स्किन केयर

सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें – Winter skin care tips in Hindi

सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें, तरीके, उपाय और टिप्स - Winter skin care tips in Hindi

सर्दियों में लोगों को त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए सर्दियों में त्वचा को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। दरअसल, इस मौसम में खुष्क हवाओं के चलने से त्वचा रूखी होने के साथ फटने लगती है। जिससे त्वचा पर खिंचाव सा महसूस होता है। वैसे, तो इससे बचने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी इस समस्या से राहत पाना इतना आसान नहीं होता।

अगर इन दिनों आप भी अपनी त्वचा को लेकर चिंतित हैं और इसकी अच्छी देखभाल करना चाहते हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। इसमें हम आपको सर्दियों में त्वचा की देखभाल करने के तरीकों के अलावा विंटर स्किन केयर के घरेलू उपाय, डाइट और टिप्स भी बताएंगे। इनकी मदद से आप घर बैठे ही ठंड में अपनी त्वचा को सुंदर और कोमल बना सकते हैं। सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें।

सर्दियों में त्वचा क्यों ड्राई हो जाती है – Why does skin get dry in winters in Hindi

सर्दियों में त्वचा क्यों ड्राई हो जाती है - Why does skin get dry in winters in Hindi

सर्दियों में शरीर के अलावा त्वचा को कई तरह के नुकसान होते हैं। इसलिए इस दौरान, त्वचा को सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। पर सवाल ये है, कि सर्दियों में त्वचा क्यों रूखी हो जाती है और स्किन की केयर करना इतना जरूरी क्यों होता है। तो हम आपको बता दें, कि जब बाहर चलने वाली हवा ठंडी और शुष्क होती है, तो त्वचा में पानी (नमी) तेजी से वाष्पित हो जाता है, इसकी वजह से त्वचा नमी खोने लगती है, इससे आपकी त्वचा शुष्क, टाइट, खिंची हुई और परतदार महसूस होती है। वास्तव में, सर्दियों में नमी का स्तर 25 प्रतिशत तक कम हो जाता है। वहीं, इसकी दूसरी वजह सर्दियों में शरीर में कम पानी जमा होना भी हो सकता है।

(और पढ़े – सर्दियों में क्‍यों हो जाता है चेहरा ड्राई, जानें कैसे चेहरे की नमी बरकरार रखें…)

सर्दियों में होने वाली त्वचा संबंधी समस्या – Common skin problem in winter in Hindi

सर्दियों में होने वाली त्वचा संबंधी समस्या - Common skin problem in winter in Hindi

सर्दियों में अक्सर लोग त्वचा संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं। सबसे मुख्य समस्या स्किन ड्राई होना है। इसके अलावा होठों का फटना, खुजली होना, त्वचा पर पपड़ी जमना आदि भी शामिल है। यहां हम आपको बता रहे हैं, इन सर्दियों में होने वाली इन त्वचा समस्याओं के कारण और समाधान।

होंठों का फटना

होठों को बार-बार एक दूसरे पर फिराने, घर से बाहर निकलते वक्त होठों पर कुछ भी न लगाने, शरीर में पानी की कमी और होठों पर जीभ फिराकर उन्हें नम बनाए रखने की आदतों के कारण सर्दियों में होंठ फट जाते हैं। इससे बचने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का प्रयोग बेहतरीन उपाय है।

त्वचा पर पपड़ी बन जाना

सर्दियों में तरल पदार्थ की कमी होने की वजह से शरीर में नमी कम हो जाती है और त्वचा ड्राई होने के साथ इस पर पपड़ी भी बनने लगती है। इसके लिए पपड़ी वाली त्वचा पर एलोवरा लगाना सबसे अच्छा विकल्प है। पपड़ीदार त्वचा पर एलोवेरा जेल लगा लें। जब ये सूख जाए, तो इसे पानी से धो लें।

एड़ियों का फटना

सर्दियों में फटी एड़ियों के पीछे कई कारण हैं। जिनमें से पैरों की सही देखभाल न करना, नंगे पैर रहना, इसके अलावा शरीर में कैल्शियम और चिकनाई की कमी के कारण भी अक्सर सर्दियों में एड़ी फटने की शिकायत होती है। इससे बचने के लिए एक चम्मच वैसलीन में छोटा चम्मच बेारिक पाउडर मिलाकर फटी एड़ी पर लगाएं। इसके अलावा आप चाहें, तो समय-समय पर पैडीक्योर भी करा सकते हैं। इससे एड़िय़ां बहुत जल्दी भरने लगेंगी।

शरीर में खुजली

सर्दियों में ठंडी हवाओं के कारण त्वचा की ऊपरी परत को बहुत नुकसान पहुंचता है। त्वचा में मौजूद नमी बाहर चली जाती है और हमारी त्वचा में बारीक-बारीक दरारें आ जाती हैं। इन दरारों के जरिए ही कीटाणु शरीर में प्रवेश करते हैं, जिससे खुजली होने लगती है। इससे बचने के लिए चेहरा धोने के बाद तौलिया से रगड़कर साफ न करें, खूब पानी पीएं और नर्म कपड़े पहनें। इन उपायों को करने से आप पूरी सर्दी खुजली की समस्या से बच सकते हैं।

(और पढ़े – खुजली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

सर्दियों में स्किन की देखभाल के तरीके – Sardi Me Twacha Ki Dekhbhal Kaise Kare In Hindi

सर्दियों में स्किन की देखभाल के तरीके - Sardi me skin ki dekhbal kaise kare in Hindi

सर्दियों में त्वचा की देखभाल ठीक से न की जाए, तो समस्या बढ़ सकती है। यहां आप सर्दियों में त्वचा की देखभाल करने के कई तरीके जान सकते हैं।

गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें

सर्दियों में त्वचा की देखभाल करने के लिए गुनगुना पानी बहुत अच्छा माना जाता है। आप नहाने या चेहरा धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि गर्म पानी त्वचा को जल्दी से सुखाता है और यदि आप इसे तुरंत मॉइस्चराइज न करें, तो त्वचा में दरारों के साथ एक्जिमा हो सकता है। गुनगुने पानी से स्नान करने के बाद तुरंत हयालूरोनिक एसिड और सेरामाइड्स से युक्त मॉइस्चराइजर अप्लाई करें। यह त्वचा में नमी को बनाए रखेगा।

(और पढ़े – गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान…)

सर्दियों में खूब पानी पीएं

ठंड में सूखी हवा के कारण त्वचा ड्राय हो जाती है और शरीर से पानी आसानी से वाष्पित हो जाता है। जिससे त्वचा को भीतर से भी नुकसान पहुंचता है। इसलिए, इस मौसम में आपको अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने की खास आवश्यकता होती है। इससे शरीर में नमी बनी रहेगी और त्वचा भी स्वस्थ रहेगी।

ध्यान से करें स्किन केयर प्रोडक्ट का चुनाव

सर्दियों में अपनी स्किन की देखभाल करने का आसान तरीका है अपने स्किन केयर प्रोडक्ट में बदलाव करना और इन दिनों के लिए सही स्किन केयर प्रोडक्ट का चुनाव करना। जैसे ठंड के लिए ऐसे क्लींजर चुनें, जिसमें मॉइस्चराइजर हो। यदि आपके चेहरे पर मुंहासे हैं, तो त्वचा की मरम्मत करने के लिए हाइड्रेशन सीरम हयालूरोनिक एसिड और ग्लिसरीन युक्त उत्पादों का उपयोग करें। पिंपल वाली त्वचा पर अल्कोहल युक्त प्रोडक्ट लगाने से बचें। क्योंकि ये प्रोडक्ट सर्दियों में आपकी त्वचा में शुष्कता लाते हैं।

(और पढ़े – सर्दियों के लिए बेस्ट कोल्ड क्रीम…)

त्वचा को सुरक्षा प्रदान करें

सर्दी के मौसम में घर से बाहर रहते हुए भी त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी है। जब भी घर से बाहर निकलें, तो त्वचा को ठंडी हवा, बर्फ या बारिश से बचाने की कोशिश करें। घर से बाहर निकलते वक्त दस्ताने, कैप पहनें और सनस्क्रीन जरूर लगाएं। सर्दियों के लिए हमेशा टाइटेनियम डाइऑक्साइड या जिंक ऑक्साइड वाला सनस्क्रीन ही चुनें।

त्वचा को एक्सफोलिएट करें

त्वचा को एक्सफोलिएट करने से मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इसलिए, ठंड के मौसम में सप्ताह में एक बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना ठीक है। यह स्किन रीजनरेशन को बढ़ाने में मदद करता है। यदि आपकी त्वचा शुष्क है, तो अपनी त्वचा को हल्के से एक्सफोलिट करें। कॉम्बिनेशन स्किन और ऑयली स्किन के लिए हफ्ते में बार एक्सफोलिएशन प्रोसेस को अपनाना बेहतर है।

सर्दियों में करें पैरों की देखभाल

सर्दियों में अक्सर लोग चेहरे और हाथ की त्वचा की देखभाल तो करते हैं, लेकिन पैरों पर ध्यान देना भूल जाते हैं। इस मौसम में अपने पैरों को मॉइस्चराइज करने के लिए ग्लिसरीन बेस्ड क्रीम और पेट्रोलियम जेली का चुनाव करें। इसके अलावा अपने पैरों की त्वचा को एक्सफोलिएट करते रहें, ताकि ये मॉइस्चराइजर को आसानी से अवशोषित कर सके।

त्वची की देखभाल के लिए व्यायाम करें

सर्दियों में ऐसा करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप अपनी त्वचा से प्यार करते हैं, तो एक्सरसाइज मिस न करें। यह आपके हार्ट रेट को पंप करेगा, जिससे आपके अंगों और त्वचा को अधिक ब्लड पंप करने में मदद मिलेगी। दरअसल, सर्दियों के दौरान शरीर में तेल, रक्त वाहिकाएं और पसीने की ग्रंथि सिकुड़ जाती हैं। इसलिए त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखना चैलेंजिंग बन जाता है, लेकिन अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज को शामिल करने से त्वचा को खूबसूरत और स्वस्थ बनाया जा सकता है।

(और पढ़े – व्यायाम (एक्सरसाइज) के प्रकार, महत्व, करने का तरीका, लाभ और हानि…)

सर्दियों में त्वची की देखभाल के लिए सनग्लासेस हैं जरूरी

सनग्लासेस केवल गर्मियों में ही नहीं, बल्कि सर्द भरे मौसम में भी आपको धूप से बचाते हैं। दरअसल, धूप की रोशनी आपकी आंखों के आसपास की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे डार्क सकल्र्स और दाग धब्बे होने का खतरा बना रहता है। इसलिए, जब भी घर से बाहर निकलें, तो अच्छी गुणवत्ता वाले यूवी प्रोटेक्टेड सनग्लासेस जरूर पहनें।

सर्दियों में लंबे समय तक गीले कपड़े न पहनें

सर्दियों में ज्यादा देर तक गीले कपड़े पहनना आपकी त्वचा में खुजली पैदा कर सकता है। जितनी जल्दी हो सके, गीले कपड़े जैसे मोजे, पैंट और दस्ताने निकाल दें।

विंटर स्किन केयर के लिए डेली स्किन रूटीन फॉलो करें

सर्दियों में त्वचा को खुशनुमा बनाए रखने के लिए डेली स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें। त्वचा को दिन में एक से दो बार जरूर साफ करें। सामान्यत: सुबह और रात में सोने से पहले। सुबह अपना चेहरा धोने के बाद नमी को लॉक करने के लिए लाइट मॉइस्चराइज लगाएं और रात में भारी मॉइस्चराइज़र या ओवरनाइट क्रीम का उपयोग करें, वो भी चेहरा धोने के तुरंत बाद। ऐसा करने से यह नमी को बेहतर तरीके से अवशोषित करता है।

(और पढ़े – चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय और तरीके…)

सर्दियों में अपने खानपान का ध्यान रखें

सर्दी के दिनों में आप जो कुछ भी खाते हैं, उसका सीधा असर आपके चेहरे पर दिखाई देता है। त्वचा को खिली-खिली और स्वस्थ बनाए रखने के लिए मौसमी फलों और सब्जियों का भरपूर सेवन करें। अन्य खाद्य पदार्थ जैसे सूप, सलाद, जूस और दूध को भी अपनी डाइट में शामिल करें। इस तरह, आपके शरीर को त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्व मिलेंगे।

नहाने के दौरान टाइम और टेंपरेचर का ध्यान रखें

सर्दियों में नहाने के समय और पानी के तापमान को सीमित करें। इस मौसम में 5 से 10 मिनट गुनगुने पानी से नहाना काफी है। यहां तक की हाथ धोने के लिए भी गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें। लेकिन ध्यान रखें, पानी बहुत ज्यादा गर्म न हो, इससे आपकी त्वचा पर रेडनेस आ सकती है।

दस्तानों का उपयोग करें

शरीर के बाकी अंगों की तरह सर्दियों में आपके हाथों को भी देखभाल की जरूरत होती है। क्योंकि हाथों की त्वचा पतली और कम तेल ग्रंथियों वाली होती है। जिस वजह से हाथ सर्दियों में रूखे और फटे-फटे लगने लगते हैं। इसलिए इस मौसम में हाथों की नमी को बरकरार रखने के लिए घर से बाहर निकलते वक्त पतले रेशमी या सूती दस्ताने पहन कर जाएं। ये सर्द हवाओं से त्वचा को होने वाले नुकसान से आपको बचाएंगे।

फ्रेगनेंस फ्री सोप का इस्तेमाल करें

सर्दी के मौसम में सुगंध युक्त साबुन का इस्तेमाल त्वचा पर खुजली की समस्या पैदा कर सकता है। इसके बजाए खुशबू मुक्त मॉइस्चराइजिंग क्लींजर या जेल इस्तेमाल करें। कुल मिलाकर सर्दियों में कम साबुन का उपयोग करके भी आप अपनी त्वचा को कई समस्याओं से बचा सकते हैं।

होठों पर लगाएं लिप बाम

शुष्क हवाओं का सबसे ज्यादा असर होठों पर पड़ता है। इसलिए होठों की नमी बरकरार रखने के लिए आप पेट्रोलियम जेली या फिर विटामिन ई युक्त लिप बाम का इस्तेमाल कर सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, अगर सर्दियों में आपके होंठ ज्यादा ही फट रहे हैं, तो कुछ दिनों तक लिपस्टिक लगाने से बचें।

(और पढ़े – सर्दियों में होठों का फटना कैसे रोके और बनाएं बेबी सॉफ्ट…)

ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें

यदि सर्दियों में आपकी स्किन ड्राय हो जाती है, तो आप ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे हवा में नमी आएगी और सोते समय त्वचा सूखी भी नहीं लगेगी। विशेषरूम से अपने बेडरूम में ह्यूमिडिफायर लगाएं, ताकि हवा में नमी वापस आ सके और त्वचा सूखने से बच जाए। खासतौर से रात में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। आपकी त्वचा को नम रखने के अलावा यह आपके साइनस मार्ग को कीटाणुओं से लड़ने के लिए तैयार करता है।

घरेलू हाइड्रेटिंग मास्क का उपयोग करें

घर के हाइड्रेटिंग मास्क सर्दियों के महीनों में आवश्यक नमी प्रदान कर सकते हैं। शहद, एवोकैडो, दही, जैतून तेल, जोजोबा तेल, बादाम का तेल, केले, और एलोवेरा जैसे प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग अवयवों का उपयोग करें। एक क्रीम या पेस्ट बनाने के लिए आप जो कुछ भी पसंद करते हैं उसे मिलाएं, और त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए 10-30 मिनट के लिए त्वचा पर लगाकर छोड़ दें।

(और पढ़े – स्किन को हाइड्रेट करने वाले घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक…)

सर्दियों में ऑयली स्किन की देखभाल कैसे करें – Winter care tips for oily skin in Hindi

सर्दियों में ऑयली स्किन की देखभाल कैसे करें - Winter care tips for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन वालों को ठंड के मौसम में खास देखभाल की जरूरत होती है, क्योंकि इन दिनों में त्वचा बेहद शुष्क हो जाती है। तेलीय त्वचा वाले लोग इन दिनों में न तो कोई फेसवॉश लगा पाते हैं और न ही किसी क्रीम का उपयोग कर पाते हैं। ऐसे में त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए हम आपको कुछ खास सुझाव दे रहे हैं।

  • तैलीय त्वचा वालों को सर्दियों के मौसम में दिन में दो बार एक्ने और पिंपल फ्री युक्त फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो हफ्ते में एक बार स्क्रब तो करना ही चाहिए।
  • स्किन अगर ऑयली है, तो आपको ठंड के मौसम में हमेशा ही टोनर का उपयोग करना होगा।
  • ऑयली त्वचा वालों को ठंड के मौसम में ऐसा मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए, जिसके अंदर ऑयल न हो। इससे स्किन ब्यूटीफुल और ग्लोइंग दिखेगी। रोजाना रात को सोने से पहले और सुबह नहाने के बाद स्किन पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाना चाहिए।
  • सर्दी के मौसम में ऑयली स्किन वालों को आईक्रीम का उपयोग करना चाहिए। रात को सोने से पहले ये क्रीम आंखों पर लगाएं।
  • हर 15 दिन में कम से कम एक से दो बार चेहरे पर फेस पैक जरूर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे में कसाव आता है और चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त तेल से छुटकारा भी मिलता है।

(और पढ़े – ऑयली स्किन पर दिखने वाले पिंपल्स को दूर करने के घरेलू उपाय…)

सर्दियों में रूखी त्वचा की  देखभाल कैसे करें – Winter skin care tips for dry skin in Hindi

सर्दियों में रूखी त्वचा की देखभाल कैसे करें - Winter skin care tips for dry skin in Hindi

रूखी त्वचा तेलीय त्वचा से ज्यादा नाजुक होती है। इसलिए सर्दी के मौसम में ड्राई स्किन का अच्छे से ख्याल रखना पड़ता है। नहीं तो, चेहरे पर फाइन लाइन्स, झुर्रियां पड़ जाती हैं। हम आपको यहां सर्दियों में रूखी त्वचा के लिए कुछ शानदार उपाय बता रहे हैं।

  • ओवर एक्सफोलिएशन से बचें। जिनकी त्वचा रूखी है, उन्हें ओवरएक्सफोलिएट नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे रूखापन बढ़ता है।
  • रूखी स्किन वालों को जरूरत से ज्यादा हॉट शॉवर लेने से बचना चाहिए।
  • अल्कोहल बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचें।
  • घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लगाना ना भूलें।
  • रात को सोने से पहले चेहरे को वॉश करें। इसके बाद नाइट क्रीम अप्लाई करें। इससे ड्राई स्किन पर नमी बरकरार रहेगी।

(और पढ़े – सर्दियों में त्वचा को चाहिए अतिरिक्त देखभाल, इन बातों का रखें ध्यान)

सर्दियों में संवेदनशील त्वचा की देखभाल कैसे करें – Sensitive skin care tips for Winter in Hindi

सर्दियों में संवेदनशील त्वचा की देखभाल कैसे करें - Sensitive skin care tips for Winter in Hindi

ठंड के दिनों में संवेदनशील त्वचा को रूखी और तेलीय त्वचा की ही तरह खास देखभाल की आवश्यकता होती है। क्योंकि इस तरह की स्किन पर मौसम के बदलाव का असर जल्दी दिखता है। चेहरा धोने के बाद उसमें खिंचाव महसूस होने लगता है, खुजली, जलन, लालपन आ जाना, मुंहासे, दाग-धब्बे जैसे लक्षण भी दिखाई देने लगते हैं। इससे बचने के लिए आप यहां सर्दियों में सेंसिटिव स्किन की देखभाल करने के कुछ टिप्स जान सकते हैं।

  • संवेदनशील त्वचा वाले लोग सर्दियों में सैलिसिलिक एसिड से बने क्लींजर का प्रयेाग न करें।
  • त्वचा को अधिक एक्सफोलिएट करने से बचें।
  • संवेदनशील त्वचा पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।
  • संवेदनशील त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए खूब पानी पीएं।
  • त्वचा को नियमित रूप से मॉइस्चराइज करें।

(और पढ़े – सर्दियों में रूखी त्वचा के घरेलू उपाय…)

सर्दी से त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपचार – Home Remedies For Winter Skin Care in Hindi

सर्दियों के दौरान त्वचा का शुष्क होना आम समस्या है। वैसे, तो ऊपर हमने आपको कुछ तरीके बताए हैं, जो सर्दियों में स्किन केयर में बहुत मदद करेंगे, लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी हम आपको बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से सर्दियों में त्वचा का ख्याल रखना काफी आसान हो जाएगा। हम आपको नीचे घर में आसानी से तैयार किये जानें वाले फेस पैक के बारे में बता रहे हैं, जो सर्दियों के मौसम में आपकी त्वचा को नमी प्रदान करेगें, साथ ही त्वचा को स्वस्थ भी रखेंगे।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल का घरेलू उपाय पपीता और हनी फेस पैक

सर्दियों में त्वचा की देखभाल का घरेलू उपाय पपीता और हनी फेस पैक

पका हुआ पपीता एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा पर एंटी एजिंग के रूप में काम करता है। जबकि शहद सर्दियों में आपकी त्वचा को कोमलता प्रदान करती है। त्वचा को सूखेपन से बचाने के लिए एक पका हुआ पपीता मैश करें और इसमें शहद मिला लें। अब इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट तक लगाए रखें। इसके बाद चेहरा धो लें। सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए पूरी सर्दी हफ्ते में दो बार इस उपाय को करने से त्वचा की शुष्कता से छुटकारा मिलेगा।

(और पढ़े – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक और पायें गोरी और निखरी त्वचा…)

सर्दियों में स्किन केयर का घरेलू नुस्खा दूध और बादाम का फेस पैक

सर्दियों में त्वचा को सुंदर और कोमल बनाने के लिए आप दूध और बादाम से बने पैक का भी उपयोग कर सकते हैं। बायोएक्टिव कंपाउड्स में समृद्ध होते हुए बादाम त्वचा की नमी को संतुलित करता है, वहीं दूध और बादाम का पैक त्वचा के सूखापन को कम करने और इसे कोमल बनाने में मदद करता है। इस पैक को बनाना बेहद आसान है। इसके लिए दो चम्मच बादाम का पाउडर और तीन चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पैक को दस मिनट के लिए सूखी त्वचा पर लगाए रखें और फिर पानी से चेहरा धो लें। सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए सप्ताह में एक या दो बार ऐसा करने से त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल…)

विंटर स्किन केयर के लिए होममेड योगर्ट- हनी फेस पैक

विंटर स्किन केयर के लिए होममेड योगर्ट- हनी फेस पैक

दही आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और त्वचा के लोच को बढ़ाता है। वहीं शहद त्वचा को कोमलता प्रदान करती है। इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी दही में एक चम्मच शहद मिलाएं। प्रभावित क्षेत्रों पर इस पैक को लगाएं और 15 मिनट तक सुखाने के बाद इसे धो लें। हफ्ते में दो बार इस पैक को लगाने से त्वचा का रूखापन गायब हो जाएगा।

(और पढ़े – चमकती त्वचा के लिए दही फेस पैक के फायदे और लगाने का तरीका…)

सर्दियों में त्वचा की देखभाल का प्राकृतिक उपाय ग्लिसरीन

ग्लिसरीन एक शक्तिशाली हुमेक्टैंट है,जो आपकी त्वचा की नमी को प्रभावी रूप से पुर्नस्थापित करने का काम करती है। त्वचा को ड्रायनेस से बचाने के लिए बस आपको रोजाना प्रभावित जगहों पर कॉटन पैड की मदद से ग्लिसरीन लगानी है और इसे त्वचा में अवशोषित करने के लिए छोड़ देना है। सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए हफ्ते में आप चाहें, तो कितनी बार भी ग्लिसरीन को अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं।

सर्दी के दौरान त्वचा की देखभाल का नुस्खा नारियल तेल

सर्दी के दौरान त्वचा की देखभाल का नुस्खा नारियल तेल

नारियल तेल में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड शुष्क त्वचा के उपचार के लिए बहुत अच्छे साबित होते हैं। यह एक बेहतर मॉइस्चराइजर भी है, जो आपकी त्वचा की सतह से नमी के नुकसान को रोकने में मददगार है। जब भी आपको त्वचा पर सूखापन दिखाई दे, तो प्रभावित क्षेत्रों पर नारियल तेल लगा लें, हल्के हाथ से मसाज करें और इसे ऐसे ही लगा छोड़ दें। ध्यान रखें, चेहरा पानी से नहीं धोएं। सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए रोजाना दिन में एक बार इस उपाय को करने से आपकी त्वचा खूबसूरत हो जाएगी।

(और पढ़े – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे…)

सर्दियों में त्वचा की देखभाल का घरेलू उपाय नींबू और शहद फेस पैक

सर्दियों में त्वचा की देखभाल का घरेलू उपाय नींबू और शहद फेस पैक

नींबू एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। शहद एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइजिंग एजेंट है। साथ में, वे सर्दियों के महीनों में सूखी और खुजली वाली त्वचा को शांत कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक पका हुआ नींबू और शहद चाहिए। पके हुए आधे नींबू से रस निकालें और इसमें शहद मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाने के बाद चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बाद धो लें। सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए आप इसे सप्ताह में कम से कम दो बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – ग्लोइंग स्किन पाने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें…)

विंटर स्किन केयर के लिए सूरजमुखी के बीज का तेल

सर्दियों में सूखी त्वचा को नर्म व मुलायम रखने के लिए सूरजमुखी के बीज का तेल एक घरेलू उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपकी त्वचा की सतह से नमी के नुकसान को रोकने में मदद करता है, जिससे यह हाइड्रेटेड और कोमल रहता है। इसके लिए आपको चाहिए सूरजमुखी के बीज के तेल की कुछ बूंदें। अपनी हथेलियों में कुछ सूरजमुखी के बीज का तेल लें और धीरे-धीरे अपनी त्वचा में मालिश करें। इसे त्वचा में अवशोषित होने के लिए छोड़ दें। इसे धोना नहीं है। सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए आप इसे दिन में कम से कम एक बार कर सकते हैं।

सर्दी के दौरान त्वचा की देखभाल का नुस्खा एलोवेरा

सर्दी के दौरान त्वचा की देखभाल का नुस्खा एलोवेरा

सबसे अच्छा सर्दियों में त्वचा की देखभाल के घरेलू उपायों में से एक में एक है एलोवेरा। एलोवेरा का एक टुकड़ा लें, उसमे से जेल बाहर निकालें और त्वचा पर लगायें। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और एक सुरक्षात्मक परत बनाएगा जो अशुद्धियों को आपके छिद्रों में प्रवेश करने से बचाएगा। जेल लगाने के बाद आपकी त्वचा का टाइट महसूस होने की संभावना है। इसलिए थोड़ी देर बाद कुछ मॉइस्चराइजर लगाएं।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे और नुकसान…)

सर्दियों में त्वचा के लिए आहार – Best foods for winter skin care in Hindi

सर्दियों में त्वचा के लिए आहार - Best foods for winter skin care in Hindi

आपकी त्वचा को सुंदर बनाए रखने के लिए हमने कई घरेलू उपाय और तरीके बताए हैं, लेकिन सही और स्वस्थ खान पान के बिना त्वचा की देखभाल करना इतना आसान नहीं है। हम आपको कई ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे, जो सर्दियों में त्वचा की समस्याओं को ठीक कर सकते हैं।

शकरकंद

यह सर्दियों में आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। इसमें मौजूद विटामिन ए और बीटा कैरोटीन त्वचा की मरम्मत करने में मदद करते हैं और इसे सूखेपन से बचाते हैं।

अंडा

अंडे में त्वचा को स्वस्थ्य रखने वाले पोषक तत्व होते हैं। इसलिए सर्दियों में अंडा खाने की सलाह दी जाती है। जिसके बाद आपकी स्किन पर दिखने वाली डलनेस और ड्रायनेस से छुटकारा मिलता है।

खट्टे फल

खट्टे फल जैसे नींबू, अंगूर, संतरा विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो एक पॉवर पैक एंटी ऑक्सीडेंट हैं। यह सर्दियों में आपकी डल स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं।

अखरोट

अखरोट सर्दियों में त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। यह नमी को लॉक कर स्किन सेल्स की रक्षा करके स्किन मेंब्रेन को मजबूत करने के लिए जाना जाता है।

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज सर्दियों में आपकी त्वचा से रूखेपन को हटाकर इसे कोमल बनाए रखते हैं। साथ ही यूवी डैमेज और फ्री रेडिकल के खिलाफ लड़ाई लड़ते हैं। जिससे आपकी त्वचा पूरी ठंड में खिली हुई नजर आती है।

अनार के बीज

अनार के बीज में मौजूद पॉलीफेनॉल एंटी ऑक्सीडेंट त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने के साथ रक्त प्रवाह को बढ़ाता है। जिससे आपकी त्वचा न तो रूखी होती है, न फटती है और न ही त्वचा पर पपड़ी जमती है। इसके अलावा आप अपने आहार में ब्लूबेरी, टमाटर, गाजर, फलियां, मटर, मसूर की दाल और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ भी शामिल कर सकते हैं। ये सभी पदार्थ विषाक्त पदार्थों से होने वाले नुकसान को कम कर आपके शरीर में स्वस्थ कोशिकाएं बनाने में भी मदद कर सकते हैं।

(और पढ़े – चमकती खूबसूरत त्वचा के लिए आहार…)

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के जरूरी टिप्स – Skin care tips for winter in Hindi

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के जरूरी टिप्स - Skin care tips for winter in Hindi

सर्दियां आते ही हमारी त्वचा का कुदरती रंग और निखार खोने लगता है, साथ ही यह रूखी भी होने लगती है। रूखी और बेजान त्वचा में चमक और कोमलता लाने के लिए हमने आपको तमाम तरीके बताए हैं, लेकिन यहां दिए गए कुछ टिप्स को भी आप अपने डेली रूटीन में फॉलो कर सकते हैं।

  • इस मौसम में देर तक गर्म पानी से नहाने से बचें।
  • साबुन का प्रयोग कम से कम करें। इसकी जगह मॉइस्चराइजिंग क्लींजर का प्रयोग कर सकते हैं।
  • इस मौसम में चेहरे पर स्क्रब लगाने से बचें। अगर आपकी त्वचा ज्यादा रूखी हो गई है, तो होममेड स्क्रब का प्रयोग करना चाहिए।
  • नहाने के तुरंत बाद नारियल तेल या किसी बॉडी लोशन से पूरे शरीर पर मसाज करें।
  • होठों के रूखेपन को कम करने के लिए रात में नाभि में देसी घी लगाकर सोएं। होठों की नमी को बनाए रखने में यह नुस्खा बेहद असरदार है।
  • सर्दियों में फटी त्वचा से बचने के लिए दूध सबसे अच्छा टॉनिक है। दूध को किसी भी फेस पैक में मिलाकर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें। बहुत फायदा मिलेगा।

हर मौसम की तरह सर्दियों में भी त्वचा की देखभाल करना महत्वपूर्ण है। इस मौसम में लोगों को सबसे ज्यादा रूखी त्वचा की शिकायत रहती है। इस लेख में हमने आपको ठंड के मौसम में त्वचा का ख्याल रखने के कई तरीके, उपाय और टिप्स बताए हैं, जिन्हें आप आसानी से घर बैठे कर सकते हैं और सर्दी के मौसम में भी अपनी त्वचा को कोमल, चमकदार और स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। अगर इन उपायों को करने के बाद भी त्वचा की समस्याओं से राहत न मिले, तो बिना समय गवाए डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

(और पढ़े – सालों तक सुंदर और जवां दिखने के टिप्स…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration