भूख कम करने के घरेलू उपाय – How to Control Appetite Naturally in Hindi

भूख कम करने के घरेलू उपाय - How to Control Appetite Naturally in Hindi
Written by Jaideep

भूख अधिक लगना वजन बढ़ने का मुख्य कारण हो सकता है। लेकिन आप भूख कम करने के घरेलू उपाय को अपनाकर अपनी भूख और वजन दोनों को कम कर सकते हैं। जिस तरह से आप अपनी भूख को बढ़ाने के लिए प्राकृतिक उत्‍पादों का उपयोग करते हैं। ठीक उसी तरह से कुछ खाद्य पदार्थ और जीवनशैली परिवर्तन आपकी भूख को कम करने में सहायक होते है। हालांकि आप भूख कम करने और वजन कम करने के लिए कुछ दवाओं का उपयोग भी कर सकते हैं। लेकिन ये दवाएं लंबे समय तक प्रभावी नहीं होती हैं। इसलिए भूख कम करने के घरेलू उपाय ही काम आते हैं। इस आर्टिकल में आप भूख को कम करने के घरेलू उपाय के बारे में जानेगे।

भूख कम करने के उपाय इन हिंदी – Bhukh kam karne ke upay in Hindi

  1. भूख कम करने का घरेलू उपाय है उच्‍च प्रोटीन – Bhukh kam karne ke upay high protein in Hindi
  2. भूख कम करने के लिए खाएं फाइबर – Eat Fibre to Suppress Appetite in Hindi
  3. भूख कम लगने का उपाय भोजन से पहले पानी पिएं – Bhook kam karne ke gharelu upay Drink water in Hindi
  4. भूख कम करने का तरीका है व्‍यायाम – Bhook kam karne ka tarika Exercise in Hindi
  5. भूख कम करने के लिए क्या खाएं में अदरक – Bhukh rokne ke liye khaye adrak in Hindi
  6. भूख दबाने के लिए कम कैलोरी खाएं – Eat low-calorie foods to Suppress Appetite in Hindi
  7. भूख कम लगने का उपाय तनाव कम करना – Bhook kam karne ka upay Avoid Stress in Hindi
  8. भूख रोकने के लिए चीनी और मिठास से बचें – Avoid sugar and sweetness to prevent hunger in Hindi
  9. भूख कम करने में मदद करे अच्‍छी नींद – Bhook kam karne ka gharelu upay good sleep in Hindi
  10. भूख कम कैसे करे में धीरे-धीरे खाएं – Eat slowly for Suppresses Appetite in Hindi

सामान्‍य रूप से लोगों द्वारा वजन कम करने के लिए कम खाने की सलाह दी जाती है। इस तरह से एक व्‍यक्ति अपनी भूख को कम करने के लिए अपनी आहार योजना में कटोती करता है। लेकिन आप अपनी भूख को नियंत्रित करने के लिए प्राकृतिक और प्रभावी तरीकों को अपना सकते हैं। इनका उपयोग करने से आप आसानी से अपनी भूख को नियंत्रित कर सकते हैं। आइए जाने भूख कम करने के आसान तरीके क्‍या हैं।

भूख कम करने का घरेलू उपाय है उच्‍च प्रोटीन – Bhukh kam karne ke upay high protein in Hindi

भूख कम करने का घरेलू उपाय है उच्‍च प्रोटीन - Bhukh kam karne ke upay high protein in Hindi

यदि आप अपनी भूख को कम करना चाहते हैं तो उच्‍च प्रोटीन खाद्य पदार्थों का सेवन करें। प्रोटीन या वसा से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से भूख कम हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सभी खाद्य पदार्थ भूख को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। अधिक कार्बोहाइड्रेट की तुलना में प्रोटीन और कुछ वसा वाले खाद्य पदार्थ लोगों को लंबे समय तक संतुष्‍ट रख सकते हैं। लोगों को अपनी भूख कम करने के लिए लीन मीट (lean meat) अंडे, सेम, मटर, सोया उतपाद और दही आदि का सेवन किया जाना चाहिए। इसके अलावा स्‍वस्‍थ्‍य वसा प्राप्‍त करने के लिए सूखे मेवे, बीज, एवोकैडो और जैतून का तेल आदि का भी सेवन किया जा सकता है। इस तरह से आप भूख कम करने के लिए उच्‍च प्रोटीन और वसा युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – शाकाहारियों के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ…)

भूख कम करने के लिए खाएं फाइबर – Eat Fibre to Suppress Appetite in Hindi

भूख कम करने के लिए खाएं फाइबर - Eat Fibre to Suppress Appetite in Hindi

अधिक फाइबर वाले खाद्य पदार्थ का सेवन कर आप अपनी भूख को कम कर सकते हैं। उच्‍च फाइबर आपके शरीर में अन्‍य खाद्य पदार्थों की तरह आसानी से नहीं टूटता है इसलिए यह लंबे समय तक पेट में मौजूद रहता है। जिससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और लोगों जल्‍दी ही भूख का एहसास नहीं होता है। अध्‍ययनों से पता चलता है फाइबर भूख को नियंत्रित करने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। यह सीधे तौर आपके वजन को कम करने में सहायक होता है। भूख को कम करने के लिए आप फाइबर युक्‍त आहार के रूप में साबुत अनाज, सेम, दालें, बादाम, चिया बीज और हरी ताजी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। इस तरह से फाइबर युक्‍त आहार आपके वजन और भूख दोनो में प्रभावी कमी ला सकते हैं।

(और पढ़े – फाइबर क्या है, स्रोत, फाइबर के फायदे और फाइबर के नुकसान…)

भूख कम लगने का उपाय भोजन से पहले पानी पिएं – Bhook kam karne ke gharelu upay Drink water in Hindi

भूख कम लगने का उपाय भोजन से पहले पानी पिएं - Bhook kam karne ke gharelu upay Drink water in Hindi

यदि आप अपनी भूख को नियंत्रित करना चाहते हैं तो भोजन से पहले पानी पीना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि भोजन करने के पहले पानी पीने से पेट भर जाता है जिससे आपको भोजन के दौरान जल्‍दी ही संतुष्टि का अनुभव होता है। एक अध्‍ययन के अनुसार जिन लोगों वजन अधिक था वे नियमित रूप से प्रतिदिन 1.5 लीटर पानी पर अपनी भूख और वजन दोनो को कम करने में सफलता पाई। इस तरह से भूख को कम करने के घरेलू उपाय के रूप में आप पानी का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – पानी पीने का सही समय जानें और पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित कैसे करें…)

भूख कम करने का तरीका है व्‍यायाम – Bhook kam karne ka tarika Exercise in Hindi

भूख कम करने का तरीका है व्‍यायाम - Bhook kam karne ka tarika Exercise in Hindi

नियमित रूप से व्‍यायाम करना सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है। व्‍यायाम न केवल आपके वजन को कम करता है बल्कि यह भूख को भी नियंत्रित कर सकता है। सभी लोग जानते हैं कि वजन बढ़ने का प्रमुख कारण अधिक भूख लगना भी होता है। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि व्‍यायाम के तुरंत बाद भूख उत्‍तेजित करने वाले हार्मोन को रोका जा सकता है। इस तरह से भोजन करने के पहले आप व्‍यायाम कर सकते हैं। जिससे आपके भोजन करने की इच्‍छा को कम किया जा सकता है। इस तरह से व्‍यायाम करके आप अपने शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रख सकते हैं साथ ही अधिक मात्रा में भोजन करने से भी बच सकते हैं।

(और पढ़े – फिट रहने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज जानें फायदे और सावधानियाँ…)

भूख कम करने के लिए क्या खाएं में अदरक – Bhukh rokne ke liye khaye adrak in Hindi

भूख कम करने के लिए क्या खाएं में अदरक - Bhukh rokne ke liye khaye adrak in Hindi

जिंगजर पाउडर का सेवन आपकी भूख में कमी ला सकता है। ऐसा माना जाता है कि अदरक पाउडर की मध्‍यम मात्रा का सेवन आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। इसके अलावा अदरक पाउडर के पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ भूख बढ़ाने वाले कारकों को रोकने में सहायक होते हैं। यदि आप भी अपनी अधिक भूख लगने की आदत से परेशान हैं तो अदरक पाउडर को अपने आहार में शामिल करें।

(और पढ़े – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान…)

भूख दबाने के लिए कम कैलोरी खाएं – Eat low-calorie foods to Suppress Appetite in Hindi

भूख दबाने के लिए कम कैलोरी खाएं - Eat low-calorie foods to Suppress Appetite in Hindi

जो लोग अपनी भूख कम करना चाहते हैं उनके लिए कम कैलोरी वाले आहर अच्‍छे होते हैं। डायटिंग करते समय सामान्‍य भोजन का सेवन कम करने से तेज भूख को कम किया जा सकता है। डायटिंग का मतलब भूखे रहना नहीं है। लेकिन इस दौरान कुछ खास खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाता है। ये खाद्य पदार्थ ऊर्जा में भरपूर होते हैं लेकिन इनमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है। इस प्रकार के आहार में सब्जियां, फल, बीन्‍स और साबुत अनाज आदि होते हैं। पर्याप्‍त मात्रा में कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन आपकी भूख को कम करने और अतिरिक्‍त कैलोरी का उपभोग करने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – कैलोरी क्या है, मात्रा, चार्ट, कम कैलोरी वाले आहार और कैलोरी बर्न कैसे करें…)

भूख कम लगने का उपाय तनाव कम करना – Bhook kam karne ka upay Avoid Stress in Hindi

भूख कम लगने का उपाय तनाव कम करना - Bhook kam karne ka upay Avoid Stress in Hindi

अक्‍सर जब व्‍यक्ति तनाव या गुस्‍से में होता है तो वह अपने भोजन पर नियंत्रण नहीं रख पाता है। इसलिए शायद लंबे समय से तनाव ग्रस्‍त व्‍यक्ति अधिक वजन का शिकार हो जाते हैं। अध्‍ययनों से भी यह स्‍पष्‍ट होता है कि तनाव के दौरान गैर-पौष्टिक भोजन खाने की इच्‍छा बहुत ही बढ़ जाती है। लेकिन आप अपने तनाव को कम करके अपनी भूख को नियंत्रित कर सकते हैं।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

भूख रोकने के लिए चीनी और मिठास से बचें – Avoid sugar and sweetness to prevent hunger in Hindi

भूख रोकने के लिए चीनी और मिठास से बचें - Avoid sugar and sweetness to prevent hunger in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि चीनी का अधिक मात्रा में सेवन भूख को बढ़ा सकता है। जिससे कारण आप अधिक मात्रा में भोजन करने की इच्‍छा कर सकते हैं। जब हम अपने आहार में अधिक मीठे खाद्य पदार्थों का उपयोग करते हैं तो हमारे शरीर में रक्‍त शर्करा का स्‍तर बढ़ सकता है। जिसके कारण हमें कुछ समय के बाद फिर से भूख लग सकती है। इसलिए आप अपनी भूख को कम करने के लिए कुछ दूसरे और कम मीठे खाद्य पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं। जिनमें कैलोरी के साथ ही शुगर की मात्रा कम होती है। इस तरह आप अपने आहार में महत्‍वपूर्ण बदलाव कर अपनी भूख को नियंत्रित कर सकते हैं।

(और पढ़े – स्वस्थ आहार के प्रकार और फायदे…)

भूख कम करने में मदद करे अच्‍छी नींद – Bhook kam karne ka gharelu upay good sleep in Hindi

भूख कम करने में मदद करे अच्‍छी नींद - Bhook kam karne ka gharelu upay good sleep in Hindi

नींद की कमी के कारण शरीर में हार्मोनल परिवर्तन हो सकते हैं। यदि आप देर रात तक जागते हैं या पूरी नींद नहीं लेते हैं तो आपके शरीर में भूख को बढ़ाने वाले हार्मोन उत्‍तेजित होते हैं और इंसुलिन प्रतिरोधी भी बनाया जा सकता है। इस तरह से पूरी नींद न लेना आपकी भूख को बढ़ा सकता है साथ ही यह मधुमेह प्रकार 2 का कारण भी बन सकता है। एक सामान्‍य व्‍यक्ति को 7 से 8 घंटे की पूरी नींद लेना आवश्‍यक हैं।

(और पढ़े – हमें सोना क्यों जरूरी है और आपको कितने घंटों की नींद चाहिए…)

भूख कम कैसे करे में धीरे-धीरे खाएं – Eat slowly for Suppresses Appetite in Hindi

भूख कम कैसे करे में धीरे-धीरे खाएं - Eat slowly for Suppresses Appetite in Hindi

भोजन करना आपके जीवन का अहम हिस्‍सा है। इसलिए भोजन करने का समय निश्चित होना चाहिए। यदि आप व्‍यस्‍त जीवन जी रहे हैं तब भी आपको भोजन करने के लिए पर्याप्‍त समय निकालना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि समय न होने के कारण आप भोजन को जल्‍दी जल्‍दी किसी भी प्रकार से खा लेते हैं। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि आंत के हार्मोन को कम करने और मस्तिष्‍क में पूर्णता का संकेत देने में कम से कम 20 से 30 मिनिट लगते हैं। धीरे-धीरे भोजन करना आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद करता है। इसके साथ ही आपको भोजन करते समय किसी और प्रकार के काम नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि यह भोजन के प्रति आपका ध्‍यान भंग कर सकते हैं। जैसे टीवी देखना, वीडियो गेम खेलना, पुस्‍तक पढ़ना आदि।

(और पढ़े – धीरे-धीरे खाना खाने से होते हैं ये बड़े फायदे…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration