ड्राई स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स - Shahnaz Hussain Beauty Tips For Dry Skin In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

ड्राई स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स – Shahnaz Hussain Beauty Tips For Dry Skin In Hindi

ड्राई स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स - Shahnaz Hussain Beauty Tips For Dry Skin In Hindi

Shahnaz Hussain Beauty Tips For Dry Skin In Hindi: अगर आप भी है ड्राई स्किन से परेशान तो हम आपके लिए लेकर आये है शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर ड्राई स्किन। ड्राई स्किन एक आम समस्या है जिसमें त्वचा पर ड्राई पैचेज आ जाते हैं और स्किन फटने लगती है। जिन लोगों की स्किन ड्राई होती है, उन्हें अपनी स्किन को मैनेज करने में कई समस्याएं आती हैं। क्योंकि कोई भी क्रीम या मॉस्चुराइजर लंबे समय तक उनकी त्वचा पर टिका नहीं रहता, जो उनके लिए सबसे बड़ी मुसीबत है।

सूरज की तेज धूप के कारण हमारी त्‍वचा कोशिकाओं को कई प्रकार की क्षति होती है। जिसमें त्‍वचा का शुष्‍क होना भी शामिल है। जिसके कारण त्‍वचा में मृत कोशिकाओं का जमाव अधिक होने लगता है जो कि त्‍वचा संक्रमण, मुंहासों और अन्‍य प्रकार की समस्‍याओं को बढ़ा सकता है। आइये ड्राई स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स जानते हैं।

विषय सूची

ड्राई स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स – Shahnaz Hussain Beauty Tips For Dry Skin In Hindi

ड्राई स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स - Shahnaz Hussain Beauty Tips For Dry Skin In Hindi

ड्राई स्किन वास्तव में बहुत ही बुरी होती है। सुखी और परतदार त्वचा आपके चेहरे के सुन्दरता को कम कर देती है। जिसकी वजह से आपको कभी-कभी दूसरों के सामने शर्मिंदगी महसूस भी करनी पड़ सकती है। ड्राई स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स निम्न हैं।

(यह भी पढ़ें – ड्राई स्किन (रूखी त्वचा) की देखभाल के तरीके)

ड्राई स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स वैसलीन – Shahnaz Hussain Beauty Tips Vaseline for Dry Skin in Hindi

ड्राई स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स वैसलीन - Shahnaz Hussain Beauty Tips Vaseline for Dry Skin in Hindi

शहनाज हुसैन कहती है कि वैसलीन मूल रूप से पेट्रोलियम जेली या पेट्रोलोटम से बना है। इस घटक का उपयोग नमी को बंद करने और त्वचा से पानी के नुकसान को रोकने के लिए किया जाता है। यह थोड़ा चिकना हो सकता है, इसलिए रूखी त्वचा के लिए रात में इसका सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है। वैसलीन जेली की थोड़ी मात्रा लें और इससे पूरे चेहरे की मालिश करें और इसे रात भर छोड़ दें।

(और पढ़े – फेस मसाज करने का तरीका और इसके फायदे…)

ड्राई स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स ग्लिसरीन लगाएं – Shahnaz Hussain Beauty Tips For Dry Skin Apply Glycerin In Hindi

ड्राई स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स ग्लिसरीन लगाएं - Shahnaz Hussain Beauty Tips For Dry Skin Apply Glycerin In Hindi

शहनाज हुसैन के अनुसार ड्राई स्किन होने पर ग्लिसरीन लगाना बहुत ही फायदेमंद होता हैं। ग्लिसरीन रूखी त्वचा और फटे होंठों पर काम करता है। यह स्किन में नमी को रोक कर त्वचा की नमी को लॉक कर देता है। ड्राई स्किन के लिए एक चम्मच ग्लिसरीन को 1 चम्मच गुलाब जल के साथ मिलाएं। कुछ घंटों तक इस मिश्रण को रखा छोड़ दें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। यह घरेलू नुस्खा रोजाना एक बार जरूर अपनाएं।

(और पढ़े – ग्लिसरीन के फायदे और नुकसान…)

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स: ड्राई स्किन के लिए शिया बटर – Shahnaz Hussain Beauty Tips: Shea Butter for Dry Skin In Hindi

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स: ड्राई स्किन के लिए शिया बटर - Shahnaz Hussain Beauty Tips: Shea Butter for Dry Skin In Hindi

शिया बटर त्वचा में आसानी से समा जाता है। इसमें एंटी-एजिंगएंटीऑक्सीडेंट, और हीलिंग गुण शामिल हैं। कोकोआ मक्खन भी इसी तरह काम करता है। शहनाज हुसैन कहती है कि ड्राई स्किन पर शिया बटर का इस्तेमाल करने के लिए पहले अपनी हथेलियों के बीच में कुछ शिया बटर को पिघलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। कोकोआ मक्खन और शीया मक्खन दोनों का उपयोग हर रात त्वचा को नमीयुक्त रखने के लिए किया जा सकता है।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

रूखी त्वचा के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स नारियल का तेल – Dry Skin ke liye Shahnaz Hussain Beauty Tips coconut oil

रूखी त्वचा के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स नारियल का तेल - Dry Skin ke liye Shahnaz Hussain Beauty Tips coconut oil

नारियल का तेल त्वचा की प्राकृतिक नमी को भरने के लिए एक चमत्कारिक उपाय है। इसमें स्वस्थ फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा के कम फैटी एसिड रिजर्व की भरपाई करते हैं। बेबी ऑइल और वेजिटेबल ऑइल का समान उपयोग किया जा सकता है। शहनाज हुसैन कहती है अपनी त्वचा के सूखे क्षेत्रों पर नारियल का तेल लगाएं और इसे छोड़ दें। यह त्वचा द्वारा अवशोषित हो जाएगा। आवश्यकतानुसार दिन में एक या दो बार नारियल का तेल लगाएं।

(और पढ़े – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे…)

शुष्क त्वचा के लिए बादाम का तेल – Almond oil for dry skin In Hindi

शुष्क त्वचा के लिए बादाम का तेल - Almond oil for dry skin In Hindi

शहनाज हुसैन कहती है कि बादाम के तेल का इस्तेमाल सदियों से सूखी त्वचा के इलाज के लिए किया जाता रहा है। यह मॉइस्चराइजिंग है और इस प्रकार आपकी त्वचा को चिकना और कोमल बनाता है। यह एक्जिमा जैसी स्थितियों का भी इलाज कर सकता है जो शुष्क त्वचा के कारणों में से एक है। बादाम के तेल का उपयोग ड्राइ स्किन पर करने के लिए एक कांच की बोतल में चार चम्मच बादाम का तेल डालें और इसमें दो से तीन बूंद जिरेनियम असेंशियल ऑयल की मिलाएं और शेक करें। अब मॉइस्चराइजर की जगह इस मिश्रण का उपयोग करें। जल्दी परिणाम पाने के लिए हर रात इसे मॉइस्चराइजर की तरह चेहरे पर लगाकर सो जाएं।

(और पढ़े – बादाम तेल के फायदे उपयोग और नुकसान…)

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स में ड्राइ स्किन के लिए विटामिन-ई – Shahnaz Hussain Beauty Tips me Dry Skin ke liye Vitamin-E

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स में ड्राइ स्किन के लिए विटामिन-ई - Shahnaz Hussain Beauty Tips me Dry Skin ke liye Vitamin-E

विटामिन ई स्ट्रेटम कॉर्निया (stratum corneum) को हाइड्रेटेड और कोमल रखता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फोटोप्रोटेक्टिव गुण भी होते हैं। इसका मतलब है कि यह त्वचा को यूवी किरणों से बचा सकता है और त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले 59 फ्री रैडिकल्स से भी बचा सकता है। शहनाज हुसैन कहती है कि विटामिन ई कैप्सूल का तेल ड्राइ त्वचा पर लगाया जा सकता है।

(और पढ़े – विटामिन ई कैप्सूल के फायदे चेहरे बाल और स्किन को गोरा बनाने के लिए…)

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन की टिप्स ड्राई स्किन में लगाएं एलोवेरा – Beauty expert Shahnaz Hussain ki tips Dry Skin me lagaye Aloe vera

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन की टिप्स ड्राई स्किन में लगाएं एलोवेरा - Beauty expert Shahnaz Hussain ki tips Dry Skin me lagaye Aloe vera

एलोवेरा जेल का उपयोग अक्सर सूखी और रूखी त्वचा के उपचार में किया जाता है। इसका पॉलीसैकराइड त्वचा में नमी के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यह त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन उत्पादन को भी बढ़ाता है। यदि आपकी स्किन ड्राई सोरायसिस या एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थिति के कारण है, तो एलोवेरा भी उनसे निपटने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। ये गुण ऐसी त्वचा की बीमारियों के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।

इसके लिए आप सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती को काटें और इसमें मौजूद जेल एक कटोरी में निकाल लें। अब इस ताजा जेल को चेहरे पर लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें। रातभर इस जेल को चेहरे पर लगाकर रखें और सुबह चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें…)

शुष्‍क त्‍वचा के लिए शहद और केला फेस पैक – Kela Aur Shahad Face Pack Susk Twacha Ke Liye in Hindi

शुष्‍क त्‍वचा के लिए शहद और केला फेस पैक – Kela Aur Shahad Face Pack Susk Twacha Ke Liye in Hindi

ड्राई स्किन के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स में आप शहद और केला फेस पैक को इस्तेमाल कर सकते हैं। केला और शहद फेस पैक शुष्‍क त्‍वचा का सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय हो सकता है। 1 पका हुआ केला, 1 छोटा चम्‍मच शहद और 1 छोटा चम्‍मच जैतून का तेल। फेस पैक बनाने के लिए केला का छिलका निकालें और इसे छोटे-छोटे पीस में काट लें। इसके बाद किसी ब्‍लैंडर में केला, शहद और जैतून (Honey and olive) के तेल को मिलाकर एक चिकना पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को आप अपने चेहरे की रूखी त्‍वचा में अच्‍छी तरह से लगाएं और सूखने दें। सूखने के बाद आप इस फेस पैक को सामान्‍य पानी से धो लें।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स चेहरे की नमी के लिए गुलाब जल – Shahnaz Hussain Beauty Tips Rose Water For Dry Skin in Hindi

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स चेहरे की नमी के लिए गुलाब जल – Shahnaz Hussain Beauty Tips Rose Water For Dry Skin in Hindi

गुलाब जल सिर्फ स्किन को रिफ्रेश ही नहीं करता बल्कि यह मॉश्चराइज करने का भी कार्य करता है। रोज वाटर स्किन की सतह पर ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करता है और त्वचा के पीएच को भी बैलेंस करता है। इसके अलावा यह स्किन द्वारा सामान्य ऑयल प्रोडक्शन को भी रिस्टोर करने में मदद करता है। एक कॉटन को रोज वाटर में डुबोएं और हल्के हाथों से चेहरे को पोछें। जब यह सूख जाए तब स्किन पर किसी अच्छी कंपनी का मॉश्चराइजर लगाएं। इससे आपके स्किन की नमी हमेशा बनी रहेगी और त्वचा शुष्क नहीं होगी।

(और पढ़ें – स्किन के लिए गुलाब जल के फायदे और उपयोग)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration