एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए – How To Use Aloe Vera On Hair In Hindi

एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए - How To Use Aloe Vera On Hair In Hindi
Written by Diksha

aloe vera balo ke liye hindi स्वस्थ बालों का सपना हर किसी का होता हैं, अच्छे बाल आपको आकर्षक दिखने में मदद करते हैं, बालों का विकास बहुत धीरे धीरे होता हैं, एलोवेरा आपके बालों को स्वस्थ रखने और उनके विकास में मदद करता हैं, बालों की समस्याओं के लिए घृतकुमारी काफी लाभदायक माना जाता है एलोवेरा में एमिनो एसिड और प्रोटीलाइटिक एंजाइम पाये जाते हैं जो बालों के विकास में मदद देते हैं। हम यहाँ पर आपको एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए कैसे करें और एलोवेरा के घरेलू उपयोग बता रहें हैं जिसका प्रयोग कर आप बालों को आसानी से बड़ा, लंबा और घना बना सकते हैं

1. बालों के लिए एलोवेरा का उपयोग करने के लाभ – Aloe Vera benefits for your hair in hindi
2. बालों में एलोवेरा कैसे लगाएं – How To Use Aloe Vera On Hair In Hindi

बालों के लिए एलोवेरा का उपयोग करने के लाभ – Aloe Vera benefits for your hair in hindi

बालों के लिए एलोवेरा का उपयोग करने के लाभ - Aloe Vera benefits for your hair in hindi

  • सेबरहेरिक डार्माटाइटिस (Seborrheic dermatitis ) उस स्थिति के लिए नैदानिक ​​शब्द है जिसे हम डैंड्रफ़ कहते हैं। अपने बालों के नीचे सिर की खुजली के लक्षण का एलोवेरा का इस्तेमाल कर इलाज किया जा सकता है। क्योंकि एलोवेरा प्लांट में पाए जाने वाले फैटी एसिड में एंटी इन्फ्लामेंट्री गुण होते हैं।
  • एलोवेरा बालों के सेबम (तेल) को कुशलता से साफ करता है, अतिरिक्त तेल और अन्य बालों के उत्पादों से अवशेष को अलग करता है। और एलोवेरा साफ होने पर आपके बालों को चोट नहीं पहुंचाता है। बालों के उत्पादों में अन्य रसायनों के विपरीत, एलोवेरा अच्छा है और आपके बालों की सुंदरता को बरकरार रखता है।
  • बालों में एलोवेरा का उपयोग करना स्वस्थ, चमकदार और नरम दिखने वाले बालों को पाने का एक शानदार तरीका है।
  • एलोवेरा में विटामिन ए, सी, और ई पाये जाते हैं। ये सभी तीन विटामिन सेल ग्रोथ में योगदान देते हैं,जो चमकदार बाल को बढ़ावा देते हैं। एलोवेरा जेल में विटामिन बी -12 और फोलिक एसिड भी पाया जाता हैं। ये दोनों घटक आपके बालों को गिरने से रोकते हैं। इसलिए एलोवेरा का उपयोग करना बालों को गिरने से रोकने का सरल घरेलू उपाय माना जाता है।
  • एलोवेरा एक लोकप्रिय उत्पाद है जो लोग सूर्य के संपर्क के बाद अपनी त्वचा पर इसका उपयोग करते हैं। यह इसकी उच्च कोलेजन सामग्री और शीतलन गुणों के कारण यह आपके बालों को भी सूर्य की किरणों से हुई क्षति की मरम्मत करने में मदद करता है।
  • बाल विकास को बढ़ावा देता है एलोवेरा में किसी क्षेत्र में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने की अविश्वसनीय क्षमता है।
  • जब आप अपने बालों और सिर पर एलोवेरा का उपयोग करते हैं, तो आपके सिर में रक्त प्रवाह बढ़ता है। जब आपका सिर साफ हो जाता है और आपके बालों पर एलोवेरा का उपयोग किया जाता है, तो आप देख सकते हैं कि बालों के टूटने और गिरने की गति धीमी हो गयी है।
  • बहुत सारे लोग दावा करते हैं कि एलोवेरा वास्तव में बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है का कारण बनती है। लेकिन अभी तक, उन दावों को साबित करने या अस्वीकार करने के लिए बहुत कम नैदानिक ​​सबूत मौजूद हैं।

(और पढ़े – करी पत्‍ता के फायदे बालों को काला, घना, लंबा और मजबूत बनाने के लिए…)

बालों में एलोवेरा कैसे लगाएं – How To Use Aloe Vera On Hair In Hindi

  1. बालों के विकास के लिए अंडे और एलोवेरा – Egg And Aloe Vera For Hair Growth in Hindi
  2. नारियल और एलोवेरा के इस्तेमाल से बढायें बाल – Coconut Milk And Aloe Vera For Hair Growth in hindi
  3. बालों को लंबा करने के लिए शहद और एलोवेरा – Honey And Aloe Vera uses for hair in Hindi
  4. अरंडी का तेल और एलोवेरा बाल विकास के लिए – Castor Oil And Aloe Vera For Hair Growth in Hindi
  5. नींबू और एलोवेरा का उपयोग स्वस्थ्य बालों के लिए – Lemon And Aloe Vera For Hair Growth in Hindi
  6. बालों की समस्याओं के लिए घृतकुमारी और प्याज – Onions and aloe Vera for hair growth in Hindi
  7. बाल घने करने के उपाय मेथी और एलोवेरा का उपयोग –  Fenugreek And Aloe Vera For Hair Growth in Hindi
  8. स्वस्थ बालों के लियें एलोवेरा और विटामिन ई का उपयोग – Aloe Vera And Vitamin E For Hair Growth in Hindi
  9. गुड़हल और एलोवेरा बालों के लिए – Hibiscus And Aloe Vera Gel For Hair Growth in Hindi
  10. एलोवेरा और सेब के सिरके से बालों को मजबूत करें – Apple Cider Vinegar And Aloe Vera For Hair in Hindi

एलोवेरा में पाया जाने वाला प्रोटीलोइटिक एंजाइम जो हमारे सिर में उपस्थित क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करता हैं और बालों को तेजी से बड़ा करता हैं। एलोवेरा में एंटी इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं सिर की जलन और उत्तेजना को ठीक करने में मदद करता हैं, इसमें  एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण भी पाए जाते हैं जो कि डैंड्रफ़ को खत्म करते हैं। आइये जानते हैं बालों के लिए एलोवेरा के साथ और अन्य चीजों को कैसे यूज़ करें।

बालों के विकास के लिए अंडे और एलोवेरा – Egg And Aloe Vera For Hair Growth in Hindi

बालों के विकास के लिए अंडे और एलोवेरा - Egg And Aloe Vera For Hair Growth in Hindi

अंडे की जर्दी में सभी प्रकार के वसा पाए जाते हैं जो कि एक अच्छे कंडीशनिंग का कार्य करता करता हैं। जैतून का तेल को एलोवेरा में मिला के लगाने से यह आपके बालों को पोषण देता हैं जिससे आपके बाल जल्दी बड़े होते हैं। एलोवेरा का प्रयोग बालों में करने के लिए एक कटोरे में 4 चम्मच ताजे एलोवेरा के जेल को 3 चम्मच जैतून का तेल में मिला के इसमें एक अंडे के जर्दी को डाल कर अच्छे से मिला लें, अब इस पेस्ट को अपने सिर में लगायें, इसे बालों की जड़ों में अवश्य लगाये। इसे अच्छे से लगाने के बाद 20 से 25 मिनिट का इंतजार करें और इसे ठंडे पानी व शैम्पू से धो लें। बालों के विकास के लिए एलोवेरा का यह उपाय आप एक सप्ताह में एक बार करें।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

नारियल और एलोवेरा के इस्तेमाल से बढायें बाल – Coconut Milk And Aloe Vera For Hair Growth in hindi

नारियल और एलोवेरा के इस्तेमाल से बढायें बाल - Coconut Milk And Aloe Vera For Hair Growth in hindi

नारियल का दूध बहुत गुणकारी होता हैं, इसमें एक प्रकार के कंडीशनिंग के गुण होते हैं, जो कि आपके बालों को स्वस्थ्य बनायें रखते हैं। नारियल का दूध पोषक तत्वों से भरा होता हैं जो कि आपके बालों पोषण देता हैं। नारियल का तेल बालों की जड़ों तक जाता हैं और उनको जड़ों से मजबूत करता हैं ताकि वो गिरे ना। एक कटोरी में 4 चम्मच एलोवेरा को 4 चम्मच नारियल के दूध में मिला लें, और इसमें एक चम्मच में नारियल का तेल मिला दें, अच्छे से मिलाने के बाद मिश्रण से अपने सिर की मालिश करें, इसे तब तक करते रहें जब तक कि आपके बाल पूरी तरह से गीले ना हो जाएँ। इसे 30 मिनिट तक लगाये रखें फिर बालों को शैम्पू से धो लें। बालों की समस्याओं के लिए घृतकुमारी का उपयोग एक सप्ताह में एक बार करें।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

बालों को लंबा करने के लिए शहद और एलोवेरा – Honey And Aloe Vera uses for hair in Hindi

बालों को लंबा करने के लिए शहद और एलोवेरा - Honey And Aloe Vera uses for hair in Hindi

शहद नारियल के तेल के साथ मिल के एक अच्छा कंडीशनर बनता हैं जो कि आपके बालों की जड़ों को मजबूत करता हैं और सिर के ऊपर नमी बनायें रखता हैं जिसके कारण बालों में डैंड्रफ़ नहीं होता और आपके बाल लम्बे होने लगते हैं।

इसका प्रयोग बालों में करने के लिए एक कटोरे में 5 चम्मच एलोवेरा का जेल लेकर इसमें 3 चम्मच नारियल का तेल और 2 चम्मच शहद को अच्छे से मिला लें, और फिर 5 मिनिट के बाद इस मिश्रण से अपने सिर और बालों की अच्छी तरह से मालिश करें, अच्छे से मालिश होने के बाद आप 25 मिनिट का इंतजार करें। उसके बाद आप बालों को ठंडे पानी और शैम्पू से धो लें। बालों को लंबा करने के लिए शहद और एलोवेरा का यह कार्य आपको एक सप्ताह में एक बार करना हैं।

(और पढ़े – शहद के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

अरंडी का तेल और एलोवेरा बाल विकास के लिए – Castor Oil And Aloe Vera For Hair Growth in Hindi

अरंडी का तेल और एलोवेरा बाल विकास के लिए - Castor Oil And Aloe Vera For Hair Growth in Hindi

आपके बाल आपकी सुंदरता और व्‍यक्तित्‍व को दर्शाते हैं। इसलिए अपने बालों की देख भाल के लिए आप अरंडी के तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके बालों के विकास में मदद कर सकता है। इसके लिए आप अरंडी के तेल और एलोवेरा के मिश्रण को बालों में लगा सकते हैं। जिससे यह आपके बालों के विकास को तेज करने और बालों के झड़ने की दर को कम कर सकते हैं।

अरंडी के तेल का उपयोग करने के लिए आपको चाहिए : 1 कप ताजा एलोवेरा जूस, 2 बडे़ चम्‍मच अंरडीं का तेल, 2 बड़े चम्‍मच मेथी पाउडर इसके अलावा शॉवर कैप और तौलिया। उपयोग करने के लिए आप एक कटोरी में ऊपर बताई गई सभी चीजों को अच्‍छी तरह से मिलाएं जब तक की अच्‍छा पेस्‍ट तैयार न हो जाए। इस मिश्रण को रात में सोने से पहले अपने बालों में लगाएं। अच्छी तरह से बालों में लगाने के बाद आप शॉवर कैप का उपयोग करें। शॉवर कैप लगाने के बाद आप सो जाएं। अगली सुबह आप अपने बालों किसी हल्‍के शैम्‍पू से धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस विधि का उपयोग सप्‍ताह में 1-2 बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – अरंडी के तेल के फायदे त्वचा और बाल में…)

नींबू और एलोवेरा का उपयोग स्वस्थ्य बालों के लिए – Lemon And Aloe Vera For Hair Growth in Hindi

नींबू और एलोवेरा का उपयोग स्वस्थ्य बालों के लिए - Lemon And Aloe Vera For Hair Growth in Hindi

नींबू का रस विटामिन सी से परिपूर्ण होता हैं जों कि कोलेजन के संश्लेषण में आवश्यक होता हैं, सिर में कोलेजन की मात्रा का स्तर आधिक होना आपके बालों के विकास में मदद करता हैं, नींबू का रस आपके सिर के ph मान को बनायें रखता हैं और उसे स्वस्थ रखने में मदद करता हैं। नींबू का प्रयोग बालों में करने के लिए 2 चम्मच ताजा एलोवेरा का जेल लेकर एक चम्मच नींबू के रस में मिला लें और इसे 5 मिनिट के लिए छोड़, मिश्रण बनाने के बाद आप इसे अपने सिर में लगायें और मालिश करें, अच्छे से मालिश होने के बाद आप इसे बालों में 20 मिनिट के लिए लगा छोड़ दें और फिर बालों को शैम्पू से धो लें। बालों के लियें एलोवेरा का यह कार्य आपको सप्ताह में एक बार करना हैं।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

बालों की समस्याओं के लिए घृतकुमारी और प्याज – Onions and aloe Vera for hair growth in Hindi

बालों की समस्याओं के लिए घृतकुमारी और प्याज - Onions and aloe Vera for hair growth in Hindi

प्याज एक बहुत ही गुणकरी औषधि हैं, इसका प्रयोग हम सामान्यतः व्यंजन को स्वादिष्ट करने के लिए करते हैं। प्याज का रस बालों के विकास का एक अच्छा उपचार हैं, यह बालों को झड़ने से रोकता हैं और बालों को घने करने में मदद करता हैं, यह सिर को सुगन्धित करने और बालों की उत्पादकता को बढ़ाने में मदद करता है नियमित रूप से प्रयोग करने से यह आपके बालों के लम्बाई और मोटाई को अधिक कर देता हैं, इसका प्रयोग बालों में करने के लिए 3-4 प्याज को लेकर इसका रस निकल लें, अब इस रस को एक चम्मच एलोवेरा के जेल में मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों में लगा के इससे मालिश करें और तब तक करते रहे जब तक बाल अच्छे से तृप्त ना हो जाएँ, इसके बाद बालों में इसे एक घंटे के लिए लगा रहने दें उसके बाद बालों को अच्छे से धो लें। बालों के लियें एलोवेरा का यह उपचार आपको सप्ताह में एक बार करना हैं।

(और पढ़े – प्याज रस के ये उपाय गिरते बालों के लिए…)

बाल घने करने के उपाय मेथी और एलोवेरा का उपयोग –  Fenugreek And Aloe Vera For Hair Growth in Hindi

बाल घने करने के उपाय मेथी और एलोवेरा का उपयोग -  Fenugreek And Aloe Vera For Hair Growth in Hindi

यह बालों को ठीक करने के उपचारों में सबसे अच्छा उपचार माना जाता हैं, मेथी एक अच्छी घरेलू औषधि हैं, यह हमारे सिर के डंड्रफ़ को खत्म करने में मदद करता हैं, इसके साथ यह आपके बालों में नमी को बनाये रखता हैं जिसके कारण आपके बाल रूखे और बेजान नहीं दिखते। मेथी हमारे सिर के बालों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत मददगार होती हैं। इसका प्रयोग करने के लिए दो चम्मच मेथी के बीज को लेकर पानी में डाल के रात भर के लिए रख दें, सुबह इनको पीस के इसका पेस्ट बना लें और इसमें दो चम्मच एलोवेरा के जेल को मिला दें, 5 मिनिट के बाद आप इसको सिर के बालों में लगाये इसको 30 मिनिट के लिए लगा रहने दें, उसके बाद अपने बालों को ठंडे पानी और शैम्पू से धो लें। बाल घने करने के लिए इसे आप एक सप्ताह में एक बार करें।

(और पढ़े – मेथी के फायदे और नुकसान…)

स्वस्थ बालों के लियें एलोवेरा और विटामिन ई का उपयोग – Aloe Vera And Vitamin E For Hair Growth in Hindi

स्वस्थ बालों के लियें एलोवेरा और विटामिन ई का उपयोग - Aloe Vera And Vitamin E For Hair Growth in Hindi

विटामिन E में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो कि आपके बालों को जड़ो से मजबूत करता हैं जिसके कारण आपके बाल कम गिरते हैं, विटामिन E आपके बालों को मजबूत करता हैं और उनको टूटने से रोकता हैं। इसके लिए आप एक चम्मच एलोवेरा जेल को लेकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस, एक छोटा चम्मच विटामिन E का तेल और दो चम्मच बादाम के तेल को लेक सबको अच्छे से मिला लें, अब इस मिश्रण को अपने सिर में लगायें और मालिश करें, उसके बाद इसे 20 मिनिट तक लगा रहने दें, फिर अपने सिर को धो लें, स्वस्थ बालों के लियें एलोवेरा और विटामिन ई का यह उपाय आपको सप्ताह में एक बार करना हैं।

(और पढ़े – विटामिन ई कैप्सूल के फायदे चेहरे बाल और स्किन को गोरा बनाने के लिए…)

गुड़हल और एलोवेरा बालों के लिए – Hibiscus And Aloe Vera Gel For Hair Growth in Hindi

गुड़हल और एलोवेरा बालों के लिए - Hibiscus And Aloe Vera Gel For Hair Growth in Hindi

हिबिस्कस को सामान्यतः बालों को कंडीशनर के लिए प्रयोग में लाया जाता हैं, जब इसे एलोवेरा जेल के साथ मिलाने पर यह और भी गुणकारी हो जाता हैं, यह बालों को घना करने में और उसके विकास में मदद करता हैं। इसके लिए आप दो चम्मच गुड़हल के फूल का पेस्ट को लेकर इसमें एक कप एलोवेरा का जेल मिला के एक पेस्ट बना लें। अब इससे अपने सिर की मालिश करें, इसे 30 मिनिट के लिए छोड़ दें,  और बाद में इसे  शैम्पू से धो लें, बालों के लियें एलोवेरा का यह उपचार आपको सप्ताह में एक बार करना हैं।

(और पढ़े – बालों के लिए गुड़हल तेल बनाने की विधि और फायदे…)

एलोवेरा और सेब के सिरके से बालों को मजबूत करें – Apple Cider Vinegar And Aloe Vera For Hair in Hindi

एलोवेरा और सेब के सिरके से बालों को मजबूत करें - Apple Cider Vinegar And Aloe Vera For Hair in Hindi

सेब का सिरका आपके सिर से बालों के डैंड्रफ़ को खत्म करने के लिए किया जाता हैं, यह आपके बालों को स्वस्थ स्वास्थ रखता हैं और उनके विकास में मदद करता हैं, सेब के सिरके का प्रयोग बालों के लिए करने के लिए एक कप ताजे एलोवेरा का जेल लें और इसमें दो चम्मच सेब का सिरका औए एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने सिर में लगा के अच्छे से मालिश करें, 15 मिनिट के बाद अपने सिर को हल्के शैम्पू और कंडीशनर से धो लें, बालों को मजबूत करने के लिए बालों के लियें एलोवेरा का यह उपचार आपको दो सप्ताह में एक बार करना हैं।

(और पढ़े – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration