बालों को मोटा और घना बनाने के घरेलू उपाय – home remedies for thicker hair in Hindi

बालों को मोटा और घना बनाने के घरेलू उपाय - Balo Ko Mota Aur Ghana Karne Ke Upay in Hindi
Written by Deepti

बालों को मोटा करने के उपाय उन लोगों के अधिक फायदेमंद है जिनके बाल पतले हैं लोगों में पतले बालों की समस्या होना आम बात है। महिला हो या पुरूष दोनों को शिकायत रहती है कि उनके बाल दिन ब दिन पतले होते जा रहे हैं। खासतौर से जो लोग व्यस्तता के कारण अपने बालों की देखभाल ठीक से नहीं कर पाते, उन्हें बाल पतले होने की समस्या बहुत ज्यादा रहती है। ये लोग बालों को मोटा और घना करने के लिए कई महंगे हेयर ट्रीटमेंट्स या प्रोडक्टस का उपयोग करते हैं, लेकिन ये चीजें लंबे समय तक बालों का साथ नहीं देती, ऐसे में अपने बालों को खूबसूरत और मोटा बनाने के लिए घरेलू नुस्खे काम आ सकते हैं। ये नुस्खे लंबे समय तक आपके बालों को खूबसूरत बनाए रखेंगे वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के।

कोई भी इंसान चाहे कितना भी सुंदर क्यों न दिखे, लेकिन अगर उसके बाल पतले और बेजान हैं, तो पूरा लुक खराब हो जाता है। ऐसे में अगर बाल पतले हैं, तो ये सबसे ज्यादा परेशानी का कारण है। बाल कई कारणों से पतले हो जाते हैं जैसे प्रदूषण, बालों में पोषण की कमी, हार्मोन इंबैलेंस होना आदि। समय के चलते अगर बालों से जुड़े इन कारणों पर ध्यान नहीं दिया तो आपके बाल पतले हो सकते हैं। कई लोग तो पतले बालों के चलते गंजे तक हो जाते हैं। आज का हमारा ये आर्टिकल खासतौर से उन लोगों के लिए है, जो पतले बालों की समस्या से जूझ रहे हैं। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिसे तैयार करने में आपको सिर्फ 5 मिनट का समय लगेगा और आपको बालों में फिर से नई जान आ जाएगी।

बालों को मोटा करने के उपाय – Patle balo ko ghana karne ke upay in hindi

  1. मोटे बाल करने का घरेलू नुस्खा है कैस्टर ऑयल – Baal mote karne ka trika hai castor oil in Hindi
  2. बालों को मोटा करने का उपाय ऑलिव ऑयल – Balo ko mota karne ka upay olive oil in Hindi
  3. बाल घने करने का उपाय कोकोनट ऑयल – Balo ko ghana karne ka upay coconut oil in hindi
  4. बालों को काला और घना करने का उपाय बनाना हेयर मास्क – Banana homemade hair mask for thicker hair in Hindi
  5. बाल मोटा करने का तरीका है एलोवेरा – Balo ko mota karne ka tarika aloe vera in Hindi
  6. मोटे बालों के लिए होममेड उपाय मेथी दाना – Patle balo ko mota ghana karne ka upay fenugreek in Hindi
  7. पतले बालों को घना बनाने एग यॉक – Egg Yolk balo ko mota ghana karne ka tarika in Hindi
  8. नेचुरल तरीके से पतले बालों को मोटा करे शहद – Honey to get thicker hair naturally in Hindi
  9. बालों की थिकनेस बढ़ाने का प्राकृतिक उपाय प्याज – Onion home remedies for hair growth and thickness in Hindi
  10. पतले बालों को मोटा करने का घरेलू नुस्खा आंवला – Patle balo ko ghana karne ke upay Amla in Hindi
  11. मोटे बालों का घरेलू उपाय विनेगर – Vinegar home remedies for thicker hair in Hindi

मोटे बाल करने का घरेलू नुस्खा है कैस्टर ऑयल – Baal mote karne ka trika hai castor oil in Hindi

मोटे बाल करने का घरेलू नुस्खा है कैस्टर ऑयल – Baal mote karne ka trika hai castor oil in Hindi

कैस्टर ऑयल जिसे अरंडी का तेल कहते हैं में मौजूद रेजिनोलिक एसिड स्कैल्प का ब्लड सकुर्लेशन बढ़ाने के साथ पतले बालों को भरपूर मात्रा में पोषण देता है। कैस्टर ऑयल में भरपूर मात्रा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों में कैराटीन को बढ़ाता है, जिससे बाल स्मूथ, सिल्की मजबूत और मोटे बनते हैं। बालों को मोटा करने के लिए नीचे दी गई सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों को मोटा करने की सामग्री

  • एक छोटा कप – कैस्टर ऑयल
  • एक छोटा कप- कोकोनट ऑयल

बालों को मोटा करने की घरेलू विधि

बालों को घरेलू तरीके से मोटा करने के लिए सबसे पहले ऊपर दी गई सामग्री को बाउल में मिला लें। कैस्टर और कॉकोनट ऑयल को अच्छे से मिलाने के बाद अब इन्हें कुछ मिनट के लिए गर्म कर लें और फिर इसे ठंडा करने के लिए रख दें। जब ये मिक्सचर ठंडा हो जाए, तब इसे अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छे से लगाएं। इस मिक्सचर से बालों की धीरे-धीरे कुछ मिनटों तक मसाज करें। मसाज करने के बाद बालों में ये मिकस्चर एक घंटे तक लगा रहने दें। एक घंटे बाद बालों को शैंपू कर ठंडे पानी से धो लें। आपको बालों में हल्का भारीपन सा महसूस होगा। बालों को मोटा करने का ये घरेलू तरीका एकदम बेस्ट है। हफ्ते में एक बार कैस्टर ऑयल के घरेलू उपयोग से आप अपने बालों को आसानी से मोटा और घना बना सकते हैं।

(और पढ़े – अरंडी के तेल के फायदे त्वचा और बाल में…)

बालों को मोटा करने का उपाय ऑलिव ऑयल – Balo ko mota karne ka upay olive oil in Hindi

बालों को मोटा करने का उपाय ऑलिव ऑयल - Balo ko mota karne ka upay olive oil in Hindi

बालों को मोटा करने का दूसरा बेहतर विकल्प है ऑलिव ऑयल। ऑलिव ऑयल में वो सारे गुण होते हैं, जो आपके बालों को मोटा और हेल्दी करने के लिए चाहिए होते हैं। ऑलिव ऑयल में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है, जिसकी मदद से बाल मोटे होते हैं, इनका वॉल्यूम भी बढ़ता है साथ ही ये आपको बालों के टेक्सचर में सुधार करता है। बालों को मोटा करने के लिए नीचे दी गई सामग्री का इस्तेमाल करें। इस विधि के जरिए आप मात्र 5 मिनट में अपने बालों को मोटा बना सकते हैं।

ऑलिव ऑयल से बालों को मोटा करने की सामग्री

ऑलिव ऑयल बालों की लंबाई के अनुसार ले सकते हैं।

मोटे बालों के लिए ऑलिव ऑयल की घरेलू विधि

बालों की मोटाई बढ़ाने के लिए ऑलिव ऑयल बेहतर घरेलू उपाय है। ऑलिव आयॅल की मदद से बालों को मोटा करने के लिए सबसे पहले ऑलिव ऑयल को कुछ मिनट के लिए गर्म करें। ध्यान रखें कि ऑलिव ऑयल बहुत ज्यादा गर्म न हो जाए। गर्म करने के बाद ऑलिव ऑयॅल को ठंडा कर लें और फिर अपने स्कैल्प और बालों पर धीरे-धीरे लगाएं। अब ऑलिव ऑयल को बालों पर 30-40 मिनट के लिए लगा रहने दें। 40 मिनट बाद अपने बालों को शैंपू करने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। बालों को मजूबत और मोटा करने की ये प्रक्रिया आप हफ्ते में दे से तीन बार अपना सकते हैं।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे और उपयोग…)

बाल घने करने का उपाय कोकोनट ऑयल – Balo ko ghana karne ka upay coconut oil in hindi

बाल घने करने का उपाय कोकोनट ऑयल - Balo ko ghana karne ka upay coconut oil in hindi

वैसे तो नारियल का तेल हर तरह के बालों का रामबाण घरेलू उपाय है। लेकिन पतले बालों को मोटा करने के लिए ये सबसे बेहतर ऑप्शन माना जाता है। नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड बालों की शाफ्ट में जाकर इन्हें हाइड्रेट करता है और बालों को मजबूती प्रदान करने के साथ पतले बालों को मोटा और घना बनाता है। घर में ही बालों को मोटाई देने के लिए आप नीचे दी गई सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों को मोटा करने की सामग्री

  • 1 चम्मच- कोकोनट ऑयल
  • 1 चम्मच-मसला हुआ केला
  • 1 चम्मच- अवोकेडो

कोकोनट ऑयल से बालों को मोटा बनाने की होममेड विधि-

कोकोनट ऑयल की मदद से आप घर बैठे ही अपने बालों को मोटा कर सकते हैं। इसके लिए आपको केला और अवोकेडो को कांटे की मदद से अच्छी तरह से मसलना होगा, ताकि हमें अपने पतले बालों के लिए एक पेस्ट मिल जाए। जब अवोकेडो और तेल को मसलने के बाद पेस्ट बन जाए, तब इस पेस्ट में ऑलिव ऑयल मिला दें। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और फिर उंगलियों की मदद से बालों की मसाज करें। 30 मिनट तक बालों को नारियल का तेल लगा रहने दें। ऐसा करने से बालों को थोड़ी मजबूती मिलेगी। अब 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। हफ्ते में एक बार ऊपर दी गई विधि के अनुसार नारियल तेल बालों पर लगाएं। अपने बालों में आपको अंतर नजर आएगा।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

बालों को काला और घना करने का उपाय बनाना हेयर मास्क – Banana homemade hair mask for thicker hair in Hindi

बालों को काला और घना करने का उपाय बनाना हेयर मास्क - Banana homemade hair mask for thicker hair in Hindi

बाल मोटा करने का तरीका में बनाना हेयर मास्क काफी लोगों की पहली पसंद है, केले में प्रोटीन, विटामिन डी और कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है, ये सभी चीजें पतले बालों को मोटा करने के लिए बहुत जरूरी हैं। अगर आपके बाल पतले हैं तो आप नीचे दी गई सामग्री के अनुसार घर में ही बनाना हेयर मास्क बना सकते हैं।

बाल मोटे करने के लिए बनाना हेयर मास्क बनाने की सामग्री

बाल मोटे करने के लिए बनाना हेयर मास्क की घरेलू विधि

पतले बालों को मोटा करने के लिए केले का हेयर मास्क बहुत अच्छा घरेलू उपाय है। केले का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले आप केला मैश कर लें। केला मैश करने के बाद दूसरे बाउल में अंडा फोड़ लें और इसमें शहद और मैश्ड केला मिला लें। जब तक एक स्मूथ पेस्ट न बन जाए, तब तक इन सभी सामग्रियों को फेंटते रहें। अब बनाना हेयर मास्क बनकर तैयार हो चुका है। अब इसे आप अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 15 बाद तक इस हेयर मास्क को ऐसे ही बालों में लगा रहने दें और 15 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें। बनाना हेयर मास्क को आप हफ्ते में सिर्फ एक बार लगाएं, दो से तीन हफ्ते में आपके बाल मोटे होने लग जाएंगे।

(और पढ़े – हेयर मास्क क्या होता है, फायदे, बनाने की विधि और लगाने का तरीका…)

बाल मोटा करने का तरीका है एलोवेरा – Balo ko mota karne ka tarika aloe vera in Hindi

बाल मोटा करने का तरीका है एलोवेरा - Balo ko mota karne ka tarika aloe vera in Hindi

एलोवेरा में प्रोटीयोलिटिक एन्जाइम्स होते हैं, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने का काम करते हैं। इतना ही नहीं इनकी मदद से हमारे बाल घने और मोटे भी बनते हैं । एलोवेरा हेयर मास्क आप घर में ही तैयार कर सकते हैं। इसके लिए किन-किन सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी, नीचे दख सकते हैं।

एलोवेरा से बाल मोटे करने की सामग्री

1-2 एलोवेरा की पत्तियां

मोटे बाल करने के लिए एलोवेरा की घरेलू विधि

बालों को मोटा करने के लिए एलोवेरा सबसे अच्छा ऑप्शन है। अच्छी बात ये है कि ये हर घर में आसानी से मिल जाता है। एलोवेरा हेयर मास्क बनाने के लिए पहले आप एक बाउल में एलोवेरा की पत्ती में से जैल निकाल लें। अब इस जैल को सीधे अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसके बाद कुछ मिनट तक धीरे-धीरे स्कैल्प की मसाज करें और फिर 30 मिनट बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार एलोवेरा जैल बालों में लगाने से बालों की चमक बढ़ जाएगी और बाल पहले से ज्यादा मोटे दिखने लगेंगे।

(और पढ़े – एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए…)

मोटे बालों के लिए होममेड उपाय मेथी दाना – Patle balo ko mota ghana karne ka upay fenugreek in Hindi

मोटे बालों के लिए होममेड उपाय मेथी दाना - Patle balo ko mota ghana karne ka upay fenugreek in Hindi

मेथी दाना पतले बालों को मोटा और घना करने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। मेथी दाना में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड कन्टेंट अच्छी मात्रा में होता है, जो बालों में मजबूती, चमक और नमी बनाए रखता है। आप घर में ही बड़ी आसानी से पतले बालों की समस्या को दूर करने के लिए मेथी दाना का इस्तेमाल नीचे बताई गई सामग्री और विधि के मुताबिक कर सकते हैं।

मेथी दाना से बाल मोटे करने की सामग्री

पतले बालों को मोटा करने के लिए मेथी दाना की घरेलू विधि

मेथी दाना से बाल मोटा करने के लिए रातभर मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रखें। सुबह पानी निथार दें और मेथी दाना को मिक्सर में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इसी पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। आप चाहें तो इसमें पानी और कोकोनट मिल्क अपनी सुविधानुसार मिला सकते हैं। 30 मिनट तक मेथी दाना पेस्ट को बालों में लगा रहने दें और फिर बालों को धो लें। बालों को जल्दी मोटा करना है तो मेथी दाना का ये घरेलू उपाय आपको हर दिन अपने बालों पर अप्लाई करना होगा। कुछ ही दिनों में आपके बाल घने और मजबूत हो जाएंगे।

(और पढ़े – अंकुरित मेथी के फायदे और नुकसान…)

पतले बालों को घना बनाने एग यॉक – Egg Yolk balo ko mota ghana karne ka tarika in Hindi

पतले बालों को घना बनाने एग यॉक - Egg Yolk balo ko mota ghana karne ka tarika in Hindi

अंडा आपके बालों से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने में कारगार है। इसमें बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन जैसी सभी वो चीजें हैं, जो बालों को घना बनाती हैं। इसी तरह बालों की मोटाई बढ़ाना चाहते हैं तो नीचे दी गई एग यॉक की घरेलू रेसिपी को पतले बालों पर ट्राय कर सकते हैं।

मोटे बालों के लिए एग यॉक की घरेलू सामग्री

बालों की थिकनेस बढ़ाने के लिए एग यॉक की घरेलू विधि

बालों की थिकनेस को बढ़ाने के लिए एग यॉक की घरेलू विधि बड़े काम आएगी। इसके लिए सबसे पहले आपको एक बाउल में अंडा फोड़कर एग यॉक को अलग रखना होगा। इसके बाद एग यॉक की बाउल में पानी और तेल मिलाएं। अब इस मिक्सचर को बालों पर न लगाते हुए स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट तक इस मिक्सचर को बालों पर लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से बाल धो लें। हफ्ते में एक बार बालों पर एग यॉक इस तरह लगाने से बालों में चमक आ जाएगी।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

नेचुरल तरीके से पतले बालों को मोटा करे शहद – Honey to get thicker hair naturally in Hindi

नेचुरल तरीके से पतले बालों को मोटा करे शहद - Honey to get thicker hair naturally in Hindi

शहद आपकी हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए जरूरी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शहद आपके बालों को मोटा करने के लिए भी बहुत फायदेमंद है। शहद में भरपूर मात्रा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज आपके बालों को डैमेज होने से तो बचाती ही हैं साथ ही आपके स्कैल्प को भी हेल्दी बनाए रखती है। अगर आप घर बैठे ही शहद से अपने बालों को नेचुरल तरीके से मोटा करना चाहते हैं तो नीचे दी गई सामग्री और विधि का इस्तेमाल करें।

शहद से बालों को मोटा करने की सामग्री

  • आधा कप- कोकोनट ऑयल
  • आधा कप- शहद

शहद से बालों को मोटा करने की होममेड विधि

घर में अगर आप बालों को मोटा करने के लिए शहद जैसा घरेलू उपाय अपना रहे हैं तो इसके लिए पहले आपको शहद और नारियल तेल को एक बाउल में मिक्स करना होगा। अब तैयार हुए इस मिक्सचर को अपने बालों के साथ स्कैल्प पर भी लगाएं। बालों पर शहद का मिक्चचर लगाने के बाद उंगलियों की मदद से बालों में मसाज करें। मसाज करने के बाद 20 मिनट तक मिक्सचर को बालों में लगा छोड़ दें। 20 मिनट के बाद जब मिक्सचर आपके बालों में अच्छे से पहुंच जाए तो बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को अगर आप हफ्ते में दो बार भी अपने बालों पर ट्राय करेंगी तो आपके बालों का पतलापन दूर हो जाएगा और बाल मोटे दिखने लगेंगे।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

बालों की थिकनेस बढ़ाने का प्राकृतिक उपाय प्याज – Onion home remedies for hair growth and thickness in Hindi

बालों की थिकनेस बढ़ाने का प्राकृतिक उपाय प्याज - Onion home remedies for hair growth and thickness in Hindi

प्याज की बदबू भले ही आप बर्दाश्त न कर सकते हों, लेकिन अपने बालों को हेल्दी और मोटा बनाने के लिए आपको इसका इस्तेमाल करना ही होगा। प्याज में सल्फर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, जो हमारे पतले बालों की समस्या को दूर करने में फायदेमंद है। प्याज की मदद से घरेलू तरीके से बालों को मोटा करने के लिए नीचे दी गई सामग्री और विधि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों को मोटा करने की सामग्री

  • 1 चौथाई चम्मच- प्याज का रस
  • 1 चम्मच- कोकोनट ऑयल
  • 1 चममच- ऑलिव ऑयल

प्याज से बालों को मोटा करने की होममेड विधि

बालों की मोटाई बढ़ाने के लिए प्याज बेहतरीन घरेलू उपाय है। अगर आप बालों को मोटा करने के लिए प्याज का उपयोग करना चाहते हैं तो सबसे पहले ऊपर दी गई सामग्री को एक बाउल में अच्छी तरह से मिला लें। बालों को मोटा करने के लिए एक बेहतरीन ऑनियन हेयर मास्क तैयार हो चुका है। अब इस मास्क को लगाने के लिए उंगलियों को सकुर्लेशन मोशन में घुमाएं। जब मास्क अच्छे से बालों में लग जाए, तो इसे 1 से दो घंटे तक बालों में लगा छोड़ दें। दो घंटे बाद बालों में शैंपू लगाकर गुनगुने पानी से धो लें। अगर आप बालों को जल्दी मोटा और घना करना चाहते हैं तो इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार अपने बालों पर अपनाएं, आपके बालों की थिकनेस बढ़ जाएगी।

(और पढ़े – प्याज रस के ये उपाय गिरते बालों के लिए…)

पतले बालों को मोटा करने का घरेलू नुस्खा आंवला – Patle balo ko ghana karne ke upay Amla in Hindi

पतले बालों को मोटा करने का घरेलू नुस्खा आंवला - Patle balo ko ghana karne ke upay Amla in Hindi

पतले बालों को मोटा करने का एक सीक्रेट आंवला पाउडर भी है। आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी बालों की हेल्थ बनाता है। एंटीऑक्सीडेंट क्षतिग्रस्त फ्री-रेडिकल्स से लड़कर बालों के साथ फॉलिकल्स को स्वस्थ रखने में मदद करता है। बालों की देखभाल करने के लिए नियमित रूप से आंवला का इस्तेमाल करने से बालों के शाफ्ट को मजबूती मिलती है, इसके अलावा दो मुंहे बालों की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आप भी अपने बालों को मोटा करने के लिए आंवला का उपयोग करना चाह रहे हैं तो नीचे दी गई सामग्री और विधि को बालों पर ट्राय कर सकते हैं।

आंवला से बालों की मोटाई बढ़ाने की सामग्री

  • 1 चम्मच-आंवला पाउडर
  • 2 चम्मच- कोकोनट ऑयल

पतले बालों को मोटा करने के लिए आंवला की घरेलू विधि

आंवला से बने घरेलू हेयरमास्क को बनाने में केवल तीन मिनट का समय लगेगा। इसके लिए आपको सबसे पहले एक बाउल में नारियल के तेल में आंवला पाउडर को मिक्स करना होगा। अब आंवला के मिक्सचर को कुछ मिनट के लिए गर्म करें और इसे ठंडा करने के लिए रख दें। जब आंवला और नारियल तेल का ये मिक्सचर ठंडा हो जाए, तो इसे रातभर अपने बालों पर लगाए रखें और अगले दिन बालों को शैंपू कर गुनगुने पानी से धो लें। बालों में जल्दी असर देखने के लिए हफ्ते में एक बार इस मास्क को अपने बालों में लगाएं। दो बार के इस्तेमाल से ही आपको बालों में अंतर दिखने लगेगा।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आंवला रीठा और शिकाकाई के फायदे…)

मोटे बालों का घरेलू उपाय विनेगर – Vinegar home remedies for thicker hair in Hindi

मोटे बालों का घरेलू उपाय विनेगर - Vinegar home remedies for thicker hair in Hindi

आपके बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का हल है एप्पल सिडार विनेगर। विनेगर में एसिटिक एसिड और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो हमारे बालों की सफाई करने के अलावा बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है। विनेगर से अपने पतले बालों को मोटा करने के लिए आप नीचे दी गई सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।

बालों को मोटा करने की सामग्री

विनेगर से बालों को मोटा करने की होममेड विधि

विनेगर से बालों को घरेलू तरीके से मोटा करने के लिए सबसे पहले एप्पल सिडर विनेगर को पानी में मिलाएं। अब बालों को मोटा करने के लिए हेयर मास्क बनकर तैयार है, लेकिन एप्पल सिडर विनेगर को बालों में लगाने से पहले बालों को शैंपू कर ठंडे पानी से धो लें। जब बाल हल्के सूख जाएं, तो इन पर एप्पल सिडर विनेगर लगाएं। ध्यान रखें कि बालों पर लगाते वक्त विनेगर आपकी आंखों पर ना आए। अब सकुर्लर मोशन में उंगलियों को ऐसे घुमाएं कि विनेगर मास्क पूरे बालों में अच्छी तरह से लग जाए और बालों की मसाज भी हो जाए। अब 3 मिनट तक बालों में विनेगर लगा रहने दें और फिर 3 मिनट के बाद विनेगर को पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए विनेगर का घरेलू उपाय आप हफ्ते में दो बार अपना सकते हैं।

(और पढ़े – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान…)

बालों की मोटाई बढ़ाने का बेस्ट घरेलू उपाय गुड़हल – Homemade hibiscus hair mask for thick hair in Hindi

बालों की मोटाई बढ़ाने का बेस्ट घरेलू उपाय गुड़हल - Homemade hibiscus hair mask for thick hair in Hindi

अगर आप पतले बालों से परेशान हैं, तो गुड़हल का घरेलू उपाय भी बालों के लिए बेस्ट ऑप्शन है। गुड़हल में मौजूद अमीनो एसिड और विटामिन-सी स्कैल्प के नीचे ब्लड सकुर्लेशन में सुधार करता है, जिससे आपके बाल मोटे और घने बनते हैं। अगर आप भी गुड़हल से अपने बालों की मोटाई बढ़ाना चाहते हैं, तो नीचे दी गई सामग्री का इस्तेमाल कर घर बैठे आसानी से गुड़हल का हेयर मास्क बना सकते हैं।

गुड़हल हेयर मास्क बनाने की सामग्री-

3 चम्मच- गुड़हल का पाउडर
1 चम्मच- शहद
1 चम्मच- एलोवेरा जैल
2 चम्मच- योगर्ट

मोटे बालों के लिए घर पर गुड़हल हेयर मास्क बनाने की विधि-

गुड़हल का हेयर मास्क बनाने के लिए ऊपर दी गई सभी सामग्री को एक बाउल में अच्छे से मिक्स कर लें। इन सभी सामग्रियों को तब तक फेटें जब तक की ये स्मूथ न हो जाए। अब मोटे बाल करने के लिए गुड़हल का हेयर मास्क बनकर तैयार है। गुड़हल का होममेड हेयर मास्क लगाने से पहले अपने बालों को गीला करें और बालों पर हेयर मास्क लगाएं। 30 मिनट तक हेयर मास्क को बालों में लगा रहने दें और 30 मिनट शैंपू लगाकर गुनगुने पानी से सिर धो लें। अच्छे परिणामों के लिए गुड़हल हेयर मास्क को हफ्ते में दो बार अपने बालों पर लगाएं। आपके बाल पहले से ज्यादा मोटे हो जाएंगे।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration