त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए लगाएं फ्रूट फेस मास्क –  Homemade Fruit Face Masks for Beautiful Skin in Hindi

त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए लगाएं फ्रूट फेस मास्क -  Homemade Fruit Face Masks for Beautiful Skin in Hindi
Written by Pratistha

Fruit Face Masks for Beautiful Skin in Hindi खूबसूरत त्वचा कौन नहीं चाहता? खूबसूरत दिखने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करना और तनाव मुक्त जीवन जीना बेहद लाभकारी होता है। इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिये फ्रूट फेस मास्क के बारे में बताने जा रहें है जिन्हें आप घर पर ही बना सकते हैं और उन्हें लगाने से त्वचा खूबसूरत भी बनती हैं। धूल, प्रदूषण, गंदगी, सूरज की यूवी किरणों के कारण त्वचा पर हानिकार प्रभाव पड़ते हैं और इससे टैनिंग, पिंपल्स, मुंहासे, ब्लैकहेड्स और पिग्मेंटेशन हो जाते हैं जिसके कारण चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है।

माना जाता है कि त्वचा को सुंदर बनाने के लिए उस पर ऐसे पदार्थों का उपयोग करना लाभकारी होता है जिनका हम सेवन कर सकें। फल ऐसे प्राकृतिक पदार्थ होते हैं जो विटामिन्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं इसलिए त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए फलों के फेसमास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं फलों से बनें ऐसे फेस मास्क के बारे में जो त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं।

1. चमकदार त्वचा के लिए लगाएं केले का मास्क – kele ka face pack in hindi
2. खूबसूरत त्वचा पाने के लिए लगाएं अनार का फेस मास्क – Pomegranate Face Masks for Beautiful Skin in Hindi
3. चमकदार चेहरे के लिए संतरे का फेस मास्क – Orange Face Masks for Beautiful Skin in Hindi
4. चेहरे की सुन्दरता के लिए अंगूर और सेब फेस मास्क – Grapes Face Masks for Beautiful Skin in Hindi
5. चेहरे पर कसाव लाने के उपाय है आम का फेसमास्क – Mango Face Masks for Beautiful Skin in Hindi
6. त्वचा को टैनिंग से बचाने के लिए स्ट्रॉबरी और चॉकलेट्स फेस मास्क – Strawberry and Chocolate Face Masks for Glowing Skin in Hindi
7. त्वचा को निखारने के लिए एवोकाडो और कीवी फेस मास्क – Kiwi And Avocado Face Masks for Beautiful Skin in Hindi
8. चेहरे पर चमक लाने का उपाय है खीरे से बना फेस मास्क – cucumber Face Masks for Glowing skin In Hindi

चमकदार त्वचा के लिए लगाएं केले का मास्क – kele ka face pack in hindi

त्वचा को खूबसूरत बनाने और त्वचा पर बार-बार होने वाले मुहांसों की समस्या को कम करने और ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही केले का मास्क बना कर लगा सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक केले को अच्छी तरह से मैश कर लें और उसमें आधी चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर साधारण पानी से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए लगाएं अनार का फेस मास्क – Pomegranate Face Masks for Beautiful Skin in Hindi

अनार में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा पर झुर्रियां पड़ने से रोकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए अनार के आधा कप रस में आधा कप ओटमील मिला लें और इसमें शहद व 2 चम्मच छाछ डालकर मिलाएं। थोड़ी देर बाद मिश्रण में चीनी डालकर इसका इस्तेमाल स्क्रब की तरह करें, सप्ताह में 2-3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – शहद के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान)

चमकदार चेहरे के लिए संतरे का फेस मास्क – Orange Face Masks for Beautiful Skin in Hindi

संतरे में विटामिन C होता है जो त्वचा को लंबे समय तक जवां और खूबसूरत बनाए रखता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए संतरे के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें और उसमें 3 चम्मच योगर्ट और 2 चम्मच शहद मिला लें। पूरे मिश्रण में थोड़ा सा संतरे का रस मिलाकर फेस मास्क बना लें। इस मास्क को त्वचा पर 10 मिनट तक लगाकर रखें और फिर साधारण पानी से धो लें। सप्ताह में 3-4 बार संतरे के फेसमास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – संतरा खाने के फायदे और नुकसान)

चेहरे की सुन्दरता के लिए अंगूर और सेब फेस मास्क – Grapes Face Masks for Beautiful Skin in Hindi

अंगूर और सेब ये दोनों फल ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो कि त्वचा को खूबसूरत बनाने और कसावट लाने में उपयोगी होते हैं। अंगूर और सेब का फेसमास्क बनाने के लिए आधा कप सेब और आधा कप अंगूर को मिक्सर में पीस कर इसका पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को चेहरे पर आधा घंटा लगाकर रखें और सूखने पर साधारण पानी से धो लें। सप्ताह में 2-4 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – सेब के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान)

चेहरे पर कसाव लाने के उपाय है आम का फेसमास्क – Mango Face Masks for Beautiful Skin in Hindi

आम में विटामिन्स, मिनरल्स और न्यूट्रिशन पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसलिए यह त्वचा को निखारने के लिए उपयोगी होता है। आम का फेसमास्क बनाने के लिए एक पके हुए आम को मिक्सर में पीस कर इसका पेस्ट बना लें और फिर इसमें आधा कप मुल्तानी मिट्टी मिला लें। इस पेस्ट को अच्छे से चेहरे पर लगाएं और  20 मिनट तक लगाकर रखें, फिर साधारण पानी से चेहरा धो लें। सप्ताह में 2-3 बार इस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – फलों के राजा आम में है इतने गुण की जानकर रह जाएंगे हैरान)

त्वचा को टैनिंग से बचाने के लिए स्ट्रॉबरी और चॉकलेट्स फेस मास्क – Strawberry and Chocolate Face Masks for Glowing Skin in Hindi

स्ट्रॉबरी और चॉकलेट दोनों ही एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है यह त्वचा को टैनिंग से बचाती है। साथ ही त्वचा को खूबसूरत बनाने में भी लाभकारी होता है। स्ट्रॉबरी और चॉकलेट का फेसमास्क बनाने के लिए आधा कप स्ट्रॉबरी को मिक्सर में पीस कर इसका पेस्ट बना लें और फिर इसमें 2 चम्मच कोकोआ पाउडर और एक चम्मच शहद मिला लें। इस फेसमास्क को चेहरे पर आधा घंटा लगाकर रखें और सूखने पर साधारण पानी से धो लें। सप्ताह में 2-4 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या आप जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान के बारे में)

त्वचा को निखारने के लिए एवोकाडो और कीवी फेस मास्क – Kiwi And Avocado Face Masks for Beautiful Skin in Hindi

एवोकाडो में हेल्दी फैट्स होते हैं और कीवी एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भंडार होती है। रुखी, बेजान त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाने के लिए एवोकाडो और कीवी से बना फेसमास्क लगाना लाभकारी होता है। एवोकाडो और कीवी का फेसमास्क बनाने के लिए एक कीवी और एक एवोकाडो को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर ब्लैंड कर लें। इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिला लें और चेहरे पर लगाएं। फेसमास्क को 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर साधारण पानी से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ)

चेहरे पर चमक लाने का उपाय है खीरे से बना फेस मास्क – cucumber Face Masks for Glowing skin In Hindi

खीरा त्वचा को हाइड्रेट रखता है। यह मुंहासों के दाग-धब्बों को मिटाने के लिए लाभकारी होता है। यह हर प्रकार की त्वचा पर लगाया जा सकता है। खीरे का फेसमास्क बनाने के लिए खीरे को छिलकर उसका रस निकाल लें। आधा कप खीरे के रस में चौथाई कप दूध, एक चम्मच शहद और एक चम्मच ब्राउन शुगर मिलाएं। इस मास्क को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें फिर साधारण पानी से चेहरा धो लें। सप्ताह में 2-4 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – खीरा के फायदे गुण लाभ और नुकसान)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration