एसटीडी टेस्ट क्या है, कब कराएं और कीमत - STD test in Hindi
टेस्ट

एसटीडी टेस्ट क्या है, कब कराएं और कीमत – STD testing, when to do and cost in Hindi

एसटीडी टेस्ट क्या है, कब कराएं और कीमत - STD testing, when to do it and cost in Hindi

यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई), जिन्हें अक्सर यौन संचारित रोग (एसटीडी) कहा जाता है, बहुत आम बीमारी हैं। वर्तमान में इस संक्रमण के फैलने की रफ्तार बहुत तेज हो गई है। जिसका कारण इसके लक्षणों की बहुत कम पहचान कर पाना है। इसके अलावा कुछ व्यक्ति लक्षणों को महसूस करते हुए भी शर्मिंदगी के कारण एसटीडी टेस्ट नहीं कराते हैं, जिसके कारण लोगों को एसटीआई के लिए शीघ्र उपचार नहीं मिलता है।

यदि यौन संचारित रोग का उपचार समय पर नहीं किया गया, तो यह कैंसर और बांझपन सहित अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। यौन संचारित रोग महिलाओं और पुरुषों दोनों को समान रूप से प्रभावित करता है। अतः एसटीडी (STD) या एसटीआई (STI) परीक्षण कराना आवश्यक होता है। इस लेख में, आप जानेगें कि किसे एसटीडी परीक्षण करवाना चाहिए, STD टेस्ट क्या है, इसकी कीमत क्या होती है और एसटीडी टेस्ट कैसे किया जाता है।

एसटीडी टेस्ट किसे और कब कराना चाहिए – Who and when should get STD test in Hindi

यदि आप यौन रूप से सक्रिय हैं, तो आपको एसटीआई या एसटीडी टेस्ट करवाना जरुरी हो जाता है। ज्यादातर मामलों में एसटीडी रोग के कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। अतः STD टेस्ट कराना विशेष रूप से तब महत्वपूर्ण हो जाता है, जब-

अगर आप एक लंबे समय से, पारस्परिक रूप से एकांगी संबंध में हैं, और रिश्ते में प्रवेश करने से पहले आप और आपके साथी दोनों ने एसटीडी टेस्ट कराया था, तो आपको बार बार टेस्ट कराने की आवश्यकता नहीं होती है।

लेकिन यदि आप, कई लोगों के साथ यौन संपर्क में थे और लंबी अवधि के रिश्तों में आने से पहले एसटीडी परीक्षण नहीं किया गया था। तो आपको और आपके साथी में से किसी एक या दोनों को यौन संचारित रोग हो सकता है। अतः सबसे सुरक्षित विकल्प जीवन साथी के साथ यौन संबंध बनाने से पहले एसटीडी टेस्ट करवाना चाहिए।

(और पढ़ें: एसटीडी रोग लक्षण, प्रकार और बचाव के तरीके, जानकर आप भी हो जाये सावधान…)

किस एसटीआई के लिए परीक्षण किया जाना चाहिए – Which STI should be tested in Hindi

कई प्रकार के अलग-अलग यौन संचारित संक्रमण होते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि आपको किस रोग के लिए एसटीडी टेस्ट कराना चाहिए, तो इसके लिए आप अपने डॉक्टर की सहायता लें। डॉक्टर लक्षणों के आधार पर आपको निम्न यौन संचारित संक्रमण में से एक या अधिक के लिए एसटीडी टेस्ट कराने की सिफारिश कर सकते हैं:

डॉक्टर आपको तब तक हर्पीस (herpes) के लिए परीक्षण करने की सिफारिश नहीं करेगा, जब तक कि आपके पास एक ज्ञात जोखिम न हो या फिर आप परीक्षण के लिए न कहें।

एसटीडी टेस्ट के लिए डॉक्टर को कब दिखाएं – When to see a doctor for STD test in Hindi

एसटीडी टेस्ट के लिए डॉक्टर को कब दिखाएं - When to see a doctor for STD test in Hindi

यह आवश्यक नहीं है कि डॉक्टर आपकी शारीरिक या यौन स्वास्थ्य की जांच के दौरान सभी यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) के लिए स्वेच्क्षा से आपका परीक्षण करेगा। अनेक डॉक्टर नियमित रूप से एसटीडी के रोगियों का परीक्षण नहीं करते हैं, मरीज को एसटीडी टेस्ट के लिए अपने डॉक्टर से पूछना महत्वपूर्ण होता है।निम्न स्थितियों में कोई भी व्यक्ति एसटीडी टेस्ट के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकता है जैसे:

  • यदि आप किसी विशेष संक्रमण या लक्षण के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें, और एसटीडी के बारे में बात करते समय शर्माने की कोई बात नहीं है।
  • अगर आप गर्भवती हैं, तो एसटीडी जांच करवाना महत्वपूर्ण है, जिससे कि भ्रूण पर इसका प्रभाव न पड़े। अतः अपनी पहली डिलेवरी के दौरान प्रत्येक महिला को डॉक्टर से एसटीआई जांच के लिए संपर्क करना चाहिए।
  • यदि आपको संभोग या किसी अन्य प्रकार की यौन गतिविधि के लिए मजबूर किया गया है, तो आपको एसटीडी टेस्ट कराने के लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

एसटीडी टेस्ट कहाँ करवाएं – Where to get std test in Hindi

STD टेस्ट या STI टेस्ट कराने के लिए आप जिन स्थानों पर जा सकते हैं उनमें शामिल हैं:

  • डॉक्टर के कार्यालय में
  • कुछ फार्मेसी (Pharmacy) में
  • स्थानीय स्वास्थ्य क्लीनिक या अधिकांश वित्त पोषित सरकारी स्वास्थ्य क्लिनिक गोनोरिया, क्लैमाइडिया, सिफलिस और एचआईवी के लिए मुफ्त या कम लागत वाले एसटीडी टेस्ट की पेशकश करते हैं।

एसटीडी परीक्षण कैसे किया जाता है – How is STD Testing Done in Hindi

आपके यौन इतिहास के आधार पर, डॉक्टर यौन संचारित रोग की जांच के लिए STD टेस्ट के अंतर्गत कई तरह के परीक्षणों को शामिल कर सकता है, जिनमें शामिल हैं:

एसटीडी के लिए मूत्र और रक्त परीक्षण – Urine and Blood test for STD in Hindi

अधिकांश एसटीडी टेस्ट के दौरान मूत्र या रक्त के नमूनों का उपयोग किया जाता है। आपका डॉक्टर सूजाक, उपदंश, क्लैमाइडिया और HIV की जांच करने के लिए मूत्र परीक्षण या रक्त परीक्षण का आदेश दे सकता है। कुछ मामलों में, यह परीक्षण सटीक नहीं होते हैं। एसटीआई के संपर्क में आने के एक महीने या उससे अधिक समय बाद ही रक्त परीक्षण के सटीक रिजल्ट प्राप्त किये जा सकते हैं।

एसटीआई के लिए स्वाब टेस्ट – swab test for STI in Hindi

डॉक्टर एसटीआई की जांच के लिए योनि, ग्रीवा या मूत्रमार्ग में स्वाब डालकर नमूना एकत्रित करते हैं। डॉक्टर पैल्विक परीक्षण के दौरान योनि और गर्भाशय ग्रीवा के स्वाब नमूना लेने के लिए एक कपास ऐप्लिकेटर का उपयोग कर सकते हैं। भले ही आप पुरुष हों या महिला, डॉक्टर आपके मूत्रमार्ग में एक कपास एप्लीकेटर डालकर मूत्रमार्ग से स्वाब सैंपल ले सकते हैं। इसके अलावा यदि आप गुदा मैथुन करते हैं, तो मलाशय में संक्रामक जीवों की जाँच के लिए एक मलाशय की स्वाब भी ले सकते हैं। फिर स्काब को टेस्टिंग के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाता है।

एसटीडी के लिए पैप स्मीयर और एचपीवी परीक्षण – Pap smears and HPV testing for STD in Hindi

पैप स्मीयर एक एसटीडी टेस्ट नहीं है। पैप स्मीयर एक परीक्षण है, जिसके माध्यम से गर्भाशय ग्रीवा कैंसर (cervical cancer) या गुदा कैंसर (anal cancer) के शुरुआती लक्षणों का पता लगाया जाता है। एक सामान्य पैप स्मीयर रिजल्ट यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) होने की पुष्टि नहीं करता है।

यदि पैप स्मीयर टेस्ट का परिणाम पॉजिटिव प्राप्त होता है, तो डॉक्टर एचपीवी परीक्षण (HPV टेस्ट) की सिफारिश कर सकता है। और यदि एचपीवी परीक्षण नकारात्मक होता है, तो निकट भविष्य में आपको सर्वाइकल या गुदा कैंसर होने की संभावना नहीं है।

एसटीडी के लिए शारीरिक जाँच – Physical examination for STD in Hindi

कुछ यौन संचारित संक्रमण, जैसे- हर्पीस (herpes) और जननांग मस्सों (genital warts), का निदान शारीरिक परीक्षण और अन्य परीक्षणों के संयोजन के माध्यम से किया जा सकता है। डॉक्टर घावों, धब्बों और एसटीआई के अन्य लक्षणों को देखने के लिए एक शारीरिक परीक्षण कर सकता है।

(और पढ़ें: यौन संचारित रोगों की रोकथाम और एसटीडी बचने के तरीके…)

घर पर एसटीडी परीक्षण – STD testing at home in Hindi

एचआईवी, क्लैमाइडिया और गोनोरिया जैसे कुछ एसटीआई के लिए घरेलू एसटीडी टेस्टिंग किट (std testing kit) उपलब्ध है। घर पर एसटीआई परीक्षण के लिए पेशाब का नमूना या मुंह या जननांग स्वाब की जरुरत पड़ती है और फिर इस नमूने को विश्लेषण के लिए एक प्रयोगशाला में भेजा जाता है।

कुछ परीक्षणों में एक से अधिक नमूने की आवश्यकता होती है। घरेलू परीक्षण का लाभ यह है कि आप पैल्विक परीक्षण या अन्य एसटीडी परीक्षण के लिए किसी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है और घर पर ही गोपनीयता में नमूना एकत्र कर लिया जाता है। नमूना एकत्रित कर और एक फॉर्म में अपनी सम्पूर्ण जानकारी भरकर उसे प्रयोगशाला में भेजा जाता है और रिज़ल्ट आने की प्रतीक्षा करनी पड़ती है।

हालांकि, आपके द्वारा एकत्र किए गए नमूनों का परीक्षण करने के दौरान गलत-सकारात्मक (false-positive) परिणाम प्राप्त हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप एसटीआई पॉजिटिव है जो वास्तव में नहीं है। यदि आपको घरेलू परीक्षण से सकारात्मक परिणाम प्राप्त होते हैं तो परिणामों की पुष्टि के लिए अपने चिकित्सक या सार्वजनिक स्वास्थ्य क्लिनिक से संपर्क करें। यदि आपके घरेलू परीक्षण के परिणाम नकारात्मक हैं, लेकिन आप लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो भी परिणामों की पुष्टि करने के लिए अपने चिकित्सक या स्वास्थ्य क्लिनिक में जाकर संपर्क करें।

सकारात्मक परीक्षा परिणाम – STD Positive test results in Hindi

यदि एसटीडी टेस्ट के सकारात्मक (पॉजिटिव) रिजल्ट प्राप्त होते हैं, तो डॉक्टर की सिफारिश पर उपचार प्राप्त करना जरुरी होता है। इसके अलावा, अपने सेक्स पार्टनर को अपने एसटीडी परिणाम के बारे में सूचित करें। इसके अलावा अपने सेक्स पार्टनर को भी एसटीडी टेस्ट के लिए प्रेरित करें तथा उचित इलाज कराएं।

एसटीडी टेस्ट की कीमत – std testing cost in Hindi

यौन संचारित संक्रमण के लिए टेस्ट करवाने पर इसकी कीमत स्थान और टेस्ट के प्रकार पर निर्भर करती हैं। इसके अलावा आप किस एसटीडी के लिए जाँच करा रहे हैं, उसपर भी इसकी कीमत निर्भर करती है। किसी एक प्रकार के यौन संचारित संक्रमण की जाँच करने के लिए एसटीडी टेस्ट की कीमत 2000 रूपये या इससे अधिक हो सकती है। इसके अलावा एक से अधिक एसटीआई (यौन संचारित संक्रमण) की जाँच करने के लिए एसटीडी टेस्ट की कीमत टेस्ट की संख्या पर निर्भर करती है जो 20000 रूपये या इससे भी अधिक हो सकती है।

एसटीडी टेस्ट क्या है, कब कराएं और कीमत (STD testing, when to do it and cost in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration