वैक्सिंग क्या होती है, तरीका, प्रकार, विधि, वैक्स के फायदे और नुकसान –  What Is Waxing, Types, How To Do Waxing In Hindi

वैक्सिंग क्या होती है, तरीका, प्रकार, विधि, वैक्स के फायदे और नुकसान -  What Is Waxing, Types, How To Do Waxing In Hindi
Written by Deepti

वैक्सिंग महिलाओं की ब्यूटी का एक जरूरी हिस्सा है। त्वचा से अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग का इस्तेमाल किया जाता है। खासतौर से महिलाओं के लिए ये हेयर रिमूवल का बेस्ट और सिंपल तरीका है। वैक्सिंग से अनचाहे बाल आसानी से हटाए जा सकते हैं साथ ही इसे बाल हटाने की अच्छी तकनीक इसलिए भी माना जाता है क्योंकि इसकी मदद से त्वचा के बाल जड़ से हट जाते हैं, जिससे त्वचा काफी मुलायम हो जाती है। कई महिलाएं रैगुलर वैक्सिंग तो कराती हैं, लेकिन वैक्सिंग होती क्या है उन्हें नहीं पता होता। यहां तक की कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर भी घर बैठे वैक्सिंग आसानी से की जा सकती है, लेकिन बहुत कम महिलाओं को इसकी जानकारी है।

आज के हमारे इस आर्टिकल में आप पढ़ेंगे वैक्सिंग के बारे में। आप इस लेख में वैक्सिंग क्या होती है, कितने प्रकार की होती, करने का तरीका, घर पर वैक्स कैसे बनाएं, वैक्सिंग के फायदे और नुकसान के बारे में जान सकेंगे।

1. वैक्सिंग क्या होती है – What is waxing in Hindi
2. वैक्सिंग कैसे करते हैं – How to do waxing at home in Hindi
3. वैक्सिंग करते समय ध्यान रखे ये बातें – Things should be kept in mind during waxing in Hindi
4. वैक्स के प्रकार – Types of waxing in Hindi

5.घर पर वैक्स कैसे बनाएं – Ghar par wax banane ka tarika in hindi

6. वैक्स करने के फायदे – Waxing ke fayde in Hindi
7. वैक्सिंग के नुकसान – Waxing ke nuksan in Hindi
8. वैक्स करने के बाद – After waxing tips in Hindi

वैक्सिंग क्या होती है – What is waxing in Hindi

वैक्सिंग क्या होती है - What is waxing in Hindi

हमारे शरीर के अनचाहे बाल जिन्हें हम हटाना चाहते हैं, वैक्सिंग इन्हीं बालों को हटाने का सरल तरीका है। वैक्सिंग के समय हमारे शरीर के बाल जड़ से निकलते हैं, स्किन एकदम मुलायम हो जाती है, स्किन के डेड सेल्स हट जाते हैं, जिससे स्किन में चमक आती है। वैक्सिंग कराने से बालों की ग्रोथ काफी समय बाद होती है। विशेषज्ञों के अनुसार रैगुलर वैक्सिंग कराने से धीरे-धीरे बालों की ग्रोथ कम हो जाती है। वैक्सिंग की सबसे अच्छी बात ये है कि इसे करने से स्किन काली नहीं पड़ती, बल्कि अगर आपकी स्किन पर थोड़ी बहुत भी टैनिंग है, तो वो भी निकल जाती है।

(और पढ़े – अनचाहे बाल हटाने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय…)

वैक्सिंग कैसे करते हैं – How to do waxing at home in Hindi

अगर आप घर पर ही वैक्सिंग कर रही हैं तो आपको इसे करने का सही तरीका जरूर मालूम होना चाहिए। वैक्सिंग कैसे करें समझें स्टेप बाय स्टेप-

  1. वैक्सिंग करने के लिए सबसे पहले वैक्सिंग किट रेडी करें। इस वैक्सिंग किट में वैक्स, वैक्स स्ट्रिप्स, टैल्कम पाउडर, बॉडी स्क्रब, बॉडी लोशन और दर्द से राहत दिलाने वाली क्रीम। वैक्सिंग करने से पहले ऐसी वैक्स का चुनाव करें जो क्लीनिकली टेस्टिड हो। अगर फिर भी आप सही वैक्स नहीं चुन पा रहे और आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो ऐसे में एलो बेस्ड वैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. वैक्स करते समय ध्यान रखें कि आपके बालों की लंबाई 1 बाय 4 इंच से कम न हो और 3 बाय 4 से ज्यादा नहो।
  3. अगर आपको वैक्सिंग कराने में दर्द होता है, तो वैक्सिंग से आधा घंटा पहले कोई पेनकिलर ले लें। ध्यान रखें कि अगर इस दौरान अगले दो दिन में आपका पीरियड आने वाला है तो वैक्सिंग भूलकर भी न करें, क्योंकि पीरियड वैक्सिंग में आपके दर्द को और बढ़ाने का काम करेगा।
  4. अब वैक्स करने के लिए सबसे पहले उस हिस्से को धोएं और सुखा लें जहां वैक्सिंग करनी है। जिस दिन वैक्सिंग कर रहे हैं उस दिन किसी प्रकार की क्रीम, मॉइश्चराइजर, तेल या लोशन न लगाएं। अगर आपने कोई तेल या लोशन लगाया तो ये आपके बालों को वैक्स से चिपकने नहीं देगी। ऐसे में वैक्सिंग ठीक से नहीं हो पाएगी।
  5. इसके बाद वैक्स हीटर में वैक्स डालकर तापमान सेट करें। अगर वैक्स ठंडी होगी तो ये हाथ या पैरों कहीं भी फैल नहीं पाएगी। वैक्स का तापमान न ज्यादा और न बहुत कम हो।
  6. जब वैक्स पूरी तरह से पिघल जाए, तब आप इसे स्टील के चाकू की मदद से अपने हाथों या पैरों या जहां आपको वैक्स करनी है वहां अप्लाई करें। इसके लिए कोई कपड़ा या रेडिमेड पेपर स्ट्रिप त्वचा पर लगाएं। वैक्स आपको हाथों में चिपके नहीं, इसके लिए स्ट्रिप के ऊपर थोड़ा सा टैल्कम पाउडर लगा लें। अब स्ट्रिप को तेजी से बढ़ते बालों की उल्टी दिशा में खींच दें, जिससे वैक्स अनचाहे बालों को निकाल देगी। इस पूरी प्रोसेस को स्ट्रिप वैक्सिंग कहा जाता है। ये प्रोसेस आपको हर उस जगह करनी है, जहां से आपको बाल हटाने हैं।
  7. जब वैक्सिंग की ये प्रोसेस पूरी हो जाए तब ठंडे पानी से वैक्स वाले हिस्से को धो लें। गर्म पानी का इस्तेमाल भूलकर भी न करें, इससे आपको जलन और दर्द महसूस हो सकता है। वैक्स वाले हिस्से को धोने के बाद अच्छे से पोंछकर इस पर मॉश्चुराइजर लगा लें।

(और पढ़े – हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें…)

वैक्सिंग करते समय ध्यान रखे ये बातें – Things should be kept in mind during waxing in Hindi

  • वैक्सिंग करते समय तापमान का बहुत ध्यान रखना है। अगर वैक्स ज्यादा गर्म हो गई, तो आपकी त्वचा पर रेडनेस भी आ सकती है।
  • वैक्स में इस्तेमाल होने वाली वैक्सिंग स्ट्रिप नई होनी चाहिए।
  • वैक्सिंग करते समय वैक्स स्ट्रिप पर पाउडर लगा लें, ताकि आपके हाथ चिपचिपे न हों।
  • वैक्सिंग पूरी हो जाए, तो शरीर के उस हिस्से को पोंछने के लिए साफ कपड़े या नैपकिन का इस्तेमाल करें।

वैक्स के प्रकार – Types of waxing in Hindi

  1. कोल्ड वैक्स – Cold wax in Hindi
  2. हॉट वैक्स – Hot wax in Hindi
  3. बिकनी वैक्स – Bikini wax in Hindi
  4. सॉफ्ट वैक्सिंग – Soft waxing in Hindi
  5. हार्ड वैक्सिंग – Hard waxing in Hindi

कोल्ड वैक्स – Cold wax in Hindi

आजकल लोग वैक्सिंग करने के लिए कोल्ड वैक्स का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कोल्ड वैक्सिंग में वैक्स को गर्म करने से छुटकारा मिलता है। कोल्ड वैक्सिंग करने का तरीका भी बेहद आसान है। कोल्ड वैक्स सबसे पहले हाथ या पैरों पर लगाएं। त्वचा की गर्मी से थोड़ी नरम होकर शरीर के बालों पर चिपक जाती है। इसके बाद स्ट्रिप की मदद से तेजी से खींचने पर बाल आसानी से निकल जाएंगे। बता दें कि इन दिनों मार्केट में वैक्स लगी हुई तैयार स्ट्रिप उपलब्ध हैं, जिससे आपका समय बचेगा और वैक्सिंग भी अच्छे से हो जाएगी।

हॉट वैक्स – Hot wax in Hindi

हॉट वैक्सिंग में वैक्स को पहले गर्म करने की जरूरत पड़ती है। इसे त्वचा पर लगाकर ऊपर से स्ट्रिप लगाकर इसे खींचते हैं। हॉट वैक्स तब ज्यादा फायदेमंद है, जब आपके बाल छोटे हों। एक ही बार में हॉट वैक्सिंग से आपके छोटे बड़े सभी बाल आसानी से निकल जाते हैं। दरअसल, हॉट वैक्स में गर्मी के चलते बालों के पोर्स कुछ ढीले हो जाते हैं, जिसके कारण अनचाहे बालों को हटाना काफी आसान हो जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि सेंसिटिव स्किन पर हॉट वैक्स का उपयोग करना चाहिए। इससे इरीटेशन और इचिंग कम होती है।

बिकनी वैक्स – Bikini wax in Hindi

आजकल बिकनी वैक्स ट्रेंड में है। इसे ब्राजिलियन वैक्स भी कहा जाता है। लड़कियां जो ज्यादातर बिकनी या शॉर्ट ड्रेसेस पहनती है बिकनी वैक्स कराती हैं। यहां तक की नवयुवतियां भी अपनी शादी के लिए ब्राजिलियन वैक्सिंग का सहारा लेती हैं। बिकनी वैक्स एक खास तरह की वैक्सिंग है, जिसे जांघों के पास प्यूबिक हेयर हटाने के लिए किया जाता है। प्यूबिक हेयर कठोर होने की वजह से बिकनी वैक्स दर्दभरी होती है, लेकिन अगर बिकनी वैक्स करा ली तो दूसरी बार प्यूबिक हेयर नाजुक और मुलायम हो जाते हैं, जिससे बिकनी वैक्स कराने में ज्यादा दर्द महसूस नहीं होता, बल्कि इस वैक्सिंग की मदद से बाल पूरी तरह से निकल जाते हैं।

(और पढ़े – योनि के बाल हटाने के उपाय…)

सॉफ्ट वैक्सिंग – Soft waxing in Hindi

जैसा कि नाम से पता चलता है कि ये वैक्सिंग तब की जाती है जब वैक्स बहुत सॉफ्ट हो। इसका इस्तेमाल ठंडे और गर्म दोनों तरह से किया जा सकता है। सॉफ्ट वैक्सिंग करने के लिए पहले वैक्स को त्वचा पर लगाया जाता है और फिर मसलिन कपड़े से इसे ढंक दिया जाता है। जब ये वैक्स पूरी तरह से सूख जाए तो ढंके हुए कपड़े को हटा दें और साफ कॉटन के कपड़े से त्वचा के इस हिस्से को पोंछ लें। आप देंखेगे कि आपकी त्वचा के अनचाहे बाल हट चुके हैं। यह विधि हाथ और पैरों के लिए बहुत अच्छी है।

हार्ड वैक्सिंग – Hard waxing in Hindi

वैक्सिंग करने के लिए हार्ड वैक्सिंग आपका समय बचाने के लिए बहुत उपयुक्त मानी जाती है। इसमें त्वचा से वैक्स हटाने के लिए किसी प्रकार की स्ट्रिप या कपड़े का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता। हार्ड वैक्सिंग में वैक्स को गर्म करना पड़ता है। हार्ड वैक्स पिघल जाने के बाद इसे अनचाहे बालों को हटाने वाली जगह पर लगाना पड़ता है। जब हार्ड वैक्स सूख जाए, तो इसे उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे पील ऑफ करना चाहिए। यानि की वैक्स की एक परत निकल आएगी। हार्ड वैक्स की मदद से आपके स्किन के बालों को अच्छी तरह से हटाया जा सकता है।

(और पढ़े – गुप्तांगों के बालों को साफ करने के प्राकृतिक उपाय…)

घर पर वैक्स कैसे बनाएं – Ghar par wax banane ka tarika in hindi

घर पर वैक्स कैसे बनाएं - Ghar par wax banane ka tarika in hindi

हर बार सैलून में जाकर वैक्स कराना संभव नहीं हो पाता, ऐसे में आप चाहें तो घर में ही वैक्स बनाकर वैक्सिंग कर सकते हैं। होममेड वैक्स से आपकी स्किन को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। घरेलू वैक्स बनाने के लिए पढि़ए नीचे दी गई सामग्री और विधि-

घरेलू वैक्स बनाने की सामग्री-

घरेलू वैक्स बनाने की विधि –

घर पर वैक्स बनाना बेहद आसान है। होममेड वैक्स बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में चीनी डालें और मध्यम आंच पर उसे पिघलाएं। बीच-बीच में पैन को हिलाते रहें, ताकि चीनी जले नहीं। जब चीनी पूरी तरह से पिघल जाए तो अलग से एक बाउल में शहद और नींबू का रस मिलाएं। ध्यान रखें कि चीनी अब भी बहुत गर्म होगी, ऐसे में सावधानी के साथ एक अलग बर्तन में पिघली हुई चीनी, शहद और नींबू का रस को अच्छे से मिलाएं। आपकी होममेड वैक्स बनकर तैयार है। अब इस वैक्स को एक डिब्बे में भरकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। अब आप चाहें तो कभी भी वैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय…)

घर पर वैक्स बनाने की दूसरी विधि हिंदी में – Ghar pe wax banane ka tarika in Hindi

होममेड वैक्स बनाने की सामग्री-

  • 2 कप- शक्कर
  • एक चौथाई कप- नींबू का रस
  • एक चौथाई कप- पानी
  • 1-2 बूंद- टी ट्री ऑयल

वैक्स बनाने की दूसरी घरेलू विधि-

दूसरी विधि से घरेलू वैक्स बनाने के लिए ऊपर दी गई सभी सामग्रियों को पैन में मिला लें। अब इस पैन को गर्म करने के लिए गैस पर रख दें। पैन में मौजूद मिश्रण को आप तब तक हिलाते रहें जब तक की ये सीरप जैसा न बन जाए। जब मिश्रण पूरी तरह से पिघल जाएगा, तो इसका रंग ब्राउन हो जाएगा। अब आप गैस बंद कर दें। अब वैक्स को किसी कांच के बर्तन में निकाल लें और लगाने से पहले इसे ठंडा करने के लिए रख दें। आप चाहें तो इस वैक्स को किसी बॉटल या डिब्बे में भी भरकर रख सकते हैं। ध्यान रहे कि वैक्स को एयर टाइट डिब्बे में ही रखें ताकि वैक्स में हवा न लग पाए।

(और पढ़े – टी ट्री ऑयल के फायदे और नुकसान…)

तुलसी और प्याज से बनाएं घरेलू वैक्स – Homemade tulsi and onion wax pack in Hindi

तुलसी और प्याज से बनाएं घरेलू वैक्स - Homemade tulsi and onion wax pack in Hindi

घर पर वैक्स बनाने के लिए आप तुलसी और प्याज का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। तुलसी और प्याज का मिश्रण आपके शरीर पर मौजूद अनचाहे बालों को हटाने में मदद करेगा। तुलसी-प्याज के वैक्स पैक को बनाने के लिए नीचे दी गई सामग्री का उपयोग करें।

तुलसी और प्याज से वैक्स बनाने की सामग्री-

तुलसी-प्याज से नेचुरल वैक्स बनाने की विधि

तुलसी-प्याज के होममेड वैक्स पैक को बनाने के लिए सबसे पहले प्याज छील लें। इस समय प्याज में मौजूद ट्रांसपैरेंट लेयर को जरूर निकाल लीजिए। अब छीली हुई प्याज को तुलसी के पत्तों के साथ बारीक पीस लें कि एक पेस्ट बनकर तैयार हो जाए। अब इस तुलसी और प्याज के पेस्ट को आप वैक्सिंग करने वाले हिस्से हाथ, पैरों या कहीं भी 15-20 मिनट लगाकर रखें। 20 मिनट बाद अब इस पैक को पानी से धो लें। इस प्रकिया को आप हफ्ते में तीन से चार बार अपनी स्किन पर अप्लाई करेंगे तो अनचाहे बाल पूरी तरह से हट जाएंगे।

(और पढ़े – तुलसी बीज के फायदे और नुकसान इन हिंदी…)

वैक्सिंग के लिए हल्दी का घरेलू वैक्स पैक – Turmeric se ghar pe wax banane ki vidhi in Hindi

वैक्सिंग के लिए हल्दी का घरेलू वैक्स पैक - Turmeric se ghar pe wax banane ki vidhi in Hindi

हल्दी को आयुर्वेद में भी एंटीबायोटिक गुणकारी औषधि माना गया है। आपकी खूबसूरती में निखार लाने के साथ हल्दी त्वचा से अनचाहे बालों में हटाने में बहुत फायदेमंद है। हल्दी के होममेड वैक्स पैक को घर पर बनाने के लिए नीचे दी गई सामग्री का प्रयोग कर सकते हैं।

हल्दी से वैक्स बनाने की सामग्री-

वैक्सिंग के लिए हल्दी का घरेलू वैक्स पैक बनाने की विधि-

हल्दी का वैक्स पैक बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी में आवश्यकता के अनुसार दूध मिला लें। हल्दी और दूध मिलाने के बाद एक पेस्ट तैयार हो जाएगा। अब इस पेस्ट को अनचाहे बालों पर लगा लें और 15 मिनट बाद जब ये थोड़ा सूख जाए, तो गुनगुने पानी से धो लें। जिन लोगों के बाल ज्यादा और मोटे हैं, वे लोग हल्दी में आटा या बेसन भी मिला सकते हैं। इसके बाद दूध में हल्टी-बेसन मिक्स कर पेस्ट बना लें। अब इस हल्दी वैक्स को अनचाहे बाल हटाने वाली जगह पर लगा लें और जब ये सूख जाए तो 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। अनचाहे बाल आसानी से हट जाएंगे।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

वैक्स करने के फायदे – Waxing ke fayde in Hindi

  • अनचाहे बालों को हटाने के लिए अन्य तरीकों के मुकाबले वैक्सिंग ज्यादा फायदेमंद है। सबसे पहले तो वैक्सिंग करने से शरीर के बाल लंबे समय तक नहीं उगते।
  • वैक्सिंग कराने से स्किन पर कोई कट या स्किन डैमेज होने की संभावना न के बराबर होती है।
  • वैक्सिंग कराने से स्किन स्मूथ और सॉफ्ट हो जाती है।
  • वैक्स किए गए पोर्शन में दो से आठ सप्ताह तक बाल नहीं आते। जब इन्हें किसी क्रीम से हटाया जाए तो बाल स्किन के ऊपर से हटते हैं।
  • अगर आपको आपकी त्वचा सूखी लग रही है तो वैक्सिंग डेड स्किन सेल्स को हटाने में बहुत फायदेमंद है।
  • रेजर से बालों की शेविंग करने से कठोर बाल आते हैं, लेकिन वैक्सिंग का एक फायदा ये है कि वैक्सिंग कराने के बाद बाल काफी दिनों में आने के साथ सॉफ्ट आते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि वैक्सिंग में बाल जड़ से हटते हैं। इसलिए ये आपकी त्वचा को कठोर बनाने के बजाय उसे कोमल बनाती है।
  • वैक्सिंग की मदद से न केवल हमारी त्वचा के बाल निकलते हैं, बल्कि त्वचा पर मौजूद डेड सेल्स भी निकल जाते हैं, जिससे स्किन की सफाई होती है।
  • वैक्सिंग तब ही ज्यादा असरदार होती है, जब बालों की लंबाई एक सेमी से ज्यादा हो।

(और पढ़े – लेजर हेयर रिमूवल प्रक्रिया फायदे और नुकसान…)

वैक्सिंग के नुकसान – Waxing ke nuksan in Hindi

वैक्सिंग के नुकसान - Waxing ke nuksan in Hindi

  • बाल हटाने की अन्य प्रक्रियाओं से वैक्सिंग ज्यादा दर्दनाक होती है।
  • वैक्सिंग अन्य हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट से महंगी होती है।
  • वैक्सिंग से कुछ लोगों को लालपन, सूजन और खून तक निकलने की शिकायत होती है।
  • कई रिसर्च में ये सामने आया है कि खराब वैक्सिंग टूल के इस्तेमाल से बैक्टीरिया ट्रांसफर हो जाते हैं। इसलिए बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचने के लिए वैक्सिंग में उपयोग किया जाने वाला टूल साफ सुथरा होना चाहिए।
  • वैक्स को अगर सही तापमान पर गर्म नहीं किया, तो ये आपकी स्किन को जला सकता है। इसलिए बहुत ज्यादा ठंडी और बहुत ज्यादा गर्म वैक्स का इस्तेमाल न करें।

(और पढ़े – हेयर रिमूवल क्रीम से एलर्जी के कारण और बचाव…)

वैक्स करने के बाद – After waxing tips in Hindi

वैक्स करने के बाद - After waxing tips in Hindi

  • वैक्सिंग कराने के बाद आपकी त्वचा काफी ड्राई होने लगती है, ऐसा इसलिए क्योंकि स्किन से नमी गायब हो जाती है, इसके लिए आपको रोज मॉश्चुराइजर का उपयोग करना चाहिए, ताकि त्वचा पर रैशेज या पिंपल ना पड़ें।
  • अगर आपने वैक्सिंग कराई है तो पांच से छह दिन तक कोई भी एक्सरसाइज करने से बचें। दरअसल, वैक्सिंग के बाद आपकी त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं और एक्सरसाइज करने के दौरान हमारे शरीर से पसीने के रूप में गंदगी निकलती है, जो पोर्स में प्रवेश कर जाती है। इससे इंफेक्शन का डर बना रहता है।
  • वैक्स कराने के बाद नहाने के लिए आप मग की जगह शॉवर का इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि वैक्सिंग के बाद ज्यादा पानी का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।
  • वैक्सिंग करने के बाद आप भूलकर भी गर्म पानी का उपयोग न करें।
  • वैक्स कराने के बाद हाथ-पैर धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का प्रयोग करना अच्छा माना जाता है। गर्म पानी के इस्तेमाल से पिंपल आने का खतरा बना रहता है।
  • वैक्सिंग के बाद टाइट कपड़े पहनने से त्वचा पर जलन महसूस हो सकती है, इसलिए वैक्सिंग के बाद एक या दो घंटे तक ढीले कपड़े पहनें।
  • वैक्सिंग के तुंरत बाद कभी भी स्क्रब ना करें। स्क्रब करने से त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है
  • वैक्स करने के बाद कभी भी धूप में न निकलें। अगर बाहर जाएं भी तो हाथ-पैरों को पूरी तरह से कवर कर लें। क्योंकि धूप से निकलने वाली किरणों से आपकी त्वचा पर पिंपल निकल सकते हैं।
  • वैक्सिंग के बाद तेल का उपयोग करने से बचें। इसकी जगह आप लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – पैरों की देखभाल के लिए अपनाएं कुछ आसान टिप्स…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration