रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप – Benefits of taking bananas and hot water every morning in hindi

रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप - Benefits of taking bananas and hot water every morning in hindi
Written by Shivam

हम अपनी हेल्थ को लेकर कितना जागरुक रहते है। और इसमें मोटापा की बात हो तो हम तो बिल्कुल सतर्क हो जाते है। हर चीज को लेकर डाइटिंग शुरु कर देते है। कि ये नहीं खाना। और वो खाना है। कुछ लोग तो ऐसे होते है कि फैशन के चलते वजन कम करने के लिए आधा पेट ही खाना खाते है। जिससे कि उनका वजन न बढ़े। इसके लिए हम एक्सरसाइज और मोटापा कम करने वाली दवाओं का भी इस्तेमाल करते है। जिससे कि हमारा वजन कंट्रोल हो जाए। लोकिन क्या आप जानते है कि केला और गर्म पानी का सेवन करके आप अपना वजन कम कर सकते है।

जीं हां! कई लोग की धारणा होती है कि केले खाने से मोटापा बढता हैं, लेकिन हम आपको एक ऐसा उपाय बता रहे है। जिसका इस्तेमाल कर आप स्लिम बॉडी पा सकते है। जी हां आप चौक गए न कि यह कैसे संभव हो सकता है तो हम आपको बता दे कि केला और गर्म पानी का सेवन करने से आप मोटापा से निजात पा सकते है।

आइये समझते है केला और गर्म पानी का सेवन करने के तरीके को Method of consuming banana and hot water in hindi

  • रोज सुबह केले और एक कप गर्म पानी पीकर आप अपना वजन ही कम नहीं कर सकते है बल्कि अपनी बॉडी को मनचाहे आकार में शेप भी दे सकते है।
  • माना जाता है केले में पाया जाने वाला स्टार्ट और कार्बोहाइड्रेट आपके वजन को बढ़ा सकता है, लेकिन अगर इसके साथ गर्म पानी का सेवन किया जाए तो आप वजन कम करते है। इसका सेवन करने से आपका पेट भी भरा रहेगा साथ ही आपकी एनर्जी का स्तर भी बढ जाएगा। (और जाने –डाइट प्लान – दो हफ्तों में कम करें 5 किलो वजन)
  • केला न केवल आपके मेटबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि आपके पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचन क्रिया को सुधारने में भी मदद करता है। दूसरा केला एक प्रकार के स्टार्च से भरपूर होता है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बेहद कम होती है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर आपको कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में फायदेमंद साबित होता है और आपको संतुष्टि देने के साथ ही कार्बोहाइड्रेट के अतिरिक्त अवशोषण को रोकने में मदद करता है। (और पढ़े: तेजी से वजन घटाने के तरीके)
  • केले के साथ गर्म पानी लेने से पाचन दुरुस्त होता है। गर्म पानी एक प्राकृतिक शक्तिवर्धक है। यह शरीर को हाइड्रेट कर ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है। केला खाने के बाद आपको तरोताजा और अलग सा महसूस होता है। केले के साथ गर्म पानी का गिलास पीने से आप अतिरिक्त कैलोरी और अतिरिक्त शुगर के बिना भरपूर एनर्जी और सेहत पा सकते हैं। (और पढ़े: ग्रीन टी पीने के फायदे और नुकसान, बनाने की विधि)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration