कटोरी वैक्स क्या है, चेहरे पर कटोरी वैक्स कैसे करें – How To Do Katori Wax At Home In Hindi

कटोरी वैक्स क्या है, चेहरे पर कटोरी वैक्स कैसे करें - How To Do Katori Wax At Home In Hindi
Written by Deepti

katori wax kaise kare in hindi चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए लोग थ्रेडिंग और वैक्सिंग कराते हैं, लेकिन ये दोनों ही काफी दर्दनाक होती हैं। यदि आप चेहरे के बाल हटाने के लिए कम दर्दनाक विधि की तलाश कर रहे हैं, तो कटोरी वैक्स का विकल्प चुन सकते हैं। कटोरी वैक्स खासतौर से फेस के लिए ही होती है। इसे करने के कई फायदे हैं। एक तरफ जहां यह वैक्स लंबे समय तक आपके चेहरे पर बालों को आने से रोकती है, वहीं चेहरे पर होने वाली टैनिंग, ब्लैकहेड्स से भी छुटकारा दिलाती है। इसकी अच्छी बात यह है, कि आप घर बैठे भी कटोरी वैक्स कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको इसे करने का सही तरीका पता होना चाहिए।

आजकल लड़कियों और महिलाओं में फेस के बाल हटाने के लिए कटोरी वैक्स का बढ़ा ट्रेंड है। इसकी कई खूबियों के कारण महिलाएं कटोरी वैक्स का विकल्प चुनती हैं। यह एक ऐसी वैक्स है, जो कटोरी के साथ मिलती है और इसे सीधे गैस पर गर्म किया जाता है। कटोरी वैक्स को घर पर करना बहुत आसान है। अगर आप नहीं जानते कि कटोरी वैक्स कैसे करें, तो आज का हमारा ये आर्टिकल जरूर पढ़ें। इसमें हम आपको घर बैठे कटोरी वैक्स करने का सही तरीका बता रहे हैं। लेकिन इससे पहले जानिए क्या होती है कटोरी वैक्स।

  1. कटोरी वैक्स क्या है – What is katori wax in Hindi
  2. घर पर कटोरी वैक्स करने का तरीका – Katori wax karne ka tarika in Hindi
  3. घर पर कटोरी वैक्स कैसे बनाएं – How to make katori wax at home in Hindi
  4. कटोरी वैक्स के लिए जरूरी सामग्री – Katori wax ke liye jaruri samagri in Hindi
  5. कटोरी वैक्स करने की विधि – Katori wax banane ki vidhi in Hindi
  6. कटोरी वैक्स के फायदे – Katori wax ke fayde in Hindi
  7. कटोरी वैक्स के बाद बरतें सावधानी – Precautions after doing katori wax in Hindi

कटोरी वैक्स क्या है – What is katori wax in Hindi

कटोरी वैक्स वैक्सिंग का ही एक प्रकार है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, कि ये वैक्स किसी डिब्बी में नहीं बल्कि एक मेटल की कटोरी में उपलब्ध होती है, जिसे बस सीधे गर्म किया जाता है। यह वैक्स चेहरे के बालों को हटाने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। अच्छी बात यह है, कि सही जानकारी के साथ आप इसे घर पर आसानी से कर सकते हैं।

(और पढ़ें – वैक्सिंग क्या होती है, तरीका, प्रकार, विधि, वैक्स के फायदे और नुकसान)

घर पर कटोरी वैक्स करने का तरीका – Katori wax karne ka tarika in Hindi

कटोरी वैक्स अक्सर आप पार्लर में जाकर कराते होंगे, लेकिन आप चाहें तो इसे घर पर आसानी से कर सकते हैं। नीचे आप पढ़ सकते हैं, घर बैठे चेहरे पर कटोरी वैक्स करने का तरीका।

आपको बता दें कि कटोरी वैक्स एक मेटल की कटोरी में उपलब्ध होती है। आमतौर पर वैक्स को डिब्बे से निकालकर हीटर में गर्म किया जाता है, लेकिन कटोरी वैक्स को सीधे गैस पर गर्म करने के लिए रखा जाता है।

चेहरे की  वैक्स करने के लिए पहले इसे सामान्य तापमान पर गर्म कर लें। गर्म होने के बाद इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें।

इसे चेहरे पर लगाने से पहले टैल्कम पाउडर लगा लें। आप चाहें, तो पूरे चेहरे पर और चाहें तो केवल अपर लिप पर भी कटोरी वैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पूरे चेहरे पर वैक्स करने के लिए पहले एक गाल पर स्पैचुला की मदद से वैक्स लगाना शुरू करेंगे। ध्यान रखें, वैक्स ज्यादा गर्म न हो। गाल पर वैक्स की लेयर थोड़ी मोटी लगाएं। ऐसा इसलिए, क्योंकि इसे हटाने के लिए  स्ट्रिप्स का उपयोग नहीं होता, बल्कि इसे खींचने के लिए हाथ का इस्तेमाल किया जाता है। लेयर मोटी होगी, तो वैक्स को झटके से खींचने में आसानी होगी। जब वैक्स लगा दें, तो इसे हाथों से थपथपाएं। कुछ सैकंड इसे सूखने दें और फिर झटके से खींच लें। इसी तरह से आप दूसरे गाल पर भी वैक्स करें।

गालों की वैक्स होने के बाद आप अपर लिप की वैक्सिंग शुरू कर सकते हैं। यहां भी पहले थोड़ा टैल्कम पाउडर लगाएं। ध्यान रखें, जब भी अपर लिप पर वैक्स लगाएं, तो आपको अंदर से हल्की सी जीभ लगानी है, जिससे यहां की स्किन टाइट रहे और वैक्स आसानी से हो जाए।

अब अपर लिप के कोने से वैक्स लगाना शुरू करें। थोड़े-थोड़े हिस्से पर वैक्स लगाएं। वैक्स लगाने के बाद इसे अच्छी तरह थपथपाएं और ठंडा होने दें। ठंडा हो जाने पर चैक कर लें, कि वैक्स सख्त हुआ है या नहीं। अगर ये सख्त नहीं हुआ, तो इसका मतलब ये अभी आसानी से नहीं खिंचेगा। इसके सख्त होने के बाद वैक्स को हाथों से बढ़ते बालों की उल्टी दिशा में खींचें। इसके बाद आप ठोड़ी की भी वैक्स कुछ ऐसे ही करेंगे।

चूंकि आप चेहरे पर वैक्स कर रहे हैं, इसलिए आंखों के नीचे वाले हिस्से से इसे बचाने की कोशिश करें।

गाल, अपर लिप और ठोड़ी की वैक्सिंग तो हो गई, अब बारी है माथे पर वैक्सिंग करने की। माथे पर वैक्सिंग करते समय आप आईब्रो पर हाथ रख लें। जिससे आईब्रो पर वैक्स न लगे। ऊपर दी गई विधि के अनुसार ही आप अपनी नाक की भी वैक्सिंग कर सकते हैं । ध्यान रखें, वैक्स हमेशा छोटे-छोटे पैच में लगाएं, तो इसे करना आसान हो जाएगा।

चेहरे की वैक्स पूरी हो चुकी है। अब आप चेहरे को पानी या फिर गुलाबजल से साफ कर लें।

इसके बाद चेहरे पर एलोवेरा जेल या किसी भी अच्छी मसाज क्रीम से मसाज कर लें। अगर गर्मी का मौसम है, तो आप क्रीम के बजाए आइस क्यूब से भी मसाज कर सकते हैं। खासतौर से आपकी संवेदनशील त्वचा है, तो आइस क्यूब से मसाज जरूर करें।

(और पढ़ें – वैक्सिंग के बाद दानों को दूर करने के घरेलू उपाय)

घर पर कटोरी वैक्स कैसे बनाएं – How to make katori wax at home in Hindi

घर पर कटोरी वैक्स करना जितना आसान है, इसे बनाना उससे भी ज्यादा आसान है। नीचे किचन में मौजूद सामग्री से कटोरी वैक्स बनाने का आसान तरीका दिया गया है। नीचे जानिए घर में कटोरी वैक्स बनाने की सामग्री और विधि।

(और पढ़े – हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें…)

कटोरी वैक्स के लिए जरूरी सामग्री – Katori wax ke liye jaruri samagri in Hindi

कटोरी वैक्स करने की विधि – Katori wax banane ki vidhi in Hindi

घरेलू कटोरी वैक्स की सबसे अच्छी बात यह है, कि इसे लगाने से आपके चेहरे को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता। इसके इस्तेमाल से न तो चेहरे पर दाने उठते हैं और न ही पिंपल की समस्या होती है। इसमें उपयोग किए जा रहे इंग्रीडिएंटस पूरी तरह से आपकी स्किन के लिए उपयुक्त हैं।

  • घर में कटोरी वैक्स बनाने के लिए सबसे पहले एक साफ कटोरी लें। सभी सामग्री को कटोरी में डालकर अच्छे से मिला लें।
  • अब इस मिश्रण को एक कंटेनर में लेकर गर्म करें। तब तक गर्म करें, जब तक की चीनी पिघल न जाए।
  • इसे गर्म करते समय मिश्रण को चम्मच से चलाते रहें, ताकि चीनी ठीक से मिक्स हो जाए और नीचे तले पर जमे नहीं।
  • अगर आपको लगता ह, कि मिश्रण बहुत गाढ़ा है, तो गर्म करते समय इस मिश्रण में थोड़ा पानी मिला लें। अब इस तैयार वैक्स को मेटल की कटोरी में डाल लें। कटोरी वैक्स बनकर तैयार है।
  • जब भी आपको लगे कि मिश्रण गाढ़ा हो रहा है, तो थोड़ा पानी डालकर फिर से गर्म कर लें।

(और पढ़े – अनचाहे बाल हटाने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय…)

कटोरी वैक्स के फायदे – Katori wax ke fayde in Hindi

चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आजकल महिलाएं कटोरी वैक्स करा रही हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा है, कि ये दर्द रहित है और इसे कराने के बाद किसी तरह के इंफेक्शन का डर भी नहीं रहता। नीचे जानिए कटोरी वैक्स के अन्य फायदों के बारे में।

  • कटोरी वैक्स थ्रेडिंग की तुलना में बहुत अच्छी है। थ्रेडिंग से जहां चेहरे पर बहुत जल्दी बाल दिखने लगते हैं, वहीं कटोरी वैक्स का असर लंबे समय तक रहता है। वैक्स कराते रहने से बाल फॉलिकल लेवल से निकल जाते है, जिससे ये एक से दो महीने तक नहीं आते और बाल आने के बाद भी हेयर ग्रोथ कम हो जाती है।
  • अगर आपके चेहरे पर टैनिंग ज्यादा है, तो कटोरी वैक्स आपके लिए बहुत फायदेमंद है। वैसे तो वैक्स कराने से टैनिंग से राहत मिलती ही है, लेकिन कटोरी वैक्स से आपके चेहरे की टैनिंग हटती है। इसके साथ दिखने वाले जिद्दी ब्लैकहेड्स भी आसानी से निकल जाते हैं। अपर लिप करने का यह सबसे आसान तरीका है।
  • चेहरे के लिए कटोरी वैक्स बहुत असरदार मानी जाती है। क्योंकि यह रोम से बालों को हटाती है। इसमें इस्तेमाल होने वाली वैक्स जड़ से चेहरे के अनचाहे बालों को निकालने में मदद करती है।
  • चेहरे की थ्रेडिंग महिलाओं के लिए एक दर्दनाक अनुभव होता है, लेकिन कटोरी वैक्स में ऐसा कुछ नहीं है। इससे दर्द नहीं होता और आप अच्छा फील कर सकते हैं।
  • कटोरी वैक्स का प्रभाव थ्रेडिंग की तुलना में लंबे समय तक देखने को मिलता है। चेहरे पर वैक्स करने से आपके रोम छिद्र डैमेज हो जाते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ कम होने में मदद मिलती है।
  • अगर आप पहली बार इसका उपयोग कर रहे हैं, तो पैच टेस्ट जरूर करें। सभी की स्किन टोन अलग-अलग होती है, इसलिए दर्द का अनुभव किसी को हो सकता है, किसी को नहीं। पैच टेस्ट के लिए अपने हाथ पर वैक्स करके देखें। अगर इसे करने के पांच मिनट तक आपको कोई जलन महसूस न हो, तो आप इसे कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय…)

कटोरी वैक्स के बाद बरतें सावधानी – Precautions after doing katori wax in Hindi

चेहरे पर कटोरी वैक्स करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। कई बार हर स्किन पर कटेारी वैक्स सूट नहीं होती है। इसलिए एलर्जी का पता लगाने के लिए पैच टेस्ट करना अच्छा विकल्प है।

  • सुनिश्चित करें, कि चेहरे पर इसे अप्लाई करने से पहले कोई भी मॉइस्चराइजर न लगाएं।
  • वैक्सिंग के बाद त्वचा को छूएं नहीं। आपके हाथों में मौजूद बैक्टीरिया से संक्रमण फैलने का खतरा रहता है। चेहरे पर कटोरी वैक्स कराने के बाद 24 घंटे तक आप धूप के संपर्क में आने से बचें।
  • वैक्स के 24 घंटे बाद तक गर्म पानी से न नहाएं। ठंडे पानी से नहाना ठीक है।

कटोरी वैक्स आपके चेहरे पर ज्यादा दिखने वाले बालों के लिए बहुत अच्छी है। यह प्रभावी ढंग से आपके चेहरे पर काम करती है। लेकिन इसे चेहरे पर लगाने के दौरान आईब्रो क्षेत्र का बेहद ध्यान रखें। यहां तक की इसका उपयोग करने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें। यदि आप इसे अनुचित तरीके से इस्तेमाल करेंगे, तो यह आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकती है, इसलिए कटोरी वैक्स को घर में करने से पहले इसे लगाने के तरीके और इससे जुड़ी सावधानियों के बारे में जरूर पढ़ लें।

(और पढ़े – हेयर रिमूवल क्रीम से एलर्जी के कारण और बचाव…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration