अंडे खाने के फायदे और नुकसान – Egg Benefits and Side Effects in Hindi

अंडे खाने के फायदे और नुकसान – Eggs Benefits and Side Effects in Hindi
Written by Deepanshu

Eggs Benefits in hindi अंडा एक सम्पूर्ण आहार है। सुबह सुबह नाश्ते में दो अंडा का सेवन आपको लंबे समय तक भूख का एहसास होने नहीं देता। दो बड़े अंडों में 10 ग्राम प्रोटीन होता है साथ ही कई अन्य पोषक तत्व भी। इतना ही नहीं अंडा में  पाए जाने वाले प्रोटीन आपके शरीर में इसकी कमी को पूरा करता है, हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही आंखों की देखभाल करता है। लेकिन इतने अधिक अंडे खाने के फायदे होने के बाद भी कई लोगों को अंडा खाना पसंद नहीं होता है। हम उम्मीद करते है कि अंडा खाने के फायदे के बारे में जानकर आप भी इसका उपयोग अपने दैनिक जीवन में करना शुरू कर देंगे। लेकिन एक बात याद रखें कि अंडा खाने के नुकसान भी है जो हम इसके फायदे के साथ बताने जा रहे है। (Ande ke fayde aur nuksan in hindi)

1. अंडे में पाए जाने वाले तत्व – Nutrients Present in Eggs in hindi
2. अंडे खाने के फायदे – Ande ke fayde in hindi

3. अंडे खाने से होने वाले नुकसान – Ande khan ke Nuksan in hindi

अंडे में पाए जाने वाले तत्व – Nutrients Present in Eggs in hindi

अंडे में पाए जाने वाले तत्व – Nutrients Present in Eggs in hindi

एक अंडे में पाये जाने वाले पोषक तत्व निम्न है-

  • विटामिन ए, बी 5, बी 12, डी, के, बी 6
  • फोलेट
  • फास्फोरस
  • सेलेनियम
  • कैल्शियम के लाभ
  • जींक
  • विटामिन ई

अंडे खाने के फायदे – Ande ke fayde in hindi

1. अंडा खाने के फायदे आयरन की कमी करें दूर – Eggs Benefits for Anemia in hindi
2. अंडा खाने के फायदे करें पोषक तत्वों की कमी दूर – Eggs Good for Nutrients in hindi
3.अंडा के फायदे दिमाग के विकास में – Ande ke fayde for Brain Health in hindi
4. अंडे का सेवन शरीर में प्रोटीन की कमी करे दूर – Eggs provide Best Quality Protein in hindi
5. अंडे खाने के फायदे आंखों के लिए – Eggs good for Eyesight in hindi
6. अंडा खाने के फायदे वजन घटाने के लिए – Eggs for Weight Loss in hindi
7. कच्चे अंडे के फायदे बालों के लिए – Eggs Enhances Healthy Hair in hindi
8. अंडा खाने के फायदे ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे – Eggs Benefits for Lower cholesterol in hindi
9. अंडा खाने के फायदे हड्डियों को मजबूत बनाने में – Eggs Good For Bones in hindi

अंडा खाने के फायदे आयरन की कमी करें दूर – Eggs Benefits for Anemia in hindi

प्रतिदिन अंडे का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। जिन लोगों में खून की कमी (anemia) होती है उन में एनर्जी की कमी, सिरदर्द और चिड़चिड़ापन होने का खतरा अधिक रहता है। आयरन के जरिए खून तक ऑक्सीजन पहुंचती है जो हमारे इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत बनाने और ऊर्जा का स्त्रोत होता है। अंडा में मौजूद आयरन को हम जल्दी पचा भी सकते है।

अंडा खाने के फायदे करें पोषक तत्वों की कमी दूर – Eggs Good for Nutrients in hindi

अंडे में मौजूद पोषक तत्व आपके खाने को पूरा करता है। अंडा खाने वाले और इसे नहीं खाने वालों के बीच हुए एक शोध में पता चला कि जो व्यक्ति अंडे का सेवन नहीं करते है उनमें विटामिन ए, ई और बी 12 की थोड़ी कमी पाई गई है। अंडां में 30 प्रतिशत फोलेट और  40 प्रतिशत में विटामिन ए, ई और बी 12 होता है। शोध में यह भी बात सामने आई है कि अंडा खाने से शरीर में पोषक तत्व की कमी को पूरा किया जा सकता है।

अंडा के फायदे दिमाग के विकास में – Ande ke fayde for Brain Health in hindi

अंडे में पाया जाने वाला पोषत तत्व कोलिन (Choline) हमारे मस्तिष्क को बढ़ाने का कार्य करता है। इसके इस्तेमाल से याद करने की क्षमता में वृद्धि होती है। आपको बता दे कि  कोलिन एक पोषक तत्व है जो गर्भ के दौरान नवजात शिशु में मस्तिष्क के विकास के लिए जिम्मेदार है और साथ ही साथ ब्रेन के अच्छे फंग्शन के लिए जिम्मेदार भी है। गर्भवती महिला द्वारा रोजाना अंडे का सेवन करने से शरीर में कोलिन की कमी को पूरा करता है।

अंडे का सेवन शरीर में प्रोटीन की कमी करे दूर – Eggs provide Best Quality Protein in hindi

अंडा में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। प्रोटीन की कमी से होने वाली बीमारियों को दूर भगाने में अंडा काफी मददगार साबित हो सकता है। प्रोटीन हमारे भोजन में सबसे जरूरी तत्व है। अंडा, मिल्क, मीट आदि भी प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत है लेकिन एग प्रोटीन (Egg Protein) इन सबसे कहीं ज्यादा फायदेमंद है। एक अंडा खाने से आपको उतना प्रोटीन हासिल हो सकता है जितना कि आप 40 ग्राम उबला हुआ , मछली  या मुर्गी का मांस खाते है।

अंडे खाने के फायदे आंखों के लिए – Eggs good for Eyesight in hindi

रोजाना अंडा का सेवन हमारी आंखों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अंडा में पाए जाने वाले दो एंटीऑक्सीडेंट्स ल्यूटेन और जीजेनथिन (lutein and zeaxanthin) हमारी आंखों को यूवी किरण से बचाते है। ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी आंखों के लिए बहुत जरूरी है। इसकी मौजूदगी से मोतियाबिंद होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

अंडा खाने के फायदे वजन घटाने के लिए – Eggs for Weight Loss in hindi

कई शोध में यह पाया गया है कि दिन की शुरुआत मेंअंडे की जर्दी (yolk) का नाश्ता करने के कारण मोटापे से ग्रस्त लोगों में भूख की इक्षा कम होती है जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। यह आपको तृप्त महसूस (satiated feeling) कराने में मदद करता है अनुसंधान ने सिद्ध किया है कि जो लोग नाश्ते के लिए अंडे की जर्दी का उपभोग करते हैं वे जंकफूड खा चुके लोगों की तुलना में वजन कम करने के लिए अधिक सक्षम होते हैं।

कच्चे अंडे के फायदे बालों के लिए – Eggs Enhances Healthy Hair in hindi

अगर आप भी बालों के टूटने या फिर झड़ने से परेशान है तो एक बार कच्चे अंडे को जरूर ट्राई करके देखें। अंडे में पाया जाने वाले जरूरी प्रोटीन व अमीनोएसिड आपके बालों के स्वास्थ्य वरदान साबित होगा। अंडे में पाया जाना वाला जिंक,सल्फर, विटामिन ई, ए और डी (zinc, sulfur, vitamin B12 and vitamin A) बालों के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके साथ ही प्रचुर मात्रा में मौजूद प्रोटीन बालों के फॉलिकल्स को स्ट्रॉग बनाता है जिससे बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाता है।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल)

अंडा खाने के फायदे ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे – Eggs Benefits for Lower cholesterol in hindi

यूं तो ब्लड प्रेशर बढ़ने के कई कारण हो सकते है। मोटापा, गलत खानपान, एक्सरसाइज नहीं करना आदि। लेकिन एक शोध में सामने आया है कि दिल की बीमारी से ग्रसित व्यक्ति भी बिना किसी परेशानी के अंडा का सेवन कर सकता है। शोधकर्ता ने पाया कि जब हृदय रोगियों को सुबह नाश्ते में दो अंडे दिये गये और कुछ सप्ताह बाद पाया कि उनके कोलेस्ट्रॉल, वजन या फिर बीपी में किसी भी प्रकार की बढ़ोत्तरी नहीं हुई है।

अंडा खाने के फायदे हड्डियों को मजबूत बनाने में – Eggs Good For Bones in hindi

अंडे विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत है।  विटामिन डी कैल्शियम अपच के लिए और ह्ड्डी की मजबूती के लिए बहुत जरूरी है। विटामिन डी कैल्शियम की पाचन को बढ़ाता है और आपके रक्त में कैल्शियम का स्तर नियंत्रित करता है। इससे पता लगाता है कि आपकी हड्डियों ने कैल्शियम का अधिग्रहण किया है, जिसकी आवश्यकता हड्डियों की शक्ति और संरचना के लिए जरूरी है। अंडे का सेवन करने से आप ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) जैसी बीमारी से बच सकते है।

(और पढ़े – कैल्शियम की कमी के लक्षण और इलाज)

अंडे खाने से होने वाले नुकसान – Ande khan ke Nuksan in hindi

अंडे खाने से होने वाले नुकसान – Ande khan ke Nuksan in hindi

  • जिन लोगों को किडनी की समस्या है वह अंडा का सेवन कम करना चाहिए। कोशिश करें कि ऐसे मरीज डॉक्टर की सलाह पर ही अंडा का सेवन करें।
  • अंडे को फ्राइ करने या ऑमलेट बनाने के दौरान कम तेल का उपयोग करें। ज्यादा तेल आपके दिल के सेहत के लिए ठीक नही हैं।
  • अगर आपको अंडे से एलर्जी है तो इसे कतई नहीं खाएं
  • अंडे को अच्छे से पका कर ही खाएं। गर्मी के मौसम में इससे संक्रमण का खतरा रहता है।
  • हाई बीपी, दिल की बीमारी या फिर मधुमेह के मरीज को अंडे का पीला वाला भाग नहीं खाना चाहिए।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration