स्वस्थ रहने के लिए इन 6 समय पर जरूर पीएं एक गिलास पानी, बीमारियों से रहेंगे हमेशा दूर

स्‍वस्‍थ रहने के लिए इन 6 समय पर पानी पीना चाहिए - 6 times you should drink water to stay healthy in Hindi
Written by Pratistha

स्वस्थ रहने के लिए इन 6 समय पर जरूर पीएं एक गिलास पानी, बीमारियों से रहेंगे हमेशा दूर। पानी पीना हमारे जीवन के लिए अति आवश्‍यक है। स्‍वस्‍थ रहने के लिए हमें बार-बार पानी पीना चाहिए। पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना शरीर में मौजूद हर कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है। स्वस्थ और जवान रहने के लिए दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पीना बेहद जरूरी है। लेकिन इसके साथ ये भी जरूरी है कि हम पानी का अधिक से अधिक फायदा लेने के लिए दिन में सही समय पर पानी का सेवन करें। हम सभी बचपन से ही पढ़ते आ रहे हैं कि मानव शरीर का लगभग 70 प्रतिशत हिस्‍सा पानी से बना है। इसलिए पानी हमारे शरीर के अस्तित्‍व का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है।

शरीर में पानी की उचित मात्रा जोड़ों को चिकनाई देता है, पूरे शरीर में ऑक्‍सीजन पहुंचाता है, शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है, पाचन शक्ति को बढ़ाता है और विषाक्‍त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। डॉक्‍टरों के अनुसार भी स्‍वस्‍थ रहने के लिए 6 बार पानी पीना चाहिए। हमारे शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए हर दिन कम से कम 2 लीटर पानी पीना आवश्‍यक है। लेकिन अधिकतम लाभ प्राप्‍त करने के लिए पानी पीने का स‍ही समय आपको पता होना चाहिए। आज इस लेख में आप पानी पीने का सही समय क्‍या है की जानकारी प्राप्‍त करेगें। हम आपको बताने जा रहे हैं कि दिन में किस वक्त पानी पीना आपके लिए अधिक फायदेमंद रहेगा।

स्‍वस्‍थ रहने के लिए दिन में कितनी बार पानी पीना चाहिए – How many times a day should one drink water to stay healthy in Hindi

  1. जब आप सुबह बिस्‍तर से उठते हैं – When you get up in the morning in Hindi
  2. भोजन करने से पहले पीना चाहिए पानी – Drink water before meals in Hindi
  3. जब आपको भूख लगे तब पानी पीना चाहिए – You should drink water when you are hungry in Hindi
  4. वर्कआउट के पहले और बाद में पानी पिएं – Drink water before and after a workout in Hindi
  5. बीमार होने पर भी पर्याप्‍त पानी पीना चाहिए – One should drink enough water even when ill in Hindi
  6. थकान महसूस होने पर पानी पीना चाहिए – One should drink water when feeling tired in Hindi

स्‍वस्‍थ रहने के लिए दिन में कितनी बार पानी पीना चाहिए – How many times a day should one drink water to stay healthy in Hindi

स्‍वस्‍थ रहने के लिए दिन में कितनी बार पानी पीना चाहिए - How many times a day should one drink water to stay healthy in Hindi

मानव शरीर एक जटिल मशीन है जिसका उचित रूप से कार्य करना बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य को दर्शाता है। पानी पीना हमारे शरीर की कार्य प्रणाली और क्षमता को व्‍यवस्थित करने में सहायक होता है। पानी तो हम सभी पीते हैं लेकिन पानी पीने के भी कुछ नियम और समय निर्धारित किये गए हैं। इन नियमों के आधार पर पानी पीना आपको अतिरिक्‍त लाभ दिला सकता है। आइए जाने दिन में कितनी बार पानी पीना चाहिए जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य को और बेहतर बना सकता है। अनुभवी और जानकार व्‍यक्तियों द्वारा बताया गया है कि स्‍वस्‍थ और फिट रहने के लिए दिन में कम से कम इन 6 बार पानी पीना चाहिए।

(और पढ़े – पानी पीने का सही समय जानें और पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित कैसे करें…)

जब आप सुबह बिस्‍तर से उठते हैं – When you get up in the morning in Hindi

जब आप सुबह बिस्‍तर से उठते हैं – When you get up in the morning in Hindi

आप सुबह के समय बिस्‍तर छोड़ने के बाद 1 गिलास पानी से अपने दिन की शुरुआत करें। सुबह के समय पानी पीना शरीर के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है। क्‍योंकि इस दौरान पानी पीने से यह शरीर में मौजूद विषाक्‍तता को बाहर निकालने में प्रभावी होता है। इसके अलावा सुबह के समय खाली पेट पानी पीना आपको दिन भर सक्रिय रखने में भी सहायक होता है। लेकिन सुबह बिस्‍तर से उठने के बाद पीने के लिए अधिक ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए। इसलिए आप सुबह के समय गुनगुना पानी का उपयोग करें। गुनगुना पानी आपकी आहार नली और रात भर पाचन प्रक्रिया के दौरान उत्‍पन्‍न विषाक्‍त पदार्थों को शरीर से आसानी से बाहर करने में मदद करता है।

(और पढ़े – सुबह बासी मुंह पानी पीने से शरीर में क्या होता है जानिए…)

भोजन करने से पहले पीना चाहिए पानी – Drink water before meals in Hindi

भोजन करने से पहले पीना चाहिए पानी - Drink water before meals in Hindi

अक्‍सर हम सभी लोग भोजन करने के साथ ही पानी पीते हैं। जबकि यह पानी पीने का गलत तरीका है। हमें भोजन करने से पहले पानी पीना चाहिए। खाना खाने से पहले पानी पीने के कई फायदे हैं। खाना खाने से पहले पानी पीने पर आपका पेट थोड़ा भरा रहेगा और इसके कारण आप जरूरत से ज्यादा खाना नहीं खा पाएंगे। भोजन करने के लगभग 30 मिनिट पहले 1 गिलास पानी पीने से आप पेट भरा हुआ महसूस करेंगे जिससे आप अधिक भोजन करने से बच सकते हैं। साथ ही भोजन करने के पहले पानी पीने से यह आपके पेट की आंतरकि परतों को मॉइस्‍चराइज भी करता है। इसके अलावा भोजन से पहले पानी पीना पहले से किये गए भोजन के प्रभाव और अवशेषों को भी साफ करता है। इस तरह से भोजन करने के पहले पानी पीना आपके लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – खाना खाने के बाद पानी पीना चाहिए कि नहीं…)

जब आपको भूख लगे तब पानी पीना चाहिए – You should drink water when you are hungry in Hindi

जब आपको भूख लगे तब पानी पीना चाहिए - You should drink water when you are hungry in Hindi

कई बार हमें हल्‍की भूख का अहसास होत है और हम कुछ हल्‍का फुल्‍का भोजन करना चाहते हैं। वास्‍तव में यह भूख न होकर प्‍यास होती है। इसलिए भोजन करने के बाद भी यदि आपको भूख का अनुभव हो रहा है। तब आपको 1 गिलास पानी पीने की आवश्‍यकता है। क्‍योंकि भोजन की अपेक्षा पानी आपके शरीर के लिए अधिक आवश्‍यक है। बीच-बीच में लगने वाली भूख आपके शरीर में पानी की कमी को भी दर्शाती है। इसलिए नियमित रूप से निश्चित समय पर भोजन करना चाहिए। लेकिन बीच-बीच में जब आपको भूख लगे तब पानी की पर्याप्‍त मात्रा का भी सेवन किया जाना चाहिए।

(और पढ़े – क्या होता है जब आप खाली पेट पानी पीते हैं आइए जानते हैं…)

वर्कआउट के पहले और बाद में पानी पिएं – Drink water before and after a workout in Hindi

वर्कआउट के पहले और बाद में पानी पिएं - Drink water before and after a workout in Hindi

शरीर में पानी की कमी को रोकने के लिए आपको पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना चाहिए। इसके लिए आप वर्कआउट करने से पहले और वर्कआउट करने के बाद 2 से 3 गिलास पानी का सेवन करें। ऐसा करना आपके शरीर में द्रव संतुलन को बनाए रखने में सहायक होता है। पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्‍यक है। लेकिन इस दौरान यह भी ध्‍यान रखें कि बहुत अधिक पानी का सेवन बहुत जल्‍दी-जल्‍दी न करें। क्‍योंकि ऐसा करने से आपके पेट में ऐंठन भी हो सकती है।

(और पढ़े – ये प्री-वर्कआउट ड्रिंक रखेंगी आपको जिम के दौरान ऊर्जावान…)

बीमार होने पर भी पर्याप्‍त पानी पीना चाहिए – One should drink enough water even when ill in Hindi

बीमार होने पर भी पर्याप्‍त पानी पीना चाहिए - One should drink enough water even when ill in Hindi

यदि आप बीमार हैं तब ऐसी स्थिति में आपको विशेष रूप से पानी का सेवन बढ़ाना चाहिए। इस दौरान पर्याप्‍त पानी पीना न केवल आपको हाइड्रेट रखता है बल्कि शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को भी बाहर करता है। जिससे आपको तेजी से ठीक होने में मदद मिलती है। इसलिए बीमार होने की स्थिति में आपको थोड़ी-थोड़ी देर में उबला पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर में मौजूद हानिकारक जीवाणुओं को नष्‍ट करने और मूत्र के माध्‍यम से बाहर निकालने में आसानी होती है।

(और पढ़े – क्या आप जानतें है आपको रोज कितना पानी पीना चाहिए…)

थकान महसूस होने पर पानी पीना चाहिए – One should drink water when feeling tired in Hindi

थकान महसूस होने पर पानी पीना चाहिए - One should drink water when feeling tired in Hindi

यदि आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं और आपके पास आराम करने का समय नहीं है। तब ऐसी स्थिति में अपने शरीर को आराम दिलाने के लिए आप पानी पी सकते हैं। शायद आप यह नहीं जानते हों लेकिन थकान का प्रमुख कारण शरीर में पानी की कमी या निर्जलीकरण होता है। थकान होने के दौरान 1 गिलास पानी पीना कुछ मिनटों की नींद लेने के समान ही प्रभाव रखता है। इस दौरान पानी पीने से मस्तिष्‍क को आराम मिलता है।

(और पढ़े – पानी पीने का सही तरीका…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration