पपीता खाना क्यों है सेहत के लिए लाभकारी – Surprising Benefits Of Papaya in Hindi

पपीता खाना क्यों है सेहत के लिए लाभकारी - Surprising Benefits Of Papaya in Hindi
Written by Anshika sarda

Benefits Of Papaya in Hindi पपीते पीले रंग का रसीला फल होता है जिसका सेवन फल के रुप में किया जाता है। पपीते के इस्तेमाल जूस, स्मूदी और शेक बनाने में भी किया जाता है। पपीते में विटामिन्स, मिनरल्स आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं। पपीते में विटामिन C, फ्लैवेनॉइड, विटामिन B,फाइबर, मैग्नीशियम आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं। यहीं कारण है की पपीता खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। पपीता खाने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है, इसके सेवन से वजन कम होता है। आज हम आपको पपीता खाने के फायदे और पपीता खाने के नुकसान बताएँगे।

पपीता महिलाओं के लिए भी लाभकारी होता है यह पीरियड्स साइकल को सही रखता है और साथ ही शरीर को संक्रमण से बचाता है। पपीता खाने से कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी रक्षा होती है। पपीता अर्थराइटस जैसी बीमारियों के खतरे को कम करता है। इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं कि पपीता खाना सेहत के लिए कैसे और क्यों लाभकारी होता है।

पपीता खाने के फायदे Papita ke fayde hindi

पपीता खाने के फायदे - Papita ke fayde hindi

1.पपीता खाने के फायदे वजन कम करने में – Papaya benefits weight loss in hindi

पपीते में काफी मात्रा में फाइबर होता है। इसलिए पपीता खाने से पेट भरा हुआ रहता है और बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती। जिससे बहुत ज्यादा खाना खाने से आपको वजन बढ़ने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। (और पढ़े – जिम जाए बिना वजन कम करने के तरीके)

2.पपीता त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए भी होता है उपयोगीEating papaya benefits for skin in hindi

पपीते में पापेन होता है जो कि मृत कोशिकाओं को साफ करता है और त्वचा को खूबसूरत बनाता है। पपीता खाने से इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं साथ ही यह त्वचा को सनबर्न से बचाने में भी मददगार होता है। पपीते की चेहरे पर मसाज करने से मृत कोशिकाएं भी साफ हो जाती है। पपीते का सेवन करने और चेहरे पर पपीता लगाने से त्वचा के रोग जैसे एक्जिमा, सोरायसिस आदि बीमारियों से निजात मिलती है। (और पढ़े – नेचुरल आयुर्वेदिक चीजें जो बनाएंगी त्वचा को गोरा और चमकदार)

3.पपीता खाने के फायदे हृदय के लिए – Benefits Of Papaya for heart in Hindi

पपीते के बीज दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे होते हैं । पपीते में तीन शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे विटामिन A,C और विटामिन E होता है। विटामिन E और विटामिन C शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ने से रोकते हैं और साथ ही एलडीएल कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता है और शरीर के लिए उपयोगी एचडीएल कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाता है। इसलिए पपीता खाने से दिल की बीमारियों का खतरा बेहद कम हो जाता है। इसी के साथ अल्सर, घाव आदि को ठीक करने में मदद मिलती है।

4.पपीता खाने से कैंसर से बचाव होता है – Benefits of papaya Prevents cancer in hindi

पपीते में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो कि कोशिकाओं को रेडिकल डैमेज से बचाती है। कुछ  अध्ययनों से पता चलता है कि पपीता खाने से कोलोन और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करता है।

5.पपीता खाने के फायदे मासिक चक्र को नियमित करता है – Benefits Of Papaya for Menstruation in Hindi

जिन महिला को पीरियड्स आना अनियमित होता है उन्हें भी पपीता खाने की सलाह दी जाती है। हरा, कच्चा पपीता गरम तासीर वाला होता है। ऐसे पपीते को खाने से एस्ट्रोजन का स्तर महिलाओं के शरीर में बढ़ जाता है। जिससे समय पर पीरियड्स आते हैं। इसलिए मासिक धर्म को नियमित करने के लिए पपीता खाना फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – पीरियड्स जल्दी लाने और रोकने के घरेलु उपाय)

6.पपीता खाने के फायदे मुंहासों और जलन से बचाता है – Benefits Of Papaya for acne treatment in Hindi

पपीते में लेटेक्स होता है जो कि मुंहासों से प्रभावित हिस्से को साफ करता है और खूबसूरत बनाता है। साथ ही पपीता खाने से पेट की जलन भी शांत होती है।

7.पपीता खाना आंखों के लिए होता है फायदेमंद – Benefits of papaya for eyes in Hindi

विटामिन A पपीते में मौजूद एक ऐसा एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो की आंखों के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होता है। इसलिए आप आंखों को स्वस्थ रखने के लिए पपीता खाना बहुत फायदेमंद होता है।

पपीता खाने के नुकसान और दुष्प्रभावpapita ke nuksan in hindi, side effects of eating Papaya in Hindi

पपीता खाने के नुकसान और दुष्प्रभाव - papita ke nuksan in hindi, side effects of eating Papaya in Hindi

1. पपीते का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक – side effects of eating papaya for pregnant woman in Hindi

पपीता ऐसा फल माना जाता है जिसकी तासीर गर्म होती है। इसलिए गर्भावस्थाम में अधिक पपीता खाने से शिशु के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है इससे गर्भपात भी हो सकता है इसलिए पपीते का सेवन गर्भावस्था में नहीं करना चाहिए।

(और पढ़े – गर्भावस्था के समय क्या न खाएं)

2. पपीता खाने के नुकसान से पेट में जलन होना – side effects of eating papaya Burning stomach in hindi

पपीते में लैक्सेटिव गुण होते हैं इसलिए पपीते का जरुरत से ज्यादा सेवन करने से या कच्चा पपीता बहुत ज्यादा खाने से आंतों और पेट पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration