गर्भवती होने के लिए पूरा गाइड –  How To Get Pregnant Guide In Hindi




गर्भवती होने के लिए पूरा गाइड -  How To Get Pregnant Guide In Hindi
Written by Daivansh

Garbhdharan kaise karen in hindi मां बनना हर महिला के जीवन का एक सुखद एहसास होता है। इसलिए गर्भधारण करने के बारे में पूरी और सही जानकारी हर महिला को होनी चाहिए। एक स्वस्थ दंपत्ति यदि माता-पिता बनना चाहते हैं तो इसके लिए दोनों का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। गर्भधारण करने के लिए यदि लगातार असुरक्षित यौन संबंध बनाया जाए तो महिला सालभर के अंदर गर्भवती हो सकती है।

एक स्टडी में पाया गया है कि असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बाद लगभग 38 प्रतिशत महिलाएं एक महीने के अंदर गर्भवती हो जाती हैं जबकि 68 प्रतिशत महिलाएं तीन महीनों बाद, 81 प्रतिशत महिलाएं छह महीने के अंदर जबकि 92 प्रतिशत महिलाओं को गर्भधारण करने में एक वर्ष तक का समय लगता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, महिला के गर्भवती होने की क्षमता भी घटती जाती है इसलिए 30 वर्ष से पहले ही गर्भधारण करने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। 

(और पढ़ें –गर्भवती न होने के पीछे मिथक और सच्‍चाई )

1. गर्भवती होने के लिए क्या करें – Pregnant Hone Ki Guide In Hindi Me

2. गर्भवती होने के लिए सही समय क्या है – Right Time To Get Pregnant In Hindi
3. गर्भ धारण करने के लिए बेस्ट सेक्स पोजीशन – Best Sex Positions for pregnancy in Hindi

4. प्रेग्नेंट होने के लिए क्या खाना चाहिए – Pregnant hone ke liye kya khana chahiye

गर्भवती होने के लिए क्या करें – Pregnant Hone Ki Guide In Hindi Me

प्रेगनेंट होने के लिए गर्भनिरोधक गोलियां लेना बंद करें – Stop Taking Birth Control To Get Pregnant Fast In Hindi

प्रेगनेंट होने के लिए गर्भनिरोधक गोलियां लेना बंद करें - Stop Taking Birth Control To Get Pregnant Fast In Hindi

यदि गर्भाधारण करने की प्लानिंग कर रही हैं तो सबसे पहले जितना जल्दी संभव हो सके गर्भनिरोधक गोलियां खाना बंद कर दें। इसका कारण यह है कि गोलियां लेना बंद करने के बाद प्रजनन क्षमता को फिर से सुचारू होने में काफी समय लगता है। इसके बाद शरीर में जरूरी हार्मोन्स बनना शुरू होते हैं फिर कहीं जाकर तो प्रेगनेंसी की संभावना बनती है।

(और पढ़ें –गर्भनिरोधक के सभी उपाय और तरीके)

गर्भधारण करने के लिए अंडोत्सर्ग अवधि पर ध्यान दें – Track Your Ovulation to get pregnant fast in Hindi

गर्भधारण करने के लिए अंडोत्सर्ग अवधि पर ध्यान दें - Track Your Ovulation to get pregnant fast in Hindi

यह ध्यान रखना बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आपको अंडोत्सर्ग (ovulation) कब होता है। इसके लिए यह जरूरी है कि आप अपना मासिक धर्म शुरू होने की तारीख न भूलें और उसी के आधार पर अंडोत्सर्ग होने का पता लगाएं। क्योंकि प्रेगनेंसी में अंडोत्सर्ग की अवधि की ही मुख्य भूमिका होती है।

(और पढ़ें –गर्भावस्था के बाद पहला पीरियड कब आता है)

प्रेगनेंट होने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं – Maintain a Healthy Lifestyle to get pregnant fast in Hindi

गर्भवती होने के लिए महिला का शरीर पूरी तरह स्वस्थ होना चाहिए ताकि वह गर्भ में भ्रूण को संभाल सके और सही तरीके से भ्रूण विकसित हो सके। इसलिए महिला को अपनी जीवनशैली बेहतर बनानी चाहिए। समय पर उठना और जगना चाहिए, एक्सरसाइज करनी चाहिए और किसी भी तरह का तनाव नहीं लेना चाहिए। तनाव लेने से गर्भधारण करने में परेशानी आती है। इसके अलावा महिला को अपने स्वास्थ्य की जांच भी करा लेनी चाहिए।

(और पढ़ें –जानिए गर्भवती पत्नी की देखभाल के लिए पति को क्या करना चाहिए)

गर्भवती होने के लिए मिठाई और संसाधित भोजन न खाएं – Avoid sweets and processed food to get pregnant fast in Hindi

आपने अपने घरों में अक्सर सुना होगा कि जब कोई महिला गर्भवती हो जाती है तो उसे अपने भोजन पर विशेष ध्यान रखने के लिए कहा जाता है। गर्भवती होने की प्लानिंग करने से पहले भी आपको अपने भोजन पर विशेषरूप से ध्यान देना चाहिए और खूब फल, सब्जियां और साबूत अनाज खाना चाहिए। स्वस्थ भोजन लेने से प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ता है जिससे गर्भधारण करने में मदद मिलती है। मिठाई और संसाधित भोजन करने से परहेज करना चाहिए।

(और पढ़ें –गर्भावस्था के समय क्या न खाएं)

गर्भवती होने के लिए सही समय क्या है – Right Time To Get Pregnant In Hindi

गर्भवती होने के लिए सही समय क्या है - Right Time To Get Pregnant In Hindi

आमतौर पर हम सभी जानते हैं कि सेक्स करने के बाद कोई भी महिला आसानी से प्रेगनेंट हो सकती है लेकिन ज्यादातर महिलाओं को यह नहीं मालूम होता है कि किसी भी समय सेक्स करने से गर्भधारण नहीं किया जा सकता है। वास्तव में प्रेगनेंट होने के लिए भी तैयारी करनी पड़ती है। तो आइये जानते हैं कि गर्भवती होने के लिए सही समय क्या है।

गर्भधारण करने के लिए महिला को सबसे पहले अपने मासिक धर्म की सही तारीख याद रखनी चाहिए। इसका कारण यह है कि मासिक धर्म शुरू होने  के करीब बारह से चौदह दिन पहले का समय अंडोत्सर्ग का समय होता है और इस अवधि में सेक्स करने से महिला गर्भवती हो सकती है।

अंडोत्सर्ग की अवधि के दौरान महिलाओं के शरीर में कुछ अलग लक्षण दिखायी देते हैं और इस दौरान उन्हें सेक्स करने का खूब मन करता है। अंडोत्सर्ग का समय मासिक धर्म शुरू होने के सात दिन पहले तक रहता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि प्रेगनेंट होने के लिए आप सबसे पहले प्लानिंग बनाइये और अपने अंडोत्सर्ग की अवधि में खूब सेक्स कीजिए। इसका कारण यह है कि अंडोत्सर्ग के समय में महिला के अंडे से पुरुष के शुक्राणु का मिलन होता है। इस दौरान अंडा अंडाशय से निकलने के बाद चौबीस से छत्तीस घंटे तक जीवित रहता है और इस समय सेक्स करने से शुक्राणु से उसका मिलन हो जाता है।

यदि संभव हो तो अंडोत्सर्ग की अवधि में प्रतिदिन सेक्स कीजिए इससे स्पर्म और अंडे के मिलन की संभावना बढ़ जाती है और महिला प्रेगनेंट हो जाती है।

(और पढ़ें –जानें, मां बनने में महिला के अंगों की क्या है भूमिका)

गर्भ धारण करने के लिए बेस्ट सेक्स पोजीशन – Best Sex Positions for pregnancy in Hindi

गर्भ धारण करने के लिए बेस्ट सेक्स पोजीशन - Best Sex Positions for pregnancy in Hindi

प्रेगनेंट होने के लिए सेक्स पोजीशन पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि सेक्स पोजीशन से ही यह निर्धारित होता है कि स्पर्म योनि के अंदर अच्छी तरह से गया या नहीं।

(और पढ़ें –जल्दी और आसानी से गर्भवती होने के तरीके)

डॉगी स्टाइल में सेक्स करने से जल्दी होती है प्रेगनेंसी – Doggy Style Sex Positions for pregnancy in Hindi

पुरुषों को इस स्टाइल में सेक्स करना बहुत पसंद होता है। जल्दी गर्भधारण करने के लिए डॉगी स्टाइल में सेक्स करना चाहिए। इसका यह फायदा होता है कि इस स्टाइल में लिंग योनि के काफी अंदर तक पहुंचता है और प्रेगनेंसी के लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़ें –सेफ सेक्स पोजीशन जिन्हें करने से नहीं होता गर्भाधारण का खतरा)

गर्भवती होने के लिए मैजिक माउंटेन पोजीशन में सेक्स करें – Magic Mountain  Sex Positions for pregnancy in Hindi

इस स्टाइल में सेक्स करने के लिए आपको अपनी हिप्स ऊपर उठानी पड़ती है और सिर को जमीन की ओर लटका कर रखना पड़ता है। आप चाहें तो सिर के नीचे तकिया भी लगा सकते हैं। इस स्टाइल में सेक्स करने से स्पर्म योनि के अंदर तक चला जाता है और महिला को ऑर्गेज्म भी प्राप्त हो जाता है।

(और पढ़ें –महिलाओं में कामेच्छा (सेक्स की इच्छा) की कमी के कारण और इलाज)

बटरफ्लाई सेक्स पोजीशन गर्भधारण करने के लिए – Butterfly Sex Position for pregnancy in Hindi

यह एक बहुत ही रोमांटिक सेक्स पोजीशन है। इस पोजीशन में सेक्स करने के लिए आपको टेबल पर लेटने की जरूरत पड़ेगी। अपने दोनों हाथों को दोनों तरफ फैलाएं, हिप्स के नीचे तकिया लगाकर इसे थोड़ा ऊंचा कर लें और अपने पार्टनर को अपनी जांघों के बीच आने दें।

(और पढ़ें –जानिए महिलाओं की योनि (वजाइना) कितने प्रकार की होती है)

प्रेगनेंट होने के लिए साइड बाइ साइड पोजीशन में सेक्स करें – Side by side Sex Position for pregnancy in Hindi

इस तरीके में अगल-बगल लेटकर सेक्स किया जाता है और आपके पार्टनर का चेहरा आपके चेहरे के सामने रहता है। साइड बाइ साइड सेक्स में अपने पैरों और शरीर को एकदम सीधा रखें और योनि को लिंग में प्रवेश कराएं। इस तरीके में स्पर्म पूरी तरह से योनि के अंदर पहुंच जाता है और गर्भधारण करने में आसानी होती है।

(और पढ़े – महिला को गर्भवती होने में कितना समय लगता है)

प्रेग्नेंट होने के लिए क्या खाना चाहिए – Pregnant hone ke liye kya khana chahiye

प्रेग्नेंट होने के लिए क्या खाना चाहिए - Pregnant hone ke liye kya khana chahiye

जैसा कि हम ऊपर ही बता चुके हैं कि प्रेगनेंट होने के लिए महिला के शरीर का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। इसलिए वह जो भी भोजन करती है उसका गर्भधारण करने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। तो आइये जानते हैं कि प्रेगनेंट होने के लिया क्या खाना चाहिए।

(और पढ़ें –प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए कि बेबी गोरा हो)

खजूर गर्भधारण करने के लिए है फायदेमंद – Dates for pregnancy in Hindi

खजूर में विटामिन ए, बी, ई, आयरन और अन्य आवश्यक खनिज पाया जाता है जो गर्भधारण करने की क्षमता को बढ़ाता है। खजूर के बीज निकालकर इसे धनिया के जड़ों के साथ पीस लें और इस मिश्रण को गाय के दूध में उबाल लें। हफ्ते में दो बार इस दूध का सेवन करने से गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है।

(और पढ़ें –प्रेगनेंट हैं तो नॉर्मल डिलीवरी के इन लक्षणों को जानें)

जल्दी गर्भवती होने के लिए करें दालचीनी का सेवन – Cinnamon for pregnancy in Hindi

यह एक ऐसा मसाला है जो महिलाओं के अंडाशय को अधिक क्रियाशील बनाने में मदद करता है। यह पीसीओएस के लक्षणों को कम कर मासिक धर्म को नियमित करता है। एक चम्मच दालचीनी पावडर को गर्म पानी में मिलाकर चाय के रूप में सेवन करने से गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है।

(और पढ़ें –प्रोजेस्टेरोन के कार्य एवं गर्भावस्था में इसकी भूमिका)

बरगद की जड़ का सेवन गर्भधारण के लिए – Banyan Tree Roots for pregnancy in Hindi

गर्भधारण करने के लिए बरगद की जड़ एक बढ़िया घरेलू उपाय है। बरगद की जड़ को सूखाकर पाउडर तैयार कर लें और इसे एक कप गुनगुने दूध में मिलाकर मासिक धर्म के बाद नियमित सेवन करें। इससे प्रेगनेंट होने में आसानी होती है।

(और पढ़ें –ब्रेस्ट मिल्क (मां का दूध) बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

लहसुन के सेवन से जल्दी होता है गर्भधारण – Garlic for pregnancy in Hindi

महिलाओं में बांझपन की समस्या दूर करने और गर्भधारण में सहायता करने में लहसुन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लहसुन की चार से पांच कलियां अच्छी तरह से चबाएं और इसके बाद गर्म दूध पीएं। नियमित यह प्रक्रिया अपनाने से गर्भधारण की क्रिया तेज हो जाती है।

(और पढ़ें –महिला बांझपन के कारण, लक्षण, निदान और इलाज)

गर्भधारण करने के लिए सालमन मछली खाएं – Salmon for pregnancy in Hindi

सालमन मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड और आवश्यक पोषक तत्व होता है और यह प्रेगनेंसी के लिए सुपर फूड माना जाता है। यदि जल्द गर्भवती होना चाहती हैं तो आपको रोज सालमन मछली खाना चाहिए।

(और पढ़ें –सालमन मछली के फायदे और नुकसान)

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration