लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (कोलेस्ट्रॉल टेस्ट) क्या है, प्रक्रिया, परिणाम और कॉस्ट – Lipid Profile Test, Procedure, Result And Cost In Hindi

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (कोलेस्ट्रॉल टेस्ट) क्या है, प्रक्रिया, परिणाम और कॉस्ट – Lipid Profile Test, Procedure, Preparation, Result And Cost In Hindi
Written by Sourabh

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (lipid profile test in hindi) जिसे कोलेस्ट्रॉल टेस्ट या लिपिड पैनल या लिपिड प्रोफाइल भी कहा जाता है। ह्रदय रोग से सम्बंधित जोखिमों की जानकारी प्राप्त करने का सबसे अच्छा उपाय है। यह परीक्षण रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को मापता है और उच्च कोलेस्ट्रॉल के संकेतों या लक्षणों की जानकारी प्रदान कर उचित इलाज प्रदान करने के लिए डॉक्टर की सहायता करता है। चूँकि कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए आवश्यक पदार्थ है। लेकिन रक्त में कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर हार्ट अटैक, स्ट्रोक (stroke) और अनेक प्रकार की ह्रदय सम्बन्धी समस्याओं का कारण बनते हैं। चूँकि कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर होने पर किसी भी प्रकार के लक्षण देखने को नहीं मिलते। अतः इस स्थिति में लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (lipid profile test) जोखिमों को कम करने के लिए आवश्यक हो जाता है।

इस लेख से आप जानेंगे कि लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (lipid profile test) या लिपिड पैनल (lipid panel) टेस्ट क्या है, लिपिड प्रोफाइल प्रक्रिया, लिपिड प्रोफाइल नॉर्मल रेंज, लिपिड प्रोफाइल टेस्ट कॉस्ट के बारे में।

1. लिपिड प्रोफाइल टेस्ट क्या है – What is lipid profile test in Hindi
2. लिपिड प्रोफाइल टेस्ट हिंदी में क्या जांचा जाता है – What Does a Cholesterol Test Measure in Hindi
3. लिपिड प्रोफाइल टेस्ट प्रक्रिया – Lipid profile test procedure in Hindi

4. लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (कोलेस्ट्रॉल परीक्षण) के परिणाम – Lipid profile test results in Hindi

5. कोलेस्ट्रॉल परीक्षण/ लिपिड प्रोफाइल टेस्ट किसे कराना चाहिए – Who can get lipid profile test in Hindi
6. लिपिड प्रोफाइल टेस्ट के लिए जोखिम – Risk for lipid profile test in Hindi
7. लिपिड प्रोफाइल टेस्ट कॉस्ट (प्राइस) – Lipid profile test cost in Hindi
8. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए – low cholesterol diet plan in Hindi

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट क्या है – What is lipid profile test in Hindi

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट क्या है - What is lipid profile test in Hindi

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (lipid profile test) या लिपिड पैनल (lipid panel) एक पूर्ण कोलेस्ट्रॉल परीक्षण के रूप में जाना जाता है – यह एक रक्त परीक्षण है जो रक्त में उपस्थित कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) और ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides) जैसे वसा के प्रकारों की मात्रा (स्तर) को मापता है।

इस टेस्ट को किसी व्यक्ति के हृदय रोग (heart diseases) के जोखिम कारकों का निर्धारण करने के लिए उपयोग किया जाता है। कोलेस्ट्रॉल एक नरम, मोम के सामान वसा (fat) है, जो शरीर को ठीक तरह से काम करने के लिए आवश्यक होता है। कोलेस्ट्रॉल रक्त में घुलनशील न होने के कारण इसकी अधिक मात्रा धमनियों में अवरोध उत्पन्न करती है। जिसके कारण अनेक हृदय सम्बन्धी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। अतः रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि का निर्धारण कर दिल की बीमारी, स्ट्रोक (stroke) आदि समस्याओं की गंभीरता और जोखिमों का अनुमान लगाया जा सकता है, तथा इसके परिणामों के आधार पर उपचार प्रक्रिया प्रारम्भ की जा सकती है।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट हिंदी में क्या जांचा जाता है – What Does a Cholesterol Test Measure in Hindi

एक लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (lipid profile test) या पूर्ण कोलेस्ट्रॉल परीक्षण (Total cholesterol test) के तहत रक्त में चार प्रकार के लिपिड या वसा की माप की जाती है:

कुल कोलेस्ट्रॉल (Total cholesterol) – यह रक्त में उपस्थित सम्पूर्ण कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) सामग्री का योग है।

उच्च घनत्व लिपोप्रोटीन (एचडीएल) (High-density lipoprotein (HDL)) इसे “अच्छे कोलेस्ट्रॉल” के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह एलडीएल (LDL) कोलेस्ट्रॉल जिसे “खराब कोलेस्ट्रॉल” कहा जाता है, को दूर करने में मदद करता है। इस प्रकार यह धमनी को खुला रखकर रक्त के स्वतंत्र रूप से संचरण में सहायक होता है।

कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) (Low-density lipoprotein (LDL)) इसे “खराब कोलेस्ट्रॉल ” कहा जाता है। कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (LDL) की रक्त में बहुत अधिक मात्रा होने के कारण धमनियों (arteries) में फैटी प्लेक (fatty plaques) का निर्माण होता है, जो रक्त प्रवाह की गति को कम करता है। ये प्लेक (अर्थात रक्त संचरण के मार्ग में अवरोध) अचानक टूट जाते हैं और हार्ट अटैक (heart attack) या स्ट्रोक (stroke) का कारण बन सकते हैं।

लिपिड प्रोफाइल ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides) – ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides) रक्त में उपस्थित वसा का एक प्रकार है। जो हृदय रोग का कारण बन सकता है।

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट प्रक्रिया – Lipid profile test procedure in Hindi

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट प्रक्रिया - Lipid profile test procedure in Hindi

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट प्रक्रिया एक सामान्य रक्त परीक्षण है इस प्रक्रिया में परीक्षण के पहले, परीक्षण के दौरान और परीक्षण के बाद आदि चरणों को शामिल किया जाता है।

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट के लिए तैयारी – Lipid profile test preparation in Hindi

डॉक्टर की सिफारिश के अनुसार लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (lipid profile test) की तैयारी की जाती है। यदि डॉक्टर किसी व्यक्ति को “नॉन फास्टिंग ” (non-fasting) कोलेस्ट्रॉल परीक्षण (cholesterol test) की सिफारिश करता है, तो इस परीक्षण के लिए सम्बंधित व्यक्ति को खाली पेट रखने की कोई आवश्यकता नहीं होती है। अतः इस टेस्ट में केवल कुल कोलेस्ट्रॉल (total cholesterol) और कभी-कभी एचडीएल (HDL) के स्तर की गणना की जाती है।

यदि डॉक्टर किसी व्यक्ति को “फास्टिंग” (fasting) कोलेस्ट्रॉल परीक्षण (जिसे “लिपिड प्रोफाइल टेस्ट” भी कहा जाता है) कराने का सुझाव देता है, तो परीक्षण के 9 से 12 घंटे पहले सम्बंधित व्यक्ति को उपवास रखने की आवश्यकता होती है। अतः इस टेस्ट के तहत प्रयोगशाला में रक्त नमूने में एलडीएल (LDL), एचडीएल (HDL), ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides) और कुल कोलेस्ट्रॉल (total cholesterol) के स्तर का विश्लेषण किया जाता है।

(और पढ़े – जानें कि क्या होता है अच्छा (HDL) एवं बुरा (LDL) कोलेस्ट्रॉल…)

आपने लिपिड प्रोफाइल परीक्षण से पहले, सम्बंधित व्यक्ति को निम्न जानकारी डॉक्टर को अवश्य बताना चाहिए, जैसे:

  • अनुभव किये जाने वाले लक्षणों या स्वास्थ्य समस्या की जानकारी
  • दिल स्वास्थ्य से सम्बंधित परिवारिक इतिहास
  • सेवन की जाने वाली किसी भी तरह की दवाएं और सुप्लिमेंट की जानकारी
  • कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढाने वाली दवाओं, जैसे जन्म नियंत्रण गोलियाँ, आदि को परीक्षण के कुछ दिन पहले रोकने की आवश्यकता पड़ सकती है।

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट के दौरान – During lipid profile test in Hindi

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (lipid profile test) एक रक्त परीक्षण होता है, जिसे आमतौर पर डॉक्टर के सुझाव के आधार पर किया जाता है। इस टेस्ट के दौरान सम्बंधित व्यक्ति की बांह से रक्त का नमूना एकत्रित किया जाता है। रक्त नमूना लेने के लिए सुई का प्रयोग किया जाता है। एक छोटी बोतल या सिरिंज (syringe) में रक्त की एक छोटी मात्रा एकत्र की जाती है। इस प्रक्रिया में कुछ मिनट का समय है। यह अपेक्षाकृत दर्द रहित प्रक्रिया है। रक्त नमूना प्राप्त कर इसे परीक्षण के लिए प्रयोगशाला में भेज दिया जाता है।

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट के बाद – Lipid profile test After in Hindi

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (कोलेस्ट्रॉल परीक्षण) (lipid profile test) में रक्त नमूना लेने के बाद व्यक्ति अपने घर जा सकता है अतः इस परीक्षण के बाद सम्बंधित व्यक्ति को कोई विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता नही है। कोलेस्ट्रॉल परीक्षण से पहले उपवास करने वाले व्यक्ति परीक्षण के तुरंत बाद भोजन ग्रहण कर सकते हैं तथा नियमित दवाओं का सेवन प्रारम्भ कर सकते हैं।

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (lipid profile test) के बाद रक्त नमूना एकत्रित करने वाली त्वचा की नियमित देखभाल की जानी चाहिए। अधिकतर रोगियों में कोई दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिलते हैं, लेकिन कुछ स्थितियों में रक्त निकालने के बाद, उस जगह पर एक छोटी सी चोट या सूजन आ सकती है। नमूना एकत्रित करने वाली जगह पर किसी भी तरह की असुविधा महसूस होने पर डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

इस परीक्षण के बाद परिणामों की जानकारी प्राप्त करने के लिए कुछ समय (लगभग 45 मिनिट) तक प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है आवश्यक परिणाम इससे कम समय में भी उपलब्ध किये जा सकते हैं। परीणामों के आधार पर उपचार प्रक्रिया प्रारम्भ की जा सकती है। जीवन शैली में परिवर्तन और दवा के साथ उच्च कोलेस्ट्रॉल का इलाज किया जा सकता है।

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (कोलेस्ट्रॉल परीक्षण) के परिणाम – Lipid profile test results in Hindi

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (कोलेस्ट्रॉल परीक्षण) के परिणाम - Lipid profile test results in Hindi

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट के परिणाम में आपको कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बारे में जानकारी प्राप्त होगी जो इस प्रकार है।

लिपिड प्रोफाइल नॉर्मल रेंज – Lipid profile normal values in Hindi

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (lipid profile test) के परिणामों की व्याख्या करने के लिए रक्त में उपस्थित सभी प्रकार के कोलेस्ट्रॉल के सामान्य स्तरों की सही जानकारी होना अतिआवश्यक है। परिणामों की जानकारी के लिए डॉक्टर की मदद ली जा सकती है। नीचे दिए गये परिणामों के आधार पर हृदय रोग के जोखिम की सही जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलती है। कोलेस्ट्रॉल की सामान्य मात्रा से अधिक परीणाम की प्राप्ति शारीरिक और ह्रदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती हैं। बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल स्तर उच्च जोखिम को प्रदर्शित करते हैं। लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (lipid profile test) के तहत रक्त नमूने में निम्न परिणाम प्राप्त हो सकते हैं:

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

कुल रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर – Total blood cholesterol level in Hindi

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट में कुल रक्त कोलेस्ट्रॉल के निम्न परिणाम प्राप्त हो सकते हैं:

  • उच्च जोखिम –  240 mg/dL (milligrams / deciliter) और उससे अधिक
  • सीमा उच्च जोखिम (Borderline high) – 200 – 239 mg/dL (milligrams / deciliter)
  • नार्मल रेंज – 200 मिलीग्राम / डीएल (milligrams / deciliter) से कम स्तर

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर – LDL cholesterol levels in Hindi

190 मिलीग्राम / डीएल (milligrams / deciliter) और इससे ऊपर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL cholesterol) के स्तर, हृदय रोग के लिए एक उच्च जोखिम को प्रदर्शित करते हैं इस स्थिति में व्यक्ति को जोखिम कम करने के लिए आहार और जीवन शैली में परिवर्तन के अलावा स्टेटिन थेरेपी (statin therapy) सहित गहन उपचार की आवश्यकता होती है।

  • उच्च जोखिम –  160 – 189 मिलीग्राम / डीएल (milligrams / deciliter)
  • सीमा उच्च जोखिम  (Borderline high) – 130 – 159 मिलीग्राम / डीएल (milligrams / deciliter)
  • सामान्य – 70 – 100 मिलीग्राम / डीएल या इससे कम (milligrams / deciliter)

एचडीएल कोलेस्ट्रॉल – HDL cholesterol LDL level in Hindi

उच्च जोखिम – पुरुषों के लिए 40 मिलीग्राम / डीएल (milligrams / deciliter) से कम और महिलाओं के लिए 50 मिलीग्राम / डीएल (milligrams / deciliter) से कम रक्त में HDL के स्तर होने पर उच्च जोखिम होते है।

लिपिड प्रोफाइल ट्राइग्लिसराइड्स – Triglycerides level in Hindi

  • बहुत अधिक जोखिम – 500 मिलीग्राम / डीएल (milligrams / deciliter) और उससे अधिक HDL के स्तर प्राप्त होने पर
  • उच्च जोखिम – 200 – 499 मिलीग्राम / डीएल (milligrams / deciliter)
  • सामान्य स्तर – 150 मिलीग्राम / डीएल (milligrams / deciliter) से कम परिमाण

कोलेस्ट्रॉल परीक्षण/ लिपिड प्रोफाइल टेस्ट किसे कराना चाहिए – Who can get lipid profile test in Hindi

कोलेस्ट्रॉल परीक्षण/ लिपिड प्रोफाइल टेस्ट किसे कराना चाहिए - Who can get lipid profile test in Hindi

18 वर्ष की उम्र के बाद दिल की बीमारी उत्पन्न होने के जोखिम अधिक होते हैं अतः प्रत्येक व्यक्ति को हर पांच साल के अंतर से लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (lipid profile test) कराना चाहिए।

दिल के दौरे या स्ट्रोक जैसी समस्याओं का इतिहास रखने वाले, 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों या 55 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को उपचार की प्रभावशीलता की जानकारी प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से कोलेस्ट्रॉल परीक्षण की आवश्यकता होती है।

नेशनल हार्ट, फेफड़े और ब्लड इंस्टीट्यूट के अनुसार अधिकांश बच्चों को 9 और 11 वर्ष की उम्र के बीच एक लिपिड प्रोफाइल टेस्ट की सिफारिश की जाती है, और 17 से 21 वर्ष की उम्र के बीच एक अन्य लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (lipid profile test) कराने की सलाह दी जाती है।

इसके अतिरिक्त अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान करने के लिए डॉक्टर द्वारा लिपिड प्रोफाइल टेस्ट की सिफारिश की जा सकती है।

(और पढ़े – कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक में अंतर…)

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट के लिए जोखिम – Risk for lipid profile test in Hindi

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट के लिए जोखिम - Risk for lipid profile test in Hindi

कोलेस्ट्रॉल परीक्षण या लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (lipid profile test) निम्न परिस्थितियों में बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है यदि:

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट कॉस्ट (प्राइस) – Lipid profile test cost in Hindi

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट कॉस्ट (प्राइस) - Lipid profile test cost in Hindi

भारत के विभिन्न शहरों और विभिन्न प्रयोगशालाओं के आधार पर लिपिड प्रोफाइल टेस्ट लागत भिन्न भिन्न हो सकती है।

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट कॉस्ट  ₹250 से ₹450 तक हो सकती है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए – low cholesterol diet plan in Hindi

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए - low cholesterol diet plan in Hindi

कुछ खाद्य पदार्थ का प्रयोग व्यक्ति पाचन तंत्र में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषिण को कम करने में कर सकते हैं। अतः कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए निम्न खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाना उचित होता है:

(और पढ़े – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप…)

Subscribe for daily wellness inspiration