जानिए अनानास के फायदे, गुण लाभ और नुकसान – Pineapple Benefits and Side Effects in hindi

जानिए अनानास के फायदे, गुण लाभ और नुकसान – Pineapple Benefits and Side Effects in hindi
Written by Deepanshu

Pineapple Benefits in hindi गर्मी के दिनों में जूस पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। लेकिन अनानास का जूस गर्मी से राहत देने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों से भी हमें बचाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी त्वचा में निखार लाने में मदद करता है। अनानास के फायदे मुंहासे को दूर करने, पैरो के दरारों को भरने, सूजन को कम करने आदि में मदद करते है।

आइए जानते है किस प्रकार अनानास को अपने आहार में शामिल करने से आप किन-किन बीमारियों से खुद को बचा सकते है। आज के इस लेख में हम आपको अनानास खाने के फायदे, इसे कब खाना चाहिए और इस फल का इस्तेमाल कब-कब नहीं करना चाहिए के बारे में बताने वाले है।

अनानास के फायदे – Pineapple ke Fayde in Hindi

1. अनानास के फायदे और स्वास्थ्य लाभ – Pineapple ke Fayde in Hindi
2. अनानास के फायदे त्वचा के लिए – Pineapple for skin in hindi
3. अनानास के फायदे मुँहासे के लिए प्रभावी – Pineapple Benefits for acne in hindi
4. पाइनएप्पल त्वचा को बनाए कोमल – Pineapple for soft Skin in hindi
5. अनानास का उपयोग पैरो की दरारों को भरने में – Ananas for Cracks Feet in hindi
6. अनानास के गुण नाखून को बनाए नरम और मजबूत -Pineapple for Soften nails in hindi
7. पाइनएप्पल फेस पैक के फायदे चेहरे का सूखापन करें दूर – Pineapple for Hydrated Skin in hindi
8. अन्नानास खाने के फायदे बालों को झड़ने से रोकने में – Pineapple for Prevents Hair Loss in hindi
9. अनानास के लाभ सुजन दूर करने में – Pineapple Decreases Swelling in hindi
10. अनानास जूस के फायदे दिल के लिए  – Pineapple for Heart Health in hindi
11. अनानास खाने के फायदे सर्दी को कम करें – Ananas Prevents Colds in hindi
12. अनानास जूस के फायदे हड्डियों को बनाए मजबूत – Pineapple juice for Strong Bones in hindi
13. पाइनएप्पल के फायदे बनाएं मसूढ़ों को स्वस्थ – Pineapple For Healthy Gums in hindi
14. अनानास के नुकसान – Pineapple Side Effects in hindi

अनानास में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Pineapple Nutrition Facts in hindi

  • एक कप (165 ग्राम ) में पाए जाने वाले पोषक तत्व
  • एनर्जी 50 किलो कैलोरी
  • कार्बोहाइड्रेट 13.52 ग्राम
  • प्रोटीन 0.54 ग्राम
  • वसा 0.12 ग्राम
  • कोलेस्ट्रॉल 0 मिलीग्राम
  • फाइबर 1.40 ग्राम

अनानास में पाए जाने वाले विटामिन – Vitamins Present in Pineapple in hindi

  • फॉलेट्स 18 ग्राम
  • नियासिन 0.500
  • पीरिडोक्सिन 0.112 मिलीग्राम
  • रिबोफ़्लिविन 0.018 मिलीग्राम
  • थाइमिन 0.079 मिलीग्राम
  • विटामिन ए 58 आईयू
  • विटामिन सी 47.8 मिलीग्राम
  • विटामिन ई 0.02 मिलीग्राम
  • विटामिन के 0.07 माइक्रोग्राम

पाइनएप्पल में पाए जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स – Electrolytes Present in Pineapple in hindi

  • सोडियम 1 मिलीग्राम
  • पोटेशियम 109 मिलीग्राम

अनानास में पाए जाने वाले खनिज पदार्थ – Mineral Present in Pineapple in hindi

  • कैल्शियम 13 मिलीग्राम
  • कॉपर 0.110 मिलीग्राम
  • आयरन 0.2 9 मिलीग्राम
  • मैग्नीशियम 12 मिलीग्राम
  • मैग्नीज 0.927 मिलीग्राम
  • फास्फोरस 8 मिलीग्राम
  • सेलेनियम 0.1 माइक्रोग्राम
  • जिंक 0.12 मिलीग्राम

अनानास के फायदे और स्वास्थ्य लाभ – Pineapple ke Fayde in Hindi

अनानास के फायदे और स्वास्थ्य लाभ – Pineapple ke Fayde in Hindi

अनानास में मौजूद विटामिन ए और सी, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस और कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। आईए जानते है अनानास के इस्तेमाल से क्या-क्या फायदा हो सकता है।

अनानास के फायदे त्वचा के लिए – Pineapple for skin in hindi

क्या आपको पता है कि अनानास के इस्तेमाल से हम अपनी त्वचा को कोमल और चिकनी बना सकते हैं। इतना ही नहीं अनानास के सेवन मात्र से ही स्किन से जुड़़ी कई बीमारियां और समस्याओं का समाधान आसानी से पा सकते है।

अनानास के फायदे मुँहासे के लिए प्रभावी – Pineapple Benefits for acne in hindi

अनानास हमारी त्वचा के लिए एक अमृत की तरह है खासकर जिद्दी मुहांसों के लिए। अनानास  में पाया जाने वाले विटामिन सी मुहासे और त्वचा की सूजन से राहत देता है। इस फल में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है जो कि एंट्री इंफ्लामेटरी की तरह काम करता है। साथ ही विटामिन सी की मौजूदगी घाव को जल्दी ठीक करने का काम करता है।

(और पढ़े – मुहांसों के प्रकार और उनका इलाज)

पाइनएप्पल त्वचा को बनाए कोमल – Pineapple for soft Skin in hindi

हर महिला चाहती है कि उनकी त्वचा कोमल और मुलायम दिखें। ऐसे में आपको सिर्फ इस फल को सुविधा के अनुसार इस्तेमाल करना होगा। यह फल आपके शरीर में कोलाजन संश्लेषण को बढ़ावा देता है। कोलाजन संश्लेषण जितना अधिक होता है, आपकी त्वचा में निखार उतना अधिक आता है। इतना ही नहीं अनानास में मौजूद अमीनो एसिड और विटामिन सी क्षतिग्रस्त कोशिकाओं और ऊतकों को ठीक करने में मदद करता है। अगर आप चेहरे पर अनानास का असर देखना चाहते है तो आप अपने चेहरे पर ताजा तैयार किए अनानास के रस को लगायें और 10 मिनट के बाद पानी से इसे धो लें कुछ देर बाद आपको इसका असर दिखने लगेगा।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए बाबा रामदेव के सौंदर्य टिप्स)

अनानास का उपयोग पैरो की दरारों को भरने में – Ananas for Cracks Feet in hindi

यूं तो मार्केट में पैरों की दरारों को ठीक करने के लिए कई सारी  क्रीम मार्केट में मौजूद है। लेकिन अनानास की मदद से आप इसे आसानी से ठीक कर सकते है। अनानास के छिल्को  को आप स्कर्ब के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। ये पैरों के मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करता है। और पैरों को सुंदर और कोमल बनाता है।

अनानास के गुण नाखून को बनाए नरम और मजबूत -Pineapple for Soften and Strengthens nails in hindi

क्या कभी आपने सोचा है कि आपका नाखून सूखा या खराब क्यों दिखता है। नाखून के सूखापन या बेजान दिखने की मुख्य वजह विटामिन ए और बी की कमी है। लेकिन शरीर में विटामिन्स को दूर करने के लिए इसकी दवा लेने की जरूरत नहीं है। सिर्फ अनानास के उपयोग से आप अपने नाखून को नरम बनाया जा सकता है। अनानस के रस को आप नाखून को नरम बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

(और पढ़े – नाखूनों को ऐसे रखें स्वस्थ और खूबसूरत )

पाइनएप्पल फेस पैक के फायदे चेहरे का सूखापन करें दूर – Pineapple for Hydrated Skin in hindi

सूखी त्वचा सुस्त और बदसूरत लगती है। गर्मी और प्रदूषण आपकी इस समस्या को बढ़ा सकता है। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है। आप अनानस का उपयोग कर स्किन को सॉफ्ट बना सकते है। इसके लिए आप त्वचा पर लगाने के लिए एक पैक बना सकती है। इसके लिए आप तीन चम्मच पाइनएप्पल का रस, अंडा और थोड़ा सा मिल्क को अच्छे से मिलाकर इसे अपने त्वचा पर लगाए। इसे कुछ समय तक लगे रहने दे। इसके बाद साफ पानी से इस धो ले। ये मोइश्चाराइजर का काम करता है।

अन्नानास खाने के फायदे बालों को झड़ने से रोकने में – Pineapple for Prevents Hair Loss in hindi

सर से बालों का टूटना या झड़ना किसी को अच्छा नहीं लगता होगा लेकिन कुछ आहार के सेवन से आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपको सिर्फ अपने आहार में अनानास को शामिल करना होगा। आपको बताए दें कि अनानास में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। । विटामिन सी एक महत्वपूर्ण तत्व है जो बालों के झड़ने को रोकने में सहायक है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो फ्री रेडिकल को डैमेज होने से बचाता है। अनानास में  पानी में घुलनशील विटामिन्स होते है।

(और पढ़े – टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय)

अनानास के लाभ सुजन दूर करने में – Pineapple Decreases Swelling in hindi

अगर स्कैल्प (खोपड़ी) में सूजन और उसके साथ खुजली की समस्या है तो अनानास आपको तुरंत राहत प्रदान कर सकता है। अनानास में ब्रोमेलैन पाया जाता है जोकि एक एंट्रीऑक्सीडेटिव एंजाइम है जिसमें सुजन को कम करने की शक्ति है। इसे रोजाना इस्तेमाल से सुजन को कम किया जा सकता है। इसके साथ ही बालों को झड़ने से भी रोकने में मदद मिलती है।

अनानास जूस के फायदे दिल के लिए  – Pineapple for Heart Health in hindi

अनानास में एंट्रीऑक्सीडेंट्स प्रयाप्त मात्रा में पाया जाता है। जिससे शरीर की कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाता है। यही एंट्री ऑक्सीडेंट्स हमारे शरीर को कई गंभीर बीमारियां जैसे कि ह्रदय रोग, गठिया व विभिन्न प्रकार के कैंसर से हमें बचाने में मदद करता है। अगर आप इन बीमारियों से बचना चाहते है तो हर दिन अनानास को अपने आहार में शामिल करना नहीं भूलें।

अनानास खाने के फायदे सर्दी को कम करें – Ananas Prevents Colds in hindi

पूरे दिन छिकना और सर्दी से परेशान रहना किसी को भी पसंद नहीं होगा अगर आपको भी हर सीजन में सर्दी की समस्या से परेशान है तो अनानास को अपने अहार को हिस्सा जरूर बनाएं। इसमें पाया जाना वाला विटामिन सी और ब्रोमेलैन आपको सर्दी और जुकाम से न सिर्फ राहत देगा बल्कि आपको इससे बचाएगा भी। इन दोनों का कॉम्बीनेशन मनुष्य में माइक्रोबियल  इंफ्केशन से ल़ड़ने की ताकत प्रदान करता है. ड़ॉक्टर की सलाह पर दवा के साथ इसते इस्तेमाल आप कफ और कॉल्ड से जल्दी ही राहत पा सकते है.

अनानास जूस के फायदे हड्डियों को बनाए मजबूत – Pineapple juice for Strong Bones in hindi

हड्डियों की कमजोरी के कारण कई तरह की परेशानियों से हमें दो चार होना पड़ सकता है। लेकिन अगर आप अपने डाइट में अनानास के जूस को शामिल करते है तो हड्डियों की समस्या से आप काफी दूर रह सकते है। अनानास में मौजूद मैंगनीज आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें ऐसे कई तत्व पाए जाते है जो आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद होते है।

पाइनएप्पल के फायदे बनाएं मसूढ़ों को स्वस्थ – Pineapple For Healthy Gums in hindi

अपने आहार में अनानास को शामिल करने से आपके मसूढ़ों हमेशा मजबूत रहते है। इसके साथ ही आपके दांत स्वस्थ बने रहते है।

अनानास के नुकसान – Pineapple Side Effects in hindi

अनानास के नुकसान – Pineapple Side Effects in hindi

  • ऊपर आपने अनानास के फायदे जाने लेकिन इसका सेवन बड़ी ही सावधानी से करना चाहिए क्योंकि ये फाइबर में उच्च होता है और अनानास की प्रवृत्ति अम्लीय होती है जिससे आपको अनानास के नुकसान भी हो सकते है आइये जानते है अनानास खाने के नुकसान क्या है और कब अनानास का उपयोग नहीं करना चाहिए ।
  • बहुत अधिक अनानास खाने से होठ, जीभ और गालों सहित मुँह की कोमलता खो सकती है। लेकिन यह कुछ देर बाद अपने आप ठीक हो जाती है लेकिन यदि यह थोड़ी देर बाद ठीक नहीं होते तो इसके इस्तेमाल को बंद कर देना चाहिए ऐसा जादातर तब होता है जब आपको अनानास से एलर्जी हो।
  • अनानास की अधिक उपयोग करने से आपको दस्त, मतली, उल्टी, पेट में दर्द जैसी समस्या हो सकती है क्योंकि इसमें विटामिन C उच्च मात्रा में पाया है।
  • मैरीलैंड मेडिकल सेंटर यूनिवर्सिटी के अनुसार, इसमें ब्रोमलेन की अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे त्वचा पर चकते, उल्टी, दस्त और मासिक धर्म के समय अत्यधिक खून का कारण हो सकता है।
  • ब्रोमेलैन कुछ दवाओं के साथ भी प्रतिक्रिया कर सकता है एंटीबायोटिक दवाइयां लेने वाले, एंटीकोआगुलेंट्स, रक्त थिअर्स, एंटीकॉल्लेंस, बार्बिटूरेट्स, बेंजोडायज़ेपिनस, अनिद्रा आदि दवाओं को लेने वालों को सावधान रहना चाहिए और अधिक मात्रा में अनानास नहीं खाएं।
  • कच्चे अनानास खाने या अनानास का रस पीना खतरनाक होता  है। इस स्थिति में, यह मनुष्य के लिए विषाक्त हो सकता है और गंभीर दस्त और उल्टी पैदा कर सकता है। बहुत सारे अनानास गूदे को खाने से फाइबर पाचन तंत्र में फाइबर जाल को बना सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration