वैक्सिंग के बाद दानों को दूर करने के घरेलू उपाय – Home Remedies To Prevent Redness And Rashes After Waxing In Hindi

वैक्सिंग के बाद दानों को दूर करने के घरेलू उपाय - Home Remedies To Prevent Redness And Rashes After Waxing In Hindi
Written by Deepti

वैक्सिंग के बाद त्वचा पर दाने, जलन और सूजन होना आम है। ऐसा अक्सर वैक्सिंग के बाद थोड़ी सी लापरवाही बरतने के कारण होता है। ये दाने दिखने में छोटे होते हैं, लेकिन आपको इन दानों के कारण दर्द, सूजन या जलन होती है, तो इसे अनदेखा न करें। ऐसा करने से समस्या बढ़ सकती है। वैक्सिंग के बाद जितनी जल्दी हो सके, इसका इलाज करें। हालांकि, एक्सफोलिएशन के माध्यम से इन पोस्ट वैक्स दानों को खत्म करने में मदद मिलती है, लेकिन आप चाहें तो घरेलू उपायों को अपनाकर भी समय रहते वैक्सिंग से त्‍वचा पर होने वाले दाने, सूजन और जलन की इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

महिला हो या पुरूष अपनी त्वचा को चिकनी और स्मूद बनाने के लिए वैक्सिंग कराते हैं। वैक्सिंग अनचाहे बालों को दूर करने में मददगार है। लेकिन अक्सर वैक्स कराने के बाद त्वचा पर दाने उठ आते हैं। कई बार तो ये जल्दी ठीक हो जाते हैं, लेकिन संवेदनशील त्वचा पर अगर ये दाने उठ जाएं, तो लंबे समय तक बने रहते हैं। समस्या ज्यादा बढ़ जाए, तो इनमें दर्द के साथ सूजन भी होने लगती है। अगर समस्या गंभीर है, तो इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करें और अगर समस्या ज्यादा गंभीर नहीं है, तो घरेलू नुस्खों को अपनाकर दाने, सूजन और जलन से जल्द राहत पाई जा सकती है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको वैक्सिंग के साइड इफेक्ट से बचने के लिए घरेलू उपाय और कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें वैक्सिंग के पहले और बाद में अपनाकर आप त्वचा पर होने वाले दानों से राहत पा सकते हैं।

  1. वैक्सिंग के बाद दाने और जलन होने के कारण – What Causes Bumps After Waxing in Hindi
  2. वैक्सिंग के बाद दानों से बचने के घरेलू उपाय – Home remedies for waxing bumps in Hindi
  3. वैक्सिंग के बाद दानों और जलन से बचने के उपाय – How to prevent future irritation in Hindi
  4. वैक्सिंग से पहले बरतें ये सावधानियां – Pre waxing precautions in Hindi
  5. वैक्सिंग के बाद दानों से बचने के लिए टिप्स – Tips for waxing bumps in Hindi
  6. वैक्सिंग के बाद दाने, सूजन और जलन को लेकर पूछे जाने वाले सवाल – Question and answer related to waxing bump in Hindi

वैक्सिंग के बाद दाने और जलन होने के कारण – What Causes Bumps After Waxing in Hindi

वैक्सिंग के बाद दाने और जलन होने के कारण - What Causes Bumps After Waxing in Hindi

वैक्सिंग के बाद त्वचा पर दाने और सूजन आना आम है, लेकिन कभी-कभी ये तकलीफदेह भी हो जाता है। इसका कारण यह है कि, हमारे बाल त्वचा के रोम छिद्रों में रहते हैं। जब वैक्स किया जाता है, तो इन बालों को बल के साथ बाहर निकाला जाता है और यही त्वचा पर तनाव का कारण बनता है। बालों के रोम की यह सूजन आमतौर पर एक या दो दिन में अपने आप कम हो जाती है। कई बार ये रोग संक्रमित हो सकते हैं और तरल से भरे दानों को विकसित कर सकते हैं, जो सफेद दानों के रूप में दिखाई देते हैं, लेकिन इन्हें सही होने में समय लगता है।

(और पढ़े – वैक्सिंग क्या होती है, तरीका, प्रकार, विधि, वैक्स के फायदे और नुकसान…)

वैक्सिंग के बाद दानों से बचने के घरेलू उपाय – Home remedies for waxing bumps in Hindi

वैक्सिंग के बाद त्वचा पर होने वाले दाने, सूजन और जलन काफी परेशान करती है। ऐसे में डॉक्टर के पास जाने या क्रीम का इस्तेमाल करने से अच्छा है कि आप हमारे द्वारा नीचे बताए जा रहे प्राकृतिक नुस्खों को अपनाकर दानों का इलाज घर में ही कर सकते हैं।

वैक्सिंग के बाद दाने और जलन से राहत दिलाए नारियल तेल – Coconut oil for waxing bump on face in Hindi

वैक्सिंग के बाद दाने और जलन से राहत दिलाए नारियल तेल - Coconut oil for waxing bump on face in Hindi

नारियल तेल वैक्सिंग के बाद अचानक से होने वाले दानों और जलन से राहत पाने का कारगार घरेलू उपाय है। यह सूजन को दूर करते हुए त्वचा पर आए लालपन को भी दूर करता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ इसे ठीक करने में भी मदद करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

वैक्सिंग के बाद दाने, जलन और सूजन को कम करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना बहुत अच्छा माना जाता है। इसके लिए सबसे पहले वैक्सिंग कराने के बाद त्वचा को पानी से साफ करें और अच्छे से सुखा लें। अब सूखी त्वचा पर नारियल तेल लगाएं। अब आप चाहें तो इसे कितनी भी देर तक लगा छोड़ सकते हैं। हर रोज नहाने से पहले त्वचा पर नारियल तेल लगाने से वैक्सिंग के बाद होने वाले दाने और सूजन में बहुत कमी आएगी।

(और पढ़े – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे…)

वैक्सिंग के बाद दानों के लिए घरेलू उपाय एलोवेरा – Aloe Vera for waxing bump in Hindi

वैक्सिंग के बाद दानों के लिए घरेलू उपाय एलोवेरा - Aloe Vera for waxing bump in Hindi

वैक्सिंग कराने के बाद त्वचा पर आने वाले दानों का इलाज आप घर में ही कर सकते हैं। एलोवेरा इसके लिए अच्छा घरेलू उपाय है। इस उपाय का उपयोग छाती, पैरों,  हाथों के अलावा बिकनी वैक्स कराने के बाद भी किया जा सकता है। एलोवेरा सूजन और जलन को भी दूर करने में मदद करता है।

कैसे करें उपयोग-

वैक्सिंग के बाद त्वचा पर आने वाले दानों और जलन को कम करने के लिए एलोवेरा की पत्ती में से जेल निकालें और एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लें। इस जेल को वैक्सिंग के बाद त्वचा पर लगाएं और इससे मालिश करें। इसे रातभर लगा रहने दें और सुबह उठकर धो लें। कंटेनर में बचे बाकी के जेल को ठंडी जगह पर स्टोर करके रखें। हर रात सोने से पहले इस प्रक्रिया को अपनाएं। सूजन और जलन कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे और नुकसान…)

वैक्सिंग के बाद दानों और सूजन के लिए शुगर स्क्रब – Waxing ke baad dano ke liye home remedy sugar scrub in Hindi

वैक्सिंग के बाद दानों और सूजन के लिए शुगर स्क्रब - Waxing ke baad dano ke liye home remedy sugar scrub in Hindi

घर का बना शुगर यानि चीनी स्क्रब वैक्सिंग के बाद होने वाली जलन और दानों को नियंत्रित करता है। नीचे दिए गए तरीके से आप इसे घर पर बनाने के साथ उपयोग में ला सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

इसे घर में बनाने के लिए आधा कप नारियल तेल या जैतून के तेल के साथ आधा कप चीनी मिलाएं। प्रभावित क्षेत्र पर इस मिश्रण को लगाएं और धीरे से परिपत्र गति में स्क्रब करें। हर दिन इसे करने से त्वचा कठोर हो सकती है, इसलिए दूसरे दिन इस प्रक्रिया को करें।

(और पढ़े – जैतून तेल की मालिश के फायदे…)

वैक्सिंग के बाद दानों से बचाए ओटमील फेस पैक – Waxing ke baad pimples se rahat dilaye oatmeal face pack in Hindi

दलिया यानि ओटमील आमतौर पर दानों और सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है। इसका अगर पैक बनाकर लगाया जाए, तो वैक्सिंग के बाद त्वचा पर होने वाली सूजन और दानों के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

कैसे करें इस्तेमाल-

ओटमील का फेस पैक बनाने के लिए ओटमील पाउडर को एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद सूखने पर इसे धो लें। बता दें कि प्राकृतिक घर का बना फेस पैक सूजन को काफी कम कर देगा।

(और पढ़े – दलिया खाने के फायदे स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

वैक्सिंग के बाद दानों से निजात दिलाए शहद फेसपैक – Honey face pack to get rid of waxing bump on skin in Hindi

वैक्सिंग के बाद दानों से निजात दिलाए शहद फेसपैक - Honey face pack to get rid of waxing bump on skin in Hindi

शुद्ध शहद न केवल अपने एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण त्वचा को बैक्टीरिया फ्री करता है, बल्कि घाव भरने की प्रक्रिया को भी तेज करता है। इसका फेस पैक बनाकर आप वैक्सिंग के बाद त्वचा पर होने वाले दानों, सूजन और खुजली की समस्या से काफी हद तक राहत पा सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

इसके लिए आपको शहद की एक लेयर प्रभावित हिस्से पर लगानी होगी। 15 मिनट तक इसे लगाए रखें। 15 मिनट से ज्यादा इे न लगाएं, वरना इससे आपको जलन और खुजली महसूस हो सकती है। अब त्वचा को पानी से धो लें और फिर सूखी टॉवेल से त्वचा को पोंछ लें।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

वैक्सिंग पर दानों के लिए बर्फ लगाएं – Waxing bump ke liye gharelu upay ice cubes in Hindi

वैक्सिंग पर दानों के लिए बर्फ लगाएं - Waxing bump ke liye gharelu upay ice cubes in Hindi

वैक्सिंग के बाद अगर त्वचा पर दाने हो गए हैं, तो प्रभावित हिस्से पर बर्फ के टुकड़ों को थोड़े-थोड़े समय में रगड़ें। तब तक रगड़ें जब तक दाने हल्के न हो जाएं। जल्दी राहत पाने के लिए आप बर्फ के टुकड़े के साथ खीरा और एलोवेरा के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। खीरा और एलोवेरा के रस को ट्रे में पानी के साथ फ्रीजर में रख दें। वैक्सिंग के बाद इस क्यूब्स को अपनी त्वचा पर लगाएं। इससे आपको नरम और चिकनी त्वचा मिलेगी।

(और पढ़े – चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे…)

ग्रीन टी फेस पैक से वैक्सिंग के दाने होंगे दूर- Green tea face pack se waxing bump se milega chutkara in Hindi

ग्रीन टी फेस पैक से वैक्सिंग के दाने होंगे दूर- Green tea face pack se waxing bump se milega chutkara in Hindi

वैक्सिंग के दानों और सूजन को दूर करने के लिए ग्रीन टी फेस पैक सबसे अच्छा प्राकृतिक नुस्खा है। दरअसल, ग्रीन टी एक इंफ्लेमेट्री एजेंट है और यह सूजन वाली त्वचा को शांत करने में मदद करता है। इसलिए जब भी वैक्सिंग के बाद आपको दाने, सूजन और खुजली का अहसास हो, तो तुरंत घर में रखे ग्रीन टी बैग्स का उपयोग करें।

कैसे करें इस्तेमाल-

वैक्सिंग के बाद सूजन और दानों को दूर करने के लिए 3 ग्रीन टी बैग्स को गर्म पानी में मिलाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। जब ये ठंडा हो जाए, तो इसे एक बोतल में भरे और वैक्सिंग के दानों से तत्काल राहत पाने के लिए इसे प्रभावित हिस्से या चेहरे पर रगड़ लें।

(और पढ़े – ग्रीन टी पीने के फायदे और नुकसान…)

वैक्सिंग के बाद दानों और जलन का घरेलू नुस्खा टी ट्री ऑयल – Waxing bump ka gharelu nuskha tea tree oil in Hindi

वैक्सिंग के बाद दानों और जलन का घरेलू नुस्खा टी ट्री ऑयल - Waxing bump ka gharelu nuskha tea tree oil in Hindi

वैक्सिंग के बाद दानों, जलन और खुजली से बचने का सबसे अच्छा घरेलू नुस्खा है टी ट्री ऑयल। यह अपने एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुणों के कारण संक्रमण को रोकता है, जिससे दाने नहीं होते और सूजन होने की संभावना भी कम हो जाती है।

कैसे करें इस्तेमाल-

वैक्सिंग के बाद दानों और इसमें होने वाली जलन से बचने के लिए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच ऑलिव ऑयल में दो से तीन बूंद टी ट्री ऑयल की मिलाएं। अब त्वचा के जिस हिस्से में आपको वैक्सिंग के बाद दाने हो गए हैं, वहां इस मिश्रण को लगाएं और एक से दो मिनट तक मसाज करें, ताकि आपकी त्वचा इसे अवशोषित कर ले। ये प्रक्रिया आपको रात में सोने से पहले करनी है। सुबह उठकर आप इसे धो सकते हैं। हर रोज अगर सोने से पहले ये तरीका अपनाएंगे, जो जल्दी ही जलन और दानों की समस्या से राहत मिलेगी।

(और पढ़े – टी ट्री ऑयल के फायदे और नुकसान…)

वैक्सिंग के दाने और जलन को कम करे एप्पल साइडर विनेगर- Waxing ke baad dane or jalan ko kam kare apple cider vinegar in Hindi

वैक्सिंग के दाने और जलन को कम करे एप्पल साइडर विनेगर- Waxing ke baad dane or jalan ko kam kare apple cider vinegar in Hindi

सेब का सिरका खासतौर से चेहरे और बिकनी एरिया की वैक्सिगं के बाद दानों पर उपयोग किया जाने वाला बेहतरीन उपाय है। इसमें मौजूद एस्ट्रिंजेंट और एंटीसेप्टिक गुण वैक्सिंग के बाद दानों से निजात दिलाने में मददगार हैं। इतना ही नहीं सेब का सिरका त्वचा का पीएच स्तर संतुलित कर सूजन से राहत दिलाता है। ऐसे में वैक्सिंग से होने वाली जलन और दानों से राहत पाने के लिए आप एप्‍पल साइडर विनेगर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

वैक्सिंग के बाद चेहरे और बिकनी एरिया पर आने वाले दानों को कम करने के लिए आप सेब का सिरके का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी में पानी में उसी मात्रा में सेब का सिरका मिलाना होगा। अब एक कॉटन बॉल को इस मिश्रण में डुबोएं और फिर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। दस मिनट के लिए इसे लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें। अगर वैक्सिंग के बाद आपको दाने ज्यादा हो गए हैं और जलन भी हो रही है, तो दिन में दो बार इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।

(और पढ़े – एप्पल साइडर विनेगर करेगा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर…)

वैक्सिंग के बाद दानों और जलन से बचने के उपाय – How to prevent future irritation in Hindi

सफाई और एक्सफोलिएटिंग आपके वैक्सिंग के बाद दानों और जलन को होने से रोकने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है।

  • सुनिश्चित करें कि आप मृत त्वचा कोशिकाओं को रोकने के लिए, कम से कम हर दिन एक हल्के स्क्रब या एक्सफ़ोलीएटिंग कपड़े का उपयोग करें।
  • एक बार जब आप वैक्सिंग शुरू करते हैं, तो अपनी वैक्सिंग रुटीन को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। वे आमतौर पर आपके बालों के प्राकृतिक विकास चक्र के साथ संरेखित करने के अलावा चार से छह सप्ताह का समय देते हैं।
  • यदि आप इस समयरेखा के बाहर किसी वैक्सिंग अपॉइंटमेंट को शेड्यूल करते हैं – या अपॉइंटमेंट्स के बीच अन्य हेयर रिमूवल तकनीकों का उपयोग करते हैं – तो यह आपके ग्रोथ पैटर्न को बाधित करता है। यह आपके लिए वैक्सिंग के बाद दानों और जलन के जोखिम को बढ़ाता है।

आपको वैक्सिंग के बाद क्या करना चाहिए:

  • ढीले-ढाले कपड़े पहनें। पहले से संवेदनशील त्वचा पर टाइट कपड़े जलन को और बढ़ा सकते हैं।
  • प्रभावित क्षेत्र को शांत करने में मदद करने के लिए एक कोल्ड कंप्रेस लागू करें। आप एक आइस पैक का उपयोग कर सकते हैं या ठंडे पानी के नीचे एक साफ टॉवेल डुबाकर खुद को सेक सकते हैं। 20 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर ठंडी सिकाई करें।
  • अंतर्वर्धित बालों को बाहर निकालने में मदद करने के लिए एक गर्म सिकाई का उपयोग करें। आप गर्म पानी के नीचे एक साफ टॉवेल डुबाकर हीटिंग पैड का उपयोग कर सकते हैं। एक बार में 5 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर गर्म सिकाई का उपयोग करें।
  • दानो को रगड़ने या फोड़ने से बचें। न केवल यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, दानो को रगड़ने या फोड़ने से बैक्टीरिया बढ़ सकते है जो संक्रमण के आपके जोखिम को बढ़ा सकता है।

(और पढ़े – लेजर हेयर रिमूवल प्रक्रिया फायदे और नुकसान…)

वैक्सिंग से पहले बरतें ये सावधानियां – Pre waxing precautions in Hindi

वैक्सिंग से पहले बरतें ये सावधानियां - Pre waxing precautions in Hindi

वैक्सिंग कराने के बाद होने वाले दाने, सूजन और खुजली से बचने के लिए अगर वैक्सिंग से पहले ही कुछ सावधानियां बरत ली जाएं, तो वैक्सिंग के बाद त्वचा पर उभरने वाले दाने और सूजन की संभावना कम हो सकती है।

  • त्वचा पर वैक्सिंग कराने से पहले हमेशा टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करें। ऐस करने से त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त नमी हट जाएगी और वैक्सिंग के बाद त्वचा पर दाने और रैशेज नहीं होंगे।
  • अगर आप पार्लर में वैक्सिंग कराने जा रहे हैं, तो देख लें कि वहां डिस्पोजल स्ट्रिप का इस्तेमाल हो रहा है या नहीं। अगर नहीं, तो आप वहां वैक्सिंग न कराएं।
  • वैक्सिंग कराने के दो घंटे पहले न नहाएं। नहाने से शरीर में पोर्स खुल जाते हैं, जिससे त्वचा संवेदनशील हो जाती है।
  • वैक्सिंग करने से पहले त्वचा को एक्सफोलिएट करना अच्छा होता है। इससे हमारी त्वचा पर जो मृत कोशिकाओं, धूल और गंदगी की परत जमी होती है, वह साफ हो जाती है। आप चाहें, तो इसके लिए शुगर स्क्रब की मदद ले सकते हैं। शुगर स्क्रब की मदद से त्वचा को एक्सफोलिएट करने के बाद त्वचा मुलायम हो जाती है, जिससे बाल आसानी से निकल जाते हैं।
  • अगर आपके पास एक्सफोलिएट करने का समय नहीं है, तो आप क्लींजिंग की मदद से त्वचा पर जमा अतिरिक्त तेल, गंदगी और अशुद्धियों को साफ कर सकते हैं। बता दें कि तेल और गंदगी त्वचा के छिद्रों को पूरी तरह से बंद कर देते हैं, जिससे दानों की संभावना बढ़ जाती है।
  • अगर आप त्वचा को क्लीन और एक्सफोलिएट दोनों ही नहीं कर सकते, तो वैक्सिंग से पहले गर्म पानी से शॉवर ले लें या फिर गर्म पानी में टॉवेल को गीला कर त्वचा पर कुछ देर के लिए रख लें। वैक्सिंग कराने से आधा घंटा पहले इसे रख दें। ऐसा करने से न केवल वैक्सिंग के समय बाल आसानी से बाहर आ जाएंगे, बल्कि वैक्सिंग के बाद त्वचा पर होने वाली असहजता से भी बचा जा सकता है।
  • त्वचा को हमेशा हाइड्रेट रखें। शरीर में पानी अच्छी मात्रा में होगा, तो वैक्सिंग के बाद दाने और खुजली जैसी समस्या भी उत्पन्न नहीं होगी।
  • वैक्सिंग के बाद त्वचा पर होने वाली असहजता से बचने के लिए सही वैक्स का चुनाव करें। चाहें तो इसके लिए आप अपनी ब्यूटीशियन की भी मदद ले सकते हैं।
  • मासिक धर्म के तीन दिनों में भूलकर भी वैक्सिंग न कराएं। क्योंकि इन दिनों में त्वचा बेहद नाजुक होती है। किसी भी गर्म चीज का प्रयोग करने पर त्वचा पर एलर्जी होने के साथ लाल दानों के साथ सूजन आ सकती है।
  • वैक्सिंग कराने के बीच में दो से तीन हफ्ते का गैप जरूर रखें। क्योंकि बालों को जड़ से निकालने के लिए बालों की अच्छी ग्रोथ होना बहुत जरूरी है।

(और पढ़े – हेयर रिमूवल क्रीम से एलर्जी के कारण और बचाव…)

वैक्सिंग के बाद दानों से बचने के लिए टिप्स – Tips for waxing bumps in Hindi

वैक्सिंग के बाद दानों से बचने के लिए टिप्स - Tips for waxing bumps in Hindi

वैक्सिंग त्वचा के बालों को जड़ से हटाती है, जिसके बाद आपको तीन से छह सप्ताह तक चिकनी और कोमल त्वचा मिलती है। लेकिन हर किसी के लिए वैक्सिंग अच्छा अनुभव नहीं होता, बल्कि कई लोगों को वैक्सिंग के बाद दाने उठने लगते हैं, लाल निशान पड़ जाते हैं साथ ही सूजन और जलन की समस्या भी होती है। अगर आपको भी वैक्सिंग के दौरान इन सभी परीस्थितियों से गुजरना पड़ता है, तो नीचे दिए जा रहे जरूरी टिप्स को अपनाकर दाने, सूजन और खुजली की समस्या से बच सकते हैं।

  • वैक्सिंग के बाद अगर आप दाने, सूजन और खुजली जैसी समस्या से बचना चाहते हैं, तो वैक्सिंग के तुरंत बाद कोई भी तेल या लोशन लगाने से बचें।
  • जिन लोगों की त्वचा संवेनदनशील होती है, उन्हें वैक्सिंग के दौरान कभी-कभी खून भी निकलने लगता है। ऐसे में आप प्रभावित हिस्से पर बर्फ का टुकड़ा घिस लें। इससे छिद्र बंद हो जाएंगे और खून आना भी रूक जाएगा। अगर आपको ब्लीडिंग न भी हो, तो भी बचाव के लिए वैक्सिंग के बाद त्वचा पर बर्फ का टुकड़ा रगड़ लें। पर ध्यान रखें कि सीधे फ्रीजर से बर्फ का टुकड़ा लाकर न लगाएं, बल्कि इसे थोड़ा पिघलने दें।
  • वैक्स के चार से पांच घंटे तक अपनी त्वचा को सूर्य की रोशनी से बचाए रखें। ऐसा इसलिए, क्योंकि वैक्स के बाद त्वचा पर सनबर्न का खतरा ज्यादा रहता है।
  • वैक्सिंग के बाद कोई भी ऐसी क्रीम लगाने से बचें, जिससे पसीना आता हो। यानि ऑयली क्रीम यूज न करें, नहीं तो जलन हो सकती है और दाने भी निकल सकते हैं।
  • वैक्सिंग के एक या दो दिन तक सोना बाथ लेने से बचें। दरअसल, वैक्सिंग के बाद त्वचा काफी नाजुक हो जाती है और तेज हीट त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • अगर आप रैगुलर स्वीमिंग के लिए जाते हैं, तो वैक्सिंग कराने के एक -दो दिन तक स्वीमिंग के लिए न जाएं।
  • वैक्सिंग एरिया को धोकर इस पर थोड़ा एलोवेरा जेल लगाने से दाने, सूजन और खुजली होने की संभावना बहुत कम हो जाएगी।
  • वैक्सिंग के बाद एक -दो दिन तक ढीले-ढाले कपड़े पहनें। टाइट कपड़े पहनने से खुजली हो सकती है।
  • वैक्सिंग के बाद त्वचा पर कोई भी सुगंधित उत्पाद, लोशन और क्रीम लगाने से बचें। यह संवेदनशील त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • वैक्सिंग के बाद त्वचा पर आने वाली सूजन को कम करने के लिए कार्टिसोन क्रीम अप्लाई करें।
  • वैक्सिंग कराते समय ज्यादा घबराएं नहीं बल्कि शांत रहें। एक अध्ययन के अनुसार घबराहट होने से त्वचा के रोम छिद्र सिकुड़ जाते हैं, जिससे त्वचा को नुकसान होने की संभावना ज्यादा रहती है।
  • वैक्सिंग के बाद 24 घंटे तक कोई भी हैवी एक्टिविटी करने से बचें। पसीना आने से रूखी त्वचा पर जलन हो सकती है।

(और पढ़े – हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें…)

वैक्सिंग के बाद दाने, सूजन और जलन को लेकर पूछे जाने वाले सवाल – Question and answer related to waxing bump in Hindi

वैक्सिंग होने के बाद त्वचा पर लाल दाने होना क्या आम है – It is common to have waxing bump on the skin after waxing in Hindi

जी हां, ऐसा होना बिल्कुल आम है। हो सकता है कि कई लोगों को यह समस्या न होती हो, लेकिन ज्यादातर लोगों के बीच यह सामान्य है।

वैक्सिंग के बाद दानों को दूर होने में कितना समय लगता है – Waxing bump ko door hone me kitna samay lagta hai in Hindi

आमतौर पर वैक्सिंग के बाद दानों को दूर होने में कई घंटों से लेकर दो दिन का समय लगता है। फिर भी अगर वैक्सिंग के बाद त्वचा पर दाने दिखने लगें, तो आप इसके लिए ऊपर दिए गए घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

(और पढ़े – गुप्तांगों के बालों को साफ करने के प्राकृतिक उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration