घर बैठे चेहरे की वैक्सिंग कैसे करें – How To Wax Your Face In Hindi

घर बैठे चेहरे की वैक्सिंग कैसे करें - How To Wax Your Face In Hindi
Written by Deepti

How To Wax Your Face In Hindi घर बैठे करें चेहरे की वैक्सिंग। त्वचा पर मौजूद अनचाहे बालों को हटाने के लिए महिलाएं वैक्सिंग कराती हैं, लेकिन जिन महिलाओं के चेहरे पर बाल होते हैं, वो अक्सर फेस वैक्सिंग का विकल्प चुनती हैं। चेहरे पर दिखने वाले अनचाहे बालों को हटाने के लिए फेशियल वैक्सिंग या फेस वैक्सिंग चलन में भी है। वैसे तो, अगर चेहरे पर बाल कम हों, तो थ्रेडिंग से इन्हें साफ किया जा सकता है, लेकिन जब बाल जरूरत से ज्यादा दिखें, तो इन्हें हटाने के लिए फेस वैक्सिंग करानी ही पड़ती है।

हर महिला मुलायम और साफ सुथरी त्वचा पाना चाहती है। इसके लिए कोई हाथ की, तो कोई पैरों की वैक्सिंग कराती हैं। लेकिन जब बात चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने की हो, तो इसके लिए अब महिलाएं फेस वैक्सिंग का तरीका अपनाने लगी है। खासतौर से, जिन महिलाओं के चेहरे पर बालों की ग्रोथ अधिक हो, तो उनके लिए फेस वैक्सिंग बहुत फायदेमंद है। इसकी मदद से न केवल त्वचा बालों से मुक्त हो जाती है, बल्कि चेहरा भी दमकने लगता है। फेस वैक्सिंग के लिए जरूरी नहीं कि पार्लर ही जाया जाए,  आप घर बैठे भी फेस की वैक्सिंग कर सकते हैं। बशर्ते, आपको इसे करने का सही तरीका मालूम हो।

अगर आपको चेहरे पर वैक्सिंग करने की जानकारी नहीं है, तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपकी मदद कर सकता है। इसमें हम आपको घर बैठे चेहरे की वैक्सिंग करने का सही तरीका बताएंगे साथ में फेस वैक्सिंग के फायदे और नुकसान से भी अवगत कराएंगे।

  1. फेस वैक्स करने का तरीका – Face Wax Karne Ka Easy Tarika In Hindi
  2. चेहरे की वैक्सिंग के फायदे – Face Wax Ke Fayde In Hindi
  3. चेहरे की वैक्सिंग के नुकसान – Face Wax Ke Nuksan In Hindi
  4. चेहरे की वैक्सिंग करने से पहले ध्यान रखें ये बातें – Things To Consider Before Waxing Facial Hair In Hindi
  5. वैक्स कराने के बाद बरतें सावधानी – Wax Karane Ke Baad Barte Savdhani In Hindi
  6. चेहरे पर वैक्स करने के टिप्स – Tips For Face Waxing In Hindi
  7. फेस वैक्सिंग से जुड़े लोगों के सवाल और हमारे जवाब – Question And Answer Related To Face Waxing In Hindi

फेस वैक्स करने का तरीका – Face Wax Karne Ka Easy Tarika In Hindi

फेस वैक्स करने का तरीका - Face Wax Karne Ka Easy Tarika In Hindi

अगर आप घर पर चेहरे की वैक्सिंग करने का तरीका तलाश रहे हैं, तो इस बारे में नीचे दी गई जानकारी आपके बहुत काम आएगी। यहां आप स्टेप बाय स्टेप जान सकते हैं, कि घर बैठे चेहरे पर वैक्स कैसे किया जा सकता है।

  • वैक्सिंग करने से पहले अपने चेहरे को साफ करें। चाहें तो आप इसके लिए एस्ट्रिंजेंट लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब साफ पानी से अपने हाथों और चेहरे को धोएं। क्योंकि चेहरे पर वैक्स लगाने से पहले आप इसे हाथों से छूकर देखेंगे, जिससे आपके हाथ चिपचिपे हो जाएंगे।
  • वैक्स शुरू करने के लिए सबसे पहले चेहरे पर टैल्कम पाउडर लगाएं।
  • अब वैक्स को गर्म करना शुरू करें। ध्यान रखें, कि वैक्स के डिब्बे पर जो तापमान दिया हो, उस पर ही इसे गर्म करें। वैक्स इतनी गर्म हो, कि लगाते समय ये त्वचा पर चिपके नहीं। यानि की, ये चेहरे पर ज्यादा गर्म न लगे। ये देखने के लिए कि वैक्स ज्यादा गर्म है या नहीं तो, इसके लिए एक टेस्ट करें। गर्म वैक्स को हाथ पर लगाकर देखें, अगर ये ज्यादा गर्म ना लगे, तो आप इसे चेहरे पर लगाना शुरू कर सकते हैं।
  • अब सबसे पहले अपने गालों पर वैक्स लगाएं। इसके लिए वैक्स की पतली लेयर ऊपर से नीचे की ओर चाकू से लगाएं। आमतौर पर हाथ और पैरों की वैक्सिंग के लिए लंबी स्ट्रिप की जरूरत होती है, लेकिन चेहरे के लिए पट्टी यानि स्ट्रिप्स को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इससे पट्टी बर्बाद भी नहीं होगी और इसे खींचने में भी आसानी होगी।
  • अब वैक्स पर पट्टी रखें और इस पर हाथ फेरें। कुछ सैकंड के लिए ऐसे ही रहने दें, ताकि ये अच्छी तरह चिपक सके। चेहरे की वैक्सिंग करते समय चेहरे से लेकर गर्दन तक वैक्स लगाएं।
  • अब वैक्स जहां लगाया है, उसके नीचे अपने हाथ को लगाकर त्वचा को खींचें और बाद में पट्टी को बढ़ते बालों की विपरीत दिशा में तेजी से खींचें।
  • पट्टी को ऊपर की ओर से न खींचते हुए नीचे की ओर से खींचें। ध्यान रखें, कि वैक्स आपकी आईब्रो पर न लगे। अगर ऐसा हुआ, तो आईब्रो के बाल भी निकल जाएंगे।
  • ऐसे ही दूसरे गाल की वैक्सिंग करें। इसके बाद अब माथे की और इसी तरह से अपर लिप और ठोड़ी की वैक्सिंग करेंगे। बाद में आप अपनी नाक पर भी वैक्स कर सकते हैं। नाक पर अगर ब्लैकहेड्स होंगे, तो ये वैक्सिंग की मदद से आसानी से साफ हो जाएंगे।

जब चेहरे की पूरी वैक्सिंग हो जाए, तो जलन को शांत करने के लिए एंटीसेप्टिक क्रीम लगाएं। अगर क्रीम न हो, तो पूरे चेहरे पर गुलाबजल छिड़कें। ऐसा करने से फेस का टैंपरेचर नॉर्मल हो जाएगा। इसके बाद एलोवेरा या चंदन की क्रीम से चेहरे की मसाज करें। मसाज हल्के हाथों से करें। मसाज करने के बाद चेहरे पर हल्दी चंदन का पैक लगाना शुरू करें। फेस पैक लगाने से वैक्स के दौरान खुल जाने वाले पोर्स बंद हो जाएंगे, जिससे आपकी चेहरे की त्वचा कसी हुई रहेगी। अंत में, चेहरे पर अपनी पसंद का कोई मॉइस्चराइजर या लोशन लगाएं। इस तरह से आप चेहरे की वैक्सिंग आसानी से घर में कर सकते हैं।

(और पढ़े – वैक्सिंग क्या होती है, तरीका, प्रकार, विधि, वैक्स के फायदे और नुकसान…)

चेहरे की वैक्सिंग के फायदे – Face Wax Ke Fayde In Hindi

चेहरे की वैक्सिंग के फायदे - Face Wax Ke Fayde In Hindi

वैक्सिंग एक ऐसी प्रक्रिया है, जो अगर सही तरीके से की जाए, तो आपकी त्वचा को चिकनी और अनचाहे बालों से मुक्त कर सकती है। सही देखभाल के साथ आसानी से चेहरे पर वैक्सिंग करने के कई फायदे आपको देखने को मिलेंगे, जिनके बारे में आप नीचे जान सकते हैं।

  • वैक्सिंग फेशियल हेयर उन महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है, जिनके चेहरे पर जरूरत से ज्यादा अनचाहे बाल होते हैं।
  • फेस वैक्सिंग लंबे समय तक अपने चेहरे को स्मूथ बनाए रखने के लिए बहुत अच्छी है। इसका प्रभाव लगभग दो या तीन सप्ताह तक रहता है। जो रेजर करने की तुलना में बहुत असरदार और अच्छा है।
  • चेहरे पर की जाने वाली वैक्सिंग काफी भरोसेमंद है। इसे करने के बाद लोगों को यकीन होता है कि उनके चेहरे के अनचाहे बाल पूरी तरह से हट जाएंगे, जबकि रेजर करने से चेहरे के पूरे अनचाहे बाल हटने की गारंटी नहीं होती।
  • वैसे तो, वैक्सिंग आपके चेहरे के रोम को नुकसान पहुंचाती है, लेकिन ये कोई बुरी बात नहीं है, क्योंकि ये बालों की वृद्धि को कम करती है और समय के साथ आपका चेहरा धीरे-धीरे अनचाहे बालों से मुक्त हो जाता है।
  • फेस पर वैक्सिंग करना बहुत किफायती होता है। रेजर करना भी किफायती है, लेकिन उतना प्रभावी नहीं है। अच्छी बात ये है, कि सटीक जानकारी के साथ आप इसे आप घर में आसानी से कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय…)

चेहरे की वैक्सिंग के नुकसान – Face Wax Ke Nuksan In Hindi

चेहरे की वैक्सिंग के नुकसान - Face Wax Ke Nuksan In Hindi

फेस पर वैक्सिंग करने के बाद आप लंबे समय तक चिकनी त्वचा पा सकते हैं। लेकिन इसे करने से कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं, जिनके बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं।

  • चेहरे की वैक्सिंग करने पर आपको दर्द हो सकता है। यह तब होता है, जब वैक्स लगी स्ट्रिप्स को त्वचा से तेजी से खींचा जाता है।
  • इससे आपको चेहरे पर रेडनेस और जलन की शिकायत हो सकती है। इसलिए चेहरे पर वैक्स करने के बाद अल्कोहल बेस्ड टोनर अप्लाई करना चाहिए। रेडनेस अगले दिन तक गायब हो जाएगी।
  • चेहरे पर वैक्स करने के बाद संवेदनशील त्वचा पर चकत्ते पडऩे की संभावना है। यह एक या दो दिन तक रहती है।
  • चेहरे की वैक्सिंग के बाद आप चेहरे पर छोटे-छोटे दानों का अनुभव कर सकते हैं। इन दानों से जल्द छुटकारा पाने के लिए क्रीम या बाम का इस्तेमाल करें।
  • सनबर्न वाले चेहरे पर फेस वैक्सिंग नुकसानदायक होती है। इसलिए ऐसी त्वचा वाले लोगों को वैक्सिंग के बाद चेहरा धोने के बाद सूरज के संपर्क में आने से बचना चाहिए।
  • चेहरे पर वैक्सिंग करने से एलर्जी की संभावना बढ़ जाती है। फेस वैक्स उत्पादों में भिन्न अवयवों के चलते ऐसा होता है। इसलिए चेहरे पर वैक्स करने से पहले इसका परीक्षण कर ही इसका उपयोग करें।
  • संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को चेहरे पर वैक्सिंग करने से ब्लीडिंग हो सकती है।
  • यदि फेस वैक्सिंग विफल हो जाती है, तो अंतवर्धित बाल बन जाते हैं। इससे चेहरे पर व्हाइटहेड़्स और पस से भरे फोड़े निकल आते हैं।
  • एक बार फेस वैक्सिंग करने पर आप 24 घंटे के लिए घर में कैद हो जाते हैं। क्योंकि इस दौरान आपकी त्वचा संवेदनशील और संक्रमण की चपेट में होती है।
  • फेस वैक्स करने पर उस क्षेत्र में संक्रमण हो सकता है, जहां ब्लीडिंग हुई है।
  • कुछ लोगों को फेस वैक्सिंग के दौरान जख्म हो जाते हैं। फेशियल वैक्सिंग के दौरान यह स्थिति संभव है। इस साइड इफेक्ट का खतरा तब ज्यादा होता है, जब आप कट पर वैक्सिंग करते हैं, इससे आपके चेहरे पर तुरंत सनबर्न हो जाता है और किसी संक्रमण का अनुभव होता है।

(और पढ़े – कटोरी वैक्स क्या है, चेहरे पर कटोरी वैक्स कैसे करें…)

चेहरे की वैक्सिंग करने से पहले ध्यान रखें ये बातें – Things To Consider Before Waxing Facial Hair In Hindi

चेहरे की वैक्सिंग करने से पहले ध्यान रखें ये बातें - Things To Consider Before Waxing Facial Hair In Hindi

वैक्स करने के दौरान या बाद में जितनी सावधानी की जरूरत होती है, वैक्स से पहले भी कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है।

वैक्स करने से पहले चेहरे को साफ जरूर करें। अगर चेहरे पर जरा भी गंदगी जमा होगी, तो वैक्सिंग असर नहीं करेगी।

वैक्सिंग करने से एक से दो दिन पहले त्वचा को एक्सफोलिएट जरूर करें। एक्सफोलिएट यानि स्क्रबिंग करने से मृत त्वचा हट जाती हैं और चेहरा चमकने लगता है। स्क्रबिंग के लिए हमेशा माइल्ड मॉइस्चराइजर का ही उपयोग करें। बता दें कि एक्सफोलिएशन चेहरे और शरीर की मृत त्वचा को हटाने का अच्छा तरीका है। धूल और प्रदूषण की वजह से त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे ऊपर की स्किन डेड हो जाती है और भीतरी त्वचा को ताजी हवा नहीं मिल पाती। इसलिए चेहरे की चमक को वापस लाने और इसे चमकदार बनाने के लिए एक्सफोलिएट किया जाता है।

(और पढ़े – एक्सफोलिएशन क्या है, मास्क और फायदे…)

वैक्स कराने के बाद बरतें सावधानी – Wax Karane Ke Baad Barte Savdhani In Hindi

वैक्स कराने के बाद बरतें सावधानी - Wax Karane Ke Baad Barte Savdhani In Hindi

चेहरे पर वैक्स कराने के बाद सावधानियां बरतना बेहद जरूरी होता है। इससे आप चेहरे पर होने वाले कई नुकसानों से बच जाएंगे। नीचे आप चेहरे पर वैक्स करने के बाद बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में पढ़ सकते हैं।

  • वैक्स कराने के बाद चेहरे की त्वचा को छूने से बचें। इससे आपको जलन हो सकती है और बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं।
  • फेस वैक्स कराने के बाद ऑयली मॉइस्चराइजर लगाने की गलती ना करें। ये आपके रोम छिद्रों को बंद कर सकते हैं।
  • वैक्सिंग के बाद किसी भी तरह का वर्कआउट आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। वर्कआउट करने से पसीना आएगा, जो आपके छिद्रों को बंद कर सकता है और त्वचा में जलन पैदा कर सकता है।

(और पढ़े – चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय…)

चेहरे पर वैक्स करने के टिप्स – Tips For Face Waxing In Hindi

चेहरे पर वैक्स करने के टिप्स - Tips For Face Waxing In Hindi

जिन महिलाओं के चेहरे पर बाल बहुत ज्यादा होते हैं, उन्हें फेस वैक्स की जरूरत पड़ती है। चेहरे की वैक्सिंग और बॉडी वैक्सिंग में बहुत अंतर होता है। चेहरे की वैक्सिंग में एक छोटी सी भूल भी आपके चेहरे पर जीवनभर एक दाग छोड़ जाएगी। ऐसे में चेहरे पर वैक्स करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

  • फेस पर वैक्स करने से पहले आपको अपने फेस टाइप के बारे में पता होना चाहिए। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो बेहतर है कि पहले आप इसके लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह ले लें। कहीं ऐसा न हो, कि आपको बाद में दर्द के साथ संक्रमण भी झेलना पड़े।
  • चेहरे पर वैक्स करने से पहले सही वैक्स का चुनाव करें। क्योंकि चेहरे पर इस्तेमाल होने वाला वैक्स अन्य वैक्स से बहुत अलग होता है। यह काफी स्मूथ होता है, ताकि चेहरे की त्वचा कहीं से जले या छिले नहीं। इसमें ज्यादातर सामग्री के तौर पर एलोवेरा और शहद का उपयोग होता है, ताकि त्वचा को किसी प्रकार का नुकसान न हो।
  • अगर आप घर पर वैक्स कर रहे हैं, तो पहले इसकी पूरी जानकारी ले लें। आधी अधूरी जानकारी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। खासतौर से वैक्स का टैंपरेचर और स्ट्रिप्स सब कुछ सही होनी चाहिए।
  • फेस वैक्सिंग करने के बाद भी आपको अपनी त्वचा की खास देखभाल करनी चाहिए। वैक्स के बाद त्वचा पर अच्छा मॉइस्चराइजर लगाएं। इसके अलावा चेहरा धोने के लिए साबुन के बजाए माइल्ड फेस वॉश का उपयोग करें।

(और पढ़े – मॉइस्चराइजर क्या होता है, लगाने का तरीका, विधि और फायदे…)

फेस वैक्सिंग से जुड़े लोगों के सवाल और हमारे जवाब – Question And Answer Related To Face Waxing In Hindi

क्या वैक्सिंग से मेरी त्वचा पर चोट लगेगी – Will Waxing Hurt My Skin In Hindi

हां, हो सकता है। अधिक संवेदनशील त्वचा वाले लोग चेहरे पर वैक्सिंग करने से पहले अपने विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें।

चेहरे पर वैक्सिंग के बाद दाने आने पर क्या करें – How To Get Rid Of Waxing Rash On Face In Hindi

चेहरे पर वैक्सिंग के बाद दाने आने पर क्या करें - How To Get Rid Of Waxing Rash On Face In Hindi

वैक्सिंग के तुरंत बाद कोल्ड पैक लगाएं। वैक्स लगाने के तुरंत बाद 15-20 मिनट के लिए वैक्स किए गए स्थान पर आइस पैक या कोल्ड कॉम्प्रेस का उपयोग करने से आपकी त्वचा को निखारने में मदद मिलती है। आपकी त्वचा को ठंडा करने से आपके छिद्र और रोम भी बंद हो जाएंगे और बैक्टीरिया को अंदर आने से रोकेंगे। एक एलोवेरा बेस्ड वैक्स कूलिंग जेल भी त्वचा की जलन को शांत कर सकता है और ब्रेकआउट को रोकने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – वैक्सिंग के बाद दानों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

क्या वैक्स किए हुए चेहरे के बाल वापस मोटे आते हैं – Will Waxed Hair Grow Back Thicker In Hindi

नहीं। आमतौर पर बाल समान रूप से पहले जैसे ही आते हैं। हां, लगातार वैक्स करने से बालों की ग्रोथ जरूर कम हो जाती है।

कितनी बार अपने चेहरे पर वैक्सिंग करानी चाहिए – How Often Should I Wax My Face In Hindi

आपके बाल कितनी तेजी से बढ़ते हैं, यह उस पर निर्भर करता है। फेस वैक्सिंग की मदद से आप कुछ हफ्ते या एक महीने तक अपनी त्वचा को चिकनी बनाए रख सकते हैं। फेस वैक्सिंग के बारे में एक अच्छी बात यह है, कि ये सेमी-परमानेंट है, जो दो से आठ सप्ताह तक रहती है।

(और पढ़े – मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स से पाएं बेदाग निखरी त्वचा…)

क्या घर पर फेस वैक्सिंग की जा सकती है – Can I Wax My Face At Home In Hindi

हां, बिल्कुल। यदि आप चेहरे पर वैक्सिंग करते समय सावधानी बरतते हैं और कुछ बातों का ध्यान रखते हैं, तो घर पर चेहरे की वैक्सिंग करना इतना भी मुश्किल नहीं है। बस, एलर्जी की जांच के लिए पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें, इससे घर पर वैक्सिंग करना सुरक्षित हो जाएगा।

क्या वैक्सिंग के बाद चेहरा लाल हो जाएगा – Will My Face Be Red After I Wax In Hindi

क्या वैक्सिंग के बाद चेहरा लाल हो जाएगा - Will My Face Be Red After I Wax In Hindi

शायद। ऐसा हो सकता है। क्योंकि जब आप चेहरे पर वैक्स लगाकर उसे स्ट्रिप्स से तेजी से खींचते हैं, तो कुछ मिनट के लिए चेहरा लाल हो जाता है। ऐसी स्थिति लगभग 12 घंटे तक रहती है। इसके लिए आप चेहरे पर बर्फ लगा सकते हैं।

फेस वैक्सिंग आपके चेहरे पर दिखने वाले अनचाहे बालों से छुटकारा पाने का आसान तरीका है। लेकिन घर पर इसे करने से पहले इससे जुड़ी सभी जानकारी हासिल करना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से आप वैक्सिंग से होने वाले नुकसानों से बच सकेंगे। साथ ही अपनी त्वचा के अनुसार ही चेहरे पर वैक्स करें, अगर आपको अपना स्किन टाइप नहीं पता है, तो आप किसी ब्यूटी एक्सपर्ट से इस बारे में राय ले सकते हैं।

(और पढ़े – फेशियल करने का तरीका…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration