मुहांसे दूर करने के लिए चेहरे पर भाप लेने के फायदे  – Steam Facial For Acne in Hindi

मुहांसे दूर करने के लिए चेहरे पर भाप लेने के फायदे  - steam facial for Acne in hindi
Written by Anshika sarda

face par bhap lene ke fayde गर्मी हो या सर्दी मुंहासे आपको किसी भी मौसम में हो सकते है। पिंपल्स या मुंहासे आपकी खूबसूरती को कम कर देते हैं । मुंहासों को खत्म करने के लिए आप बहुत सारे उपाय करते होगें, लेकिन चेहरे पर भाप लेना मुंहासे ठीक करने के लिए काफी लाभकारी होता है। पिंपल्स और सब तरह की स्किन प्रोब्लम को खत्म करने के लिए स्टीम फेशियल लेना (steam facial in hindi) लाभकारी होता है। आइये जानते है चेहरे पर भाप लेने के फायदे क्या है (steam facial Benefits in hindi) और चेहरे पर भाप लेने के बाद क्या करें।

भाप लेने के कई तरीके होते हैं। भाप चेहरे के रोमछिद्रों को साफ करके उन्हें पोषण देती है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि स्टीम लेना क्यों लाभकारी होता है और स्टीम फेशियल से चेहरा कैसे खूबसूरत बनता है। आइए जानते है चेहरे पर से मुंहासें खत्म करने के लिए स्टीम फेशियल के फायदे।

1. चेहरे पर भाप लेने के फायदे – face par bhap lene ke fayde
2. घर पर ही स्टीम फेशियल करने के लिए जरुरी स्टेप्स – Steps of steam facial in hindi
3. चेहरे पर भाप लेने का तरीका – How to steam your face in hindi
4. स्टीम फेशियल के बाद करें ये काम –  steam lene ke baad kya kare in hindi

चेहरे पर भाप लेने के फायदे – Face Par Bhap Lene Ke Fayde in Hindi

स्टीम लेने की प्रक्रिया में पानी को गर्म करके चेहरे पर वाष्प ली जाती है। यह भाप आपके चेहरे को नम बनाती है और रोमछिद्र खोलने में मदद करती है। रोमछिद्रों के खुल जाने से अधिक तेल, मृत कोशिकाओं और गंदगी जमा होने की वजह से जो पिंपल्स और मुंहासे आपके चेहरे पर बन जाते हैं वे ढ़ीले हो जाते हैं और आसानी से खत्म हो जाते हैं। स्टीम लेने से त्वचा कोमल हो जाती है। इससे मृत कोशिकाएं साफ होती है और त्वचा के ब्लैकहेड्स, बैक्टीरिया आदि भी खत्म हो जाते हैं। इसलिए त्वचा पर स्टीम लेना बहुत लाभकारी होता है इससे त्वचा बेहद खूबसूरत बनती है।

(और पढ़े – मुहांसों के प्रकार और उनका इलाज)

घर पर ही स्टीम फेशियल करने के लिए जरुरी स्टेप्स – Steps Of Steam Facial in Hindi

घर पर ही स्टीम फेशियल करने के लिए जरुरी स्टेप्स - Steps of steam facial in hindi

त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने और मुंहासों का उपचार करने के लिए घर पर ही स्‍टीम फेशियल लिया जा सकता है। आइए जाने घर पर ही स्‍टीम फेशियल कैसे लिया जा सकता है और कुछ प्रभावी टिप्‍स के बारे में।

चेहरे पर भाप लेने से पहले अपना चेहरा धोएं – Wash Your Face Before Steam Facial in Hindi

कई बार अतिरिक्त तेल या आपके सिर की रुसी भी मुंहासों का कारण होती है। स्टीम फेशियल से पहले त्वचा का साफ होना जरुरी होता है। इसलिए चेहरे को साफ करने के लिए ठंडे पानी से चेहरा धोएं।

(और पढ़ें – चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय और तरीके)

स्टीम फेशियल से पहले साबुन का इस्तेमाल ना करें – Don’t Use Soap Before Steam Facial in Hindi

भाप लेने से पहले त्वचा पर साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि साबुन का इस्तेमाल करने से त्वचा रूखी और खुरदुरी बन जाती है। इसलिए अच्छे फेसवॉश और साफ पानी से चेहरा धोना चाहिए।

(और पढ़ें – घर बैठे चेहरे की वैक्सिंग कैसे करें)

स्टीम फेशियल के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें – Hot Water Is A Must Before Steam Facial in Hindi

भाप लेने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाता है। गर्म पानी की भाप से त्वचा नर्म हो जाती है। साथ ही इससे ब्लैकहेड्स और व्हाईटहेड्स साफ करने में मदद मिलती है। स्टीम लेने के लिए आप एक पैन को पानी से आधा भर कर गर्म करें या फिर स्टीमर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – चेहरे पर भाप लेने के फायदे, तरीका और नुकसान)

स्टीम फेशियल के लिए तेल का करें उपयोग – Oils Are Beneficial For Steam Facial in Hindi

एसेंशियल ऑयल की खुशबू तो अच्छी होती ही है साथ ही वे त्वचा के लिए भी लाभकारी होते हैं। इसलिए स्टीम लेने के लिए गर्म पानी उबालते समय आप कुछ बूंद एसेंशियल ऑयल की भी डाल सकते हैं। इससे आपकी त्वचा को ठंडक का एहसास होता है।

(और पए़ें – एसेंशियल ऑयल क्‍या है, नाम, फायदे और उपयोग)

चेहरे पर भाप लेने के लिए टी- बैग का करें इस्तेमाल – Use Tea Bags For Steam Facial in Hindi

अगर आपके पास हर्बल या एसेंशियल ऑयल नहीं है तो आप टी-बैग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए उबलते हुए पानी में 15 मिनट तक टी-बैग डालकर रखें और फिर और स्टीम लेने से पहले टी-बैग निकाल दें।

(और पढ़ें- टी बैग के उपयोग और फायदे इन हिंदी)

चेहरे पर भाप लेने का तरीका – How To Steam Your Face in Hindi

त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए चेहरे पर भाप लेना एक अच्‍छा उपाय है। आइए जाने चेहरे पर भाप लेने का तरीका क्‍या है।

स्टीम फेशियल लेते वक्त सिर ढ़कने के लिए तौलिए का इस्तेमाल करें- Cover Your Head While Steam in Hindi

भाप लेने के लिए गर्म पानी के भिगोने को गैस से उतारे और तौलिए से अपना सिर और पानी के भिगोने को भी तौलिए की मदद से ढ़क लें। अब धीरे-धीरे सांसे लें, आपके चेहरे पर कुछ ही देर में भाप का पानी जमा होना शुरु हो जाता है। ज्यादा पसीना आने पर तौलिए को हटा लें।

स्टीम फेशियल के वक्त अधिक समय तक स्टीम ना लें – Be Careful With Time While Steam in Hindi

अधिक समय तक स्टीम लेने से आपके रोमछिद्रों में सूजन आ जाती है। इसलिए कोशिश करें की सिर्फ 10 मिनट तक ही स्टीम लें इससे ज्यादा देर तक स्टीम नहीं लेना चाहिए।

स्टीम फेशियल के बाद करें ये काम – Steam Lene Ke Baad Kya Kare in Hindi

जब आप स्‍टीम फेशियल ले चुके होते हैं, तब आपको अपनी स्किन कुछ ड्राई महसूस हो सकती है। इसलिए आपको स्‍टीम फेशियल लेने के बाद भी कुछ विशेष बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। आइए जाने स्‍टीम फेशियल के बाद क्‍या करना चाहिए।

चेहरे पर भाप लेने के बाद चेहरा पोंछे –  Clean Your Face After Steam Facial in Hindi

स्टीम लेने के बाद चेहरे को मुलायम तौलिए या टिशू से पोंछ लेना चाहिए। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील नहीं होती है तो आप आप चेहरे पर भाप लेने के बाद थोड़े से रफ तौलिए से भी चेहरा पोंछ सकते हैं जिससे ब्लैक हेड्स और व्हाईट हेड्स साफ हो जाते हैं।

(और पढ़े – नाक पर से ब्लैकहेड्स साफ करने के घरेलू उपाय)

स्टीम फेशियल के बाद फेस मास्क का प्रयोग करें –  Apply A Face Mask Face After Steam Facial in Hindi

शहद और ओटमील का मास्क तैयार करें। यह मास्क आपके चेहरे पर फिर से मुंहासे होने से बचाता है इसलिए चेहरे पर भाप लेने के बाद ओटमील और शहद के मास्क को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और फिर धो लें।

(और पढ़े – होममेड फेस मास्क और स्क्रब बनाने के तरीके)

स्टीम फेशियल के बाद चेहरे को टोन करें –  Tone Your Face After Steam Facial in Hindi

चेहरे को धोने के बाद नींबू के पानी का इस्तेमाल चेहरे को टोन करने के लिए कर सकते हैं। यह आपके रोमछिद्रों को एक्टिव करता है। इसके लिए नींबू के रस को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं।

(और पढ़ें – चेहरे का कालापन कैसे दूर करें घरेलू उपाय)

स्टीम फेशियल के एलोवेरा का इस्तेमाल करें-   Use Alovera After Steam Facial in Hindi

चेहरे पर भाप लेन के बाद त्वचा को रुखा होने से बचाने और पिंपल्स को पैदा होने से रोकने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा त्वचा को पोषण और चमक देता है।

(और पढ़े – एलोवेरा है 5 स्वास्थ्य फायदों से भरपूर)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration