मुलेठी पाउडर के फायदे त्वचा के लिए – Licorice Powder Benefits For Skin In Hindi

मुलेठी पाउडर के फायदे त्वचा के लिए – Licorice Powder Benefits For Skin In Hindi
Written by Jaideep

सुंदर त्‍वचा किसकी चाहत नहीं होती है। आप सभी त्‍वचा को सुंदर बनाने के घरेलू उपाय जानते होगें। लेकिन क्‍या आपको पता है कि मुलेठी पाउडर के फायदे त्‍वचा के लिए भी होते हैं। मुलेठी जिसे लीकोरिस रूट (Licorice Root) भी कहा जाता है यह एक आयुर्वेदिक औषधी है। आयुर्वेद में इसका उपयोग प्राचीन समय से ही त्‍वचा और बालों के उपचार के लिए किया जा रहा है। मुलेठी पाउडर के फायदे त्‍वचा के लिए इसलिए भी जाने जाते हैं क्‍योंकि इसमें ऐंटी-बैक्‍टीरियल गुण भी होते हैं ये गुण त्‍वचा को सूर्य की हानिकारक विकिरणों से होने वाली क्षति को रोकने में मदद करते हैं। आयुर्वेद में मुलेठी पाउडर का विभिन्‍न त्‍वचा सौंदर्य उत्‍पाद बनाने के लिए व्‍यापक रूप से किया जाता है। आज इस आर्टिकल में आप मुलेठी पाउडर के फायदे त्‍वचा के लिए जानेगें।

हमारी त्‍वचा का रंग और बनावट अनुवांशिक होती है जिसमें हम आवश्‍यकता से अधिक परिवर्तन नहीं कर सकते हैं। हां लेकिन प्रकृति ने हमें कुछ ऐसी जड़ी बूटीयां दी है जिनकी मदद से हम अपनी त्‍वचा को सुंदर और स्‍वस्‍थ्‍य बना सकते हैं। मुलेठी भी एक ऐसी ही जड़ी बूटी है। अक्‍सर लोग ऐसा सोचते हैं कि त्‍वचा को गोरा नहीं बनाया जा सकता है। लेकिन यहां त्‍वचा के लिए मुलेठी के कुछ ऐसे फायदे बताए जा रहे हैं जिन्‍हें जानकर उनके संदेहों को दूर किया जा सकता है। आइए जाने मुलेठी पाउडर के फायदे त्‍वचा के लिए।

मुलेठी पाउडर के फायदे स्किन के लिए – Licorice Powder Benefits For Skin In Hindi

  1. मुलेठी पाउडर फॉर स्किन वाइटनिंग – Licorice Powder Benefits For Skin Whitening In Hindi
  2. मुलेठी पाउडर धूप का कालापन दूर करे – Mulethi Powder Benefits For Tan Removal In Hindi
  3. त्‍वचा के दाग धब्बों को ठीक करे मुलेठी पाउडर – Licorice Powder For Skin Pigmentation In Hindi
  4. मुलेठी पाउडर का फायदा त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करे – Mulethi Powder Benefits For Skin Moisturizer In Hindi
  5. मुलेठी पाउडर के औषधीय गुण सूजन को दूर करे- Licorice Powder Benefits For Skin Inflammation In Hindi
  6. मुलेठी पाउडर बेनिफिट्स फॉर एक्‍ने – Apply Licorice Powder On Face To Get Rid Of Acne In Hindi
  7. मुलेठी पाउडर का इस्तेमाल त्‍वचा संक्रमण रोकने के लिए – Licorice Root use For Skin Infection In Hindi
  8. मुलेठी पाउडर फेस पैक फॉर स्किन – Mulethi Powder Face Pack For Skin In Hindi
  9. मुलेठी, शहद और नींबू त्‍वचा को सुंदर बनाए – Mulethi, Honey And Lemon For Fair Skin In Hindi
  10. डार्क स्पॉट दूर करे मुलेठी, चंदन और दूध का फेस पैक – Mulethi, Sandalwood And Milk Face Pack For removing Dark Spots In Hindi
  11. मुलेठी, ककड़ी और गुलाब जल फेस पैक – Skin Whitening Pack With Licorice, Rose Water And Cucumber In Hindi

मुलेठी पाउडर के फायदे स्किन के लिए – Licorice Powder Benefits For Skin In Hindi

मुलेठी पाउडर के फायदे स्किन के लिए - Licorice Powder Benefits For Skin In Hindi

मुलेठी पाउडर फॉर स्किन वाइटनिंग – Licorice Powder Benefits For Skin Whitening In Hindi

मुलेठी पाउडर के फायदे त्वचा को गोरी बनाने में हैं जिससे महिलाएं और पुरुष दोनों के लिए यह फायदेमंद है। गोरी त्‍वचा पाने के लिए हमेशा रासायनिक उत्‍पादों का उपयोग सही नहीं है। इनकी वजाय आप आयुर्वेदिक और औषधीय गुणों वाली जड़ी बूटीयों का भी उपयोग कर सकते हैं। मुलेठी एक ऐसी जड़ी बूटी है जो आपकी त्‍वचा की कायाकल्प कर सकती है। मुलेठी का उपयोग कर आप अपनी त्‍वचा को गोरा बना सकते हैं। क्‍योंकि इसमें बहुत से खनिज पदार्थ कई एसिड होते हैं जो त्‍वचा के रंग को गोरा बनाने में मदद करते हैं। आप अपनी त्‍वचा को गोरा बनाने के लिए मुलेठी पाउडर के फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें –नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका)

मुलेठी पाउडर धूप का कालापन दूर करे – Mulethi Powder Benefits For Tan Removal In Hindi

मुलेठी पाउडर धूप का कालापन दूर करे - Mulethi Powder Benefits For Tan Removal In Hindi

लीकोरिस रूट के लाभ आपकी त्‍वचा को सूर्य से निकलने वाले विकिरण (Radition) के  नुकसान से बचाने के लिए भी हैं। सूर्य की यूवी किरणों के संपर्क में आने से त्‍वचा काली हो सकती है। इसके अलावा इन विकिरणों का प्रभाव समय से पहले ही बुढ़ापे के संकेतो को ला सकते हैं। इस प्रकार की समस्‍या से बचने के लिए मुलेठी पाउडर का उपयोग किया जा सकता है। नियमित रूप से मुलेठी पाउडर का उपयोग करने पर यह झुर्रियों, लाली, त्‍वचा की खुजली और लाल चकते आदि का भी प्रभावी इलाज कर सकता है। मुलेठी पाउडर में मौजूद पोषक तत्‍व आसानी से धूप के कालेपन का इलाज कर सकता है।

(और पढ़ें –शरीर को खूबसूरत बनाने के लिए सी-साल्ट से बने स्क्रब का करें इस्तेमाल)

त्‍वचा के दाग धब्बों को ठीक करे मुलेठी पाउडर – Licorice Powder For Skin Pigmentation In Hindi

त्‍वचा के दाग धब्बों को ठीक करे मुलेठी पाउडर - Licorice Powder For Skin Pigmentation In Hindi

मुलेठी से शरीर की चोट, गिरने या किसी दुर्घटना के कारण बने निशान जो आपकी सुंदरता को कम कर सकते हैं, वे भी हट जाते हैं। यदि आप इस प्रकार के निशानों से छुटकारा चाहते हैं तो मुलेठी पाउडर का उपयोग करें। यह इन निशानों को दूर कर त्‍वचा के सामान्‍य रंग लाने में मदद कर सकता है। मुलेठी पाउडर मेलेनिन उत्‍पादन को कम करने और त्‍वचा के रंग को साफ करने में मदद करता है।

(और पढ़ें –त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए लगाएं फ्रूट फेस मास्क)

मुलेठी पाउडर का फायदा त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करे – Mulethi Powder Benefits For Skin Moisturizer In Hindi

मुलेठी पाउडर का फायदा त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करे - Mulethi Powder Benefits For Skin Moisturizer In Hindi

मुलेठी एक आयुर्वेदिक जड़ है जो त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। शुष्‍क त्‍वचा का उपचार करने के लिए मुलेठी पाउडर का उपयोग किया जा सकता है। मुलेठी पाउडर का फेस पैक बनाकर उपयोग करने से यह त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज रखने में सहायक होता है। मुलेठी की जड़ में ऐसे पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ मौजूद रहते हैं जो त्‍वचा में नमी को बनाए रखते हैं। शुष्‍क त्‍वचा एक आप समस्‍या है जो अक्‍सर बहुत से पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित करती है। आप भी शुष्‍क त्‍वचा का उपचार करने के लिए मूलेठी पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें –एप्पल साइडर विनेगर करेगा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर)

मुलेठी पाउडर के औषधीय गुण सूजन को दूर करे- Licorice Powder Benefits For Skin Inflammation In Hindi

मुलेठी पाउडर सूजन को दूर करने के साथ ही दर्द से भी छुटकारा दिला सकता है। आपका खान-पान और अन्‍य बाहरी कारक आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनके परिणाम स्‍वरूप आपकी त्‍वचा में खुजली, सूजन और लाल धब्‍बे आ सकते हैं। इसके अलावा कुछ सामान्‍य से कीड़ों के काटने पर भी आपकी त्‍वचा में सूजन आ सकती है। इस प्रकार की समस्‍या से निजात पाने के लिए आप हाइड्रोकार्टिसोन (Hydrocortisone) क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन मुलेठी में पाए गए Glycyrrhizin (ग्लयसयररहीज़ीन) भी उसी तरह से काम करते हैं जिस तरह से हाइड्रोकार्टिसोन काम करता है।

(और पढ़ें –ऑयली स्किन होने के कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

मुलेठी पाउडर बेनिफिट्स फॉर एक्‍ने – Apply Licorice Powder On Face To Get Rid Of Acne In Hindi

मुलेठी पाउडर बेनिफिट्स फॉर एक्‍ने - Apply Licorice Powder On Face To Get Rid Of Acne In Hindi

यदि आप मुंहासों से परेशान हैं तो मुलेठी से बने फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। युवा महिलाओं और पुरुषों की एक मुख्य समस्‍या मुंहासे हैं। लेकिन मुलेठी एक ऐसी औषधी है जो सभी प्रकार की त्वचा समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होती है। मुंहासों का प्रभावी उपचार करने के लिए भी मुलेठी की जड़ों का उपयोग किया जा सकता है। मुंहासे होने का प्रमुख कारण त्‍वचा ग्रंथियों में अधिक मात्रा में तेल उत्‍पादन है। मुलेठी का उपयोग करने से त्‍वचा में तेल उत्‍पादन को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा मुलेठी त्‍वचा की लाली, लाल चकते और मुंहासों के कारण होने वाली सूजन को भी कम करने में सहायक होती है।

(और पढ़ें –क्या खाने से पिम्पल नही होते है)

मुलेठी पाउडर का इस्तेमाल त्‍वचा संक्रमण रोकने के लिए – Licorice Root use For Skin Infection In Hindi

मुलेठी पाउडर का इस्तेमाल त्‍वचा संक्रमण रोकने के लिए - Licorice Root use For Skin Infection In Hindi

यदि आप त्‍वचा संक्रमण से ग्रसित हैं तो मुलेठी के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं। मुलेठी में प्राकृतिक एंटीमिक्राब्रियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। इन गुणों के कारण मुलेठी त्‍वचा के घावों और संक्रमण को ठीक करने में सहायक होती है। यह संक्रमण से होने वाली सूजन और लाली को भी कम कर सकती है। मुलेठी त्‍वचा में बैक्‍टीरिया को कम करके त्‍वचा की मरम्‍मत को गति दिलाती है। तो अगर आप त्‍वचा में होने वाले संक्रमणों से बचना चाहते हैं तो लीकोरिस रूट का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें –मुहांसों के प्रकार और उनका इलाज)

मुलेठी पाउडर फेस पैक फॉर स्किन – Mulethi Powder Face Pack For Skin In Hindi

मुलेठी पाउडर फेस पैक फॉर स्किन - Mulethi Powder Face Pack For Skin In Hindi

लीकोरिस रूट (मुलेठी) को मुख्‍य घटक मानकर बनाए गए फैस पैक त्‍वचा की सभी प्रकार की समस्‍याओं को दूर करने के लिए प्रभावी होते हैं। नीचे हम आपको लीकोरिस रूट से बने फेस पैक की जानकारी दे रहें हैं –

मुलेठी, शहद और नींबू त्‍वचा को सुंदर बनाए – Mulethi, Honey And Lemon For Fair Skin In Hindi

आप अपनी त्‍वचा को मुलेठी पाउडर का उपयोग कर सुंदर बना सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए :

मुलेठी पाउडर, शहद और नींबू। एक कटोरी में 3 छोटे चम्‍मच मुलेठी पाउडर लें और इसमें 2 चम्‍मच नींबू के रस को मिलाएं। अच्‍छा पेस्‍ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी भी मिलाया जा सकता है। इस मिश्रण में 1 चम्‍मच शहद मिलाएं और इन तीनों को अच्‍छी तरह से मिलाएं। अपने चेहरे पर उपयोग करने से पहले अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। चेहरा धोने के बाद आप इस पेस्‍ट को किसी ब्रश की सहायता से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे लगाने के बाद हल्‍के हाथों से ऊपर की तरफ अपने चेहरे की मालिश करें। लगभग 20 मिनिट के बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह फेस पैक आपकी त्‍वचा को सुंदर और गोरा रंग दिलाने में मदद करता है।

(और पढ़ें –30 वर्ष के बाद भी दिखेंगी जवान अगर अपनाएंगी ये स्‍किन टिप्‍स)

डार्क स्पॉट दूर करे मुलेठी, चंदन और दूध का फेस पैक – Mulethi, Sandalwood And Milk Face Pack For removing Dark Spots In Hindi

मुलेठी का उपयोग चेहरे में मौजूद डार्क स्‍पॉट को दूर करने में किया जा सकता है। यदि ऐसा है तो रासायनिक फेस मास्‍क की जगह मुलेठी फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। डार्क स्‍पॉट को दूर करने के लिए आपको मुलेठी पाउडर, चंदन का पाउडर और दूध की जरूरत होती है।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप 1 चम्‍मच चंदन पाउडर के साथ 1 चम्‍मच मुलेठी पाउडर को मिलाएं। एक कटोरी में दूध लें और इन तीनों का अच्‍छा पेस्‍ट तैयार करें। आप इस पेस्‍ट को अपने चेहरे में लगाएं और सूखने तक या लगभग 25 मिनिट के बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें।

मुलेठी के चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने के फायदे अच्‍छे से प्राप्‍त करने के लिए आप इस फेस पैक का उपयोग सप्‍ताह में कम से कम 2 बार कर सकते हैं। यह आपके चेहरे में मौजूद निशानों और डार्क स्‍पॉट को दूर कर त्‍वचा के रंग को साफ करता है।

(और पढ़ें –सर्दियों में ऐसे करें स्किन की देखभाल )

मुलेठी, ककड़ी और गुलाब जल फेस पैक – Skin Whitening Pack With Licorice, Rose Water And Cucumber In Hindi

आप मुलेठी के साथ अन्‍य आयुर्वेदिक उत्‍पादों को मिलाकर उज्‍जवल और गोरी त्‍वचा पाने के लिए फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको मुलेठी पाउडर, ककड़ी और गुलाब जल की आवश्‍यकता होती है। फेस पैक बनाने के लिए आप 4 चम्‍मच मुलेठी पाउडर लें और इसमें 2 चम्‍मच ककड़ी का रस मिलाएं। इस मिश्रण में 1 चम्‍मच गुलाब जल भी मिलाएं और इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गर्दन में लगाएं। अच्‍छी तरह से लगाने के बाद इसे सूखने दें और लगभग 15 मिनिट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

(और पढ़ें –सर्दियों में रूखी त्वचा के घरेलू उपाय)

यह मिश्रण आपकी त्‍वचा को गोरा बनाने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही यह आपकी त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज भी रखता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि ककड़ी में लगभग 75 प्रतिशत पानी होता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration