अनचाहे बाल हटाने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय – Home Remedies For Unwanted Hair In Hindi

अनचाहे बाल हटाने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय - Home Remedies For Unwanted Hair In Hindi
Written by Jaideep

अनचाहे बाल हर किसी की समस्‍या है जिन्‍हें हटाने के घरेलू उपाय अक्‍सर खाजे जाते हैं। अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आपके द्वारा ऐसे घरेलू उपाय अपनाने चाहिए जिससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान न पहुंचे और अनचाहे बालों से मुक्ति भी मिल जाये। कोई भी व्‍यक्ति अपने अनचाहे बालों को पसंद नहीं करता हैं। और अनचाहे बाल हटाने के स्‍थाई इलाज के बारे में जानना चाहते हैं। हम इन बालों से छुटकारा पाने के लिए शेव करते हैं जिसके कारण बाद में ये बाल चुभन और दर्द का कारण बनते हैं। लेकिन अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के घरेलू और प्राकृतिक उपाय भी होते हैं। आइए जाने अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपचार क्‍या हैं।

अनचाहे बाल हटाने के तरीके – Anchahe baal hatane ka tarika hindi me

  1. अनचाहे बाल हटाने का घरेलू उपाय बेकिंग सोडा – Baking soda se baal hatane ke upay in Hindi
  2. अनचाहे बाल हटाने का सबसे आसान घरेलू उपाय शहद और चीनी – Honey and sugar home remedies for hair remove in Hindi
  3. अनचाहे बाल हटाने का रामबाण उपाय फिटकरी और गुलाब जल – alum and rosewater home remedies for unwanted hair in Hindi
  4. अनचाहे बाल से छुटकारा दिलाए बेसन – Gram flour home remedies for permanent hair removal in Hindi
  5. अनचाहे बालों का समाधान कच्‍चा पपीता – Raw papaya home remedies for unwanted hair in Hindi
  6. अनचाहे बालों से मुक्ति पाने के लिए आलू और दाल – Potato and lentil home remedies for unwanted hair in Hindi
  7. हमेशा के लिए अनचाहे बाल हटाने के लिए नींबू और शक्‍कर – Sugar and lemon anchahe baal hatane ka tarika in Hindi
  8. सीने के बाल हटाने के आयुर्वेदिक उपाय एलोवेरा और शहद – Anchahe baal hatane ka tarika aloe vera and honey in Hindi

अनचाहे बाल हटाने का घरेलू उपाय बेकिंग सोडा – Baking soda se baal hatane ke upay in Hindi

अनचाहे बाल हटाने का घरेलू उपाय बेकिंग सोडा – Baking soda se baal hatane ke upay in Hindi

कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग किया जाता है। इसका एक और लाभ बाल हटाने के लिए भी होता है। यदि आप अनचाहे बालों को दूर करना चाहते हैं तो 1 कप पानी और 1 बड़ा चम्‍मच बेकिंग सोडा लें। पानी को उबालें और इसमें बेकिंग सोड़ा को मिलाएं। आप इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से घोल लें। पूरी तरह से घुलने के बाद आप इसमें रूई को भिगो कर अपने प्राइवेट पार्ट के बालों में लगाएं और सूखने दें। आप ऐसा रात में सोने से पहले भी कर सकते हैं। अगली सुबह आप इसे धो लें। इससे आपको कुछ दिनों में अपने अनचाहे बालों को हटाने में मदद मिलेगी।

(और पढ़े – बेकिंग सोडा से करें लिंग की जांच और जाने लड़का होगा या लड़की…)

अनचाहे बाल हटाने का सबसे आसान घरेलू उपाय शहद और चीनी – Honey and sugar home remedies for hair remove in Hindi

अनचाहे बाल हटाने का सबसे आसान घरेलू उपाय शहद और चीनी – Honey and sugar home remedies for hair remove in Hindi

आपके निजी अंगों के बालों को साफ करने के लिए आप शहद और चीनी का उपयोग कर सकते हैं। चीनी और शहद के मिश्रण में ऐसे गुण होते हैं जो बालों को कमजोर करने और उन्‍हें हटाने में सहायक होते हैं। यदि आप आप अनचाहे बालों को हटाने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो यह उपचार आपके लिए प्रभावी होता है। आप 1 चम्‍मच चीनी में 2 चम्‍मच शहद मिलाएं। अच्‍छी तरह से मिलाने के बाद इसे आप अपने निजी हिस्‍सों के बालों में लगाएं। इसे लगाने के बाद आप वैक्‍स पट्टी या किसी कपड़े को लेप के ऊपर रख कर इसे खींचे। यह मिश्रण आपके बालों को जड़ से निकालने में मदद करेगा। नियमित रूप से कुछ दिनों तक इस मिश्रण का उपयोग करने पर यह अनचाहे बालों को जड़ से पूरी तरह साफ कर सकता है।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

अनचाहे बाल हटाने का रामबाण उपाय फिटकरी और गुलाब जल – alum and rosewater home remedies for unwanted hair in Hindi

अनचाहे बाल हटाने का रामबाण उपाय फिटकरी और गुलाब जल – alum and rosewater home remedies for unwanted hair in Hindi

महिलाओं द्वारा अनचाहे बालों को हटाने के लिए गुलाब जल और फिटकरी का व्‍यापक उपयोग किया जाता है। आप भी प्राईवेट पार्ट के बाल हटाने के घरेलू उपचार के रूप में इसे अपना सकते हैं। इसके लिए आप ½ चम्‍मच फिटकरी पाउडर और 3 चम्‍मच गुलाब जल लें और अच्‍छी तरह से मिलाएं। जब फिटकरी पूरी तरह से घुल जाए तो इस मिश्रण को रूई की मदद से प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। लगाने के बाद इस मिश्रण के सूखने तक इंतेजार करें। लेकिन यदि आपकी त्‍वचा संवेदनशील है तो इसे 10 मिनिट के पहले ही पानी से धो लें। पानी से धोने के बाद बालों की जगह पर जैतून तेल या तिल के तेल को मॉइस्‍चराइजर के रूप में लगाएं। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इसे सप्‍ताह में 3-4 बार दोहराएं। यह अवांछित बालों को हटाने का सबसे आसान तरीका है।

(और पढ़े – फिटकरी के फायदे और नुकसान…)

अनचाहे बाल से छुटकारा दिलाए बेसन – Gram flour home remedies for permanent hair removal in Hindi

अनचाहे बाल से छुटकारा दिलाए बेसन – Gram flour home remedies for permanent hair removal in Hindi

यह उन लोगों के लिए बेहद प्रभावी है जो सौंदर्य उपचार के लिए बेसन का उपयोग करते हैं। लेकिन यह सौंदर्य उपचार के रूप में अनचाहे बालों से भी निजात दिला सकता है। आप 1 कप बेसन, 1 छोटा चम्‍मच नमक और पानी को मिलाकर पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को अनचाहे बालों पर लगाएं और सूखने के बाद गर्म पानी से धो लें। यह बालों को हटाने का प्रभावी तरीका है जो स्‍थाई रूप से बालों को हटा सकता है। हालांकि इस विधि में आपको कई दिनो का समय लग सकता है।

इसके अलावा आप ½ कप बेसन, ½ दूध और 1 चम्‍मच हल्‍दी पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं। आप इन तीनों के मिश्रण का एक लेप तैयार करें और इसे हटाने वाले बालों में लगाएं। लगाने के कुछ देर के बाद बालों की उल्टी दिशा में हल्‍की मालिश करें और फिर गर्म पानी से धो लें। यह उपचार भी अनचाहे बालों को हटाने में मदद करता है।

(और पढ़े – स्किन के लिए बेसन के फायदे…)

अनचाहे बालों का समाधान कच्‍चा पपीता – Raw papaya home remedies for unwanted hair in Hindi

अनचाहे बालों का समाधान कच्‍चा पपीता - Raw papaya home remedies for unwanted hair in Hindi

अच्छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए पपीता का नियमित सेवन लाभकारी होता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अनचाह बाल हटाने के घरेलू उपाय के रूप में पपीता का उपयोग किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि कच्‍चे पपीते में ऐसे एंजाइम होते हैं जो बालों को जड़ से उखाड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये एंजाइम नए बालों को भी उगने से रोकते हैं। अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप कच्‍चे पपीता का 2 छोटा चम्‍मच पेस्‍ट लें और इसमें ½ चम्‍मच हल्‍दी पाउडर मिलाएं। इन दोनो को मिलाकर अच्‍छा पेस्‍ट तैयार करें और इसे जननांग बालों पर उपयोग करें। लगभग 15 मिनिट के बाद आप इसे गर्म पानी से धो लें। यह बालों की जड़ों कमजोर कर उन्‍हें निकाल देगा। बाल मुक्‍त त्‍वचा प्राप्‍त करने के लिए आप इसे सप्‍ताह में केवल 2 बार ही उपयोग करें।

(और पढ़े – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक…)

अनचाहे बालों से मुक्ति पाने के लिए आलू और दाल – Potato and lentil home remedies for unwanted hair in Hindi

अनचाहे बालों से मुक्ति पाने के लिए आलू और दाल - Potato and lentil home remedies for unwanted hair in Hindi

कंद फल के रूप में आलू हमारे लिए विशेष आहार है। आलू में त्‍वचा की सफाई करने वाले गुण मौजूद रहते हैं। लेकिन मसूर के साथ आलू को मिलाकर उपयोग करने पर यह अनचाहे बालों को दूर कर सकता है। मसूर को रात भर पानी में भीगने दें और अगली सुबह इसका एक पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट में एक उबला हुआ आलू मिलाएं। इस मिश्रण में 4 चम्‍मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्‍मच शहद मिलाएं। इस तरह से बने मिश्रण का उपयोग हटाने वाले बालों पर करें। जब यह सूख जाए तो हल्‍के हाथों से इसे खरोंच कर निकालें। इस खुरचन के साथ आपको कुछ बाल दिखाई देगें। इसके बाद आप प्रभावित क्षेत्र को गर्म पानी से धो लें। पूरी तरह इन बालों से छुटकारा पाने के लिए आप इस पेस्‍ट का उपयोग सप्‍ताह में 2 बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – मसूर दाल फेस पैक इन हिंदी…)

हमेशा के लिए अनचाहे बाल हटाने के लिए नींबू और शक्‍कर – Sugar and lemon anchahe baal hatane ka tarika in Hindi

हमेशा के लिए अनचाहे बाल हटाने के लिए नींबू और शक्‍कर - Sugar and lemon anchahe baal hatane ka tarika in Hindi

आप अपने अनचाहे बालों को दूर करने के लिए नींबू का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्‍मच नींबू रस और 2 चम्‍मच चीनी को लगभग 1 गिलास पानी में मिलाएं। इस मिश्रण का उपयोग कर आप जननांग बालों के विकास की उल्‍टी दिशा में मालिश करें। 15-20 मिनिट के बाद आप इसे साफ पानी से धो लें। आप इस विधि को सप्‍ताह में 3 बार करें।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

सीने के बाल हटाने के आयुर्वेदिक उपाय एलोवेरा और शहद – Anchahe baal hatane ka tarika aloe vera and honey in Hindi

सीने के बाल हटाने के आयुर्वेदिक उपाय एलोवेरा और शहद – Anchahe baal hatane ka tarika aloe vera and honey in Hindi

क्‍या आप अनचाहे बालों से छुटकारा चाहते हैं। तो एलोवेरा आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आप एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालें और इक्‍हट्ठा करें। 7-8 चम्‍मच एलोवेरा जेल लें और इसमें 2 चम्‍मच शहद मिलाएं। धीमी आंच में इस मिश्रण को गर्म करें और फिर इसे कुछ ठंडा होने दें। आप इस मिश्रण को वैक्‍स के रूप में बालों के ऊपर करें। यह आपके बालों को जड़ से अलग करने में मदद करता है।

(और पढ़े – एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration