योनि के बाल हटाने के उपाय – Vaginal Hair Removal Tips in Hindi




योनि के बाल हटाने के उपाय - Vaginal Hair Removal Tips in Hindi
Written by Daivansh

Yoni ke baal hatane ke upay योनि के बाल प्राकृतिक रूप से उगते हैं जो विशेष रूप से योनि की सुरक्षा के लिए होते हैं। लेकिन योनि पर बहुत सारे बाल उग जाने के कारण योनि के बाल हटाने के उपाय अपनाये जाते है। कुछ महिलाएं इन बालों को पसंद करती हैं और कुछ इनसे नफरत करती हैं इसलिए यह विषय बहुत ही विवादास्‍पद है। योनि के बाल कुछ महिलाओं के लिए असुविधा का कारण बन सकते हैं, जिनके कारण इन्‍हें हटाने की आवश्‍यकता होती है। इस लेख में आप योनि के बाल हटाने के घरेलू नुस्‍खे जानेगें। जिनकी मदद से आप बिना किसी परेशानी के योनि के बाल को हटा सकती हैं।

1. योनि के बाल हटाने के तरीके – Yoni ke baal hatane ke upay in Hindi

2. योनि के बाल हटाने के घरेलू उपाय – Home remedies for remove vaginal hair in Hindi

योनि के बाल हटाने के तरीके – Yoni ke baal hatane ke upay in Hindi

  1. योनि के बाल हटाने के लिए करें शेविंग – Shaving to remove hair around the vagina in Hindi
  2. वैजाइना के बाल हटाने के लिए वैक्सिंग – Yoni ke baal saaf karne ka tarika waxing in Hindi
  3. योनि के बाल हटाने वाली क्रीम – Yoni ke baal hatane ke upay hair removal cream in Hindi

वैजाइना पर बहुत सारे बाल उग जाने के कारण काफी असुविधा होने लगती है ऐसे में आपको समझ नहीं आता कि इन्हें कैसे हटाएँ। इसलिए हम आपको बता रहें हैं  योनि के बाल (प्यूबिक हेयर) को साफ करने के आसान तरीके।

योनि के बाल हटाने के लिए करें शेविंग – Shaving to remove hair around the vagina in Hindi

योनि के बाल हटाने के लिए करें शेविंग - Shaving to remove hair around the vagina in Hindi

महिलाएं अपने गुप्‍तांग के बालों को हटाने के लिए शेविंग कर सकती हैं। यह योनि के बाल हटाने का सुरक्षित तरीका होता है। इसके लिए आप निम्‍न चरणों का उपयोग कर सकती हैं। इन चरणों का उपयोग बहुत ही सुरक्षित और सुविधा से योनि के बालों को हटा सकता है।

  • शेविंग करने से पहले महिलाओं को गर्म पानी से स्‍नान करना चाहिए। विशेष जानकारों का मानना है कि योनि के बाल शरीर के अन्‍य हिस्‍सों की अपेक्षा कड़े होते हैं। इसलिए इन बालों को नरम करने के लिए 5-7 मिनिट तक गर्म पानी में भिगोना चाहिए।
  • ऐसी जगह पर आप मॉइस्‍चराइजिंग शेविंग क्रीम या जेल का उपयोग करें जहां के बाल साफ किये जाने हैं। शेविंग क्रीम लगाने के बाद आप बालों की दिशा में रेजर का प्रयोग करें। अपने रेजर को बार बार धुलें ताकि बाल फंसने की बजह से आपको कटने या खरोंच लगने का खतरा न रहे।
  • शेविंग करने के बाद आप आप एक तौलिया से अपने शरीर को लपेटे और जननांग क्षेत्र को सूखने दें। सूखने के बाद आप ऐसे उत्‍पादों का उपयोग करें जिनमें विच हेजल या सैलिसिलिक एसिड (witch hazel or salicylic acid) होता है। जानकारों के अनुसार यह उत्‍पाद शेव किये हुए स्‍थान पर मौजूद बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने और अंदरूनी बाल के उत्‍पादन को रोकने में मदद करता है।

(और पढ़े – गुप्तांगों के बालों को साफ करने के प्राकृतिक उपाय…)

वैजाइना के बाल हटाने के लिए वैक्सिंग – Yoni ke baal saaf karne ka tarika waxing in Hindi

वैजाइना के बाल हटाने के लिए वैक्सिंग – Yoni ke baal saaf karne ka tarika waxing in Hindi

योनि के बालों को हटाने का यह तरीका बहुत ही प्रचलित है। ऐसा माना जाता है कि यह कम समय में ही प्रभावी रूप से अनचाहे बालों को हटा सकता है। किसी महिला को योनि के बाल साफ करने के लिए निम्‍न चरणों में वैक्सिंग का उपयोग कर सकते हैं।

  • वैक्सिंग पैकिट पर दिये गए निर्देशों के अनुसार वैक्‍स के कंटेनर को गर्म करें। इसके लिए वैक्‍स को निश्चित समय के लिए माइक्रोवेव में रखें।
  • वैक्सिंग प्रभावी होने के लिए आपके योनि के बाल 1/4 इंच लंबे होने चाहिए। यदि वे इससे ज्यादा लम्बे हैं तो आप पहले इन्हें कैची से काट लें।
  • प्रभावित क्षेत्र में वैक्‍स की पतली परत को लगाने के लिए लेपनी (spatula) का उपयोग करें। लेकिन ध्‍यान रखें कि अपने योनि क्षेत्र में गर्म वैक्‍स का सीधे ही उपयोग न करें। जब वैक्‍स अच्‍छी तरह से फैल जाए तो तुरंत ही इस पर कपड़े की एक पट्टी रखें और दबाएं। वैक्‍स को कड़ा होने दें।
  • जब वैक्‍स पूरी तरह से सूख जाए तो तेज गति के साथ ही कपड़े को खीचें। इस विधि को तब तक दोहराएं जब तक की आप उतने बाल नहीं हटा लेते हैं जितना आप चाहते हैं।

(और पढ़े – प्राइवेट पार्ट की सफाई कैसे करें…)

योनि के बाल हटाने वाली क्रीम – Yoni ke baal hatane ke upay hair removal cream in Hindi

योनि के बाल हटाने वाली क्रीम - Yoni ke baal hatane ke upay hair removal cream in Hindi

महिलाएं अपनी योनि के बालों को हटाने के घरेलू उपाय के रूप में बाल हटाने वाली क्रीम का उपयोग कर सकती हैं। ये क्रीम प्रभावी रूप से योनि के बालों को हटा सकती है। लेकिन इस क्रीम का उपयोग बहुत ही सावधानी के साथ करना चाहिए। विशेष रूप से इन क्रीमों का उपयोग करने से पहले इनकी समाप्ति तिथि देखना आवश्‍यक है। क्‍योंकि आपकी योनि के पास की त्‍वचा बहुत ही कोमल और संक्रमण प्रवीण होती है।

  • आप बाल हटाने वाली क्रीम की बोतल पर दिये गए निर्देशों को पढ़ें। क्‍योंकि कुछ उत्‍पादों का उपयोग करने से पहले बालों को गीला करने की आवश्‍यकता होती है। जबकि अन्‍य उत्‍पाद सूखे बालों पर ही प्रयोग किये जाते हैं।
  • बाल हटाने वाली क्रीम प्रभावी होने के लिए आपके योनि के बाल 1/4 इंच लंबे होने चाहिए। यदि वे इससे ज्यादा लम्बे हैं तो आप पहले इन्हें कैची से काट लें।
  • आप प्रभावित क्षेत्र में इस क्रीम की पतली परत लागू करें। ध्‍यान रखें की क्रीम केवल बालों वाले हिस्‍से में रहे। यह आपकी योनि पर न लगे, क्‍योंकि इससे त्‍वचा कोशिकाओं को नुकसान हो सकता है और यह जलन का कारण भी बन सकता है। बोतल पर निर्धारित किये गए समय तक के लिए क्रीम को लगाकर छोड़ दें।
  • अपनी त्‍वचा से क्रीम को साफ करें या निर्देशों के अनुसार पानी से धुलें। क्रीम को कुछ दिनों तक दोबारा उपयोग न करें।

(और पढ़े – हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें…)

योनि के बाल हटाने के घरेलू उपाय – Home remedies for remove vaginal hair in Hindi

  1. वैजाइना के बाल हटाए चीनी – Vaginal hair removal sugar in Hindi
  2. योनि के बाल हटाने के उपाय शहद और नींबू – Honey and lemon for vaginal hair in Hindi
  3. योनि में घने बालों से छुटकारा एलोवेरा वैक्‍स से – Get rid of vaginal hair from aloe vera wax in Hindi
  4. प्यूबिक हेयर को क्लीन करने का उपाय है बेसन – Gram flour to remove pubic hair naturally in Hindi

ऊपर बताए गए तरीकों का उपयोग करने पर यदि आपको असुविधा होती है तो कुछ घरेलू उपाय भी मौजूद हैं। आप इन घरेलू उपायों की मदद से योनि के बालों को हटा सकती हैं। आइए इन्‍हें जाने।

वैजाइना के बाल हटाए चीनी – Vaginal hair removal sugar in Hindi

वैजाइना के बाल हटाए चीनी - Vaginal hair removal sugar in Hindi

यदि आप प्राकृतिक रूप से अपनी योनि के बालों को साफ करना चाहती हैं तो शक्‍कर आपकी मदद कर सकती है। इसके लिए आपको केवल 3 चम्‍मच शक्‍कर, 1 मध्‍ययम नींबू का रस और 1 चम्‍मच शहद की आवश्‍यकता होती है। आप 1 कटोरी में इन तीनों सामग्रीयों को अच्‍छी तरह से मिलाएं। आप इस मिश्रण को अपनी योनि के बालों में विपरीत दिशा में लगाएं। यह आपके बालों को प्राकृतिक रूप से कमजोर करने में मदद करता है। योनि के बाल हटाने का यह सबसे अच्‍छा प्राकृतिक और घरेलू उपाय है।

(और पढ़े – अनचाहे बाल हटाने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय…)

योनि के बाल हटाने के उपाय शहद और नींबू – Honey and lemon for vaginal hair in Hindi

योनि के बाल हटाने के उपाय शहद और नींबू - Honey and lemon for vaginal hair in Hindi

क्‍या आपकी योनि के बाल प्रभावित क्षेत्र में फोड़े होने की संभावना है। यदि ऐसा है तो इस समस्‍या से बचने के लिए नींबू का उपयोग किया जा सकता है। एक कटोरी में नींबू का रस और शहद लें। इस मिश्रण को गर्म करें और प्रभावित क्षेत्र में वैक्‍स के रूप में इसका उपयोग करें। पहले शेव के बाद इस मिश्रण का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

(और पढ़े – नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे…)

योनि में घने बालों से छुटकारा एलोवेरा वैक्‍स से – Get rid of vaginal hair from aloe vera wax in Hindi

योनि में घने बालों से छुटकारा एलोवेरा वैक्‍स से - Get rid of vaginal hair from aloe vera wax in Hindi

महिलाएं सौदर्य उत्‍पाद के रूप में एलोवेरा का उपयोग करती हैं। लेकिन एलोवेरा योनि के बालों को हटाने में भी मदद करता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल लें और इसमें शहद मिलकार इसे गर्म करें। जब यह हल्‍का गर्म हो जाए तो अपनी योनि के बालों में इस मिश्रण को लगाएं और वैक्सिंग पट्टी का उपयोग करें। यह योन‍ि के बालों से छुटकारा पाने का अच्छा तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए…)

प्यूबिक हेयर को क्लीन करने का उपाय है बेसन – Gram flour to remove pubic hair naturally in Hindi

प्यूबिक हेयर को क्लीन करने का उपाय है बेसन - Gram flour to remove pubic hair naturally in Hindi

जिस तरह से आप अपने चेहरे की सफाई के‍ लिए बेसन को उबटन के रूप में उपयोग करते हैं। इस‍ी तरह से योनि के बालों को भी साफ करने के लिए बेसन का उपयोग किया जा सकता है। आपको केवल 1 कप बेसन, नमक और पानी चाहिए। आप इन तीनों को अचछे से मिलाएं और नियमित रूप से प्रतिदिन प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। इस मिश्रण का नियमित उपयोग करने से योनि के बाल स्‍वाभाविक रूप से कमजोर करने में मदद मिलती है। हालांकि योनि के बालों को साफ करने में यह उपचार काफी समय लेता है। लेकिन यह बहुत ही प्रभावी माना जाता है। साथ ही इस उपचार के कोई भी दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं।

(और पढ़े – स्किन के लिए बेसन के फायदे…)

यदि आप भी योनि के बालों को साफ करना चाहती हैं तो घरेलू उपचार के लिए ऊपर बताई गई विधियों को अपनाएं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration