शरीर में पानी की कमी को दूर करने के उपाय – Sharir Mein Pani Ki Kami Dur Karne Ke Upay In Hindi

शरीर में पानी की कमी को दूर करने के उपाय - Sharir Mein Pani Ki Kami Dur Karne Ke Upay In Hindi
Written by Jaideep

शरीर से पानी की कमी दूर करने के उपाय आपको गर्मी के मौसम कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचा सकते हैं। क्‍या गर्मी के मौसम में आपकी प्‍यास नहीं बुझती है, क्‍या कई गिलास पानी पीने के बाद भी आपको संतुष्टि नहीं मिलती है। यदि आपके साथ ऐसा होता है तो इसका मतलब यह है कि आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है। हालांकि शरीर में पानी की कमी किसी भी उम्र या किसी भी वर्ग के महिला या पुरुषों को हो सकती है। लेकिन यह कोई आम समस्‍या नहीं है यदि समय पर आप ध्‍यान नहीं देते हैं तो यह कई गंभीर समस्‍याओं का कारण बन सकता है। लेकिन शरीर में पानी की कमी दूर करने के उपाय भी हैं जिन्‍हें आप अपनाकर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

आज इस आर्टिकल में आप ऐसे ही कुछ आसान तरीके जानेगें जो पानी की कमी दूर करने के उपाय में उपयोग किये जा सकते हैं। आइए जाने शरीर से पानी की कमी को कैसे करे दूर।

पानी की कमी को पूरा करने के उपाय – Pani ki kami ko pura karne ke upay in Hindi

  1. पानी की कमी दूर करने का तरीका कैमोमाइल टी – Pani ki kami dur karne ka tarika Chamomile Tea in Hindi
  2. पानी की कमी कैसे पूरी करें में लें शतावरी – Pani ki Kami kaise puri kare me le Asparagus in Hindi
  3. बॉडी में पानी की कमी पूरा करे मुलेठी – Body me Pani ki kami pura kare mulethi in Hindi
  4. पानी की कमी के लक्षण दूर करे केला – Pani ki kami ke lakshan door kare kela in Hindi
  5. शरीर में पानी की कमी को दूर करने का उपाय छाछ –  Sharir mein pani ki kami dur karne ka upay Buttermilk in Hindi
  6. शरीर में पानी की मात्रा कैसे बढ़ाये में पीएं सूप – Sharir me Pani ki matra kaise Badhaye me piye soups in Hindi
  7. पानी की कमी का उपाय घर का बना ओ.आर.एस – Pani ki kami ka upay ghar ka bana ORS in Hindi
  8. बॉडी में पानी की कमी को कैसे पूरा करे में खाएं दही – Pani ki kami door karne ke liye khaye Yogurt in Hindi
  9. बॉडी में पानी की कमी पूरा करे नारियल पानी – Body me pani ki kami door kare coconut water in Hindi
  10. पानी की कमी का इलाज नींबू पानी – Pani ki kami ke upay Lemon water in Hindi
  11. शरीर में पानी की कमी पूरा करे क्रेनबेरी जूस – Sharir mein pani ki kami dur karne ke upay Cranberry Juice in Hindi
  12. पानी की कमी दूर करे एप्‍पल जूस – Pani ki kami door kare apple juice in Hindi
  13. पानी की कमी दूर करने का नुस्‍खा ऑरेंज जूस – Pani ki kami door karne ka nuskha Orange Juice in Hindi
  14. पानी की कमी का उपचार है नमक – Pani ki kami ka Upchar hai namak in Hindi
  15. पानी की कमी दूर करने के लिए टिप्‍स – Pani ki kami door karne ke liye Tips in Hindi

पानी की कमी को पूरा करने के उपाय – Pani ki kami ko pura karne ke upay in Hindi

सभी जानते हैं कि शरीर को ऊर्जा और पोषक तत्‍व प्राप्‍त करने के लिए आहार की आवश्‍यकता होती है। लेकिन कई बार हम गलत आहार कर स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं का सामना करते हैं। शरीर में पानी की कमी होना भी एक स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या ही है। लेकिन आप पानी की कमी पूरा करने के उपाय के रूप में अपने खान पान में कुछ बदलाव कर इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं शरीर में पानी की कमी किस प्रकार दूर की जा सकती है।

(और पढ़ें – पानी की कमी (निर्जलीकरण) क्या है, लक्षण, कारण और इलाज)

पानी की कमी दूर करने का तरीका कैमोमाइल टी – Pani ki kami dur karne ka tarika Chamomile Tea in Hindi

यदि आपको शरीर में पानी की कमी के लक्षण महसूस होते हैं तो क्‍योंकि पानी की कमी दूर करने का तरीका कैमोमाइल टी का सेवन हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि कैमोमाइल चाय एनाल्‍जेसिक और डी-स्‍ट्रेसिंग (de-stressing) हर्ब होने के साथ ही हाइड्रेटिंग गुण भी होते हैं। कैमोमाइल डी-कैफीनयुक्‍त चाय का एक बेहतर विकल्‍प है जो शरीर में निर्जलीकरण के दौरान पानी की कमी को पूरा करने में सहायक होता है। इसके लिए आप 1 कप पानी में लगभग 2-3 सूखे हुए कैमोमाइल फूलों को डालकर उबालें। फिर इसे छानकर पी लें। नियमित रूप से दिन में 2-3 कप कैमोमाइल चाय का सेवन आपको हाइड्रेट रखने में सहायक होता है।

(और पढ़ें – कैमोमाइल चाय के फायदे और नुकसान)

पानी की कमी कैसे पूरी करें में लें शतावरी – Pani ki Kami kaise puri kare me le Asparagus in Hindi

पानी की कमी दूर करने के घरेलू उपाय में आप शतावरी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। क्‍योंकि शतावरी शरीर में तरल पदार्थ को बनाए रखने में सहायक होती है। जिससे निर्जलीकरण को रोका जा सकता है। इसके अलावा शतावरी में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है जो शरीर में पानी के अवशोषण को बढ़ाता है। तरल पदार्थों के साथ शतावरी का सेवन करने से यह शरीर के तापमान को भी नियंत्रित करता है। आप अपने आहार में शतावरी को सलाद, सब्जियों आदि के साथ ले सकते हैं। इसके अलावा शतावारी को उपयोग औषधीय चूण, पूरक आहार या चाय के रूप में भी किया जा सकता है। यदि आपके मन में भी प्रश्‍न है कि पानी की कमी कैसे पूरी करें तो आप शतावरी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – शतावरी के चमत्कारी फायदे जो है अमृत समान)

बॉडी में पानी की कमी पूरा करे मुलेठी – Body me Pani ki kami pura kare mulethi in Hindi

मुलेठी एक ऐसी औषधीय जड़ी बूटी है जिसका उपयोग भारत जैसे देशों में बहुत ही लोकप्रिय है। मुलेठी को कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के लिए कई प्रकार से उपयोग किया जाता है। यह विशेष रूप से आपके शरीर के तापमान को ठंड़ा करने में मदद करता है साथ ही हीट स्‍ट्रोक, निर्जलीकरण और थकान आदि को भी रोकता है। प्रगनेंसी में पानी की कमी पूरा करने के लिए मुलेठी का विशेष रूप से उपयोग किया जाता है। इसके लिए महिलाएं मुलेठी की चाय या मुलेठी चूर्ण का सेवन कर सकती हैं। इसके लिए मुलेठी की जड़ को पानी में कुछ देर तक भिगों कर रखें और फिर इस पानी का सेवन करें। कुछ लोग मुलेठी की जड़ को पानी में उबालकर भी चाय की तरह इसका सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – मुलेठी के फायदे और नुकसान)

पानी की कमी के लक्षण दूर करे केला – Pani ki kami ke lakshan door kare kela in Hindi

आप अपने शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए केला का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि केला में पानी की कमी के लक्षणों को दूर करने की क्षमता होती है। आपके शरीर में पानी की कमी का प्रमुख कारण पोटेशियम की कमी होती है। जबकि केला में पोटेशियम उच्‍च मात्रा में होता है जो पानी की कमी को पूरा करने में सहायक होता है। लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि 6 माह से कम उम्र के बच्‍चों को पानी की कमी के दौरान केला का सेवन नहीं कराया जाना चाहिए। पानी की कमी को दूर करने के लिए आपको केवल दिन में 1 से 2 केला का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़ें – केला खाने के फायदे और नुकसान)

शरीर में पानी की कमी को दूर करने का उपाय छाछ –  Sharir mein pani ki kami dur karne ka upay Buttermilk in Hindi

खास तौर पर गर्मी के मौसम में शरीर पानी की कमी जैसी समस्‍याओं का शिकार होता है। लेकिन इसका उपचार करने के लिए आप छाछ का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि छाछ में प्राकृतिक रूप से प्रोबायोटिक्‍स होते हैं। इसके अलावा यह पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों में भी उच्‍च होता है। पानी की कमी होने और अधिक पसीना निकलने से ये पोषक तत्‍व शरीर में कम हो जाते हैं। इसलिए आपको गर्मी के मौसम के दौरान नियमित रूप से छाछ का सेवन करना चाहिए। इतना ही नहीं छोटे बच्‍चों के संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए यह बेहतर विकल्‍प होता है। शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए आप 1 कप छाछ में ½ चम्‍मच सोंठ पाउडर मिलाएं और इस मिश्रण का सेवन करें।

(और पढ़ें – छाछ के फायदे और नुकसान)

शरीर में पानी की मात्रा कैसे बढ़ाये में पीएं सूप – Sharir me Pani ki matra kaise Badhaye me piye soups in Hindi

सूप को पोषक तत्‍वों का सबसे अच्‍छा स्रोत माना जाता है। क्‍योंकि सूप तैयार करते समय सभी प्रकार की पौष्टिक सब्जियों का उपयोग किया जाता है जिनमें पानी की कमी को दूर करने की क्षमता होती है। इसलिए यह निर्जलीकरण या पानी की कमी दूर करने के उपाय में प्रभावी माने जाते हैं। सूप में पोटेशियम जैसे खनिज पदार्थ उच्‍च मात्रा में होते हैं। बेहतर परिणाम पाने और शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाने के लिए आप सूप का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा सूप 6 माह से अधिक आयु वर्ग के बच्‍चों के लिए अच्‍छा आहार होता है।

(और पढ़ें – टमाटर का सूप पीने के स्वास्थ्यवर्धक लाभ )

पानी की कमी का उपाय घर का बना ओ.आर.एस – Pani ki kami ka upay ghar ka bana ORS in Hindi

यदि आपको पानी कमी महसूस हो रही है तो आप घर पर ही ओ आर एस घोल बना सकते हैं। पानी की कमी से परेशान होने पर शरीर में खोए हुए तरल पदार्थों और खनिज पदार्थों की पुन: प्राप्ति के लिए यह एक आसान तरीका है। एक अध्‍ययन के अनुसार पानी की कमी और दस्‍त जैसी समस्‍याओं का प्रभावी का इलाज करने में ओआरएस घोल बहुत ही प्रभावी होता है। इसे बनाने के लिए आपको 4 कप पानी (1 लीटर), 6 चम्‍मच चीनी और ½ चम्‍मच नमक की आवश्‍यकता होती है। आप इन दोनों को पानी में मिलाएं और अच्‍छी तरह से घोल बना लें। इस के बाद इस मिश्रण को दिन में कई बार सेवन करें। यह आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है।

(और पढ़ें – हल्‍दी का पानी पीने के फायदे और नुकसान )

बॉडी में पानी की कमी को कैसे पूरा करे में खाएं दही – Pani ki kami door karne ke liye khaye Yogurt in Hindi

दस्‍त या उल्‍टी होने पर दही का सेवन किया जाना चाहिए। क्‍योंकि उल्‍टी और दस्‍त के कारण होने वाली पानी की कमी दूर करने में दही मदद करता है। क्‍योंकि दही इलेक्‍ट्रोलाइट्स का एक अच्‍दा स्रोत है। इसके अलावा यह पेट के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देता है। यदि आप भी अपने शरीर में पानी की कमी को दूर करना चाहते हैं तो दैनिक आधार पर दही का सेवन करें। आप दही में थोड़ा पनीर भी मिला सकते हैं। इसके अलावा आप उबले हुए चावल के साथ भी दही का सेवन किया जा सकता है।

(और पढ़ें – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे )

बॉडी में पानी की कमी पूरा करे नारियल पानी – Body me pani ki kami door kare coconut water in Hindi

गर्मी के मौसम में नारियल पानी पीना आपके लिए फायदेमंद होता है। यह न केवल गर्मी के प्रभाव बल्कि उल्‍टी और दस्‍त के कारण होने वाली पानी की कमी को दूर करने का बेहतर उपाय है। नारियल के पानी में उच्‍च इलेक्‍ट्रोलाइट सामग्री होती है जिसके कारण यह शरीर को हाइड्रेट रखने में सहायक होता है। इसके अलावा नारियल के पानी में चीनी और कैलोरी भी बहुत ही कम मात्रा में होते हैं। आप अपने शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए प्रतिदिन 1 गिलास नारियल के पानी का सेवन कर सकते हैं। क्‍योंकि नारियल का पानी तेजी से कोशिकाओं द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है।

(और पढ़ें – नारियल पानी के फायदे और  स्वास्थ्य लाभ )

पानी की कमी का इलाज नींबू पानी – Pani ki kami ke upay Lemon water in Hindi

गर्मी के मौसम में सबसे लोकप्रिय पेय के रूप में नींबू पानी का उपयोग किया जाता है। नींबू का पानी शरीर में पानी की कमी दूर करने का सबसे बेहतरीन उपाय होता है। यह पेय आपको सुखद, ऊर्जावान और ताजगी दिलाने में सहायक होता है। नींबू पानी बनाने के लिए आप 1 गिलास में ½ नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण में आप 1 चम्‍मच शहद, 1 चुटकी काली मिर्च का पाउउर और एक चुटकी काला नमक मिलाएं। इस तरह से आपका नींबू पानी तैयार है जो पानी की कमी को दूर करने के साथ ही आपके शरीर को आवश्‍यक पोषक तत्‍व उपलब्‍ध कराता है।

(और पढ़ें – नींबू पानी के फायदे और नुकसान)

शरीर में पानी की कमी पूरा करे क्रेनबेरी जूस – Sharir mein pani ki kami dur karne ke upay Cranberry Juice in Hindi

क्रैनबेरी जूस में पानी की मात्रा अधिक होती है इसके साथ ही यह प्राकृतिक रूप से निर्जलीकरण का इलाज कर सकता है। इस पेय पदार्थ में उचित मात्रा में शर्करा और लवण भी होते हैं जो पानी की कमी के साथ ही शरीर से बाहर हो जाते हैं। लेकिन क्रैनबेरी जूस का सेवन करने से आप इन पोषक तत्‍वों और खनिज पदार्थों को फिर से प्राप्‍त कर सकते हैं। शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाने के लिए आपको नियमित रूप से प्रतिदिन कम से कम 2 गिलास क्रैनबेरी जूस का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़ें – करोंदा (क्रैनबेरी) के फायदे और नुकसान )

पानी की कमी दूर करे एप्‍पल जूस – Pani ki kami door kare apple juice in Hindi

निश्चित तौर पर सेब का सेवन करना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन सेब का जूस पानी की कमी दूर करने का सबसे आसान तरीका है। सेब में मैग्नीशियम और पोटेशियम उच्‍च मात्रा में होते हैं। इसलिए यह शरीर में पानी की कमी से होने वाले खनिज और पोषक तत्‍वों को फिर से प्राप्त करने में सहायक होता है। 2016 में किये गए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि पानी की कमी दूर करने वाले इलेक्‍ट्रोलाइड ड्रिंक्‍स की अपेक्षा सेब का जूस अधिक प्रभावी होता है। इसके लिए आप 1 फ्रेश सेब लें और इसे किसी ग्रांइडर में पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को ½ गिलास पानी में मिलाएं और इस मिश्रण का सेवन करें। यह आपको कुछ ही समय में बेहतर महसूस करा सकता है। इस तरह से पानी की कमी दूर करने के लिए सेब के जूस का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

(और पढ़ें – सेब के फायदे और नुकसान)

पानी की कमी दूर करने का नुस्‍खा ऑरेंज जूस – Pani ki kami door karne ka nuskha Orange Juice in Hindi

संतरा कई प्रकार के विटामिन और खनिज पदार्थों से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमे पोटेशियम जैसे इलेक्‍ट्रोलाइट और मैग्नीशियम भी होते हैं। इसलिए नियमित रूप से ऑरेंज जूस का सेवन करने पर यह शरीर में इलेक्‍ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने व पानी की कमी को दूर करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप नियमित रूप से दिन में 2 बार 1-1 गिलास संतरे के जूस का सेवन करें।

(और पढ़ें – संतरा खाने के फायदे और नुकसान)

पानी की कमी का उपचार है नमक – Pani ki kami ka Upchar hai namak in Hindi

जब शरीर में पानी की कमी होती है तब आपका शरीर मैग्‍नीशियम, पोटेशियम और सोडियम जैसे कई महत्‍वपूर्ण खनिजों और इलेक्‍ट्रोलाइट्स को खो देता है। ऐसी स्थिति में आपके शरीर में उनकी मात्रा को संतुलित करने के लिए उन खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाना चाहिए जिनमें ये पोषक तत्‍व अच्‍छी मात्रा में होते हैं। आपके शरीर में पानी और नमक की मात्रा को संतुलित रखने की क्षमता प्राकृतिक होती है। लेकिन जब शरीर में पानी की कमी होती है तो यह संतुलन गड़बड़ा जाता है। इसलिए ऐसी स्थिति में स्‍पोर्ट् ड्रिंक्‍स और सोडियम से भरपूर खाद्य पदार्थों के माध्‍यम से अपने आहार में नमक की मात्रा बढ़ाकर आप सोडियम और पानी के संतुलन को प्राप्‍त कर सकते हैं। इस तरह से आप अपने शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

(और पढ़ें – सेंधा नमक के फायदे गुण लाभ और नुकसान)

पानी की कमी दूर करने के लिए टिप्‍स – Pani ki kami door karne ke liye Tips in Hindi

पानी की कमी दूर करने के उपाय अपनाने के साथ ही आपको कुछ यहां बताए आसान से टिप्‍स को भी आजमाना चाहिए। आइए इन्‍हें जानें।

  • आप गर्मीयों के मौसम में पानी की कमी को दूर करने के लिए अपने आहार में तरबूज और स्‍ट्रॉबेरी जैसे फलों का सेवन करें।
  • यदि आप एक घंटे से अधिक समय तक कसरत या व्‍यायाम करने की योजना बना रहे हैं तो इलेक्‍ट्रोलाइट स्‍पोर्ट्स ड्रिंक का उपयोग करें।
  • शराब का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचें।
  • धूम्रपान करना बंद करें या बहुत ही कम मात्रा में करें।
  • पानी आ‍धारित खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक करें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration