अनानास जूस के फायदे और नुकसान – Pineapple Juice Benefits and Side effects in Hindi

अनानास जूस के फायदे और नुकसान - Pineapple Juice Benefits and Side effects in Hindi
Written by Ramkumar

Pineapple Juice Benefits in Hindi अनानास के जूस (रस) के लाभ अनानास फल खाने से अधिक होते हैं। पाइनएप्पल जूस के बेनिफिट्स बहुत सी हेल्‍थ प्रोब्‍लम को दूर करने का अच्‍छा तरीका है। अनानास फल के जूस पीने के फायदे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली से लेकर गंभीर बीमारियों का घरेलू इलाज करने में होते हैं। अक्‍सर हम लोग अनानास जूस का उपयोग केवल शीतल पेय के रूप में करते हैं। जबकि पाइनेपल के रस का इस्‍तेमाल आपकी सेहत के लिए भी बेहतर होता है। अनानास जूस का एंटीऑक्‍सीडेंट गुण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है।

पाइनेपल जूस के फायदे कोलेस्‍ट्रॉल कम करने, हड्डियों को मजबूत करने, गठिया का इलाज करने, प्रजनन क्षमता बढ़ाने, खून की कमी को दूर करने आदि के लिए होते हैं। आज इस लेख में हम आपको अनानास जूस के पोषक तत्‍व, फायदे, लाभ, उपयोग और नुकसान संबंधी जानकारी बता रहे हैं। आइए पाइनएप्पल जूस के फायदे और नुकसान को जाने।

1. अनानास का जूस क्‍या है – What is Pineapple Juice in Hindi
2. अनानास जूस के पोषक तत्‍व – Nutritional Value of Pineapple in Hindi
3. पाइनएप्‍पल जूस के फायदे – Pineapple Juice ke Fayde in Hindi
4. अनानास जूस बनाने की विधि – Pineapple Juice Recipe in Hindi
5. अनानास जूस पीने के नुकसान – Ananas Juice Peene ke Nuksan in Hindi

अनानास का जूस क्‍या है – What is Pineapple Juice in Hindi

अनानास का जूस क्‍या है – What is Pineapple Juice in Hindi

पाइनएप्पल एक ऊष्‍णकटिबंधीय फल है जो स्‍वाद में मीठा और खट्टा होता है। इस फल को निचोड़ कर आप एक स्‍वादिष्‍ट पेय बना सकते हैं जो ना केवल आपको फ्रेश रखता है बल्कि इसमें बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी होते हैं। ताजे और अच्‍छी तरह से पके हुए अनानास फल स्‍वास्‍थ्‍य के अनुकूल होते हैं। अनानास को फलों की रानी के नाम से भी जाना जाता है। आइए जाने अनानास के रस के औषधीय गुण और पोषक तत्‍व क्‍या हैं।

(और पढ़े – अनानास के फायदे उपयोग और नुकसान…)

अनानास जूस के पोषक तत्‍व – Nutritional Value of Pineapple in Hindi

अनानास जूस के पोषक तत्‍व - Nutritional Value of Pineapple in Hindi

पाइनेपल जूस अपने स्‍वाद और पोषक तत्‍वों के कारण बहुत ही लोकप्रिय है। इस जूस के गुण शरीर को शीतलता दिलाने के साथ ही शरीर में आवश्‍यक पोषक तत्‍वों की कमी को भी पूरा करने में सहायक होते हैं। सामान्‍य रूप से 1 गिलास पाइनेपल जूस में पाये जाने वाले पोषक तत्‍व इस प्रकार हैं :

(और पढ़े – विटामिन और उनकी कमी से होने वाले रोग…)

पाइनएप्‍पल जूस के फायदे – Pineapple Juice ke Fayde in Hindi

पाइनएप्‍पल जूस के फायदे – Pineapple Juice ke Fayde in Hindi

संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाए रखने वाले लगभग सभी पोषक तत्‍व अनानास के जूस में मौजूद होते हैं। लेकिन फिर भी अनानास जूस पीने का फायदा कुछ विशेष स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं जैसे उच्‍च रक्‍तचाप, अवसाद, चिंता, कब्‍ज और अपच आदि का उपचार करने में होता है। आइए विस्‍तार से जाने अनानास जूस पीने के फायदे क्‍या हैं।

अनानास के जूस के फायदे हृदय के लिए – Ananas juice ke fayde Hriday ke liye in Hindi

अनानास के जूस के फायदे हृदय के लिए – Ananas juice ke fayde Hriday ke liye in Hindi

दिल से संबंधित बीमारियों का उपचार करने के लिए अनानास जूस पीना फायदेमंद हो सकता है। हृदय संबंधी समस्‍याओं का प्रमुख कारण खराब कोलेस्‍ट्रॉल की उच्‍च मात्रा होती है। इसके अलावा अन्‍य कारणों में खराब खान-पान, शारीरिक निष्क्रियता और तनाव आदि भी होते हैं। लेकिन इन सभी समस्‍याओं के साथ ही हृदय रोगों की रोकथाम में अनानास जूस का फायदा प्राप्‍त किया जा सकता है। पाइनेपल जूस का सेवन कर हृदय स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार किया जा सकता है। क्‍योंकि इस पेय में खनिज पदार्थ, फाइबर और बहुत से विटामिन उच्‍च मात्रा में होते हैं। जो हृदय की कार्य क्षमता को बनाए रखने में सहायक होते हैं। इसके अलावा ये सभी घटक शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को भी नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यदि आप भी हृदय रोगों से बचना चाहते हैं तो अनानास जूस आपके लिए स्‍वस्‍थ विकल्‍प हो सकता है।

(और पढ़े – दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ आहार…)

पाइनएप्‍पल जूस बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस – Pineapple Juice Benefits for Weight Loss in Hindi

पाइनएप्‍पल जूस बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस – Pineapple Juice Benefits for Weight Loss in Hindi

अनानास का रस वजन प्रबंधन करने में सहायक होता है। यही कारण है कि विभिन्‍न प्रकार बॉडी डिटॉक्‍स आहारों में अनानास को शामिल किया जाता है। अनानास जूस के गुण प्राकृति में मूत्रवर्धक होते हैं जो शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। अनानास जूस में ब्रोमेलैन (Bromelain) और प्रोटीन होता है जो चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है। जिससे पेट में मौजूद अतिरिक्‍त वसा को जलाने में मदद मिल सकती है। यही कारण है कि अनानास जूस का सेवन ओवर वेट, पेट की चर्बी और पेट की सूजन आदि को कम करने में सहायक हो सकता है। यदि आप भी अपना वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो अन्‍य उपाय के साथ ही अनानास जूस का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए जूस रेसिपी…)

अनानास जूस के फायदे कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – Pineapple Juice For Reduce Cholesterol in Hindi

अनानास जूस के फायदे कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – Pineapple Juice For Reduce Cholesterol in Hindi

ठंडे पेय के रूप में अनानास जूस का सेवन करना आपको कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या से बचा सकता है। अनानास के रस में ऐसे गुण होते हैं जो स्‍वाभाविक रूप से रक्‍त में मौजूद अतिरिक्‍त कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। प्‍लाजमा लिपिड (plasma lipids) पर इसका महत्‍वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा अन्‍य कई अध्‍ययनों से यह भी पता चलता है कि नियमित रूप से अनानास जूस का सेवन करना रक्‍तचाप को भी नियमित करने में सहायक होता है। आप कोलेस्‍ट्रॉल संबंधी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए अनानास जूस का नियमित सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

अनानास रस के फायदे रक्‍तचाप के लिए – Pineapple Juice For Blood Pressure in Hindi

अनानास रस के फायदे रक्‍तचाप के लिए – Pineapple Juice For Blood Pressure in Hindi

रक्‍तचाप संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए अनानास का जूस एक बेहतर विकल्‍प हो सकता है। बायोटेक्‍नोलॉजी रिसर्च इंटरनेशनल जर्नल की रिर्पोट के अनुसार अध्‍ययनों से पता चलता है कि पाइनएप्पल में ब्रोमेलैन होता है जो रक्‍तचाप के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। पाइनएप्‍पल जूस में पोटेशियम भी होता है जो उच्‍च रक्‍तचाप को कम करने में सहायक होता है। पोटेशियम बासोडिलेटर के रूप में कार्य करता जो उच्‍च रक्‍तचाप को कम करने और एथेरोस्‍क्‍लेरोसिस, दिल के दौरे, स्‍ट्रोक आदि को रोकने में मदद करते हैं। उच्‍च रक्‍तचाप और हृदय संबंधी समस्‍याओं से बचने के घरेलू उपाय के रूप में अनानास के जूस का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

(और पढ़े – हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं क्या नहीं खाएं…)

अनानास जूस पीने के फायदे इम्‍यूनिटी बढ़ाये – Ananas Juice For Immunity in Hindi

अनानास जूस पीने के फायदे इम्‍यूनिटी बढ़ाये – Ananas Juice For Immunity in Hindi

कई रिसर्च से पता चलता है कि अनानास के रस में विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है जो कि एक शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। पैक्‍ड अनानास जूस में एस्‍कॉर्बिक एसिड भी होता है जबकि इसमें प्राकृतिक रूप से विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा पहले से ही होती है। जिसके कारण अनानास जूस का सेवन करना आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली और सफेद रक्‍त कोशिकाओं के उत्‍पादन को बढ़ाने में सहायक होता है। यदि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो घरेलू उपाय के रूप में अनानास जूस का इस्‍तेमाल आपके लिए लाभकारी हो सकता है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

अनानास जूस के लाभ हड्डियों के लिए – Pineapple Juice ke Labh Bonse ke liye in Hindi

अनानास जूस के लाभ हड्डियों के लिए – Pineapple Juice ke Labh Bonse ke liye in Hindi

हमारे शरीर का आधार हड्डियां होती हैं जिन्‍हें मजबूत बनाने के लिए अनानास जूस का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इस उष्‍णकटिबंधीय फल के रस में मैंगनीज की उच्‍च मात्रा होती है। मैंगनीज हड्डी को मजबूत बनाने और कोशिकाओं के विकास में सहायक होता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि केवल 1 बार अनानास जूस का सेवन की जाने वाली मात्रा में लगभग दैनिक आवश्‍यकता 73% मैंगनीज प्राप्‍त किया जा सकता है। आप भी अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दैनिक आधार पर अनानास के जूस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पाइनएप्‍पल जूस न केवल वयस्‍कों बल्कि बच्‍चों के लिए भी प्रभावी होता है।

(और पढ़े – हड्डी मजबूत करने के लिए क्या खाएं…)

अनानास जूस पीने के लाभ चोट उपचार में – Ananas Juice For Heal Injury in Hindi

अनानास जूस पीने के लाभ चोट उपचार में – Ananas Juice For Heal Injury in Hindi

शरीर को ठंडा रखने के लिए अनानास जूस का सेवन किया जाता है। लेकिन आपके द्वारा अनानास जूस पीने के लाभ चोट आदि के उपचार में दवा के समान हो सकते हैं। अनानास के रस में ब्रोमलेन की अच्‍छी मात्रा होती है। यह चोट या क्षति ग्रस्‍त मांसपेशीय कोशिकाओं का उपचार करने में सहायक होता है। यदि आप भी किसी प्रकार की चोट के दर्द और सूजन से परेशान हैं तो अनानास के जूस का सेवन आपकी मदद कर सकता है। यह आपके द्वारा उपयोग किये जाने वाले उपचार की गति को बढ़ाने में योगदान दे सकता है।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

अनानास के रस के फायदे अवसाद के लिए – Pineapple Juice For Relieve Depression in Hindi

अनानास के रस के फायदे अवसाद के लिए – Pineapple Juice For Relieve Depression in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि विटामिन बी6 की अच्‍छी मात्रा अनानास के जूस में होती है। जिसके कारण अनानास जूस पीने के फायदे आपको तनाव, चिंता और अवसाद जैसे लक्षणों से बचा सकता है। विटामिन बी6 को पाइरिडोक्सिन (pyridoxine) के रूप में जाना जाता है। यह घटक शरीर में हार्मोन को विनियमित करने और मूड में सुधार करने में सहायक होता है। नियमित रूप से अनानास का रस पीने के फायदे चिंता के साथ ही साथ अवसाद या हार्मोन के उतार-चढ़ाव को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – डिप्रेशन और उदासी दूर करने के उपाय…)

अनानास के जूस के पीने के फायदे अस्‍थमा में – Ananas Juice For Asthma in Hindi

अनानास के जूस के पीने के फायदे अस्‍थमा में - Ananas Juice For Asthma in Hindi

अस्‍थमा रोगी के लिए अनानास जूस का सेवन करना लाभकारी हो सकता है। क्‍योंकि अनानास जूस में बीटा-कैरोटीन (beta-carotene) की उच्‍च मात्रा होती है। जिसके कारण यह अस्‍थमा के लक्षणों को प्रभावी रूप से कम करने में सहायक हो सकता है। बीटा-कैरोटीन पाचन के दौरान विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है और अस्‍थमा की संभावना और लक्षणों को कम करने में मदद करता है। यदि आपके आस-पास कोई अस्‍थमा रोगी है तो उसे नियमित रूप से अनानास का जूस सेवन करने की सलाह दे सकते हैं।

(और पढ़े – अस्थमा (दमा) के कारण, लक्षण, उपचार एवं बचाव…)

अनानास का जूस के फायदे आंखों के लिए – Pineapple Juice Good For Eye in Hindi

अनानास का जूस के फायदे आंखों के लिए – Pineapple Juice Good For Eye in Hindi

आंख हमारे शरीर सबसे महत्‍वपूर्ण अंगों में से एक है। आंखों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए पाइनेपल के फल से प्राप्त जूस का उपयोग किया जा सकता है। अनानास जूस में मौजूद विटामिन सी मोतियाबिंद को रोकने में सहायक होता है। नियमित रूप से अनानास जूस का सेवन करना आपको उम्र बढ़ने के दौरान आंखों के देखने की क्षमता को बनाए रखने में मदद करता है। आप भी आंखों संबंधी अन्‍य समस्‍याओं से बचने के लिए अपने आहार में अनानास के जूस का प्रयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ…)

अनानास जूस का इस्‍तेमाल मसल्स के लिए – Pineapple Juice For Improves Muscle in Hindi

अनानास जूस का इस्‍तेमाल मसल्स के लिए - Pineapple Juice For Improves Muscle in Hindi

अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित शोध से पता चलता है कि अनानास में पोटेशियम होता है। जो शरीर में द्रव संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। जिससे मांसपेशिय संकुचन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। यदि आप नियमित व्‍यायाम और सक्रिय जीवनशैली अपनाते हैं तो मांसपेशीय स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने के लिए अनानास जूस का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – बॉडी बनाने के लिए अपनाएं ये इंडियन डाइट प्लान…)

पाइनेपल जूस के फायदे कैंसर उपचार में – Pineapple Juice For Treat Cancer in Hindi

पाइनेपल जूस के फायदे कैंसर उपचार में – Pineapple Juice For Treat Cancer in Hindi

कई रिसर्चो से पता चलता है कि अनानास के जूस में कैंसर रोधी गुण होते हैं। जिसका मतलब यह है कि नियमित रूप से अनानास जूस का सेवन शरीर में कैंसर कोशिकाओं के उत्‍पादन और विकास को रोकने में सहायक हो सकता है। अनानास जूस के एंटीऑक्‍सीडेंट घटक ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने और गंभीर बीमारियों को रोकने में सहायक होते हैं। कुछ पशु अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से अनानास जूस का सेवन करने पर यह बृहदान्त्र, पित्त नली, त्‍वचा और स्‍तन कैंसर आदि कैंसरों का उपचार करने में सहायक हो सकता है। आप कैंसर की संभावनाओं को कम करने के लिए नियमित रूप से अनानास जूस का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

अनानास के जूस के फायदे पाचन के लिए – Ananas Juice Good For Digestion in Hindi

अनानास के जूस के फायदे पाचन के लिए – Ananas Juice Good For Digestion in Hindi

अच्‍छी तरह से पके हुए और उच्‍च लुग्‍दी वाले पाइनएप्‍पल फल से तैयार जूस में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है। साथ ही इसमें ब्रोमेलैन भी होता है जो पाचन एंजाइम के रूप में काम करता है। ये घटक पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने और कब्‍ज, अपच, बदहजमी जैसे लक्षणों को कम करने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से अनानास जूस का सेवन मल त्‍याग को आसान बनाने में भी सहायक होता है। आप पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आवश्‍यक पोषक तत्‍वों की प्राप्ति के लिए अनानास जूस का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

अनानास के जूस के गुण पुरुष प्रजनन क्षमता बढ़ाये – Pineapple Juice For Promotes Male Fertility in Hindi

अनानास के जूस के गुण पुरुष प्रजनन क्षमता बढ़ाये - Pineapple Juice For Promotes Male Fertility in Hindi

पुरुष प्रजनन प्रणाली को स्‍वस्‍थ रखने के लिए अनानास का सेवन एक बेहतर विकल्‍प हो सकता है। मेल फर्टिलिटी को बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय में अनानास जूस का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इस जूस में पाया जाने वाला मैंगनीज एंजाइम शुक्राणु की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करता है। 1 गिलास ताजा अनानास जूस पीने पर हमें 1.3 मिली ग्राम मैंगनीज प्राप्त होता है। जो दैनिक आवश्‍यकता के अनुसार पर्याप्‍त होता है। हाल ही में हुए एक अध्‍ययन से यह भी पता चलता है कि नियमित रूप से अनानास जूस का सेवन करना शुक्राणु गतिशीलता में भी सुधार कर सकता है। यदि आप भी प्रजनन क्षमता में कमजोरी का अनुभव कर रहे हैं तो अनानास जूस का सेवन आपको लाभ दिला सकता है।

(और पढ़े – बिस्तर पर देर तक टिकने के लिए सबसे अच्छे सेक्स फूड्स…)

अनानास के जूस का उपयोग गठिया के लिए – Pineapple Juice Use For Arthritis Treatment in Hindi

अनानास के जूस का उपयोग गठिया के लिए – Pineapple Juice Use For Arthritis Treatment in Hindi

अनानास जूस में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जिसके कारण यह मांसपेशियों में ऐंठन और जोड़ों के दर्द से राहत देता है। इसके अलावा अनानास जूस पीने का फायदा व्‍यायाम या अन्‍य किसी कारण से शरीर में होने वाले दर्द के लक्षणों को भी कम करने में सहायक होता है। पाइनएप्‍पल जूस में मौजूद ब्रोमेलैन गठिया का इलाज करने में अहम भूमिका निभाता है। इसके एंटी-इंफ्लामेटरी घटक जोड़ों की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं जो गठिया के प्रमुख लक्षणों से में से एक है।

(और पढ़े – गठिया का आयुर्वेदिक उपचार…

अनानास का रस है खांसी का इलाज – Pineapple Juice For Treat Cough in Hindi

अनानास का रस है खांसी का इलाज – Pineapple Juice For Treat Cough in Hindi

सर्दी और खांसी से परेशान लोगों के लिए अनानास का जूस फायदेमंद हो सकता है। गले की खरास और जलन को कम करने के लिए अनानास का जूस अच्‍छा हो सकता है। सर्दी और खांसी के लक्षणों को कम करने के लिए नमक, कालीमिर्च और शहद के साथ अनानास जूस का सेवन किया जाना आपको लाभ दिला सकता है।

(और पढ़े – खांसी के घरेलू उपाय और इलाज…)

अनानास का जूस एनीमिया का इलाज करे – Ananas Ka Juice Prevents Anemia in Hindi

अनानास का जूस एनीमिया का इलाज करे – Ananas Ka Juice Prevents Anemia in Hindi

अनानास वास्‍तव में प्रकृतिक का एक उपहार है। अनानास फल में सभी विटामिन होने के साथ ही आयरन की अच्‍छी मात्रा भी होती है। आयरन शरीर में खून की कमी को दूर करने में सहायक होता है। अनानास फल और इसके जूस का सेवन करने से इसमें मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ लाल रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करते हैं। हमारे खून में लाल रक्‍त कोशिकाओं की कमी ही एनीमिया का प्रमुख कारण होती है। इसलिए रक्‍त की कमी संबंधी समस्‍याओं को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका अनानास जूस का नियमित सेवन करना हो सकता है।

(और पढ़े – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार…)

अनानास जूस बनाने की विधि – Pineapple Juice Recipe in Hindi

आप अनानास जूस को बाजार से भी खरीद सकते हैं। लेकिन बहुत से लोगों को बाजार से खरीदे गए उत्पाद पसंद नहीं आते हैं। आप अपने घर पर ही अनानास के जूस को तैयार कर सकते हैं। पाइनेपल जूस की रेसिपी बहुत ही आसान है। अनानास जूस बनाने के लिए आपको एक ब्‍लेंडर और पके हुए अनानास की आवश्‍यकता होती है।

अनानास जूस बनाने के लिए सामग्री –

  • 1 बड़ा अनानास
  • कुछ आइस क्‍यू
  • ½ कप पानी

अनानास जूस बनाने का तरीका –

आप अनानास को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। बर्फ के टुकडे, पानी और अनानास के टुकड़ों को ब्‍लेंडर में डाल कर एक चिकना मिश्रण तैयार करें। आप इस मिश्रण को किसी गिलास में निकालें और गिलास को पुदीने की पत्तियों से सजाएं। आपका अनानास जूस पूरी तरह से बनकर तैयार है।

अनानास जूस पीने के नुकसान – Ananas Juice Peene ke Nuksan in Hindi

अनानास जूस पीने के नुकसान – Ananas Juice Peene ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से अनानास जूस का सेवन करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होता है। लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में पाइनएप्‍पल जूस के कुछ साइड इफैक्‍ट या नुकसान भी हो सकते हैं। हालांकि ये दुष्‍प्रभाव सामान्‍य होते हैं जिनसे बचने के लिए आपको अधिक मात्रा में अनानास जूस का सेवन करने से बचना चाहिए। अनानास जूस पीने के अन्‍य सामान्‍य नुकसान इस प्रकार हैं :

  • एलर्जी – अधिक मात्रा में अनानास जूस का सेवन करने से आपको सांस लेने में कठिनाई, पेट में जलन, मसूड़ों की सूजन, जीभ और होंठों का फटना जैसी एलर्जी प्रतिक्रयाएं हो सकती हैं।
  • पेट की खराबी – अध्‍ययनों से पता चलता हे कि अधिक मात्रा में सेवन करने पर अनानास के जूस में पाये जाने वाले एंजाइम ब्रोमेलैन पेट की खराबी, दस्‍त, मतली, उल्टी और अन्‍य गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल समस्‍याओं का कारण बन सकता है।
  • रक्‍त स्राव विकार – अधिक मात्रा में अनानास के रस का सेवन रक्‍त स्राव की समस्‍या को बढ़ा सकते हैं। इसमें मौजूद कुछ घटकों में रक्‍त को पतला करने वाले गुण होते हैं। इसलिए जिन लोगों ने हाल ही में सर्जरी कराई है या कोई गंभीर चोट है तब इस जूस का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए। यदि आप थक्‍कारोधी दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो अनानास जूस का सेवन करने से पहले अपने चिकित्‍सक की सलाह लें।

(और पढ़े – दस्‍त (डायरिया) के दौरान क्‍या खाएं और क्‍या ना खाएं…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration