होममेड हेयर मास्क फॉर ड्राई हेयर – Homemade Hair Mask For Dry Hair In Hindi

होममेड हेयर मास्क फॉर ड्राई हेयर - Homemade Hair Mask For Dry Hair In Hindi
Written by Deepti

Dry hair pack in Hindi क्या आप भी अपने रूखे और बेजान बालों से परेशान हैं? अगर ऐसा है तो होममेड हेयर मास्क आपकी इस समस्या को चुटकियों में हल कर सकते हैं। हम आपको ऐसे 10 हेयर मास्क बता रहें हैं जो ड्राई हेयर को सिल्की करने के लिए कि 100% प्राकृतिक सामग्री से बनाये जा सकते हैं। खासतौर से नेचुरल चीजों से बने घरेलू हेयर मास्क आपके रूखे बालों को चमकदार और हेल्दी बनाने का सबसे अच्छा विकल्प हैं। इसलिए पार्लर में जाकर महंगे हेयर मास्क और पैक्स पर पैसे खर्च करने के बजाए आप घर बैठे मामूली खर्च में महंगे हेयर मास्क जैसा फायदा उठा सकते हैं।

प्रदूषण और डस्ट के कारण बालों में रूखापन आना आम बात है। इसका सबसे बड़ा कारण है आपकी त्वचा में तेल और नमी की कमी होना। विशेषज्ञों के अनुसार स्वस्थ परिस्थितियों में हमारे बालों में 10-12 प्रतिशत नमी होती है, अगर नमी की मात्रा कम हो जाए, तो बालों में ड्राईनेस आ जाती है, जिससे बाल किसी घौंसले से कम नहीं लगते। ऐसे रूखे बालों को चमकदार बनाने के लिए लोग बाजार के प्रोडक्ट्स यूज करते हैं, जिनमें से ज्यादातर प्रोडक्ट्स में सिर की त्वचा को साफ करने वाले कैमिकल्स होते हैं, जो हमारे बालों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। तो आज हम इस आर्टिकल में आपको ड्राई बालों के लिए कुछ ऐेसे घरेलू हेयर मास्क बताएंगे, जिनकी मदद से आप घर बैठे ही अपने बालों को सुंदर और चमकदार बना सकते हैं।

होममेड हेयर मास्क फॉर ड्राई हेयर – Homemade hair mask for dry hair in Hindi

  1. रूखे बालों के लिए बनाना हेयर मास्क फॉर ड्राई हेयर – How to make banana hair mask for dry hair in Hindi
  2. ड्राई हेयर के लिए आंवला से बनाएं घरेलू हेयर मास्क – Amla hair pack for dry hair at home in Hindi
  3. ड्राई हेयर के लिए स्ट्रॉबैरी होममेड हेयर मास्क बनाने की विधि – Strawberry Hair Mask for dry hair in Hindi
  4. ग्रीन-टी होममेड हेयर मास्क फॉर ड्राई हेयर बनाने की विधि – Homemade green tea hair mask for dry hair in Hindi
  5. मिल्क एंड हनी हेयर पैक फॉर ड्राई हेयर – Milk and honey hair pack for dry hair at home in Hindi
  6. ड्राई हेयर के लिए अवोकेडो हेयर मास्क बनाने की घरेलू विधि – Avocado hair pack for dry hair at home in Hindi
  7. रूखे बालों को हेल्दी बनाएगा योगर्ट-हनी का नेचुरल हेयर मास्क – Yogurt-honey hair mask for dry hair in Hindi
  8. ड्राई हेयर के लिए प्रोटीन रिच हेयर मास्क बनाने की विधि – Homemade protein rich hair mask for dry hair in Hindi
  9. रूखे और बेजान बालों को शाईन देगा होममेड पोटेटो हेयर मास्क- Homemade potato hair mask gives shine to dry hair in Hindi
  10. ड्राई हेयर को सिल्की करने के लिए बेकिंग सोडा से बनाएं हेयर मास्क – Baking soda homemade hair mask for dry hair in Hindi

रूखे बालों के लिए बनाना हेयर मास्क फॉर ड्राई हेयर – How to make banana hair mask for dry hair in Hindi

रूखे बालों के लिए बनाना हेयर मास्क फॉर ड्राई हेयर - How to make banana hair mask for dry hair in Hindi

केला रूखे बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। केले में मौजूद प्रोटीन, कैल्श्यिम और विटामिन डी रूखे बालों को चमकदार बनाते हैं। केले का हेयर मास्क रूखे बालों को शिल्की बनाने के लिए अच्छा घरेलू उपाय है। बनाना हेयर मास्क फॉर ड्राई हेयर बनाने के लिए आपको किन-किन सामग्री की जरूरत पड़ेगी, आप यहां जान सकते हैं।

नेचुरल केला हेयर मास्क बनाने की सामग्री-

  • 2 केले
  • आधा चम्मच- शहद
  • 3चम्मच मेयोनीज
  • चुटकीभर हल्दी

नेचुरल केला हेयर मास्क बनाने की विधि-

घरेलू बनाना हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले केलों को छीलकर ब्लैंडर में डालकर पीस लें। अब इसमें शहद, हल्दी और तीन चम्मच मेयोनीज मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और अपने बालों पर लगाएं। बनाना हेयर मास्क को रूखे बालों पर लगाने पर ध्यान रखें कि ये मास्क बालों की जड़ों पर अच्छे से लग जाए। अब इसे एक घंटे अपने बालों में लगा रहने दें और इसके बाद ठंडे पानी से अपने बालों को धो लें। इसके लिए आप शैंपू या कंडीशनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप…)

ड्राई हेयर के लिए आंवला से बनाएं घरेलू हेयर मास्क – Amla hair pack for dry hair at home in Hindi

ड्राई हेयर के लिए आंवला से बनाएं घरेलू हेयर मास्क - Amla hair pack for dry hair at home in Hindi

आंवला रूखे बालों के लिए चमत्कारी उपाय है। इसमें मौजूद विटामिन-सी न केवल आपके बालों की स्थिति अच्छी करता है, बल्कि बालों में खोई नमी की भी पूर्ति करता है। घरेलू आंवला हेयर मास्क बनाने के लिए नीचे दी गई सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।

नेचुरल आंवला हेयर मास्क बनाने की सामग्री-

आंवला हेयर मास्क बनाने की होममेड विधि-

आंवला लगभग हर भारतीय किचन में मौजूद रहता है। आंवला का होममेड हेयर मास्क बनाने के लिए आंवला और नींबू का रस एक बाउल में मिला लें। एक पेस्ट बनकर तैयार हो जाएगा। अब इस पेस्ट जैसे आंवला हेयर मास्क को आप अपने बालों की जड़ों से लेकर नीचे बालों की टिप तक लगाएं और फिर 10 मिनट तक बालों में ये हेयर मास्क लगा रहने दें। 10 मिनट बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। बता दें कि रूखे बालों के लिए घर का बना ये आंवला हेयर मास्क न केवल बालों को साफ करता है बल्कि इन्हें पोषण और चमक भी देता है, जिससे बाल रूखे और बेजान नहीं दिखते।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आंवला रीठा और शिकाकाई के फायदे…)

ड्राई हेयर के लिए स्ट्रॉबैरी होममेड हेयर मास्क बनाने की विधि – Strawberry Hair Mask for dry hair in Hindi

ड्राई हेयर के लिए स्ट्रॉबैरी होममेड हेयर मास्क बनाने की विधि - Strawberry Hair Mask for dry hair in Hindi

स्ट्रॉबैरी बालों का रूखापन तो दूर करती है साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद सिलिका से गंजेपन की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। घर पर स्ट्रॉबैरी हेयर मास्क बनाने के लिए आप नीचे दी गई सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्ट्रॉबैरी हेयर मास्क बनाने की सामग्री-

  • 4-5 स्ट्रॉबैरी पिसी हुई
  • 1 अंडे की जर्दी
  • 1 चम्मच- नींबू का रस

घरेलू तरीके से स्ट्रॉबैरी हेयर मास्क बनाने की विधि-

आप अपने रूखे बालों को सुंदर बनाने के लिए घर का बना स्ट्रॉबैरी हेयर मास्क भी लगा सकते हैं। घरेलू तरीके से स्ट्रॉबैरी हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में ऊपर दी गई सभी साम्रगी को अच्छे से मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा लगातार हफ्ते में दो से तीन बार करने पर आपके बालों का रूखापन दूर हो जाएगा और बाल पहले से ज्यादा चमकदार हो जाएंगे।

(और पढ़े – स्‍ट्रॉबेरी के फायदे और नुकसान…)

ग्रीन-टी होममेड हेयर मास्क फॉर ड्राई हेयर बनाने की विधि – Homemade green tea hair mask for dry hair in Hindi

ग्रीन-टी होममेड हेयर मास्क फॉर ड्राई हेयर बनाने की विधि – Homemade green tea hair mask for dry hair in Hindi

ग्रीन टी जिस तरह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है, उसी तरह ये आपके बालों को भी पोषण देती है। बालों की हेल्थ बनाने में ग्रीन-टी का महत्वपूर्ण रोल है। दरअसल, ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन बालों के झडऩे के लिए जिम्मेदार DHT (dihydrotestosterone) को कम करने में मदद करता है। इसकी मदद से बाल गिरना बंद हो जाते हैं और उनका रूखापन भी खत्म हो जाता है। नीचे दी गई सामग्री के अनुसार आप घर में ही नेच़ुरल तरीके से ग्रीन-टी हेयरमास्क बना सकते हैं।

ग्रीन टी-बेसन हेयर मास्क बनाने की सामग्री-

नेचुरल तरीके से ग्रीन-टी हेयर मास्क बनाने की घरेलू विधि-

ग्रीन-टी और बेसन हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले आप ग्रीन-टी को एक कप पानी में गर्म कर लें। अब पानी को छान लें और ठंडा करने के लिए रख दें। पानी ठंडा हो जाए, तो इसमें आप एक चम्मच बेसन मिलाएं और आपको जो भी तेल पसंद हो, उसकी दो से तीन बूंद मिला लें। इस मिक्सचर को अच्छे से मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। इस घरेलू हेयर मास्क को कम से कम 30 मिनट अपने बालों पर लगाए रखें। 30 मिनट के बाद बालों को धो लें। इस विधि से न केवल आपके रूखे बाल ठीक हो जाएंगे बल्कि दो मुंहे बालों की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

(और पढ़े – ग्रीन टी पीने के फायदे और नुकसान…)

मिल्क एंड हनी हेयर पैक फॉर ड्राई हेयर – Milk and honey hair pack for dry hair at home in Hindi

मिल्क एंड हनी हेयर पैक फॉर ड्राई हेयर - Milk and honey hair pack for dry hair at home in Hindi

दूध और शहद आपके बालों की सेहत का अनोखा राज है। इनमें आपके रूखे बालों को चमकदार और स्वस्थ्य बनाने के गुणकारी तत्व होते हैं। यही वजह है कि रूखे बालों के लिए बाजार में उपलब्ध हेयर मास्क में दूध और शहद का भी इस्तेमाल किया जाता है। घर पर दूध और शहद की मदद से बने हेयर मास्क बनाने की सामग्री आप नीचे देख सकते हैं।

मिल्क एंड हनी हेयर मास्क बनाने की सामग्री-

  • 2 कप- फैट दूध
  • 2 बड़े चम्मच- शहद

मिल्क एंड हनी हेयर मास्क बनाने की घरेलू विधि-

मिल्क एंड हनी का घरेलू हेयर मास्क आपके रूखे बालों की खूबसूरती बढ़ा सकता है। मिल्क एंड हनी हेयर मास्क बनाने के लिए पहले ऊपर दी गई मात्रा के अनुसार दूध में शहद मिलाएं। दोनों को अच्छे से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। ध्यान रहे कि शहद दूध में अच्छी तरह से घुल जाए। मिल्क एंड हनी हेयर मास्क को 15 मिनट के लिए अपने बालों पर लगा रहने दें और फिर 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। ड्राई बालों के लिए दूध और शहद से बने मिल्क एंड हनी घरेलू हेयर मास्क को हफ्ते में एक या दो बार लगाने से ही आपको बालों में अच्छा असर नजर आएगा।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

ड्राई हेयर के लिए अवोकेडो हेयर मास्क बनाने की घरेलू विधि – Avocado hair pack for dry hair at home in Hindi

ड्राई हेयर के लिए अवोकेडो हेयर मास्क बनाने की घरेलू विधि - Avocado hair pack for dry hair at home in Hindi

अवोकेडो में आपके बालों में जान डालने वाले गुण होते हैं। इसमें अच्छी मात्रा में फैट और ऑयल होता है, जिससे बालों का रूखापन दूर होता है। वैसे तो अवोकेडो हेयर मास्क बाजार में उपलब्ध होता है, लेकिन आप घर में ही रहकर अवोकेडो हेयर मास्क को आसानी से नीचे दी गई सामग्री के अनुसार तैयार कर सकते हैं।

होममेड अवोकेडो हेयर मास्क बनाने की सामग्री-

ड्राई बालों के लिए होममेड अवोकेडो हेयर मास्क बनाने की विधि-

अगर आप घर बैठे ही अवोकेडो हेयर मास्क बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले पके हुए अवोकेडो को उबाल लें। अवोकेडो उबालने के बाद इसमें जैतून का तेल और शहद मिला लें। खुशबू के लिए आप चाहें तो लैवेंडर के तेल की बूंदे डाल सकते हैं। होममेड अवोकेडो हेयर मास्क बनकर तैयार हो गया है। अब इस हेयर मास्क को बालों पर लगाएं। जल्दी और ज्यादा अच्छे परिणामों के लिए बालों को प्लास्टिक की थैली से ढंक लें। 20 मिनट बाद बालों को पानी से धो लें। बाल धोने के बाद बालों पर इसका जादुई असर आपको खुद दिखने लगेगा।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

रूखे बालों को हेल्दी बनाएगा योगर्ट-हनी का नेचुरल हेयर मास्क – Yogurt-honey hair mask for dry hair in Hindi

रूखे बालों को हेल्दी बनाएगा योगर्ट-हनी का नेचुरल हेयर मास्क - Yogurt-honey hair mask for dry hair in Hindi

रूखे बालों को चमकदार और मजबूत बनाने के लिए योगर्ट और हनी से बना घरेलू हेयर मास्क बहुत फायदेमंद है। शहद यानि हनी में ऐसे बहुत से एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं, जो हेयर डैमेज की समस्या को रोकते हैं। इसलिए आपके बालों को हेल्दी बनाने का ये रामबाण उपाय है। नीचे दी गई सामग्री के अनुसार आप योगर्ट -हनी हेयर मास्क को आसानी से तैयार कर सकते हैं।

हनी एंड योगर्ट हेयर मास्क बनाने की सामग्री-

  • 1 चम्मच- शहद
  • एक चौथाई कप-योगर्ट
  • 1 चम्मच- ऑलिव ऑयल

हनी एंड योगर्ट हेयरमास्क बनाने की विधि-

अगर आप घर पर हनी और योगर्ट से हेयर मास्क बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले ऊपर दी गई सभी सामग्री को ठीक से मिलाना होगा। अब इस हनी एंड योगर्ट हेयर मास्क को अपने रूखे बालों पर लगाएं। 15-20 मिनट तक इसे बालों में लगाए रखें और फिर पानी से बाल धो लें। बाल धोने के बाद इन्हें सामान्य रूप से सुखाएं।

(और पढ़े – बालों के विकास के लिए दही का उपयोग और लगाने का तरीका…)

ड्राई हेयर के लिए प्रोटीन रिच हेयर मास्क बनाने की विधि – Homemade protein rich hair mask for dry hair in Hindi

ड्राई हेयर के लिए प्रोटीन रिच हेयर मास्क बनाने की विधि - Homemade protein rich hair mask for dry hair in Hindi

अपने रूखे बालों में जान डालने के लिए आप घर पर ही प्रोटीन रिच हेयर मास्क बना सकते हैं। प्रोटीन रिच हेयरमास्क आपके रूखे बालों में नमी और चमक लाने का काम करता है। प्रोटीन रिच हेयर मास्क आपके बालों को भरपूर पोषण देने के साथ बालों की ड्रायनेस को खत्म कर इनकी ग्रोथ बढ़ाता है। घरेलू विधि से प्रोटीन रिच हेयर मास्क बनाने के लिए नीचे दी गई सामग्री को पढ़ें।

प्रोटीन रिच हेयर मास्क बनाने की सामग्री-

नेचुरल होममेड प्रोटीन रिच हेयर मास्क बनाने की विधि-

घरेलू प्रोटीन रिच हेयर मास्क बनाने के लिए आपको ऊपर दी गई सभी सामग्री को अच्छे से मिलाना है। बालों को पोषण देने वाला घरेलू हेयर मास्क बनकर तैयार है। अब आप इस प्रोटीन रिच हेयर मास्क को बालों पर लगा सकते हैं। जब हेयर मास्क बालों पर लग जाए, तो बालों को टॉवल से बांध लें। अब आधे घंटे बाद बालों को धो लें। अब दोबारा बालों को विनेगर से धो लें। विनेगर से बाल धोने के बाद आपके बालों में शाईन आ जाएगी। इस प्रोटीन रिच हेयर मास्क को हफ्ते में तीन बार लगाएं, आपके बाल घने और सुंदर दिखने लगेंगे।

(और पढ़े – शाकाहारियों के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ…)

रूखे और बेजान बालों को शाईन देगा होममेड पोटेटो हेयर मास्क- Homemade potato hair mask gives shine to dry hair in Hindi

रूखे और बेजान बालों को शाईन देगा होममेड पोटेटो हेयर मास्क- Homemade potato hair mask gives shine to dry hair in Hindi

बालों को ड्राइनेस से निजात दिलाने के लिए घर में बना घरेलू पोटेटो हेयर मास्क बहुत अच्छा है। आलू में विटामिन बी, सी, आयरन और जिंक होता है, जो हमारे बालों के रोम को पोषण देता है और बालों की ग्रोथ बढ़ाता है। पोटेटो हेयर मास्क को घर में बनाने के लिए आप नीचे दी जा रही सामग्री को पढ़ सकते हैं।

पोटेटो हेयर मास्क बनाने की सामग्री-

रूखे बालों के लिए आलू का होममेड हेयर मास्क बनाने की विधि-

मिनटों में रूखे बालों को चमकदार बनाने के लिए आलू से बना घरेलू हेयर मास्क बहुत फायदेमंद है। पोटेटो हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले छिले हुए आलू को किस कर इसका जूस निकालें। इस जूस को बाउल में डालकर इसमें एलोवेरा जैल मिला दें। इस मिक्सचर को फेटें जब तक इसमें लचीलापन न आ जाए। अब होममेड पोटेटो हेयर मास्क बनकर तैयार है। इसके बाद 15 मिनट तक इस होममेड पोटेटो हेयर मास्क से स्कैल्प की मसाज करें और दो घंटे तक इसे बालों पर लगा रहने दें। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से बाल धो लें। बालों के रूखापन से छुटकारा पाने के लिए ये तरीका आप हफ्ते में दो से तीन बार अपना सकते हैं।

(और पढ़े – आलू के फायदे और नुकसान…)

ड्राई हेयर को सिल्की करने के लिए बेकिंग सोडा से बनाएं हेयर मास्क – Baking soda homemade hair mask for dry hair in Hindi

ड्राई हेयर को सिल्की करने के लिए बेकिंग सोडा से बनाएं हेयर मास्क - Baking soda homemade hair mask for dry hair in Hindi

बेकिंग सोडा आपके बालों को शुद्ध और सुंदर बनाता है। दरअसल, हमारे रूखे बाल बहुत सारी गंदगी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं, लेकिन बालों को हेल्थ बनाए रखने के लिए बेकिंग सोडा बालों की गंदगी को दूर कर इन्हें स्वस्थ और चमकदार बनाता है। नीचे दी गई सामग्री के अनुसार आप इस हेयरमास्क को घर में ही मिनटों में बना सकते हैं।

बेकिंग सोडा होममेड हेयर मास्क बनाने की सामग्री-

बेकिंग सोडा से घरेलू हेयर मास्क बनाने की विधि-

बेकिंग सोडा हर किचन में आसानी से मिल जाता है। इससे घरेलू हेयरमास्क बनाने के लिए ऊपर दी गई सामग्री को बाउल में अच्छे से मिला लें। इससे एक पेस्ट बनकर तैयार हो जाएगा। कुछ देर इसे ढंककर रख दें। अब बेकिंग सोडा मास्क को रूखे बालों पर लगाने से पहले बालों को शैंपू से धो लें और फिर कंडीशनर लगा लें। बालों को फिर से धोने के बाद अब इन्हें सुखा लें। सुखाने के बाद बालों पर बेकिंग सोडा से बना घरेलू हेयर मास्क लगाएं। करीब आधे घंटे बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। देखिएगा आपके बालों में फिर से नयी जान आ जाएगी।

(और पढ़े – बेकिंग सोडा से करें लिंग की जांच और जाने लड़का होगा या लड़की…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration