा रहा है। अनार का उपयोग परजीवी और माइक्रोबियल संक्रमण, डायरिया, अल्सर, रक्तस्राव और श्वसन संबंधी समस्याओं के इलाज में किया जाता है। अनार प्रोबायोटिक बैक्टीरिया को उत्तेजित करता है जिससे यह संक्रमण से लड़ने में सक्षम होता है और बीमारियों से हमें छुटकारा दिलाता है।

अनार के फायदे हृदय को स्वस्थ रखने में – Pomegranate Improve Heart Health in Hindi

अचानक होने वाली मौतों का एक मुख्य कारण हृदय रोग भी होता है। अनार में अन्य फलों या फलों के जूस की अपेक्षा काफी अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को रोकता या कम करता है जिससे व्यक्ति में हृदय रोगों की संभावना कम होती है। अनार का नियमित सेवन करने वाले व्यक्तियों में अन्य की अपेक्षा ब्लड प्रेशर होने की संभावन 12 प्रतिशत तक कम होती है।

यादाश्त बेहतर करने में अनार के फायदे – Pomegranate Improve Memory in Hindi

Anar अनार में भरपूर मात्रा में पॉलीफिनॉल पाया जाता है जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के साथ ही याद रखने की क्षमता को भी बढ़ाता है। माना जाता है कि चार हफ्तों तक अनार के जूस या दानों का नियमित सेवन करने से बोलने, सुनने और समझने की शक्ति का तेजी से विकास होता है। यह व्यक्ति में अल्जाइमर की समस्या को दूर करता है और यादाश्त सुधारता है।

अनार खाने के नुकसान – Anar khane ke nuksan in Hindi

अनार खाने के नुकसान - Anar khane ke nuksan in Hindi

  • Anar अनार में कुछ ऐसे एंजाइम पाये जाते हैं जो लीवर में मौजूद एंजाइम के कार्यों को बाधित करते हैं।
  • इसलिए आप पहले से ही लीवर से जुड़े रोग की दवा खा रहे हों तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही अनार का सेवन करें।
  • अनार में शुगर की मात्रा अधिक होती है। इसलिए यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अनार खाने से परहेज करें।
  • अनार में कैलोरी भी पर्याप्त होती है। अनार के दाने खाने या जूस पीने से आपका वजन भी तेजी से बढ़ सकता है।
  • Anar अनार के दाने अधिक मात्रा में खाने से जी मिचलाना, उल्टी, पेट में दर्द और डायरिया भी हो सकता है। इसलिए खाएं, लेकिन हिसाब से खाएं।
  • अधिक अनार खाने से मुंह में सूजन और दर्द और श्वसन में भी तकलीफ हो सकती है।
  • अनार को आवश्यकता से अधिक खाने पर पाचन क्रिया भी खराब हो जाती है|

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration