वैसलीन के फायदे और उपयोग का तरीका - Vaseline (Petroleum jelly) Benefits and Uses in Hindi
सौंदर्य उपचार

वैसलीन के फायदे और उपयोग का तरीका – Vaseline (Petroleum jelly) Benefits and Uses in Hindi

वैसलीन के फायदे और उपयोग का तरीका - Vaseline (Petroleum jelly) Benefits and Uses in Hindi

वैसलीन के फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा। सर्दियों में फटे होठों से लेकर रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए यह बहुत अच्छा उत्पाद है। आज भी बच्चों के गाल फट जाने, खरोंच आ जाने पर, रूखी, जली या छिली त्वचा के लिए मां वैसलीन लगाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि, इसके अलावा भी इस पेट्रोलियम जेली के कई फायदे और उपयोग हैं, जिनसे आप अब तक अनजान होंगे। तो चलिए देर किस बात की है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस किफायती उत्पाद वैसलीन व पेट्रोलियम जेली के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे। साथ ही ये भी बताएंगे, कि अपनी जीवनशैली में किन-किन तरहों से आप वैसलीन का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन सबसे पहले आपको बताते हैं, कि पेट्रोलियम जेली यानि वैसलीन होती क्या है और ये किससे बनती है।

पेट्रोलियम जेली क्या होती है – What is petroleum jelly in Hindi

पेट्रोलियम जेली क्या होती है - What is petroleum jelly in Hindi

वैसलीन पेट्रोलियम जेली एक मोटा और वैक्सी पदार्थ है, जिसे कई लोग जलने पर या त्वचा की देखभाल के उपचार के रूप में उपयोग करते हैं। पेट्रोलियम जेली की शुद्धता इसकी मैन्यूफैक्चरिंग प्रोसेस पर निर्भर करती है। अनरिफाइंड पेट्रोलियम जेली में हानिकारक तत्व हो सकते हैं, लेकिन रिफाइंड पेट्रोलियम जेली या आमतौर पर पूरी तरह से सुरक्षित मानी जाती है।

वैसलीन किससे बनती है – What is Vaseline made of in Hindi

वैसलीन जिसे पेट्रोलियम जैली भी कहा जाता है, मिनरल ऑयल और वैक्स का मिश्रण है। 1859 में रॉबर्ट ऑगस्टस चेसब्राउट ने इसकी खोज की थी। चेसब्राउट ने महसूस किया कि तेल कर्मचारी अपने घाव और जलन को ठीक करने के लिए एक जेल का उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने आखिरी में इस जेली को वैसलीन के रूप में तैयार किया। जब से वैसलीन त्वचा को ठीक करने और नमी बनाए रखने में मदद करती है। कई लोगों के मन में सवाल होता है कि पेट्रोलियम जेली और वैसलीन में क्या अंतर होता है। इसका जवाब जानने के लिए पढ़ें आगे ।

पेट्रोलियम जेली और वैसलीन के बीच क्या अंतर है – What is the difference between petroleum jelly and Vaseline in Hindi

वैसलीन, पेट्रोलियम जेली के ब्रांड का नाम है। हालांकि, वैसलीन बनाने वाली कंपनी यूनीलिवर का दावा है, कि वे केवल उच्चतम गुणवत्ता वाली सामग्री और फिल्ट्रेशन प्रोसेस का उपयोग करते हैं। बावजूद इसके, इसे खरीदते समय पहले इसका लेबल पढ़ें। अच्छी क्वालिटी वाली वैसलीन वही है, जिस पर 100 प्रतिशत पेट्रोलियम जेली का लेबल हो। इस पेट्रोलियम जेली के फायदे भी बहुत हैं, जिनके बारे में आप आगे जान सकते हैं।

वैसलीन के फायदे – Vaseline ke fayde in Hindi

आमतौर पर वैसलीन का उपयोग रूखी त्वचा और फटे हुए होठों के लिए किया जाता है, लेकिन आज भी ऐसे कई लोग हैं, जो नहीं जानते कि वैसलीन हमारे लिए और किस-किस तरह से फायदेमंद है। तो चलिए हम आपको यहां बताते हैं, वैसलीन के तमाम फायदों के बारे में।

फटे होठों से छुटकारा दिलाए – Vaseline benefits for lips in Hindi

फटे होठों से छुटकारा दिलाए - Vaseline benefits for lips in Hindi

फटे होठों से छुटकारा पाने के लिए वैसलीन बहुत फायदेमंद है। स्ट्रॉबैरी या किसी अन्य फल के गूदे के साथ मिलाकर आप घर में ही लिप बाम तैयार कर सकते हैं।

(और पढ़े – होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू नुस्खे…)

कोहनी का रूखापन दूर करे – Kohni ka rukhapan door kare vaseline in Hindi

कोहनी के रूखेपन और दरारों को भरने में भी वैसलीन बहुत लाभकारी है। इतना ही नहीं वैसलीन कोहनी के कालेपन को दूर करने में भी बहुत मदद करती है।

फ्रेश फील कराए वैसलीन – Fresh feel karaye vaseline in Hindi

नहाने के दौरान वैसलीन में थोड़ा सा समुद्री नमक मिलाकर शरीर की मसाज करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें। नहाने का आनंद दोगुना हो जाएगा और आप खुद में ताजगी महसूस करेंगे।

आर्टिफिशियल आईलैशेज लगाने में फायदेमंद – Benefits of Vaseline for eyelashes in Hindi

नकली आईलैशेज को गोंद से चिपकाया जाए, तो इन्हें निकालने में दिक्कत हो सकती है। ऐसे में आप आईलैशेज को सेट करने के लिए गोंद की जगह वैसलीन लगा लें। इससे ग्लू नकली आईलैश से कम चिपकेगा और यह आसानी से निकल भी जाएंगी।

वैसलीन के फायदे जुओं का सफाया करे- Juon ka safaya kare petroleum jelly in Hindi

न चाहते हुए भी लड़कियों के सिर में जुएं पड़ ही जाते हैं। इससे निपटने के लिए वैसे तो कई लड़कियां शैंपू का इस्तेमाल कर लेती हैं, लेकिन वैसलीन इसके लिए सबसे सस्ता विकल्प हो सकता है। बस, वैसलीन को थोड़ी देर तक अपनी स्कैल्प पर लगाए रखें, थोड़ी देर बाद बालों को धो लें। हो सकता है एक बार में वैसलीन बालों से न हटे। इसलिए इन्हें दोबारा धोने का प्रयास करें। बालों से जुएं आसानी से निकल जाएंगे।

(और पढ़े – बालों से जूँ (लीख) निकालने के घरेलू उपाय…)

वैसलीन के फायदे ईयररिंग्स पहनने के लिए- Vaseline ke fayde earings ke liye in Hindi

अगर आपके कान के छेद बंद हो गए हैं और ईयररिंग्स पहनने में दिक्कत हो रही है, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। कान के छेद पर बस थोड़ी सी वैसलीन लगा लीजिए। एक बार में ही ईयररिंग छेद में चला जाएगा। कई दिनों तक कान में बाली न पहनने की वजह से ऐसा होता है।

दांतों पर लिपस्टिक लगने से बचाए – Dato par lipstick lagne se bachaye vaseline in Hindi

अगर आप चाहती हैं, कि होठों पर लिपस्टिक लगाते वक्त यह दांतों पर न लगे, तो दांतों पर थोड़ी सी वैसलीन लगा लीजिए। इससे उन पर लिपस्टिक का रंग नहीं लगेगा। किसी ब्यूटी कॉम्पीटीशन में ये तरीका अपनाया जा सकता है। पर ध्यान रखें, लिपस्टिक लगाने के बाद दातों से वैसलीन को पोंछ लें। वरना इसे निगलने से नुकसान पहुंच सकता है।

वैसलीन का इस्तेमाल आईब्रो सेट करे – Vaseline benefits for eyebrows in Hindi

वैसलीन का इस्तेमाल आईब्रो सेट करे - Vaseline benefits for eyebrows in Hindi

अगर आप किसी पार्टी में जाने के लिए नकली आईब्रो को सेट करना चाहती हैं, तो वैसलीन बहुत फायदेमंद है। आईब्रो पर थोड़ी सी वैसलीन लगाने से आर्टिफिशियल आइब्रो आसानी से सेट हो जाएंगी।

आग जलाने के लिए वैसलीन के फायदे – Vaseline ke fayde aag jalane ke liye in hindi

  • जिस तरह पेट्रोल का यूज आग जलाने के लिए किया जाता है, उसी तरह वैसलीन की मदद से भी आप आग जलाई जा सकती है। शायद इस बात पर आपका कभी ध्यान न गया हो, लेकिन पेट्रोलियम जेली में पेट्रोल के गुण पाए जाते हैं। इसलिए ये आग को तेजी से पकड़ लेती है।
  • बस रूई में थोड़ी सी वैसलीन लेकर लकड़ियों के बीच में रख दें। इसकी मदद से लकडिय़ां जल्दी आग पकड़ लेंगी।
  • वैसलीन के तमाम फायदे तो आपने जान लिए, लेकिन इसके कुछ एक नुकसान भी हैं, जिसके बारे में भी आपको जरूर पता होना चाहिए। तो चलिए आगे जानते हैं, वैसलीन लगाने से होने वाले नुकसान के बारे में।

वैसलीन के नुकसान – Vaseline ke side effects in Hindi

वैसलीन के नुकसान - Vaseline ke side effects in Hindi

जिस तरह पेट्रोलियम जेली यानि वैसलीन के कई फायदे हैं, वहीं इसका उपयोग आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। रॉयटर्स के अनुसार, 141 महिलाओं के एक अध्ययन में पाया गया है, कि 17 प्रतिशत ने वैसलीन का आंतरिक रूप से उपयोग किया और उनमें से 40 प्रतिशत को बैक्टीरियल वेजीनोसिस की समस्या हुई। नीचे जानिए किस-किस तरह से वैसलीन लगाने से नुकसान हो सकता है।

एलर्जी- त्वचा पर वैसलीन लगाने से कुछ लोगों को एलर्जी की शिकायत होती है। इसलिए अगर आप वैसलीन का पहली बार उपयोग कर रहे हैं, तो इससे होने वाले इरीटेशन और रिएक्शन पर ध्यान दें।

संक्रमण- गंदी त्वचा पर पेट्रोलियम जेली लगाने से फंगल या बैक्टीरियल संक्रमण हो सकता है। इसलिए वैसलीन को लगाने से पहले अच्छी तरह से धोकर सुखा लें।

निमोनिया- वैसलीन का उपयोग छोटे बच्चों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। विशेष रूप से बच्चों में नाक के आसपास इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से पूछ लें। दरअसल, वैसलीन में मौजूद मिनरल ऑयल जब बच्चों की नाक में जाता है, तो इससे एस्पीरेशन निमोनिया होने की संभावना बढ़ जाती है।

(और पढ़े – एलर्जी के लक्षण, कारण इलाज और घरेलू उपचार…)

वैसलीन लगाने के जोखिम – Risks of applying Vaseline in Hindi

वैसलीन लगाने के जोखिम - Risks of applying Vaseline in Hindi

वैसलीन बेशक आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित हो, लेकिन इसके साथ कई जोखिम भी जुड़े हुए हैं। जिनके बारे में आप आगे जान सकते हैं।

  • होंठ या नथुनों में वैसलीन लगाने से कुछ लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।
  • अनरिफाइंड पेट्रोलियम जेली में कुछ खतरनाक संदूषक होते हैं। ईडब्ल्यूजी (EWG) का सुझाव है, कि पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन नामक कार्सिनोजेन्स का एक ग्रुप कैंसर का कारण बन सकता है और प्रजनन अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • पेट्रोलियम जेली या वैसलीन त्वचा की कुछ स्थितियों को बदतर बना सकती है।
  • वैसलीन त्वचा के छिद्रों को बंद कर सकती है, जो डैमेज स्किन का कारण है। मुंहासे या संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को मुंहासे वाले क्षेत्र पर वैसलीन का उपयोग करने से बचना चाहिए।
  • पेट्रोलियम जेली ज्वलनशील है, इसलिए लोगों को धुम्रपान या आग की खुली लपटों के पास इसका उपयोग करने से बचना चाहिए।
  • बड़ी मात्रा में इस्तेमाल की जाने वाली पेट्रोलियम जेली फेफड़ों को भी प्रभावित कर सकती है।
  • दमा के रोगियों को नाक या मुंह के पास वैसलीन का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

यहां हमने आपको पेट्रोलियम जेली के जोखिमों के बारे में बता दिया है, अब पेट्रोलियम जेली का उपयोग आप किस-किस चीज में कर सकते हैं, ये जानने के लिए आगे पढ़िए।

(और पढ़े – श्वसन संबंधी रोग के कारण, लक्षण, जांच, इलाज और बचाव…)

वैसलीन के उपयोग – Uses of petroleum jelly in Hindi

वैसलीन के चाहे, कितने भी फायदे और नुकसान क्यों न हों, लेकिन अपने डेली ब्यूटी रूटीन में इसका उपयोग आप कई तरीकों से कर सकते हैं। नीचे हम आपको बताने जा रहे हैं वैसलीन के अलग-अलग उपयोग के बारे में।

  • वैसलीन का सबसे अच्छा उपयोग आंखों का मेकअप हटाने के लिए किया जा सकता है। इससे अपनी आंखों के आसपास की त्वचा में चिकनाहट लाने के लिए भी आप यूज कर सकते हैं, बस इसे अपनी आंखों से दूर रखें।
  • होठों को एक्सफोलिएट करने के लिए वैसलीन का उपयोग बहुत अच्छा माना जाता है। बस वैलीन में थोड़ी चीनी मिलाकर आपको होठों पर लगाना है। कुछ सैकंड तक स्क्रब करें और फिर गीली तौलिया या फिर रूमाल की मदद से इसे पोंछ लें। इससे होठों की परतदार त्वचा निकल जाएगी और आपको मुलायम होंठ मिलेंगे। आखिरी में होठों पर लिप बाम जरूर लगाएं।
  • पेट्रोलियन जैली को हाइलाइटर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने चीकबोन्स, आईब्रो और नाक के ऊपर थोड़ी सी वैसलीन लगाएं, ये पूरी तरह से हाईलाइटर का काम करेगी। ध्यान रखें, ऑयली स्किन पर इसका उपयोग करना भारी पड़ सकता है।
  • वैसलीन नाखूनों की सुंदरता बढ़ाने का बेहतरीन विकल्प है। दरअसल, कई लोगों की नेल पॉलिश टिकती नहीं है। ऐसे में नेल पेंट करने से पहले अपने क्यूटिकल्स के चारों तरफ वैसलीन लगाएं। बता दें, कि यहां वैसलीन एक अवरोधक के रूप में काम करेगी। इसे लगाने से नेल पेंट लंबे समय तक चिपकी रहेगी।
  • बालों में डाई करते समय वैसलीन आपकी त्वचा की रक्षा करने के बहुत काम आती है। अगली बार जब भी आप हेयर डाई करें, तो इससे पहले वैसलीन की एक लेयर अपने हेयरलाइन, कानों के ऊपर और अपनी गर्दन के पीछे लगाएं। इससे डाई के निशान त्वचा पर नहीं पड़ेंगे।
  • सर्दियों में कटी-फटी एड़ियों के लिए वैसलीन का उपयोग किया जाता है। बिस्तर पर जाने से पहले फटी एड़ियों पर वैसलीन रगड़ें और फिर पैरों में मौजे पहन लें। रोजाना ऐसा करने पर फटी एड़ी की दरार भरने लगेंगी।
  • अटकी हुई ड्रॉअर को आसानी से खोलने के लिए वैसलीन का उपयोग किया जा सकता है। कई बार फ्रिज या अलमारी की दराजे ठीक से स्लाइड नहीं करती, इसके लिए ड्रॉअर के बाहरी किनारों पर थोड़ी सी वैसलीन लगा लें। ड्रॉअर आसानी से स्लाइड करने लगेंगी।
  • नए जूते पहनने से आपको भी फफोले पड़ जाते हैं, तो यहां आप वैसलीन का यूज करें। अपने जूतों के भीतर ऊपरी हिस्से पर थोड़ी सी वैसलीन लगा लें। इससे न तो जूते काटेंगे और न ही फफोले पड़ेंगे।
  • पेंट की अटकी हुई चेन को बंद करने के लिए आप चेन के दोनों तरफ थोड़ी सी वैसलीन लगा लें। चेन आसानी से बंद हो जाएगी।
  • कई बार पुरानी अलमारी और दरवाजों को बंद या खोलने पर आने वाली अजीब सी आवाज सिरदर्द बन जाती है। इससे बचने के लिए इनके जोड़ों पर थोड़ी सी वैसलीन लगा दें। अलमारी व दरवाजों से आवाज आना बंद हो जाएगी।
  • वैसलीन का इस्तेमाल लकड़ी के फर्नीचर से दाग धब्बे हटाने के लिए बखूबी किया जाता है। कई बार नमी की वजह से फर्नीचर पर धब्बे या फिर खरोंच के निशान पड़ जाते हैं। इन्हें हटाने के लिए इस जगह पर वैसलीन को 24 घंटों तक लगी रहने दें। अगले दिन इसे साफ कर दें। फर्नीचर एकदम नया जैसा हो जाएगा।
  • बालों से गोंद निकालना वैसलीन का सबसे अच्छा उपयोग है। गलती से बालों में गोंद चिपक भी जाए, तो इस जगह पर वैसलीन अप्लाई करें। गोंद आसानी से निकल जाएगी।
  • कभी उंगली में अंगूठी फंस जाए, तो वैसलीन इसे निकालने का बहुत अच्छा तरीका है। अंगूठी के आसपास वैसलीन लगा लें, फिर अंगूठी को धीरे से आगे और फिर पीछे की ओर स्लाइड करें। उंगली में फंसी हुई अंगूठी आसानी से निकल जाएगी।
  • शुष्क त्वचा में हमेशा जलन और खुजली बनी रहती है, ऐसे में शुष्क त्वचा को राहत प्रदान करने में वैसलीन बड़ा योगदान देती है। यह नमी को लॉक कर आपको शुष्क त्वचा से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद है।
  • वैसलीन का बेहतरीन उपयोग दोमुंहे बालों को राकने के लिए कर सकते हैं। आप बस बालों की टिप यानि दोमुंहें बालों पर थोड़ी सी वैसलीन रगड़ लें। नियमित रूप से ऐसा करने से दो मुंहे बालों की समस्या ही खत्म हो जाएगी।
  • शायद आप न जानते हों, लेकिन वैसलीन परफ्यूम की खूशबू को लंबे समय तक बनाए रखती है। थोड़ी मात्रा में वैसलीन को अपनी नाड़ी पर, कलाई, कान के पीछे, घुटनों पर यहां तक की एड़ियों पर भी इसे लगाने से परफ्यूम की सुगंध लंबे समय तक रहेगी।
  • वैसलीन आपके घावों को भरने का बहुत अच्छा काम करती है। अगली बार जब भी आपको खरोंच लगे या घाव हो जाए, तो वैसलीन का उपयोग करना ना भूलें।
  • पुरानी नेलपॉलिश का ढक्कन खोलने में काफी मेहनत करनी पड़ती है। वैसलीन का उपयोग नेल पॉलिश की बोतल को आसानी से खोलने में किया जा सकता है। इसके लिए ढक्कन के भीतर थोड़ी सी वैसलीन फैला दें। ढक्कन झट से खुल जाएगा।
  • यदि आप स्विमर हैं, तो वैसलीन आपके कानों की रक्षा कर सकती है। पानी में जाने से पहले एक कॉटन बॉल में वैसलीन लगाकर दोनों कानों में लगा लें। ऐसा करने से नमी कानों में नहीं पहुंच पाती और आपके कान पूरी तरह से सेफ रहते हैं।
  • आपने कभी सोचा भी नहीं होगा, कि वैसलीन लेदर शूज की चमक बढ़ाने के काम आ सकती है। जी हां, अगर आपके पास पॉलिश न हो, तो एक कपड़े में थोड़ी सी वैसलीन लेकर लैदर शूज पर फेर लें। जूतों की चमक बढ़ जाएगी। वैसलीन के तमाम उपयोग तो आपने ऊपर जान लिए हैं, लेकिन इसका उपयोग कैसे करना चाहिए, ये आप आगे जान सकते हैं

(और पढ़े – परफ्यूम लगाने का तरीका सीखिए जनाब, दिन भर महकेंगे आप…)

वैसलीन का उपयोग कैसे करें- Vaseline ka upyog kaise kare in Hindi

वैसलीन का उपयोग कैसे करें- Vaseline ka upyog kaise kare in Hindi

वैसलीन एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसका इस्तेमाल आपको इस पर दिए गए निर्देशानुसार ही करना चाहिए। नीचे जानते हैं वैसलीन का उपयोग कैसे किया जाए।

  • रूखे या सूखे हाथों में नमी बनाए रखने के लिए हर बार उत्पाद का उपयोग करने से पहले हाथों को धोएं
  • यदि आप बच्चों की त्वचा पर पड़ने वाले डायपर के रैशेज हटाने के लिए वैसलीन यूज कर रहे हैं, तो पहले डायपर के क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ करें और वैसलीन लगाने से पहले क्षेत्र को अच्छी तरह से सुखा लें।
  • वैसलीन को त्वचा पर ही लगाएं। किसी भी स्थिति में मुंह, नाक के अंदर, योनि और कमर पर लगाने से बचें।
  • त्वचा में नमी को बरकरार रखने के लिए नहाने के बाद वैसलीन जरूर लगाएं। बहुत शुष्क त्वचा के लिए आपका डॉक्टर आपको प्रोडक्ट का यूज करने से पहले प्रभावित क्षेत्र को गीला करने का निर्देश दे सकता है।

(और पढ़े – क्या वैसलीन (पेट्रोलियम जेली) वास्तव में स्तन के आकार को बढ़ाने का काम करती है?)

घर पर वैसलीन बनाने की विधि – Ghar par vaseline banane ki vidhi in Hindi

अगर आप वैसलीन के ढेरों लाभ उठाना चाहते हैं, तो घर पर भी वैसलीन बनाकर रख सकते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है। तो चलिए जानते हैं घर पर वैसलीन बनाने का सबसे सरल तरीका।

  • होममेड वैसलीन बनाने के लिए सबसे पहले एक मोमबत्ती लें।
  • अब मोमबत्ती को चाकू की मदद से छील लें। इसके जितने छोटे टुकड़ें करेंगे, उतनी जल्दी से पिघलेगी। कम से कम दो चम्मच वैक्स एकत्रित कर लीजिए।
  • अब इसमें दो चम्मच नारियल का तेल मिलाएं।
  • इसके बाद एक बर्तन में एक गिलास पानी डालकर गर्म करें और फिर इसमें मिश्रण की कटोरी रख दें। दो से तीन मिनट में मिश्रण मेल्ट हो जाएगा।
  • मेल्ट होने के बाद कटोरी को बर्तन से बाहर निकाल लें।
  • अब इस मिश्रण में आधा चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर मिलाएं। वैसलीन बनकर तैयार है। किसी भी खाली डिब्बी में वैसलीन को भरकर रख लें। डिब्बी को 15-20 मिनट तक बंद करके रख दें। वैसलीन जम जाएगी। अगर आपको जल्दी है, तो आप इसे 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।

अब तो हमारे इस लेख को पढ़कर आप वैसलीन के ढेरों फायदों के बारे में जान गए होंगे। वैसलीन केवल स्किन और ब्यूटी के लिए ही नहीं, बल्कि अलमारी और दरवाजों से आने वाली आवाज को भी दूर करने में आपकी बड़ी मदद कर सकती है। इसकी सबसे अच्छी बात है, कि यह बहुत किफायती है। हमारे द्वारा ऊपर बताई गई समस्याओं के लिए अब तक आप कई रूपए खर्च कर चुके होंगे, लेकिन अब आप वैसलीन की एक छोटी सी डिब्बी का उपयोग कर अपना पैसा बचा सकते हैं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration