पपीता खाने के फायदे और नुकसान – Papaya Benefits And Side Effects in Hindi

पपीता खाने के फायदे और नुकसान - Papaya Benefits And Side Effects in Hindi
Written by Jaideep

Papita ke fayde in hindi पपीता खाने के फायदे इन हिंदी पपीते का मीठा स्वाद, जीवंत रंग और उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ इसे एक लोकप्रिय फल बनाते हैं। पहले से विदेशी और दुर्लभ फल वाला पपीता अब साल के अधिकांश समय में उपलब्ध है। पपीते के सेवन के स्वास्थ्य लाभों में हृदय रोग, मधुमेह, कैंसर, पाचन में सहायता, मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार, रक्तचाप को कम करना और घाव भरने में सुधार करना शामिल है। पपीता एक नरम, मांसल फल है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के पकवान तैयार करने में भी किया जा सकता है। यहां हम आपको पपीता खाने के स्वास्थ्य लाभों, उपयोगों, पपीता को अपने आहार में कैसे शामिल करें, और पपीता के पोषण तत्व क्या हैं, इस बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

1. पपीता क्‍या है – what is papaya in Hindi
2. पपीता के पोषक तत्‍व – Nutritional Value of Papaya in Hindi
3. पपीता खाने के फायदे – Papita Khane Ke Swasthya Labh in Hindi

4. पपीता खाने का सही समय – Papita Khane Ka Sahi Samay in Hindi
5. पपीता कैसे खाते हैं – How To Eat Papaya in Hindi
6. पपीता खाने के नुकसान – Papita khane ke nuksan in hindi

पपीता क्‍या है – what is papaya in Hindi

पपीता क्‍या है - what is papaya in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर पपीता हमारे शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करता है। पपीता का पेड़ छोटा और झाड़ीदार होता है जिसका तना अंदर से खोखला या नरम होता है। इसके पत्‍ते बड़े होते हैं जो ताड़ के पत्‍तों की तरह दिखाई देते हैं। इसके फूल हल्‍के पीले या सफेद रंग के होते हैं जिन पर फल के रूप में पपीता होता है। शुरुआत में पपीते का बाहारी रंग हल्‍का हरा होता है जो समय के साथ धीरे-धीरे गहरा रंग प्राप्त करने लगता है। पके हुए पपीता का ऊपरी रंग हल्‍का पका होता है जबकि अंदर से पपीता सुनेहरे रंग का हो जाता है। पकने पर यह स्‍वादिष्‍ट और रसदार फल बन जाता है।

(और पढ़े – पपीता खाना क्यों है सेहत के लिए लाभकारी…)

पपीता के पोषक तत्‍व – Nutritional Value of Papaya in Hindi

पपीता के पोषक तत्‍व - Nutritional Value of Papaya in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर पपीते का उपयोग पौष्टिक फलों के रूप में प्राचीन समय से किया जा रहा है। अक्‍सर जब आप बीमार होते हैं तो डॉक्‍टर के द्वारा अन्‍य फलों के साथ ही पपीते का सेवन करने की सलाह दी जाती है। क्‍योंकि पपीता में बहुत से पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थों की अच्‍छी मात्रा होती है। पपीता में विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है जो एक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। इसके अलावा पपीता में फोलेट, विटामिन ए, बी, मैग्‍नीशियम, कॉपर पैंटोथेनिक (pantothenic) एसिड, फाइबर आदि भी होते हैं। पपीता के अन्‍य पोषक तत्‍वों में विटामिन बी, अल्फा और बीटा-कैरोटीन, ल्‍यूटिन और जेक्‍सांथिन (lutein and zeaxanthin), विटामिन ई, कैल्शियम, पोटेशियम आदि भी होते हैं। जिनके कारण पपीता हमारे लिए फायदेमंद होता है।

एक मध्यम पपीता लगभग होता है:

पपीते भी इसका एक अच्छा स्रोत हैं:

पपीता खाने के फायदे – Papita Khane Ke Swasthya Labh in Hindi

  1. पपीता के औषधीय गुण मधुमेह का इलाज करें – Papaya For Diabetes in Hindi
  2. पपीता खाने के फायदे पाचन में – Papaya Benefits For Digestion in Hindi
  3. पपीता खाने के लाभ तनाव के लिए – Papaya Benefits For Stress in Hindi
  4. पपीता का उपयोग करता है सूजन को दूर – Papita Ka Upyog Karta Hai Sujan Ko Dur in Hindi
  5. पपीता के गुण बालों को स्वस्थ रखें – Papaya Benefits For Hair in Hindi
  6. पपीता खाने के लाभ हड्डियों के लिए – Papita Khane Ke Fayde Haddiyo Ke Liye in Hindi
  7. खाली पेट पपीता खाने के फायदे अस्‍थमा के लिए – Papaya Benefits For Asthma in Hindi

बीमारियों के दौरान यदि आप स्‍वस्‍थ्‍य आहार की तलाश कर रहे हैं तो पपीता सबसे अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि पपीता का उपभोग कर आप विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के लक्षणों को कम कर सकते हैं। इसके अलावा स्‍वस्‍थ्‍य व्‍यक्ति के लिए भी पपीता का सेवन फायदेमंद होता है। क्‍योंकि पपीता के औषधीय गुण मधुमेह को नियंत्रित करने, पाचन को स्‍वस्‍थ्‍य रखने, तनाव को कम करने, सूजन को कम करने आदि के लिए होते हैं। आइए विस्‍तार से जाने पपीता खाने के फायदे और नुकसान क्‍या हैं।

पपीता के औषधीय गुण मधुमेह का इलाज करें – Papaya For Diabetes in Hindi

पपीता के औषधीय गुण मधुमेह का इलाज करें - Papaya For Diabetes in Hindi

जो लोग मधुमेह रोगी हैं उनके लिए पपीता बहुत ही फायदेमंद विकल्‍प हो सकता है। पपीता में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है जिससे कि शरीर में रक्‍त शर्करा और कोलेस्‍ट्रॉल दोनों को ही नियंत्रित करने में मदद मिलती है। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि पपीता में हाइपोग्‍लाइसेमिक प्रभाव होता है। इस प्रभाव के कारण पपीता का नियमित सेवन करने से शरीर में रक्‍त शर्करा के उच्‍च स्‍तर को कम करने में मदद मिलती है। दूसरे अन्‍य अध्‍ययनों से स्‍पष्‍ट होता है कि पपीता मधुमेह प्रकार 1 और मघुमेह प्रकार 2 दोनो प्रकार के रोगी के लिए फायदेमंद होता है। मधुमेह प्रकार 2 वाले रोगीयों में यह रक्‍त शर्करा, लिपिड और इंसुलिन के स्‍तर में सुधार करता है। यदि आप मधुमेह के लक्षणों को कम करना चाहते हैं तो दैनिक आहार में पपीते का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मधुमेह रोगियों के खाने के लिए फल की सूची…)

पपीता खाने के फायदे पाचन में – Papaya Benefits For Digestion in Hindi

पपीता खाने के फायदे पाचन में - Papaya Benefits For Digestion in Hindi

क्‍या आप पाचन संबंधी समस्‍याओं से परेशान हैं। यदि ऐसा है तो पपीता का सेवन कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। पपीता का उपयोग सभी प्रकार की पेट संबंधी समस्‍याओं का प्रभावी इलाज कर सकता है। नियमित रूप से पपीता का उपभोग कर आप अपच, पेट की गैस, दस्‍त, एसिडिटी और पेट के अल्‍सर आदि समस्‍याओं का इलाज कर सकते हैं। पपीता में फाइबर (dietary fiber) की अच्‍छी मात्रा होती है। यह हमारे पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में सहायक होता है। इसके अलावा पपीता में ऐसे विटामिन भी होते हैं जो हमारे पाचन एंजाइमों के लिए अच्‍छे होते हैं जिन्‍हें पपैन (papain) कहा जाता है। ये पेट की बहुत सी बीमारियों को दूर करने में सहायक होते हैं। इस तरह से आप अपने पेट को स्‍वस्थ्‍य रखने और पाचन संबंधी समस्‍याओं का उपचार करने के लिए पपीते का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

पपीता खाने के लाभ तनाव के लिए – Papaya Benefits For Stress in Hindi

पपीता खाने के लाभ तनाव के लिए - Papaya Benefits For Stress in Hindi

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने के लिए आप पपीता का उपयोग कर सकते हैं। इस मीठे रसदार फल में बहुत से सक्रिय एंजाइम होते हैं। इसके अलावा पपीता में विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है। इस तरह से पपीता हमारी ऊर्जा में वृद्धि करने के साथ ही मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य में वृद्धि करता है। अध्‍ययनो से यह पता चलता है कि नियमित रूप से पपीते का सेवन करन आप तनाव से छुटकारा पा सकते हैं। पपीता एक बेहतरीन तनाव कम करने वाले घटक (stress reducer) के रूप में काम करता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

पपीता का उपयोग करता है सूजन को दूर – Papita Ka Upyog Karta Hai Sujan Ko Dur in Hindi

पपीता का उपयोग करता है सूजन को दूर - Papita Ka Upyog Karta Hai Sujan Ko Dur in Hindi

विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने के साथ ही पपीता का एक और लाभ सूजन के लिए है। ऐसा माना जाता है कि पपीते का सेवन कर सूजन संबंधी समस्‍याओं को रोका जा सकता है। पपीता में चोलिन (Choline) नामक बहुत ही लाभकारी पोषक तत्‍व मौजूद रहता है। यह घटक हमारी नींद की गुणवत्‍ता को सुधारने, मांसपेशियों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने आदि में मदद करता है। इसके अलावा यह वसा के अवशोषण और सूजन को कम करने में अहम भूमिका निभाता है। कुछ लोगों का मानना है कि गठिया के दर्द और विशेष रूप से सूजन को नियंत्रित करने में पपीता लाभकारी होता है। यदि आप भी शरीर की (सूजन जो चोट) आदि से है तो पपीते का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

पपीता के गुण बालों को स्वस्थ रखें – Papaya Benefits For Hair in Hindi

पपीता के गुण बालों को स्वस्थ रखें - Papaya Benefits For Hair in Hindi

पपीता बालों के लिए भी बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें विटामिन ए, सीबम उत्पादन के लिए आवश्यक पोषक तत्व होता है, जो बालों को नमीयुक्त रखता है। जिस तरह से पपीते का इस्‍तेमाल त्‍वचा के लिए फायदेमंद होता है उसी तरह से यह बालों के लिए उपयोग किया जाता है। पपीता बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि पपीता में विटामिन ए होता है जो सीबम (sebum) के उत्‍पादन को बढ़ाता है। इसके अलावा बालों में पपीता का उपयोग इन्‍हें मॉइस्‍चराइज रखता है। नियमित रूप से पपीते का इस्‍तेमाल करने से बालों सहित शरीर के सभी अंगों और ऊतकों के विकास में सहायक होता है। इस तरह से आप अपने बालों को सुंदर और स्वस्थ्‍य रखने के लिए पपीते का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – स्वस्थ बालों के लिए क्या खाना चाहिए…)

पपीता खाने के लाभ हड्डियों के लिए – Papita Khane Ke Fayde Haddiyo Ke Liye in Hindi

पपीता खाने के लाभ हड्डियों के लिए - Papita Khane Ke Fayde Haddiyo Ke Liye in Hindi

आपके शरीर को मजबूती देने का काम आपकी हड्डियां करती हैं। जिन्‍हें मजबूत रखना आपकी जिम्‍मेदारी है। हड्डी के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए पपीता फायदेमदं होता है। नियमित रूप से पपीता का सेवन कर संधिशोथ और ऑस्टियोआर्थराइटिस आदि से बचा जा स‍कता है। पपीते में बहुत से एंजाइम होते हैं जिनमें से एक च्‍योपोपैन (chymopapain) होता है। यह हड्डियों के घनत्‍व और ताकत को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा पपीता में बहुत से विटामिन भी होते हैं जो हड्डियों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। साथ ही शरीर में कैलिश्‍यम अवशोषण को बढ़ाते हैं। शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए और हड्डियों संबंधी समस्‍याओं को रोकने के लिए आप पपीते का नियमित उपभोग कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – हड्डी मजबूत करने के लिए क्या खाएं…)

खाली पेट पपीता खाने के फायदे अस्‍थमा के लिए – Papaya Benefits For Asthma in Hindi

खाली पेट पपीता खाने के फायदे अस्‍थमा के लिए - Papaya Benefits For Asthma in Hindi

बहुत से लोग अस्‍थमा जैसी गंभीर समस्‍याओं से ग्रसित रहते हैं। ऐसे लोगों के लिए पपीता एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। अध्‍ययनों से यह भी पता चलता है कि जो लोग नियमित रूप से पपीता का सेवन करते हैं उन्‍हें इस प्रकार की समस्‍या की संभावना कम रहती है। पपीता में बीटा-कैरोटीन होता है जो श्‍वशन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

अस्थमा के विकास का जोखिम उन लोगों में कम होता है जो कुछ पोषक तत्वों की अधिक मात्रा का सेवन करते हैं। इन पोषक तत्वों में से एक बीटा-कैरोटीन है, यह पपीता, खुबानी, ब्रोकोली, कद्दू और गाजर जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है यदि आप भी भविष्‍य में इस प्रकार की परेशानी से बचना चाहते हैं तो पपीता का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – अस्थमा (दमा) के कारण, लक्षण, उपचार एवं बचाव…)

पपीता खाने का सही समय – Papita Khane Ka Sahi Samay in Hindi

पपीता खाने का सही समय - Papita Khane Ka Sahi Samay in Hindi

पपाया हमारे लिए एक पौष्टिक आहार है। जिसका सेवन कर हम अपने शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत रख सकते हैं। हालांकि पपीता खाने की कोई विशेष विधि या सही समय नहीं होता है। लेकिन पपीता खाने के लिए कुछ सावधानियों का ध्‍यान रखा जाना चाहिए।

सुबह के समय खाली पेट पपीता खाना सबसे अच्‍छा समय होता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि बाकी समय पपीता नहीं खाना चाहिए। सुबह के समय खाली पेट पपीता खाने से हमारे पाचन तंत्र की समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही यह रात भर में जमा हुए वसा को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा आप दिन में कभी भी पपीता का सेवन कर सकते हैं। आप अपने नाश्‍ते में, दोपहर और रात के भोजन में सलाद के साथ या शाम को हल्‍की भूख को शांत करने के लिए पपीता का उपयोग किया जा सकता है।

(और पढ़े – जानें फल खाने का सही समय क्या है…)

पपीता कैसे खाते हैं – How To Eat Papaya in Hindi

पपीता कैसे खाते हैं - How To Eat Papaya in Hindi

आप अपनी सुविधा और आवश्‍यकता के अनुसार पपीता को कई प्रकार से खा सकते हैं। पपीता खाने के लिए किसी विशेष स्थिति की आवश्‍यकता नहीं होती है। लेकिन पपीता को खरीदते या खाते समय यह ध्‍यान रखें की वह ताजा और स्‍वस्‍थ्‍य है। अच्‍छी तरह से पके हुए पपीते को लें और इसे पानी में धो लें। फिर इसे बीच से काट कर बीजों को हटा दें। पपीता के बीज खाने योग्‍य होते हैं लेकिन इनका कडवा और चिपचिप स्‍वाद लोगों को पसंद नहीं आता है।

  • पपीता एक नरम और स्‍वादिष्‍ट फल है जिसका उपयोग कई प्रकार के व्‍यंजनों को बनाने के लिए किया जा सकता है।
  • आप ताजे पपीता के साथ अनानास और आम जैसे अन्‍य फलों को मिलाकर सलाद तैयार कर सकते हैं।
  • आप कई प्रकार के जूस की तरह से ही पपीता का उपयोग कर सकते हैं। इसे अधिक स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए आप नींबू के रस का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
  • आप कई प्रकार के फलों के साथ पपीता का उपयोग कर नाश्‍ते के रूप में भी सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – सुबह के नाश्ते में ये खाएंगे तो रहेंगे फिट…)

पपीता खाने के नुकसान – Papita khane ke nuksan in hindi

पपीता खाने के नुकसान - Papita khane ke nuksan in hindi

  • लेटेक्स एलर्जी वाले लोगों को पपीते से एलर्जी हो सकती है क्योंकि पपीते में चिटेनस (chitanases) नामक एंजाइम होता है।
  • वे लेटेक्स और उन खाद्य पदार्थों के बीच एक क्रॉस-प्रतिक्रिया का कारण बन सकते हैं जो उन्हें शामिल करते हैं।
  • कुछ लोगों के लिए, पके पपीते में एक अलग गंध महसूस हो सकती है। कटे हुए फलों को नींबू का रस मिलाकर आप इस गंध को कम कर सकते हैं।
  • पपीते के बीज, जो स्वाद में कड़वे होते है, उपभोग करने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

(और पढ़े – एलर्जी लक्षण, बचाव के तरीके और घरेलू उपचार…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration