कच्चा नारियल खाने के फायदे - Benefits Of Eating Raw Coconut In Hindi - Healthunbox
फल

कच्चा नारियल खाने के फायदे – Benefits Of Eating Raw Coconut In Hindi

कच्चा नारियल खाने के फायदे - Benefits Of Eating Raw Coconut In Hindi

Kachcha Nariyal Khane Ke Fayde: नारियल एक बहुत ही फायदेमंद फल है जिसका उपयोग कई प्रकार से किया जाता है, लेकिन क्या आप कच्चा नारियल खाने के फायदे को जानते है। खाने में स्वादिष्ट होने के कारण नारियल खाना सभी को पसंद होता है।

यह फल आयुर्वेदिक गुणों से भरा हुआ है, नारियल का उपयोग नारियल पानी में, नारियल की चटनी बनाने में और नारियल तेल आदि को बनाने में किया जाता है। कच्चे नारियल में विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम और फोलेट आदि पोषक तत्व होते है जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको नारियल की गिरी खाने के फायदे और नारियल का खोपरा खाने के फायदे के बारे में बताएँगे, आइये कच्चा नारियल खाने के फायदे विस्तार से जानते है।

कच्चे नारियल के पोषक तत्व – Raw coconut nutrients in Hindi

कच्चे नारियल के पोषक तत्व - Raw coconut nutrients in Hindi

कच्‍चा नारियल खाना हमारे लिए इसलिए फायदेमंद क्योंकि इसमें पोषक तत्वों का भंडार होते है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन और न्यूट्रिशन निम्न हैं-

ये सभी आपके शरीर को बेहतर तरीके से कार्य करने में मदद करते है।

कच्चा नारियल खाने के फायदे – Kachcha Nariyal Khane Ke Fayde

कच्चा नारियल खाने के फायदे - Kachcha Nariyal Khane Ke Fayde

कच्चे नारियल के सेवन से हमारे शरीर को निम्न लाभ होते है।

(और पढ़ें – नारियल खाने के फायदे और नुकसान)

कच्चा नारियल खाने के फायदे कब्ज में – Benefits of eating raw coconut in constipation in Hindi

कच्चा नारियल खाने के फायदे कब्ज में - Benefits of eating raw coconut in constipation in Hindi

कच्चे नारियल के सेवन से कब्ज होने की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कच्चे नारियल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसमें फाइबर की मात्रा लगभग 61% होती है। यदि आपको कब्ज की समस्या है तो कच्चे नारियल का सेवन करना शुरू कर दें, ऐसा करने से आपको कॉन्स्टिपेशन से छुटकारा मिल जायेगा।

(और पढ़ें – कब्ज ठीक करने के लिए उच्च फाइबर फल और खाद्य पदार्थ)

कच्चा नारियल खाने के फायदे वजन कम करने में – Benefits of eating raw coconut to lose weight in Hindi

कच्चा नारियल खाने के फायदे वजन कम करने में - Benefits of eating raw coconut to lose weight in Hindi

वजन को कम करने में कच्चा नारियल खाना अधिक फायदेमंद होता हैं। आप नाश्ते में कच्चे नारियल का सेवन करें। इसमें पाया जाने वाले ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides) वसा को जला कर भूख को कंट्रोल करते है। कच्चे नारियल के सेवन आपको अधिक भूख का एहसास नहीं होता है, जिसकी वजह से आप कम खा कर वजन को आसानी से कम कर सकते है।

जो लोग अपने पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं उन्‍हें नियमित रूप से प्रतिदन 200 ग्राम नारियल का सेवन करना चाहिए। लगभग 12 सप्ताह तक नियमित रूप से नारियल का सेवन करने पर आपको अच्छे परिणाम प्राप्‍त हो सकते हैं।

(और पढ़े – जानिए पेट की चर्बी कम नहीं कर पाने के सबसे बढ़े कारण…)

नारियल की गिरी खाने के फायदे इम्यूनिटी में – Nariyal ki giri khane ke fayde immunity me

नारियल की गिरी खाने के फायदे इम्यूनिटी में - Nariyal ki giri khane ke fayde immunity me

नारियल की गिरी का सेवन करने से इम्यूनिटी में को मजबूत करने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि नारियल में एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-पैरासाइटिक गुण होते हैं। आपको बार-बार सर्दी, खांसी और बुखार की समस्या होती है तो इसका कारण रोगप्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना है।

आप कच्चा नारियल खाकर प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ा सकते हैं। कच्‍चे नारियल खाने के फायदे गले संक्रमण, ब्रोंकाइटिस, मूत्र पथ संक्रमण आदि का इलाज करने में भी होते हैं। इसलिए आप अपनी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए कच्चे नारियल को अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

नारियल का खोपरा खाने के फायदे त्वचा और बालों के लिए – Skin and hair benefits of eating coconut copra in Hindi

नारियल का खोपरा खाने के फायदे त्वचा के लिए - Skin and hair benefits of eating coconut copra in Hindi

यदि आप ड्राई स्किन और बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है तो आपको नारियल के खोपरा का सेवन करना चाहिए। कच्चे नारियल में पाए जाने वाले पोषक तत्व और वसा आपकी त्वचा को पोषण देते है, उसे हाइड्रेटेड और ड्राई होने से रोकते है। जिसकी वजह से चेहरा आकर्षक दिखाई देता है।

यदि आप फेस पर होने वाले पिंपल्स और स्‍कैल्‍प प्रोब्लम से परेशान है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आपको कच्चे नारियल का सेवन नियमित करना चाहिए। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल मोनोलौरिन एसिड और बोरिक एसिड पाए जाते है जो मुंहासे को ठीक करने में मददगार है।

(और पढ़ें – स्किन को हाइड्रेट करने वाले घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक)

कच्चा नारियल खाने के फायदे अल्जाइमर में – Benefits of eating raw coconut in Alzheimer’s in Hindi

कच्चा नारियल खाने के फायदे अल्जाइमर में - Benefits of eating raw coconut in Alzheimer's in Hindi

जो लोग अल्जाइमर जैसी भूलने की बीमारी से ग्रस्त है उनको कच्चा नारियल का सेवन करना चाहिए। कच्चे नारियल में ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides) पाया जाता है। एक अध्ययन के अनुसार इसके केटोजेनिक गुण अल्जाइमर जैसी बीमारयों को ठीक करके मस्तिष्क के विकास में मदद करता है।

यदि आपको भी भूलने की परेशानी है तो नियमित रूप से कच्चे नारियल का सेवन करें। यह आपकी मेंटल हेल्थ में सुधार करता है।

(और पढ़ें – भूलने की बीमारी के घरेलू उपाय)

कच्चा नारियल खाने के फायदे (Benefits Of Eating Raw Coconut In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration